Minority Pre Matric Scholarship Registration | Minority Pre Matric Scholarship Form PDF | Minority Pre Matric Scholarship Apply Online | Minority Pre Matric Scholarship Application Form | Pre Matric Scholarship Minority | Pre Matric Scholarship Schemes for OBC | Pre Matric Scholarship Form | Pre Matric Scholarship Amount | Pre Matric Scholarship 2021 Last Date

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय (Ministry of Minority Affairs - MOMA) अल्पसंख्यकों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2021 / Pre-Matric Scholarship Scheme 2021 for Minorities के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रहा है। इस योजना के तहत, केंद्र सरकार अल्पसंख्यक समुदायों से मेधावी छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है ताकि वे मैट्रिक (10 वीं कक्षा) मानक पूरा कर सकें। इच्छुक छात्र-छात्राएं राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (National Scholarship Portal - NSP) scholarships.gov.in पर अल्पसंख्यकों के लिए प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं।

हम आपको इस लेख के माध्यम से अल्पसंख्यक प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2021 की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। आप यहाँ पढ़ेंगे कि कैसे आप ऑनलाइन पंजीकरण / रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, स्कॉलरशिप हेतु पात्रता नियम क्या हैं, स्कॉलरशिप के अंतर्गत कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी आदि। सभी छात्र-छात्राओं से अनुरोध है कि इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। 

यह भी पढ़ें - [Apply] अल्पसंख्यक पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2021 रजिस्ट्रेशन

अल्पसंख्यक प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2021

Minorities Students Pre Matric Scholarships Online Registration
About Pre Matric Scholarship Scheme 2021 for Minority Students -: यह सहायता किसी भी सरकारी / निजी स्कूलों में कक्षा 1 से 10 वीं तक पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को प्रवेश शुल्क, शिक्षण शुल्क और रखरखाव भत्ता के रूप में दी जाती है। एक परिवार के केवल 2 छात्र इन लाभों का लाभ उठा सकते हैं। मुख्य उद्देश्य माता-पिता को बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रोत्साहित करना, वित्तीय बोझ कम करना और छात्रों को स्कूली शिक्षा पूरी करने में सक्षम बनाना है।

प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति को अल्पसंख्यक कल्याण योजनाओं की सूची से प्रधानमंत्री के नए 15 बिंदु कार्यक्रम के तहत लागू किया जाना है। प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि / Last Date 31 अक्टूबर 2021 है।

अल्पसंख्यक प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र

Online Application Form / Registration for Pre-Matric Scholarship for Minority Students -: अल्पसंख्यकों के लिए प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है: -

  • आधिकारिक नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल scholarships.gov.in पर जाएं।
  • मुखपृष्ठ पर, पृष्ठ के शीर्ष पर मौजूद "नया पंजीकरण / New Registration" टैब पर जाएं।
  • अब नए पेज में, प्री मैट्रिक अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पंजीकरण के लिए दिशानिर्देश पढ़ें।
  • उपक्रम को स्वीकार करें और प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म अल्पसंख्यकों को खोलने के लिए "जारी रखें / Continue" बटन पर क्लिक करें।
  • प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति पंजीकरण फॉर्म में सभी विवरण भरें और पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए "रजिस्टर / Register" बटन पर क्लिक करें। आवेदकों को आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा।
  • फिर अल्पसंख्यकों के लिए अल्पसंख्यक प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए "लॉगिन / Login" पर क्लिक करें।
  • लॉगिन करने के बाद, आवेदक अपने ओटीपी को सत्यापित करें, पासवर्ड बदलें और डैशबोर्ड पर जा सकते हैं जहां आवेदक प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना अल्पसंख्यक आवेदन फॉर्म 2021 को खोलने के लिए "एप्लिकेशन फॉर्म / Application Form" बटन पर क्लिक करें।
  • यहां आवेदक को व्यक्तिगत, शैक्षणिक और अन्य विवरणों को सटीक रूप से दर्ज करना होगा और "सुरक्षित करें व जारी रखें / Save & Continue" बटन पर क्लिक करें और फिर शेष फॉर्म को "सबमिट / Submit" करें। फॉर्म सफलतापूर्वक जमा होने के बाद, प्री मैट्रिक अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन समाप्त हो जाएगा।

यह योजना शिक्षा के माध्यम से अल्पसंख्यक सशक्तीकरण पर केंद्रित है और अल्पसंख्यक समुदायों से छात्रों की सामाजिक आर्थिक स्थितियों के उत्थान की ओर ले जाएगी।

यह भी पढ़ें - [Registration] सीबीएसई मुफ्त ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग कोर्स

अल्पसंख्यक छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कैसे करें

How to Apply / Procedure to Apply for Pre-Matric Scholarships for Minority Students -: पहली बार छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को "छात्र पंजीकरण फॉर्म / Student Registration Form" में उनके दस्तावेजों के अनुसार सटीक और प्रमाणिक जानकारी प्रदान करके पोर्टल पर को नए आवेदक के रूप में "रजिस्टर / Register" करना होगा। 

पंजीकरण फॉर्म को उन छात्रों के माता-पिता / अभिभावक द्वारा भरा जाना आवश्यक है, जो पंजीकरण की तारीख से 18 वर्ष से कम हैं। पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने से पहले, छात्रों / अभिभावकों / अभिभावकों को निम्नलिखित दस्तावेज आवेदन के समय अपने पास रखने की सलाह दी जाती है: -

