Samarthsamarth-textiles.gov.in | PM Samartha Yojana | Samarth Skill Development Scheme Form | Samarth Kaushal Vikas Yojana Registration | समर्थ योजना क्या है | समर्थ योजना ऑनलाइन आवेदन | Samarth Yojana Online Apply | Samarth Yojana PDF Form | Samarth Yojana in Hindi | समर्थ योजना लॉगिन

कपड़ा मंत्रालय, केंद्रीय सरकार (Ministry of Textiles, Central Government) ने वस्त्र क्षेत्र में प्रशिक्षण और रोजगार के लिए समर्थ योजना 2021 शुरू की थी। इस योजना के तहत, सरकार कपड़ा क्षेत्र में युवाओं को स्थायी रोजगार को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रही है। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सीसीईए की बैठक ने इस योजना को मंजूरी दी थी। इस योजना के तहत, लगभग 10 लाख युवा भारतीय 3 साल की अवधि में 2021 से 2022 तक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

समर्थ योजना कौशल प्रशिक्षण रजिस्ट्रेशन

Samarth Scheme Skill Development Registration

Samarth Scheme Skill Training Registration -: प्रारंभ में, संगठित और पारंपरिक वस्त्र समूहों में युवा श्रमिकों के क्षमता निर्माण के लिए समर्थ योजना शुरू की गई थी। प्राथमिक उद्देश्य वित्तीय वर्ष 2025 तक कपड़ा क्षेत्र में 300 बिलियन डॉलर के निर्यात को प्राप्त करने के लिए 10 लाख युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करना था। केंद्रीय सरकार ने इस योजना के लिए 1300 करोड़ रुपये का आवंटन किया था जिसमें कताई और बुनाई को छोड़कर पूरी कपड़ा मूल्य श्रृंखला शामिल है।

यह भी पढ़ें => यूपी रोजगार मेला ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व नौकरी सूची

समर्थ योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म - कैसे आवेदन करें

How to Apply / Online Registration Form for Samarth Scheme -: नीचे योजना के लिए आवेदन करने और समर्थ योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2021 भरने का तरीका नीचे दिया गया है: -

  • सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट https://samarth-textiles.gov.in/ पर जाएं।
  • होमपेज पर, समर्थ योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म खोलने के लिए मुख्य मेनू में मौजूद "उम्मीदवार पंजीकरण / Candidate Registration" लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां आवेदक को समर्थ योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म में विवरण भरना होगा। फॉर्म में नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, राज्य, जिला, पता, प्रशिक्षण केंद्र की जानकारी प्रदान करने और समर्थ योजना आवेदन को पूरा करने के लिए "सबमिट / Submit" बटन पर क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें => डेयरी उद्यमी विकास योजना ऋण ऑनलाइन आवेदन, लोन राशि व पात्रता

समर्थ योजना से पूरे भारत में कौशल विकास का प्रसार

Youth Skill Development in India under Samarth Yojana -: समर्थ (वस्त्र क्षेत्र में क्षमता निर्माण के लिए योजना) एक फ्लैगशिप कौशल विकास योजना है, जिसे 12 वीं FYP, आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति के लिए एकीकृत कौशल विकास योजना को जारी रखने के लिए अनुमोदित किया गया है। 

उद्योग कुशल श्रमिकों की कमी का सामना कर रहा है और देश में बेरोजगार युवाओं के लिए कई अवसर प्रदान करता है जो इस क्षेत्र में प्रशिक्षित हैं। इस मुद्दे से निपटने के लिए, भारत की केंद्र सरकार ने टेक्सटाइल सेक्टर (SCBTS) में क्षमता निर्माण के लिए योजना शुरू की है और इसे SAMARTH योजना का नाम दिया है।

यह भी पढ़ें => [KVIC] अगरबत्ती आत्मनिर्भर मिशन काम योजना (हिंदी में)

समर्थ योजना के मुख्य उद्देश्य

Main Objectives of Samarth Yojana Skill Training -: योजना के उद्देश्य संबंधित कपड़ा और संबंधित क्षेत्रों में रोजगार के सृजन को प्रोत्साहित करने के लिए मांग-संचालित, प्लेसमेंट उन्मुख स्किलिंग कार्यक्रम प्रदान करना है ताकि संबंधित सेक्टोरल डिवीजनों आदि के माध्यम से पारंपरिक क्षेत्रों में कौशल और कौशल उन्नयन को बढ़ावा दिया जा सके। इस योजना के माध्यम से कपड़ा मंत्रालय देश भर में समाज के सभी वर्गों को आजीविका प्रदान करने के लिए तत्पर है।

