Jharkhand Livelihood Promotion Skill Campaign Apply Online | झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान आवेदन | Aajivika Samvardhan Hunar Abhiyan Apply Online | Jharkhand ASHA Yojana | झारखंड आशा योजना आवेदन | ग्रामीण महिला स्वरोजगार योजना | Self-Employment for Women Scheme

झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान / Jharkhand Aajivika Samvardhan Hunar Abhiyan (आशा योजना - ASHA Scheme) 2021 - ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर: भारत सरकार ने भारत के लोगों के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान / Aatam Nirbhar Bharat Abhiyan नाम का अभियान शुरू किया है। कोरोना संकट के बाद, सरकार ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अपने अभियान की घोषणा की है।

हालाँकि, सरकार लोगों की भलाई के लिए कई योजनाएँ शुरू कर रही है, और इस योजना का पूर्ण उपयोग व्यवसायी द्वारा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी किया जाएगा क्योंकि हम सभी जानते हैं कि राष्ट्र की अर्थव्यवस्था उचित स्थिति में नहीं है।

देश के लोगों को अर्थव्यवस्था में कुछ योगदान देना होगा। अर्थव्यवस्था की खराब स्थिति को सुधारने के लिए, सरकार कई योजनाओं के माध्यम से कई प्रकार की वित्तीय सहायता की घोषणा करेगी। लोगों को योजना का लाभ उठाना है, और उन्हें राष्ट्र की अर्थव्यवस्था में अपना योगदान देना चाहिए।

यह भी पढ़ें - [रजिस्ट्रेशन] SC ST OBC ई कल्याण झारखंड छात्रवृत्ति योजना

आजीविका संवर्धन हुनर अभियान (आशा योजना)

Aajivika Samvardhan Hunar Abhiyan in Hindi
Aajivika Samvardhan Hunar Abhiyan in Hindi

Information About Livelihood Promotion Hunar Abhiyan or Asha Yojana -: यह सरकार का एक प्रकार का अभियान है। इस अभियान के माध्यम से, सरकार ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए खुद का व्यवसाय करने का प्रशिक्षण देने के लिए सुनिश्चित करेगी। इस योजना के परिणामस्वरूप, ग्रामीण महिलाओं का आर्थिक विकास हो सकता है।

इस योजना की मदद से महिला सशक्तीकरण का विचार भी प्रगति करेगा। इसके साथ ही, सरकार ने इस योजना के अंतर्गत फूलो झानो आशिर्वाद अभियान / Phulo Jhano Ashirwad Abhiyan और पलाश ब्रांड / Palash Brand घोषणा भी की भी है। इस योजना की मदद से महिलाएं अपना खुद का व्यवसाय विकसित कर सकती हैं, और उन्हें रोजगार मिल सकता है।

उनके व्यवसाय के माध्यम से, कई अन्य लोग अपने व्यवसाय में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना कामकाजी महिलाओं के विचार को प्राप्त करेगी। महिलाएं पैसा कमा सकती हैं, और उन्हें अन्य लोगों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

दूसरे शब्दों में, इस योजना के माध्यम से महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकती हैं। सरकार राष्ट्र में स्टार्टअप की संख्या में सुधार करने की कोशिश कर रही है। यह योजना देश के इस लक्ष्य को भी लागू करेगी। हालांकि, यह अभियान अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रशिक्षण देगा।

यह भी पढ़ें - [MSY] झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना पंजीकरण व जॉब कार्ड

आजीविका संवर्धन हुनर अभियान (आशा योजना):

Main Key Points to Note for Jharkhand Asha Yojana or Livelihood Promotion Skills Campaign -: इस अभियान से महिलाओं की आजीविका कौशल में सुधार होगा। यह योजना सभी ग्रामीण महिलाओं को अभियान से जोड़ेगी। 

लगभग 17 लाख ग्रामीण महिलाओं को इस अभियान के तहत प्रशिक्षण मिलेगा। जो महिलाएं व्यवसाय करना चाहती हैं, उनके लिए स्वरोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। आजीविका स्वरोजगार के अवसरों की सूची नीचे दी गई है:

