harpanchayats.gov.in | haryanadp.gov.in | Gram Darshan Portal Haryana | Gram Darshan Portal Schemes List | Gram Darshan Portal Login | Gram Darshan Portal Village List | ग्राम दर्शन पोर्टल | ग्राम दर्शन पोर्टल योजनाओं की सूची | ग्राम दर्शन पोर्टल लॉगिन | ग्राम दर्शन पोर्टल गाँव सूची 

सीएम मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार ने 2 अक्टूबर को ग्राम दर्शन पोर्टल / Gram Darshan Portal लॉन्च किया है। ग्राम दर्शन राज्य के लगभग 6,197 ग्राम पंचायतों की वेबसाइटों वाला एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है। आधिकारिक लॉन्च के साथ, हरियाणा के प्रत्येक गाँव की पूर्ण, चालू और आवश्यक विकास परियोजनाओं का विवरण डिजिटल रूप से उपलब्ध होगा। 

दुनिया में कहीं भी बैठे लोग घर बैठे ही विवरण देख सकेंगे। ग्राम दर्शन पोर्टल के अंतर्गत हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई सभी योजनों की जानकारियां आधिकारिक वेबसाइट haryanadp.gov.in या harpanchayats.gov.in पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें - atmanirbhar.haryana.gov.in पोर्टल बैंक लोन रजिस्ट्रेशन व बुक स्लॉट

ग्राम दर्शन पोर्टल हरियाणा के बारे में

Gram Darshan Portal Haryana Village List
Gram Darshan Portal Haryana Village List

Information About Gram Darshan Portal Haryana -: ग्राम दर्शन पोर्टल हरियाणा के प्रमुख उद्देश्य ग्राम क्षेत्रों में निवासियों के लिए सूचना के हब के रूप में ग्राम दर्शन अधिनियम बनाने के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है। 

10 पंचायतों का डेटा ग्राम दर्शन पोर्टल पर पहले ही अपलोड किया जा चुका है, जिसका उद्देश्य प्रत्येक पंचायत को विशिष्ट पहचान प्रदान करना है। प्रत्येक पंचायत वेबसाइट अपने-अपने मुख्यपृष्ठों पर निम्नलिखित बातों का विवरण प्रदर्शित करेगी: -

  • चुने हुए प्रतिनिधि
  • सार्वजनिक संपत्ति की सूची
  • पहले से बनाई गई संपत्तियों का विवरण
  • बनाई जा रही संपत्ति का विवरण
  • वित्तीय संपत्तियों का विवरण जैसे कि सावधि जमा
  • वेतन जैसे प्रतिबद्ध खर्च

यह भी पढ़ें - सक्षम युवा योजना - हरियाणा बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन पंजीकरण

ग्राम दर्शन पोर्टल का आधिकारिक शुभारंभ:

Gram Darshan Portal Official Launch by CM Manohar Lal Khattar -: हरियाणा के ग्राम दर्शन पोर्टल को आधिकारिक रूप से लॉन्च किया गया है और इसकी घोषणा भी सीएम मनोहर लाल खट्टर के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट द्वारा की गई है, जो नीचे उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें - हरियाणा वित्तीय सहायता योजना 4500 रुपये भत्ता पंजीकरण

हरियाणा में ग्राम दर्शन योजना की आवश्यकता:

Why Gram Darshan Scheme is Important in Haryana State -: ग्राम दर्शन योजना का लक्ष्य राज्य की 6,197 ग्राम पंचायतों का सुलभ डेटा बनाना है। यह गांवों के पूर्ण डिजिटलीकरण की दिशा में एक कदम आगे है। 

यह गांवों के सभी विकास गतिविधियों के पूरे रिकॉर्ड के साथ-साथ विभिन्न सरकारी विभागों को एक ही डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपलोड करके किया जाना है। 