  • छात्र के शैक्षिक दस्तावेज
  • छात्र की बैंक खाता संख्या और बैंक शाखा का IFSC कोड
  • छात्र की आधार संख्या
  • यदि आधार उपलब्ध नहीं है, तो संस्थान / स्कूल से बोनाफाइड छात्र प्रमाण पत्र और
  • आधार नामांकन आईडी या बैंक पासबुक की स्कैन की हुई प्रति
  • यदि संस्थान / स्कूल आवेदक के अधिवास राज्य से अलग है, तो संस्थान / स्कूल से बोनाफाइड छात्र प्रमाण पत्र।

नोट: प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए, जहां छात्रों के पास अपना बैंक खाता नहीं है, माता-पिता अपने स्वयं के खाते का विवरण प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, माता-पिता खाता संख्या का उपयोग केवल अधिकतम दो बच्चों के लिए छात्रवृत्ति आवेदन के लिए किया जा सकता है।

प्री-मैट्रिक अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति हेतु पात्रता मानदंड:

Eligibility Criteria to Apply for Pre-Matric Minority Scholarship -: किसी भी सरकारी या निजी स्कूल में पहली से 10 वीं कक्षा में पढ़ने वाले कोई भी योग्य छात्र प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्री-मैट्रिक अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति के लिए पात्रता मानदंड नीचे उल्लिखित है: -

  • आवेदकों को पिछली अंतिम परीक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए।
  • सभी स्रोतों से आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • केवल मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन और पारसी (पारसी) ही आवेदन कर सकते हैं।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 30% से अधिक छात्रवृत्ति छात्राओं के लिए रखी जाएगी। यह योजना एक परिवार में एक बेटी व एक बेटे के लिए भी प्रदान की जा जाएगी।

यह भी पढ़ें - [Form] sidbi.in सिडबी समीक्षा बिज़नेस लोन योजना ऑनलाइन आवेदन

अल्पसंख्यक प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2021 की अवधि और दर:

Rate of Scholarship & Duration Pre Matric Scholarship Scheme 2021 for Minorities -: संपूर्ण पाठ्यक्रम अवधि के लिए सरकार प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति 2021 प्रदान करेगी। हालांकि, रखरखाव भत्ता एक शैक्षणिक वर्ष में केवल 10 महीने के लिए दिया जाता है। छात्रवृत्ति की दर नीचे दी गई है: -

छठी से दसवीं कक्षा में प्रवेश शुल्क:

  • छात्रावासी - 500 रुपये सालाना
  • डे-स्कॉलर - 500 रुपये सालाना 

कक्षा छठी से दसवीं तक की ट्यूशन फीस:

  • छात्रावासी - 350 रुपये मासिक
  • डे-स्कॉलर - 350 रुपये मासिक

रखरखाव भत्ता (कक्षा 1 से 5 वीं तक):

  • छात्रावासी - कुछ नहीं
  • डे-स्कॉलर - 100 रुपये मासिक

रखरखाव भत्ता (कक्षा छठी से दसवीं तक):

  • छात्रावासी - 600 रुपये मासिक
  • डे-स्कॉलर - 100 रुपये मासिक

यह योजना राज्य सरकार / केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के माध्यम से लागू की जाएगी। इस छात्रवृत्ति के लिए सभी विवरण प्राप्त करने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर जाएं।

यह भी पढ़ें - [Hindi PDF] नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी जानकारी हिंदी में

अल्पसंख्यक छात्रों के लिए प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य:

Main Objective of Pre Matric Minority Scholarship Scheme for Students -: प्री मैट्रिक स्तर पर दी जाने वाली छात्रवृत्ति से अल्पसंख्यक समुदायों के माता-पिता अपने बच्चों को स्कूलों में भेजने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

यह योजना स्कूली शिक्षा पर वित्तीय बोझ को कम करेगी और उनके बच्चों को स्कूली शिक्षा पूरी करने के लिए समर्थन देने के प्रयासों को बनाए रखेगी। प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना शैक्षिक प्राप्ति की नींव तैयार करेगी और यहां तक कि प्रतिस्पर्धी रोजगार क्षेत्र में स्तरीय खेल मैदान प्रदान करेगी। 

शिक्षा के माध्यम से सशक्तिकरण इस योजना के उद्देश्यों में से एक है, जिसमें अल्पसंख्यक समुदायों की सामाजिक आर्थिक स्थितियों के उत्थान के लिए नेतृत्व करने की क्षमता है।

अल्पसंख्यक प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Frequently Asked Questions (FAQs) for Pre Matric Minority Students Scholarship Scheme -: इस योजना के अंतर्गत प्री-मेट्रिक स्कॉलरशिप हेतु छात्र-छात्राओं द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर हम यहाँ नीचे प्रदान कर रहे हैं। 

अल्पसंख्यकों के लिए प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना क्या है?

  • यह अल्पसंख्यक समुदायों के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना है जो पहली से 10 वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं।

प्री मैट्रिक अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना के लिए कौन पात्र हैं?

  • मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी (पारसी)।

प्री मैट्रिक अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

  • scholarships.gov.in।

अल्पसंख्यक प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

  • 31 अक्टूबर।


अल्पसंख्यकों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना / Pre-Matric Scholarship Scheme for Minorities की अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए लिंक पर जा सकते हैं या आधिकारिक वेबसाइट scholarships.gov.in पर भी जा सकते हैं। 

FAQs for Pre-Matric Scholarship Scheme for Minorities

यह भी पढ़ें - निष्ठा शिक्षक प्रशिक्षण/टीचर ट्रेनिंग रजिस्ट्रेशन व लॉगिन/पासवर्ड
__________________


उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।