CM Rise Digital Shikshak Prashikshan Download | CM Rise Digital Shikshak Prashikshan Certificate | CM Rise Digital Prashikshan in Hindi | CM Rise Certificate Download | CM Rise Training Certificate Download | CM Rise Course 2 | CM Rise Digital Shikshak Prashikshan MP | CM Rise Digital Shikshak Prashikshan Madhya Pradesh

मध्य प्रदेश शिक्षा प्रणाली द्वारा मुख्यमंत्री उदय डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम / CM Rise Digital Shikshan Prashikshan Program की शुरुआत की गई है। यह कार्यक्रम अन्य शैक्षणिक संस्थानों के सहयोग से शुरू किया गया है। शिक्षकों को उनके शिक्षण कौशल को बढ़ाने में मदद करने के लिए डिजिटल प्रशिक्षण कार्यक्रमों में वृद्धि को शुरू किया गया है। 

मध्य प्रदेश सरकार ने छात्रों और शिक्षकों को डिजिटल रूप से प्रशिक्षित करने की दिशा में एक कदम उठाया है। यह शिक्षण के तरीके में सुधार करना है ताकि छात्रों को सीखने का बेहतर अनुभव मिल सके।

यह भी पढ़ें => [Registration] मप्र स्ट्रीट वेंडर पोर्टल Rs 10,000 ब्याज-मुक्त बिना गारंटी लोन

मुख्यमंत्री उदय डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम

CM Rise Digital Shikshan Prashikshan Program
CM Rise Digital Shikshan Prashikshan Program

Chief Minister Rise Digital Shikshan Prashikshan -: मप्र शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार, कक्षा 1 - 12 के शिक्षकों को इस कार्यक्रम में शामिल होना है। मुख्यमंत्री उदय डिजिटल प्रशिक्षण कार्यक्रम शिक्षकों के लिए बहुत उपयोगी और लाभदायक है। मप्र सरकार द्वारा यह निर्देश दिया गया है कि मप्र राज्य के प्रत्येक स्कूल शिक्षक को इस कार्यक्रम में शामिल होना है। कार्यक्रम शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण वीडियो प्रदान कर रहा है। प्रशिक्षण के कुछ चरण होते हैं, जिन्हें शिक्षक को पूरा करना होता है।

इसके लिए अलग-अलग मॉड्यूल हैं, और शिक्षकों को प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए मॉड्यूल को पूरा करने का निर्देश दिया गया है। शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रमाणपत्र पंजीकृत करने और डाउनलोड करने के लिए दीक्षा ऐप / Diksha App (प्ले स्टोर पर उपलब्ध) डाउनलोड करना होगा।

यह भी पढ़ें => मध्य प्रदेश द्वार प्रदाय योजना घर से प्रमाण पत्र आवेदन

मप्र मुख्यमंत्री उदय डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण कैसे करें

How to Register Online for Madhya Pradesh MP CM Rise Digital Shikshan Prashikshan -: सीएम डिजिटल शिक्षण प्रचार कार्यक्रम मप्र राज्य के स्कूल शिक्षकों के लिए है। शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को प्रशिक्षित करने और उनके कौशल को बढ़ाने के लिए इस कार्यक्रम की शुरुआत की है। 

मप्र राज्य स्कूल के शिक्षकों को कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करना होगा और अपना प्रशिक्षण प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा। सबसे पहले, शिक्षकों को एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों को प्रपत्र का लिंक प्रदान किया गया है।

एक ऑनलाइन फॉर्म दो भागों में होता है, पहले भाग में 10 प्रश्न होते हैं, जो बुनियादी जानकारी होती है। और दूसरा भाग शिक्षण पर आपके विचारों के बारे में है और इसमें 40 प्रश्न शामिल हैं। इसलिए दोनों भागों को मिलाकर, 50 प्रश्न हैं।

फॉर्म में यूनीक आईडी, स्कूल का नाम, जिला, आयु, पद, शिक्षा योग्यता आदि जैसे विवरणों को भरना होगा। शिक्षकों को सही तरीके से फॉर्म भरना होता है। सभी आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद आपको फॉर्म जमा करना होगा। 

प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने की दिशा में यह पहला कदम था। अगला कदम प्ले स्टोर पर उपलब्ध दीक्षा एप को डाउनलोड करना है। शिक्षकों को दीक्षा ऐप पर एक खाता बनाना होगा और मॉड्यूल का उपयोग करने के लिए लॉग इन करना होगा।

CM Rise Digital Shikshan Prashikshan Form

DIKSHA - Platform for School Education App

यह भी पढ़ें => [Registration] MP रोजगार सेतु योजना  मध्य प्रदेश पंजीकरण

शिक्षक प्रशिक्षण दीक्षा ऐप में लॉगिन कैसे करें

How to Login in Diksha App for Teacher Training -: शिक्षकों को अपने प्रशिक्षण कार्यक्रमों को पूरा करने के लिए दीक्षा ऐप डाउनलोड करना होगा। सभी मॉड्यूल दीक्षा ऐप में दिए गए हैं। और मॉड्यूल पूरा करने के बाद शिक्षक अपना प्रशिक्षण प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। 

शिक्षकों को दीक्षा ऐप से अपने प्रमाणपत्र डाउनलोड करने होंगे। इसलिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने के लिए, शिक्षकों को दीक्षा ऐप में लॉगिन करना होगा। यहां लॉगिन करने के चरण दिए गए हैं:

  • सबसे पहले, प्ले स्टोर से दीक्षा ऐप डाउनलोड करें या इस लिंक पर क्लिक करें। 
  • डाउनलोड करने के बाद आपको दीक्षा एप में लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के लिए "राज्य प्रणाली के साथ लॉगिन / Login with State Sstem" एक हरे रंग का बटन चुनें।
  • अब राज्य का चयन करें, और "सबमिट / Submit" बटन पर टैप करें।
  • इसके बाद आपको अपनी यूनिक आईडी और पासवर्ड डालकर दीक्षा एप पर लॉग इन करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद, अपना राज्य, जिला चुनें, और आपके द्वारा सिखाई गई कक्षाओं का चयन करें।
  • अब आप अपनी प्रोफ़ाइल देखेंगे आप मॉड्यूल का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें => [रजिस्ट्रेशन] मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री उदय डिजिटल प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें

How to Download Mukhya Mantri Rise Digital Certificate -: डिजिटल शिक्षण प्रमोशन कार्यक्रम में मध्यप्रदेश में सीएम का उदय शिक्षकों को उनके शिक्षण के तरीकों को डिजिटल बनाने में मदद करता है। ऑनलाइन पढ़ाते समय छात्रों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। 

यह कार्यक्रम शिक्षण अवधारणाओं के वीडियो देखकर शिक्षकों के कौशल को बढ़ाने के लिए है। अपना प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए, आपको मॉड्यूल वीडियो को पूरा करना होगा। 

प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें;

  • अपने दीक्षा ऐप पर जाएं।
  • अपनी अद्वितीय आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके दीक्षा ऐप में लॉगिन करें।
  • आप स्क्रीन पर अपनी प्रोफ़ाइल देखेंगे, "प्रशिक्षण / Training" चुनें।
  • अब, सीएम उदय की तलाश करें। इसमें दो वीडियो हैं, दोनों वीडियो देखने के बाद बाहर निकलें पर क्लिक करें।
  • एक स्क्रीन दिखाई देगी जो आपने अपने सीएम उदय प्रशिक्षण को पूरा किया है।
  • अब, अपने प्रोफ़ाइल पर जाएं और आपका पूरा प्रशिक्षण दिखाई देगा।
  • "डाउनलोड / Download" बटन पर क्लिक करें। आपके डिवाइस पर डाउनलोड किए गए प्रशिक्षण का आपका प्रमाण पत्र।

ध्यान दें कि आपको इसका प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए एक मॉड्यूल का 100% पूरा करना होगा। जितना हो सके उतने वीडियो देखने की कोशिश करें। जैसा कि कई प्रमाणपत्र आपके द्वारा देखे जाने वाले मॉड्यूल की संख्या पर निर्भर करते हैं।

यह भी पढ़ें => dbt.mpdage.org मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना सब्सिडी रजिस्ट्रेशन

शिक्षक प्रशिक्षण के लिए दीक्षा ऐप मॉड्यूल के भाग

Parts of Diksha App Module for Teacher Training -: प्रमाण पत्र तक पहुंचने के लिए शिक्षकों को वीडियो देखना पड़ता है। तीन भागों में डिज़ाइन किए गए मॉड्यूल। 

सभी भागों में मॉड्यूल के अनुसार वीडियो होते हैं। लेकिन सबसे पहले, यह एक मॉड्यूल परिचय है। मॉड्यूल के तीन भाग हैं:

  • कार्य से पहले
  • मॉड्यूल सत्र
  • पोस्ट का काम

यह भी पढ़ें => [आवेदन] इंदिरा किसान ज्योति योजना मध्य प्रदेश रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री उदय डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण का उद्देश्य

Main Key Objective of MP CM Rise Digital Teacher Training Program -: मुख्यमंत्री उदय डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण को शुरू करने के पीछे मध्य प्रदेश सरकार के निम्नलिखित उद्देश्य हैं:

  • सीएम उदय डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम शिक्षकों के शिक्षण कौशल को बढ़ाने पर केंद्रित है।
  • यह कार्यक्रम नई शिक्षण सामग्री तैयार करने के लिए अन्य शैक्षणिक संस्थानों के साथ सहयोग करता है।
  • यह इस तरह से डिजाइन किया गया था कि शिक्षक कक्षाओं को आसान तरीके से सीख और सिखा सकें।
  • यह कार्यक्रम इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि शिक्षकों को राज्य की आवश्यकता हो और मॉड्यूल तैयार करें।
  • यह शिक्षकों के लिए उनके शिक्षण तरीकों को डिजिटल बनाने के लिए वीडियो कक्षाएं प्रदान करता है।
  • यह कार्यक्रम छात्रों को बेहतर और रोचक तरीके से पढ़ाने में उनकी मदद करता है।

एमपी शिक्षा प्रणाली द्वारा शुरू की गई सीएम उदय शिक्षा (शिक्षक प्रशिक्षण) कार्यक्रम। मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षकों के शिक्षण कौशल को बढ़ाने के लिए मंच का शुभारंभ किया गया।

सभी स्कूल शिक्षकों को इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करने के निर्देश दिए। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण वीडियो प्रदान करता है। शिक्षकों को अपने प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए मॉड्यूल को पूरा करना होगा। मॉड्यूल को 3 भागों में बांटा गया है पूर्व-कार्य, मॉड्यूल सत्र, और पोस्टवर्क जिसे शिक्षकों को पूरा करना है।

यह भी पढ़ें => cmsolarpump.mp.gov.in मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सौर पंप योजना

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

 हमारा ट्वीटर हेंडल फॉलो करें 

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।