ग्राम दर्शन पोर्टल पर, हरियाणा के प्रत्येक गाँव की पूर्ण, चालू और आवश्यक विकास परियोजनाओं का पूरा विवरण डिजिटल रूप से उपलब्ध होगा, जिसे किसी भी समय और कहीं से भी कोई भी देख सकता है।

यह भी पढ़ें - [Registration] हरियाणा उद्यम मेमोरेंडम पोर्टल पंजीकरण व लॉगिन

ग्राम दर्शन पोर्टल हरियाणा के उद्देश्य

Main Objectives of Haryana Gram Darshan Portal -: हरियाणा सरकार का दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक गाँव की अपनी वेबसाइट होनी चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि ग्रामीणों विशेष रूप से युवाओं को अपने गाँव के लिए आवंटित और चलाए जा रहे विभिन्न विकास योजनाओं और परियोजनाओं का विवरण जानना चाहिए। निकट भविष्य में, युवा अपनी मांगों को राज्य सरकार के सामने रख सकेंगे। इस उद्देश्य के लिए, ग्राम दर्शन पोर्टल लॉन्च किया गया है।

ग्राम दर्शन पोर्टल का मुख्य उद्देश्य सभी सरकारी सेवाओं को अपने इलाके में आम नागरिकों के लिए सुलभ बनाना है। यह ग्राम पंचायत वेबसाइटों के माध्यम से किया जाएगा जो उनकी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए ऐसी सेवाओं की दक्षता, पारदर्शिता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करेगा।

यह भी पढ़ें - [Green Energy] रूफटॉप सोलर प्लांट सब्सिडी योजना आवेदन हरियाणा

ग्रामीण नागरिकों को सिंगल क्लिक के माध्यम से जानकारी:

Providing Online Information of Every Village to Citizens of Haryana under Gram Darshan -: ग्राम दर्शन पोर्टल अवधारणा इन चुनौतियों को व्यापक रूप से संबोधित कर सकती है और बटन के एक क्लिक के साथ ग्रामीण नागरिकों को आवश्यक जानकारी प्रदान करेगी।

सभी विभागों की विकास योजनाओं के बारे में विस्तृत दिशा-निर्देश और संबंधित जानकारी "ग्राम दर्शन पोर्टल" नामक एक मंच पर अपलोड की जाएगी। 

यह योजना राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए मददगार साबित होगी। नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से ग्राम दर्शन योजना पोर्टल लॉन्च विवरण देखें:

Schemes List under Haryana Gram Darshan Portal

यह भी पढ़ें - [Apply] हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन

ग्राम दर्शन पोर्टल हरियाणा के लाभ

Benefits Provided to Citizens under Gram Darshan Yojana -: "ग्राम दर्शन" ग्रामीण विकास की योजनाओं के बेहतर कार्यान्वयन में मदद करेगा और भारत के सबसे गरीब और अविकसित हिस्सों में रहने वाले गरीब से गरीब लोगों के जीवन को उत्थान करने का लक्ष्य रखेगा। 

ग्राम दर्शन के माध्यम से, लोग ग्रामीण नागरिकों के लिए सूचना के केंद्र के रूप में कार्य करने के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में सक्षम होंगे, बेहतर पारदर्शिता, जवाबदेही, दक्षता और पंचायतों के आरटीआई अनुपालन में लाएंगे।

प्रत्येक ग्राम पंचायत वेबसाइटें निर्वाचित प्रतिनिधियों का विवरण प्रदर्शित करेंगी, जिनमें सरपंच, पंच और ग्राम सेवक शामिल हैं।

इसके अलावा सार्वजनिक संपत्ति की एक सूची, विभाग द्वारा या राज्य के किसी अन्य लाइन विभाग द्वारा पहले से बनाई गई या बनाई जा रही संपत्ति का विवरण भी वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। ग्राम पंचायतें फिक्स्ड डिपॉजिट और वेतन जैसे वित्तीय खर्चों का विवरण भी अपलोड करेंगी।

यह भी पढ़ें - [Form] हरियाणा परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

 हमारा ट्वीटर हेंडल फॉलो करें 

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।