Aadhar Ration Card Linking Website | uidai.gov.in Ration Card Link | Aadhar Link to Ration Card Online | Rashan Card Me Aadhar Link Karna | Check Ration Card Link Status by Aadhar Card | Ration Card Me Aadhar Card Link | Ration Card Link to Aadhar Card Form | Ration Aadhaar Card Link

Link Ration Card with Aadhaar Card (UID) Online / Offline Here -: भारत में, वर्तमान में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज जिसे पहचान के प्रमाण के रूप में माना जाता है वह है आधार कार्ड है। हम अपने रोजमर्रा के जीवन में इस शब्द को हर रोज सुनते हैं जहां कुछ महत्वपूर्ण गतिविधियों को करने के लिए बहुत बार इसकी आवश्यकता होती है। 

लेकिन आधार क्या है? और यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है? आइए हम संक्षेप में नीचे देखें। साथ ही हम इस लेख के माध्यम से राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक (Link Aadhaar Card with Ration Card) करने की पूरी प्रक्रिया बताएँगे। साथ ही यह बताएँगे कि इसके के लिए क्या-क्या दस्तावेज आवश्यक हैं? यह क्यों आवश्यक है? व इसके लाभ तथा हानि क्या-क्या हैं?

यह भी पढ़ें - [Apply] वन नेशन वन राशन कार्ड योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन व लाभ

आधार क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?

Link Aadhaar Card to Ration Card Online
Link Aadhaar Card to Ration Card Online

Why is UID or Aadhar Card & Why It Is Important in India -: आधार कार्ड एक 12-अंकीय अद्वितीय संख्या है, जो यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा भारतीय नागरिकों साथ ही बच्चों के साथ-साथ शिशुओं, उनके बायोमेट्रिक डेटा जैसे उंगलियों के निशान, आंखों के स्कैन, आदि और जनसांख्यिकीय जानकारी के आधार पर जारी की जाती है। 

आधार को प्राप्त करना व आवेदन करना स्वैच्छिक है और नि: शुल्क है। कोई भी व्यक्ति, चाहे उसका लिंग या आयु, देश का निवासी हो, स्वेच्छा से आधार नंबर प्राप्त करने के लिए नामांकन कर सकता है। आधार संख्या, ऑनलाइन और साथ ही लागत प्रभावी है। 

आधार की विशिष्टता डुप्लिकेट और असत्य पहचान को दूर करने में मदद करती है और इसे बेहतर सेवा वितरण के लिए कई सरकारी कल्याण कार्यक्रमों को लागू करने के लिए मुख्य प्रवर्तक के रूप में उपयोग किया जाता है। विश्व स्तर पर यह अपनी तरह का प्राथमिक कदम है, जहाँ भारतीय निवासियों को एक डिजिटल ऑनलाइन आईडी बड़े पैमाने पर मुफ्त प्रदान की जाती है। 

आधार की पहचान इसकी विशिष्टता, प्रमाणीकरण, वित्तीय जानकारी और ई-केवाईसी / e-KYC की अंतर्निहित विशेषताओं के साथ आती है। भारत में एक और महत्वपूर्ण दस्तावेज राशन कार्ड है जो फिर से एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आइए हम देखें कि राशन कार्ड क्या है।

यह भी पढ़ें - [State Wise] राशन कार्ड शिकायत टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर व ईमेल

राशन कार्ड क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?

What Is Ration Card in India & Why It is Important -: राशन कार्ड भारत में विशेष राज्य सरकारों द्वारा उन परिवारों को जारी किया गया एक अधिकृत दस्तावेज है, जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पीडीएस सिस्टम- सार्वजनिक वितरण प्रणाली से सब्सिडी वाला अनाज खरीदने के हकदार हैं। यह कई भारतीयों के लिए पहचान का एक सामान्य तरीका भी है।

भारत में राशन कार्ड के लाभ:

Benefits of Ration Cards in India -: राशन कार्ड एक स्वैच्छिक दस्तावेज है और यह प्रत्येक निवासी भारतीय के लिए एक स्वयं के लिए अनिवार्य नहीं है। राशन कार्डधारक सार्वजनिक वितरण प्रणाली से सब्सिडी वाले खाद्यान्न खरीदने के हकदार हैं। 

राशन कार्ड में कई गुना समूह होते हैं और उन्हें किसी विशेष घर में संबंधित व्यक्तियों की कमाई क्षमता के आधार पर जारी किया जाता है। विभिन्न राज्य विभिन्न योजनाओं का पालन करते हैं और उन्हें धारक की वार्षिक आय, घर में सदस्यों की संख्या आदि के आधार पर जारी किया जाता है। 