१ = कृषि आजीविका: -

  • अभियान में, सरकार द्वारा कई प्रकार की कृषि गतिविधियों को प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि महिलाओं को उसी के लिए कौशल मिल सके और अपना व्यवसाय शुरू कर सकें।

२ = पशुपालन: -

  • महिलाएं पशुपालन से संबंधित व्यवसाय शुरू कर सकती हैं जैसे दूध उत्पाद आदि।

३ = वन उत्पाद: -

  • व्यक्ति वन चीजों के उत्पादन से संबंधित व्यवसाय शुरू कर सकती हैं।

लॉकडाउन स्थिति के दौरान, कई प्रवासी अपने गृहनगर वापस आ गए हैं। झारखंड राज्य में, कई राज्यों लोग वापस आये हैं। बाजार में नौकरियों की कमी के कारण वे सभी बेरोजगार हैं। इस योजना की सहायता से, वे अपने उपलब्ध स्रोतों से अपना व्यवसाय शुरू करने का कौशल प्राप्त कर सकते हैं।

वे कौशल प्रशिक्षण और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि कैसे अपने कौशल और कुछ डिजिटल साक्षरता में सुधार किया जाए। यह झारखंड सरकार के लिए बेरोजगारी में कमी, राष्ट्र में स्टार्टअप व्यवसाय में सुधार, महिलाओं के सशक्तिकरण, परिवार की आय, परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए एक बेहतर कदम हो सकता है।

यह भी पढ़ें - झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना शहरी जॉब कार्ड पंजीकरण

आजीविका संवर्धन हुनर अभियान या आशा योजना के लाभ:

Benefits Provided under Asha Yojana Jharkhand or Aajivika Samvardhan Hunar Abhiyan -: भारत सरकार ने नागरिकों की भलाई के लिए यह योजना शुरू की है। इस योजना से राज्य के लोगों को लाभ मिलेगा। हम आपको योजना के लाभ की सूची प्रदान नीचे प्रदान कर रहे हैं:

  • इस योजना के माध्यम से महिलाएं रोजगार प्राप्त कर सकती हैं। हालांकि, यह योजना उन्हें एक नया व्यवसाय शुरू करने में मदद करेगी।
  • इस योजना से राज्य की बेरोजगारी दर में कमी आती है। फिर भी, आप सभी जानते हैं कि इस योजना से लोगों को आय प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। व्यवसाय की मदद से, परिवार की आय में सुधार होगा, और वे अपनी जीवन शैली बदल सकते हैं।

यह भी पढ़ें - झारखण्ड बाजार मोबाइल ऐप डाउनलोड खरीदार व व्यापारी पंजीकरण

आजीविका संवर्धन हुनर अभियान या आशा योजना आवेदन

Registration / Application Form for Asha Yojana or Aajivika Samvardhan Hunar Yojana -: प्रिय पाठकों, जैसा कि आपने ऊपर पढ़ ही लिया होगा कि यह योजना कितनी लाभकारी है। आजीविका संवर्धन हुनर अभियान के अंतर्गत केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जो बेरोजगार हैं तथा झारखण्ड राज्य के ही स्थाई निवासी हैं। 

अभी राज्य सरकार द्वारा केवल इस योजना की घोषणा की गई है। अभी तक ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन के लिए सरकार द्वारा कोई अध्यादेश जारी नहीं किया गया है। जैसा कि हम अंदाजा लगा सकते हैं कि प्रदेश सरकार इस योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर सकती है।

जैसे ही आजीविका संवर्धन हुनर अभियान हेतु कोई अध्यादेश जारी किया जायेगा हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से अवश्य ही सूचित कर देंगे। झारखण्ड सरकार इस योजना हेतु आधिकारिक विज्ञप्ति झार-सेवा पोर्टल https://jharsewa.jharkhand.gov.in/ के माध्यम से भी जारी करेगी।

यह भी पढ़ें - [Apply] झारखण्ड राज्य खाद्य योजना सुरक्षा योजना आवेदन

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

 हमारा ट्वीटर हेंडल फॉलो करें 

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।