Tejaswini Scheme | Nav Tejaswini Scheme Maharashtra | Project Tejaswini in Hindi | Tejaswini Yojana Loan Apply | Tejaswini Scheme Under Which Ministry | Tejaswini Programme Loan Registration | Tejaswini Rural Women's Empowerment Programme Financial Support | Tejaswini Maharashtra Rural Women's Empowerment Programme

पिछले साल 8 अक्टूबर को महाराष्ट्र कैबिनेट द्वारा नव तेजस्विनी योजना / Nav Tejaswini Yojana को मंजूरी दी गई है। महिला और बाल विकास मंत्रालय (डब्ल्यूसीडी) नव तेजस्विनी योजना को लागू करेगा, जिसके लिए 523 करोड़ रुपये महिला बचत गट या महिला स्व-सहायता समूहों (SGH) को दिए जाएंगे। । यह कार्यक्रम महिलाओं के स्व-सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं के विकास पर केंद्रित है, जो गरीब घरों की रहने की स्थिति में सुधार करने का एक प्रभावी और उपयोगी साधन हैं।

महाराष्ट्र नव तेजस्विनी योजना / Maharashtra Nav Tejaswini Scheme यह सुनिश्चित करेगी कि गरीब ग्रामीण महिलाओं के पास अवसरों और सहायता की व्यापक रेंज हो। यह महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को मजबूत करेगा और वित्तीय सेवाओं तक पहुंच प्रदान करेगा। ग्रामीण महिला सशक्तिकरण योजना प्रतिभागियों के कौशल को विकसित करने और बाजार और नीति समर्थन प्रदान करके आय सृजन में सुधार करेगी।

यह कार्यक्रम महिलाओं की कार्यात्मक साक्षरता और श्रम-बचत बुनियादी ढांचे तक पहुंच बढ़ाएगा। नई तेजस्विनी परियोजना स्थानीय शासन में महिलाओं की भागीदारी को भी बढ़ावा देगी और महिलाओं को सशक्त बनाने वाली सरकारी नीतियों का समर्थन करेगी।

यह भी पढ़ें => बेटी है अनमोल योजना 2021 स्कॉलरशिप आवेदन पत्र डाउनलोड

नव तेजस्विनी योजना 2021

Nav Tejaswini Yojana Loan Apply
Nav Tejaswini Yojana Loan Apply

Information About Nav Tejaswini Yojana 2021 -: नव तेजस्विनी योजना महिला आर्थिक विकास महामंडल के तहत लागू की जाएगी। MAVIM एक राज्य महिला विकास निगम है जिसका उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और SHG महिलाओं को रोजगार प्रदान करना है। 

नव तेजस्विनी योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 10 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा। नव तेजस्विनी ग्रामीण महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम ऐसे ग्रामीण परिवारों को गरीबी से बाहर निकालने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। साथ ही, तेजस्विनी परियोजना महिलाओं को कम ब्याज वाले ऋण की सुविधा प्रदान करेगी।

महाराष्ट्र सरकार की कैबिनेट समिति द्वारा यह निर्णय लिया गया है। महाराष्ट्र में ग्रामीण महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के प्रावधानों को भी मंजूरी दी है। इस उद्देश्य के लिए, अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष (IFAD) 333 करोड़ रुपये का अनुदान देगा और राज्य सरकार 190 करोड़ रुपये की राशि प्रदान करेगी। यह अनुदान ग्रामीण महिला उद्यमिता की स्थापना और समर्थन के लिए है।

यह भी पढ़ें => [Apply] मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना Rs 1 लाख लोन

नव तेजस्विनी ग्रामीण महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम में ग्रामीण महिला उद्यमिता:

Nav Tejaswini Yoaja for Empowerment Programme for Rural Women -: महाराष्ट्र राज्य सरकार का लक्ष्य स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। ग्रामीण क्षेत्रों में एसएचजी आंदोलन MAVIM के माध्यम से सख्ती से चलाया जा रहा है। 

चूंकि महिलाओं के पास संपत्ति नहीं थी, वे ऋण लेने के लिए स्वतंत्र व्यक्तियों के रूप में किसी भी औपचारिक बैंकिंग प्रणाली का हिस्सा नहीं थे। वर्तमान में, SHG के माध्यम से ऋण प्रदान किया जाता है, लेकिन ऋण राशि छोटी है और इसे स्व-सहायता समूहों को मंजूरी दी जाती है, न कि महिला सदस्यों को स्वतंत्र रूप से।

भले ही महिलाएं उद्योग या उद्यमिता के लिए सक्षम और प्रशिक्षित हैं, फिर भी उन्हें ऋण स्वीकृति की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। महिलाओं को व्यवसायों, छोटे उद्यमों को स्थापित करने और दूसरों के बीच वस्तुओं का उत्पादन करने के लिए ऋण प्राप्त करना मुश्किल लगता है। 

इसके अनुसार, महाराष्ट्र नव तेजस्विनी ग्रामीण महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम क्रांतिकारी साबित होगा। नव तेजस्विनी योजना का जोर महिलाओं को व्यक्तिगत ऋण प्रदान करने और स्वयं सहायता समूहों के बैंक को जोड़ने पर होगा।

यह भी पढ़ें => [फॉर्म] प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना 2021 झूठ या सच?

नव तेजस्विनी योजना में विकल से पिकल इनिशिएटिव

New Initiative Vikel to Pikel Started by Maharashtra Government under Nav Tejaswini Scheme -: नव तेजस्विनी योजना के तहत विकेल से पिकेल पहल के तहत, महाराष्ट्र सरकार का लक्ष्य एसएचजी को अगले स्तर तक उत्थान करना है। 

यह उनकी सहकारी समितियों, महासंघ और कंपनियों को स्थापित करने जैसे तरीकों को शुरू करने के द्वारा किया जाएगा। स्थानीय आवश्यकता, उत्पादकता और मांग पर जोर देते हुए, विकेल से पिकेल योजना एसएचजी से उत्पादों की खरीद पर ध्यान केंद्रित करेगी।

एसएचजी उत्पादों की गुणवत्ता और प्रस्तुति को उन्नत करने के लिए, आईएफएडी समूहों को अंतर्राष्ट्रीय मानक कौशल और मार्गदर्शन की सुविधा प्रदान करेगा। इसके अलावा, आधुनिक तकनीक की मदद से, SHGs उत्पादों का निर्माण निजी निर्माताओं के साथ-साथ कॉर्पोरेट क्षेत्र के उत्पादों के साथ किया जाएगा। MAVIM उत्पादों की ब्रांडिंग, पैकेजिंग और उत्पादों की गुणवत्ता के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगा।

नव तेजस्विनी योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं, बच्चों को पोषण और महाराष्ट्र को एक स्वस्थ राज्य बनाना है। तेजस्विनी परियोजना महिलाओं और बच्चों के पोषण पर भी ध्यान केंद्रित करेगी। इसके अलावा, महिलाओं की दुर्दशा को स्वीकार करें और निर्णय लेने की प्रक्रिया में उनकी भागीदारी बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे।

Tejaswini Rural Women's Empowerment Programme Financial Support

यह भी पढ़ें => [फॉर्म] अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना महाराष्ट्र 2021

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

 हमारा ट्वीटर हेंडल फॉलो करें 

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।