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-NFSA के अनुसार, देश भर की राज्य सरकारों को उन परिवारों की पहचान करनी चाहिए जो हैं सार्वजनिक वितरण प्रणाली से सब्सिडी वाले अनाज खरीदने के लिए पात्र हैं और उन्हें राशन कार्ड की पेशकश करनी चाहिए। वर्तमान में, NFSA के तहत दो प्रकार के राशन कार्ड हैं।

यह भी पढ़ें - 48 घंटे में अपना पैन कार्ड प्राप्त करें - ऑनलाइन आवेदन पत्र

भारत में राशन कार्ड की अवधारणा के पीछे तर्क:

Ration Card Concept Rationale -: राशन कार्ड का उपयोग लोगों को उपर्युक्तानुसार रियायती दर पर खाद्यान्न प्राप्त करने के लिए किया जाता है। लेकिन, वास्तव में, यह देखा गया है कि कुछ मामलों में, एक व्यक्ति को एक से अधिक राशन कार्ड मिलते हैं, जिसके कारण अन्य पात्र परिवारों को लाभ नहीं मिल पाता है। 

ऐसे उदाहरणों से निपटने के लिए, सरकार ने आधार को राशन कार्ड से जोड़ने का फैसला किया है। राशन कार्ड सबसे पुराना दस्तावेज है जिसे भारत में निवास के प्रमाण के रूप में माना जाता है और इसलिए, राशन कार्ड आधार लिंक न केवल लाभ की एक सीमा प्राप्त करने में मदद करेगा, बल्कि धोखाधड़ी को रोकने में भी मदद करेगा।

यहाँ हम राशन कार्ड आधार लिंक / Ration Card Aadhaar Card Link के बारे में अधिक बात करेंगे और उसी को समझेंगे।

यह भी पढ़ें - nvsp.in राष्ट्रीय मतदाता पोर्टल वोटर आईडी कार्ड सत्यापन करें

आधार कार्ड को राशन कार्ड से कैसे लिंक करें?

Procedure to Link Aadhaar Card to Ration Card Online & Offline -: दो तरीके हैं जिनके द्वारा आप आधार को राशन कार्ड से लिंक कर सकते हैं। एक ऑनलाइन है और दूसरा ऑफलाइन है। नीचे के रूप में एक-एक करके प्रक्रिया को देखें।

आधार से राशन कार्ड लिंक ऑनलाइन प्रक्रिया:

Link Ration Card to Adhaar Card Online Procedure -: ऑनलाइन मोड के माध्यम से राशन कार्ड से आधार लिंक करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले, यूआईडीएआई / UIDAI आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • "अब प्रारंभ करें / Start Now" विकल्प पर क्लिक करें।
  • उपरोक्त चरण के बाद, संबंधित जिले और राज्य के साथ अपना पता विवरण भरें।
  • उपलब्ध विकल्पों में से "राशन कार्ड / Ration Card" के रूप में लाभ का प्रकार चुनें। 
  • योजना का नाम "राशन कार्ड / Ration Card" चुनें।
  • अब, आपको अपना राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ई-मेल पता और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • आपके सेल नंबर पर एक बार का पासवर्ड या ओटीपी भेजा जाएगा जिसे आपको संबंधित स्थान पर दर्ज करना होगा।
  • ओटीपी दर्ज करें और इसके बाद, आपको एक अधिसूचना प्राप्त होगी जिसे आपकी आवेदन प्रक्रिया के पूरा होने के बारे में सूचित किया जाएगा।

उपरोक्त चरण को पूरा करने के बाद, आपके आवेदन की पुष्टि हो जाएगी और सफल प्रमाणीकरण के बाद, राशन कार्ड आधार लिंक की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें - कैसे करें आधार कार्ड में अपना नया पता अपडेट देखें प्रक्रिया

राशन कार्ड से आधार लिंक ऑफलाइन प्रक्रिया:

Link Aadhar Card to Ration Card Offline Procedure -: ऑफलाइन मोड के माध्यम से राशन कार्ड से आधार लिंक करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