यह योजना 1300 करोड़ के अनुमानित बजट के साथ 3 साल (2017-20) की अवधि में 10 लाख लोगों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखेगी और केंद्र या राज्य सरकार के तहत पंजीकृत कपड़ा उद्योग / केंद्र सरकार और राज्य सरकार की भागीदारी को आमंत्रित किया है।

यह भी पढ़ें => [रजिस्ट्रेशन] वीर चन्द्र सिंह गढवाली पर्यटन स्वरोजगार योजना लोन

कपड़ा मंत्रालय द्वारा समर्थ योजना का कार्यान्वयन

Implementation of Samarth Scheme by Ministry of Textiles -: कपड़ा मंत्रालय कपड़ा क्षेत्र में क्षमता निर्माण के लिए समर्थ योजना लागू कर रहा है। यह एक संगठित उन्मुख कार्यक्रम है जो संगठित क्षेत्र में कताई और बुनाई को छोड़कर, वस्त्रों की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में 10 लाख युवाओं के कौशल विकास को लक्षित है।

SAMARTH योजना की कुछ उन्नत विशेषताओं में निम्नलिखित बातें शामिल हैं: -

  • प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण (टीओटी)
  • आधार सक्षम बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली (AEBAS)
  • प्रशिक्षण कार्यक्रम की सीसीटीवी रिकॉर्डिंग
  • हेल्पलाइन नंबर के साथ समर्पित कॉल सेंटर
  • मोबाइल ऐप आधारित प्रबंधन सूचना प्रणाली (MIS)
  • प्रशिक्षण प्रक्रिया की ऑन-लाइन निगरानी

यह भी पढ़ें => SBI/PNB पोल्ट्री फार्म लोन / ऋण हेतु ऑनलाइन आवेदन व पात्रता

समर्थ योजना के लाभार्थी कौन हैं?

Beneficiaries under Samarth Scheme -: समर्थ के तहत, 18 राज्य सरकारों को पारंपरिक और संगठित क्षेत्रों में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए 3.6 लाख लाभार्थियों का प्रशिक्षण लक्ष्य आवंटित किया गया है। 

राज्यों ने 14 अगस्त को मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन में प्रवेश दिया है। मंत्रालय के क्षेत्रीय संगठनों (डीसी-हैंडलूम, डीसी-हस्तशिल्प, सीएसबी और राष्ट्रीय जूट बोर्ड को पारंपरिक क्षेत्रों में स्किलिंग / अप-स्किलिंग के लिए 43,000 लाभार्थियों का प्रशिक्षण लक्ष्य आवंटित किया गया है।

इसके अलावा, मंत्रालय ने संगठित क्षेत्रों में उद्योग उन्मुख प्रवेश स्तर के कौशल कार्यक्रमों के उपक्रम के लिए उद्योग / उद्योग संघों की प्रक्रिया शुरू की। कुल 76 उद्योगों को एंट्री लेवल स्किलिंग के तहत सूचीबद्ध किया गया है और 1.36 लाख लाभार्थियों को प्रशिक्षण लक्ष्य आवंटित किया गया है। इसके अलावा, अपस्किलिंग कार्यक्रम के लिए 44 उद्योगों को 30,000 लाभार्थियों का प्रशिक्षण लक्ष्य और आवंटित किया गया है।

यह भी पढ़ें => [फॉर्म] अंबेडकर रोजगार प्रोत्साहन योजना Rs 2 लाख लोन आवेदन

कौशल कार्यक्रम में एमएसएमई की भागीदारी में सुधार

Skilling Programme in MSMEs Participation Improvment -: स्किलिंग प्रोग्राम में MSME की भागीदारी को बेहतर बनाने के उद्देश्य से MSME क्षेत्र के कपड़ा उद्योगों के साथ काम करने वाले एम्पैनियल उद्योग संघों के लिए एक अलग RFP मंगाई गई थी। 

इस श्रेणी के तहत लागू 11 उद्योग संघों के प्रस्तावित प्रशिक्षण केंद्रों का भौतिक सत्यापन शुरू कर दिया गया है। वर्तमान में, 11 राज्यों में योजना के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने वाले 23 अनुभवजन्य साझेदारों ने काम शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें => सोनू सूद प्रवासी रोजगार ऑनलाइन पंजीकरण व मोबाइल ऐप डाउनलोड

समर्थ योजना का प्रशिक्षण पैटर्न और वित्त पोषण

Funding & Training Pattern Samarth Scheme -: समर्थ योजना युवाओं को उच्च गुणवत्ता का प्रशिक्षण प्रदान कर रही है क्योंकि प्रशिक्षण पाठ्यक्रम राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के अनुरूप हैं। 

