UP Sahbhagita Yojana | मुख्यमंत्री सहभागिता योजना | CM Destitute Cow Participation Scheme in Hindi | Sahbhagita Yojana Amount | Sahbhagita Yojana Cow | सहभागिता योजना गाय पालन राशि | गोवंश सहभागिता योजना | Govansh Sahbhagita Yojana | Mukhyamantri Nirashrit Besahara Govansh Sahbhagita Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी सहभागिता योजना 2021 /  UP Sahbhagita Yojana या मुख्यमंत्री निराश्रित गाय सहभागिता योजना (CM Destitute Cow Participation Scheme) शुरू की है। यूपी सरकार की इस योजना के तहत 1 आवारा मवेशी अपनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को हर महीने 900 रुपये मिलेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि मौजूदा गाय आश्रय जानवरों से भर रहे हैं। योगी आदित्यनाथ ने सार्वजनिक गोद लेने के लिए 1 लाख गायों को रखने का फैसला किया। राज्य सरकार गाय लेने वाले इच्छुक व्यक्तियों के बैंक खाते में प्रति माह 900 रुपये स्थानांतरित करेगी।

प्रत्येक ऐसे जानवर को गोद लिया जाता है, जिसे यूपी सीएम निराश्रित गौ भागीदारी योजना (UP CM Destitute Cow Participation Scheme) के तहत पहचान के उद्देश्य से रखा जाता है। इससे पहले 2019 में, यूपी में किसानों ने हथियार उठाए थे और आवारा पशुओं को उनके खेतों को नष्ट करने का विरोध किया था। यह उत्तर प्रदेश में मवेशियों के अवैध वध पर प्रतिबंध के निर्णय का परिणाम है।

सरकार के स्कूलों और कार्यालयों में आवारा पशुओं को बंद करने के विभिन्न उदाहरण थे, जिसके कारण यूपी सरकार ने हर जिले में नए गौ आश्रम खोलने का आदेश दिया। यूपी सरकार प्रत्येक मवेशी को गाय आश्रयों को भी पालने के लिए प्रतिदिन 30 रुपये का भुगतान कर रही है।

यह भी पढ़ें => [UP e-Challan] उत्तर प्रदेश ई-चालान भुगतान व स्टेटस ऑनलाइन

उत्तर प्रदेश सौभाग्य योजना के बारे में

Sahbhagita Yojana - CM Destitute Cow Participation Scheme

Information About UP Sahbhagita Yojana -: गोपाष्टमी के अवसर पर, 22 नवंबर 2020 को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सहभोग योजना के तहत 11 परिवारों में गायों को को सौंप दिया था। 

इस सह-सहभागिता योजना में, सरकार गायों की देखभाल करने वाले लोगों को हर महीने 900 रुपये देती है। आधिकारिक बयान के अनुसार, यह गायों को संरक्षित करने के साथ-साथ अल्पपोषित बच्चों को पोषण प्रदान करने के दोहरे उद्देश्य को पूरा करता है।

सीएम निराश्रित गाय सहभागिता योजना क्रियान्वयन

Implementation of CM Destitute Cow Participation Scheme -: योजना के तहत कुल 66,257 गाय दी गई हैं, जिनमें से 1071 गायों के कुपोषित बच्चों को 1069 परिवारों में वितरित किया गया है। मिर्जापुर के टांडा फॉल में एक गाय आश्रय में एक कार्यक्रम के दौरान, सीएम आदित्यनाथ ने कहा कि यह योजना समाज के साथ-साथ देश के भविष्य को उज्ज्वल बनाने की प्रक्रिया का एक हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि यह योजना समाज के भविष्य के साथ-साथ राष्ट्र को भी रोशन करने की प्रक्रिया का एक हिस्सा है। हमने एक व्यवस्था की है कि सभी बेसहारा गायों को गाय आश्रय में लाया जाएगा और अगर कोई किसान गाय रखने के लिए तैयार है, तो उसे रखरखाव शुल्क के रूप में 900 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। हर महीने इस प्रणाली की समीक्षा भी की जाएगी।

यह भी पढ़ें => [Sewayojan] UP बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

आवारा मवेशियों को पालने हेतु प्रतिदिन 30 रुपये का भुगतान

Get Rs 30 Per Day n Adopting Stray Cattle by UP Govt -: चूंकि गाय आश्रय 10 से 12 लाख से अधिक मवेशी भर गए हैं और इसी कारण गायों की उपेक्षा के कारण वह मर भी रही हैं। इसलिए, यूपी सरकार ने एक नई मुख्यमंत्री निराश्रित गाय भागीदारी योजना को मंजूरी दी है। इस योजना में, सभी इच्छुक किसान, डेयरी किसान या आम लोग मौजूदा आश्रयों से एक गाय को गोद ले सकते हैं और पशु घर ले जा सकते हैं।

यूपी सहभागिता योजना का पहला चरण

First Phase of UP Sahbhagita Yojana -: आवारा पशु योजना को अपनाने के 1 चरण में, सरकार जनता के ऐसे सदस्यों को 1 लाख मवेशी सौंप देगी। यूपी सरकार पशु पालन और पोषण के लिए ऐसे प्रत्येक किसान के बैंक खाते में प्रति माह 900 रुपये स्थानांतरित करने जा रही है। जिलाधिकारी ऐसे "इच्छुक दत्तक" की पहचान करने जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार इस अभ्यास पर सालाना 109 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

यह भी पढ़ें => उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाणपत्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आवेदन पत्र

यूपी सहभागिता योजना की आवश्यकता

Why UP Sahbhagita Yojana Needed -: योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए, पशु को अपनाने वाला व्यक्ति पशु को बेच या खुला नहीं छोड़ सकता है। यूपी सरकार की निगरानी के लिए प्रत्येक जिले में सेटअप समिति और सौंपे गए ऐसे प्रत्येक जानवर को कानों में टैग लगाया जाएगा। यह कान टैगिंग पहचान और बाद में निगरानी के लिए किया जायेगा।

यूपी सरकार में "रोजगार सृजन और सामाजिक भागीदारी बढ़ाने की क्षमता" है। इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी और यूपी में आवारा पशुओं की संख्या में कमी आएगी। बाद के चरणों में, प्रारंभिक सफलता के आधार पर अधिक गाय को गोद लेने के लिए रखा जा सकता है। इस योजना की अधिक जानकारी के लिए आप उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या यहाँ क्लिक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें => [पंजीकरण] उत्तर प्रदेश रोजगार मेला - ऑनलाइन आवेदन, अंतिम तिथि व शहरों की सूची

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।