  • आपको अपने अगले "सार्वजनिक वितरण प्रणाली या पीडीएस केंद्र या राशन की दुकान / Public Distribution System or Ration Shop or PDS Centre" पर जाना होगा।
  • अपने सभी परिवार के सदस्यों के लिए आधार कार्ड के डुप्लिकेट, परिवार के मुखिया का एक पासपोर्ट आकार का फोटो और राशन कार्ड लेकर जाएँ।
  • यदि आपका बैंक खाता आपके आधार के साथ लिंक नहीं है, तो आपको अपनी पासबुक की एक प्रति जमा करनी होगी।
  • अपने आधार कार्ड नंबर की एक प्रति के साथ पीडीएस दुकान पर सभी लागू दस्तावेजों को जमा करें।
  • संबंधित अधिकारी आपकी उंगलियों के निशान की तरह आपके बायोमेट्रिक विवरणों को कैप्चर करेंगे और आधार प्रमाणीकरण के लिए इसे सत्यापित करेंगे।

उपरोक्त चरण के पूरा होने और आपके द्वारा सभी दस्तावेज जमा करने के बाद, आपके आधार में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक SMS  भेजा जाएगा। राशन कार्ड आधार लिंक पूरा होते ही आपको एक अतिरिक्त SMS मिलेगा।

यह भी पढ़ें - [Apply Online] प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना आवेदन

राशन कार्ड आधार लिंक के लिए आवश्यक दस्तावेज:

List of Required Documents to Aadhaar Ration Card Link Online / Offline -: राशन कार्ड आधार लिंक के लिए दस्तावेज बहुत ही सरल और आसान हैं। आपको बस कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को ले जाना है। राशन कार्ड आधार लिंक करने के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • सभी परिवार के सदस्यों के लिए सभी आधार कार्ड की प्रतियां
  • परिवार के मुखिया के लिए आधार कार्ड की प्रति
  • परिवार के मुखिया के लिए पासपोर्ट आकार का फोटो
  • प्रमाणीकरण के लिए आवश्यक मूल के साथ राशन कार्ड की प्रतिलिपि
  • यदि आपका बैंक खाता आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं है, तो बैंक पासबुक की प्रति की आवश्यकता होगी

राशन कार्ड से आधार लिंक महत्वपूर्ण क्यों है?

Importance of Ration Card Adhaar Link in India -: राशन कार्ड आधार लिंक करने के लिए भारत सरकार ने यह पहल की है। राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करने से, सरकार उन घटनाओं को रोकने की स्थिति में होगी जहां लोगों को कई राशन कार्ड मिलते हैं। 

इसके अलावा, सरकार उन लोगों को भी रोकने में सक्षम होगी जो राशन कार्ड पाने के लिए अनजान हैं क्योंकि उनकी आय राशन सीमा से अधिक है। ऐसा करके, सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि सब्सिडी वाले ईंधन या खाद्यान्न केवल योग्य लोगों को प्राप्त हों और वे लाभ पाने से वंचित न हों।

दूसरा और महत्वपूर्ण कारण यह है कि राशन कार्ड पासपोर्ट, डुप्लिकेट राशन कार्डों आवेदन या पैन कार्ड जैसे अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों के अलावा पहचान और पते के प्रमाण के रूप में भी काम करता है।

यह भी पढ़ें - kaushalpanjee.nic.in कौशल पंजी योजना 3 महीने रोजगार गारंटी व फ्री टैबलेट

राशन कार्ड आधार लिंक का लाभ और नुकसान

Advantage & Disadvantage of Aadhaar Card Ration Card Link -: लेख के इस भाग में हम आपको राशन कार्ड आधार लिंक के सभी लाभ और नुकसान के बारे में बताएँगे। 

लाभ:

  • डुप्लीकेट राशन कार्डों को हटाना।
  • एक नाम के तहत कई राशन कार्ड जारी करना आसानी से रद्द किया जा सकता है।
  • पीडीएस राशन के विचलन और रिसने को नियंत्रित किया जा सकता है।
  • आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने से फर्जी गतिविधियों को रोकने में मदद मिलती है।
  • बॉयोमीट्रिक सशक्त आपूर्ति प्रणाली पीडीएस को वास्तविक लाभार्थियों को पहचानने में सहायता करेगी और इस प्रकार लाभ को तर्कसंगत बनाने में मदद करेगी।
  • आधार कार्ड पीडीएस में ऑडिट ट्रैक बनाने में मदद करता है और बेईमान बिचौलियों का पता लगाता है और यह निश्चित रूप से पूरे वितरण ढांचे में अधिक दक्षता रखने में मदद करता है।

नुकसान:

  • यदि किसी व्यक्ति के बायोमेट्रिक्स तक कोई अनधिकृत पहुंच है, तो कोई अन्य व्यक्ति इसका लाभ उठाने के लिए दुरुपयोग कर सकता है।
  • चूंकि, सभी रिकॉर्ड केंद्रीय रूप से बनाए रखा जाता है, इसलिए ऐसी स्थिति हो सकती है जहां कुछ कड़े नियम लगाए जाते हैं जिससे लोगों को असुविधा हो सकती है।
  • गरीब लोगों को ऐसा करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि अधिकांश आबादी अशिक्षित है और वे पूरी प्रक्रिया को जानते या समझते नहीं हैं।
  • इसके अतिरिक्त, कई ग्रामीण क्षेत्र ऐसे हैं जहाँ आधार की सुविधा अभी भी नहीं पहुँच सकी है और इसलिए इन क्षेत्रों के व्यक्ति आधार से जुड़े लाभों को प्राप्त करने से वंचित हैं।

यह भी पढ़ें - महिला समृद्धि योजना लोन / ऋण हेतु ऑनलाइन आवेदन व ब्याज दर

राशन कार्ड आधार लिंक करने के लिए याद रखने योग्य बातें:

Important Points to Note Before Linking Aadhaar Card with Ration Card -: यदि आप आधार कार्ड से राशन कार्ड को लिंक करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित बिंदुओं का अवश्य ही ध्यान रखना होगा:

  • आपको अपने मूल के साथ-साथ राशन कार्ड की फोटोकॉपी ले जाना याद होगा।
  • व्यक्तिगत राज्य सरकार द्वारा पूर्व की तरह उच्च आय क्षमता वाले व्यक्ति को रियायती लागत पर राशन नहीं मिल पाएगा।
  • आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करने की आवश्यकता है।
  • चूंकि, सिस्टम बायोमेट्रिक आधारित है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सब्सिडी वाले खाद्यान्न प्राप्त करने की सुविधा का लाभ उठाने के लिए सही व्यक्ति अपना बायोमेट्रिक दे रहा है।

इस लेख के माध्यम से अब हम राशन कार्ड आधार लिंक के विभिन्न पहलुओं को जानते हैं, आइए हम आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ना सुनिश्चित करें और पीडीएस प्रणाली को पारदर्शी बनाने में मदद करें और योग्य उम्मीदवारों को लाभ वितरित करने पर ध्यान केंद्रित करें।

यह भी पढ़ें - तीन नए कृषि बिल क्या हैं? व क्यों कर रहे हैं किसान आंदोलन?

राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करने हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

Frequently Asked Questions (FAQs) for Ration Card to Aadhaar Link -: यहाँ नीचे वाले भाग में हम राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करने हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। 

१ = क्या राशन कार्ड आधार लिंक अनिवार्य है?

  • नहीं, आधार को राशन कार्ड से जोड़ना अनिवार्य नहीं है।

२ = क्या राशन कार्ड आधार लिंक करते समय बायोमेट्रिक चेक एक होना चाहिए?

  • हां, यह करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपको आधार धारक के विवरण को प्रमाणित करना होगा और इससे राशन कार्ड आधार लिंक की प्रक्रिया को पूरा करने में मदद मिलेगी।

३ = प्राथमिकता राशन कार्ड क्या है? क्या इसका मतलब यह है कि इस तरह के कार्ड रखने वाले व्यक्ति को आधार को राशन कार्ड से जोड़ने की जरूरत नहीं है?

  • प्राथमिकता राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किया जाता है जो विशेष राज्य सरकार द्वारा स्थापित पात्रता शर्त को पूरा करते हैं। 
  • इसके तहत, प्रत्येक परिवार प्रत्येक सदस्य के लिए 5 किलोग्राम अनाज प्राप्त करने के लिए पात्र है। 
  • प्राथमिकता वाले राशन कार्डधारक आधार को भी राशन कार्ड से जोड़ सकते हैं, हालांकि, उन्हें इसका लाभ सरकार द्वारा निर्धारित लाभ के रूप में मिलेगा।

४ = AAY- अंत्योदय क्या है?

  • AAY या अंत्योदय कार्ड उन परिवारों को जारी किया जाता है जिन्हें "गरीबों में सबसे गरीब" माना जाता है। सभी AAY परिवार 35 किलोग्राम खाद्यान्न प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।

५ = क्या कोई राशन कार्ड प्राप्त कर सकता है?

  • हां, कोई भी भारतीय नागरिक राशन कार्ड प्राप्त कर सकता है।

यह भी पढ़ें - रबी फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP 2020-21 व 2021-22 लिस्ट

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ✥

 हमारा ट्वीटर हेंडल फॉलो करें 

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।