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) ने प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के वित्तपोषण के लिए सामान्य मानदंडों को अधिसूचित किया था। 

सरकार ने 1300 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ समर्थ योजना को मंजूरी दी थी। वर्षवार उपयोग किए गए कुल फंड का विवरण नीचे दिया गया है: -

  • वित्तीय वर्ष - फंड आवंटन - फंड प्रयोग
  • 2017-18 - 100 - 100
  • 2018-19 - 42 - 16.99
  • 2019-20 - 102.10 - 72.06
  • 2020-21 - 150 - 11.37
  • कुल - 394.10 - 200.42

अधिकांश राज्यों में स्थानीय लॉकडाउन की स्थिति के कारण COVID-19 महामारी के दौरान प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रभावित होने के कारण 2021 के लिए फंड का उपयोग कम है।

यह भी पढ़ें => प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन आवेदन हिंदी PDF

समर्थ योजना में वस्त्र समिति का कार्य

Samarth Scheme Textile Committee Works -: इस प्रशिक्षण को प्रभावी रूप से प्रदान करने के लिए, कपड़ा समिति को संसाधन सहायता एजेंसी के रूप में काम करना है और निम्नलिखित कार्य करने हैं: -

  • कौशल विकास की पहचान और अंतिम रूप देना।
  • प्रशिक्षण पाठ्यक्रम सामग्री का मानकीकरण और विकास।
  • प्रशिक्षण केंद्रों पर बुनियादी सुविधाओं और अन्य सुविधाओं को कुशलतापूर्वक निर्दिष्ट करने के लिए।
  • प्रवेश मूल्यांकन प्रमाणन और मान्यता प्रक्रिया का मानकीकरण।
  • मूल्यांकन एजेंसियों का मूल्यांकन।
  • प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण का संगठन।
  • मूल्यांकनकर्ताओं का प्रशिक्षण आयोजित करना।

समर्थ योजना प्रशिक्षण प्रयोजन के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए बायोमेट्रिक प्रक्रिया का उपयोग करती है जिसके लिए उम्मीदवारों के पास आधार कार्ड होना चाहिए। वास्तविक समय उपस्थिति सुनिश्चित करने के अलावा, सरकार ने एक उपस्थिति प्रणाली भी बनाई है और इसे एक केंद्रीकृत एमआईएस के साथ एकीकृत किया है।

यह भी पढ़ें => [आवेदन] अखिल भारतीय रोज़गार मिशन भर्ती रजिस्ट्रेशन

समर्थ कौशल विकास योजना की मुख्य विशेषताएं

Samarth Skill Development Scheme Highlights -: समर्थ योजना 2021 की महत्वपूर्ण विशेषताएं इस प्रकार हैं: -

  • कपड़ा उद्योग में अपना करियर बनाने के इच्छुक सभी प्रतिभाशाली युवा अब इस नई योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • समर्थ योजना के तहत, सरकार वस्त्र क्षेत्र में लगभग 10 लाख युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर रही है।
  • इस योजना के लिए, सरकार ने 1300 करोड़ रुपये रखे थे जो कताई और बुनाई को छोड़कर इस क्षेत्र की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला को कवर कर रहे थे।
  • समर्थ योजना लगभग 70% सफल प्रशिक्षुओं की नियुक्ति सुनिश्चित कर रही है।
  • यह योजना वर्तमान में निर्यात को बढ़ावा दे रही है और 2025 तक कपड़ा क्षेत्र में 300 बिलियन डॉलर के निर्यात की प्राप्ति की दिशा में एक बड़ा कदम है।

सभी उम्मीदवार अपने कौशल को संगठित और पारंपरिक कपड़ा समूहों में काम पाने के लिए विकसित कर सकते हैं। योजना की बेहतर समझ के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

Samarth Scheme Notification

यह भी पढ़ें => [पंजीकरण] मुख्यमंत्री SC ST उद्यमी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

समर्थ योजना विभाग हेल्पलाइन नंबर / ई-मेल आईडी

Samarth Yojana Department Helpline Number / Email ID -: यदि आपको समर्थ योजना से जुड़ी कोई भी अधिक जानकारी चाहिए तो आप सीधे विभाग के अधिकारीयों से संपर्क कर सकते हैं। संपर्क करने हेतु जानकारी हम नीचे प्रदान कर रहे हैं। 

  • समर्थ हेल्पलाइन नंबर: 1800-258-7150
  • विभाग की आधिकारिक ईमेल: samarth-mot@gov.in
  • कपड़ा मंत्रालय फोन नंबर: + 91-011-23062445

यह भी पढ़ें => [Bank Sakhi] बैंकिंग सखी योजना महिला रोजगार आवेदन

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।