My Family, My Responsibility Maharashtra | माझे कुटुंब, माझी जबाबदारी मोहीम | My Family, My Responsibility Campaign Marathi | MAJHA KUTUMB MAJHI JABABDARI Marathi | Majhe Kutumb Majhi Jababdari in Hindi

महाराष्ट्र सरकार 15 सितंबर से "मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान यानी माझे कुटुंब माझी जबाबदारी अभियान / My Family My Responsibility Campaign or Majhe Kutumb Majhi Jababdari Abhiyan" शुरू करने जा रही है। यह माझे कुटुंब माझी जबाबदारी अभियान राज्य के हर घर तक पहुंचने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास करेगा। ऐसा इसके निवासियों की स्वास्थ्य स्थिति का आकलन करने और आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सकीय सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए किया जाएगा। 

इस लेख के अंतर्गत हम आपको मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान यानी माझे कुटुंब माझी जबाबदारी अभियान / My Family My Responsibility Campaign की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। इस लेख के माध्यम से आप जानेंगे कि इस योजना के क्या लाभ हैं, इसके लिए आवेदन प्रक्रिया है, तथा सरकार द्वारा क्या-क्या नियम व शर्तें बनाई गई हैं

यह भी पढ़ें - mahafood.gov.in महाराष्ट्र राशन कार्ड सूची देखें व डाउनलोड करें

माझे कुटुंब माझी जबाबदारी अभियान क्या है?

Majhe Kutumb Majhi Jababdari Abhiyan
What is Majhe Kutumb Majhi Jababdari Abhiyan -: मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान को लागू करने के लिए, सरकार निर्वाचित जन प्रतिनिधियों, गैर सरकारी संगठनों और स्थानीय निवासियों से भी सहायता लेगी। महाराष्ट्र सरकार ने अस्पताल अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए हैं कि जिन्हें चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता नहीं है, उन्हें अस्पताल में भर्ती नहीं रहना चाहिए।

जिन लोगों को उपचार मिला है, उन्हें उचित समय पर छुट्टी दी जानी चाहिए। राज्य सरकार यह भी सुनिश्चित करेगी कि अस्पताल के बेड पर अनावश्यक रूप से कब्जा न किया जाए ताकि वे जरूरतमंदों के लिए उपलब्ध हों।

माझे कुटुंब माझी जबाबदारी (Majhe Kutumb Majhi Jababdari):

योजना का नाममाझे कुटुंब माझी जबाबदारी अभियान
विभाग का नामस्वास्थय विभाग
राज्य का नाममहाराष्ट्र सरकार
योजना लाभार्थीराज्य के सभी नागरिक
योजना का लाभस्वास्थ्य सेवाएं
योजना का उद्देश्यसभी को बेहतर स्वास्थय सेवाएं प्रदान करना
पंजीकरण की विधिपंजीकरण उपलब्ध नहीं है
पंजीकरण शुल्ककुछ नहीं
आधिकारिक वेबसाइटअभी जारी नहीं की गई है
आधिकारिक विज्ञप्तियहाँ क्लिक करें
पहला चरण तिथि15 सितंबर से 10 अक्टूबर 
दूसरा चरण तिथि12 अक्टूबर से 24 अक्टूबर 

यह भी पढ़ें - महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना रजिस्ट्रेशन

महाराष्ट्र मेरा परिवार मेरी जवाबदारी अभियान

My Family My Responsibility Campaign Maharashtra Government -: महाराष्ट्र सरकार ने 15 सितंबर से राज्यव्यापी डोर टू डोर (घर-घर जाकर) अभियान अर्थात माझे कुटुंब माझी जबाबदारी (Majhe Kutumb Majhi Jababdari) अभियान का आयोजन करने की घोषणा की है। मेरा परिवार मेरा दायित्व अभियान शुरू करने की यह घोषणा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा 4 सितंबर को की गई थी। सूत्रों के अनुसार, राज्य सरकार इस अभियान के माध्यम से महाराष्ट्र में 2.25 करोड़ परिवारों को शामिल करने जा रही है।

माझे कुटुंब माझी जबाबदारी अभियान चरण 1 और चरण 2:

Phase 1 & Phase 2 under Majhe Kutumb Majhi Jababdari Abhiyan Maharashtra -: महाराष्ट्र का स्वास्थ्य विभाग 2 बाद के चरणों में अभियान शुरू करेगा। मेरा परिवार मेरा दायित्व अभियान का पहला चरण 15 सितंबर को शुरू होने वाला है और 10 अक्टूबर को समाप्त होगा। इस अभियान का दूसरा चरण 12 अक्टूबर को शुरू होगा और 24 अक्टूबर को समाप्त होने वाला है।

माझे कुटुंब माझी जबाबदारी अभियान का लक्ष्य व उद्देश्य:

Main Goal & Objective of Majhe Kutumb Majhi Jababdari Campaign -: चरण 1 और चरण 2 में किए जाने वाले माझे कुटुंब माझी जबाबदारी अभियान के प्रमुख लक्ष्य इस प्रकार हैं: -

  • नागरिकों को स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करने के लिए स्वयंसेवकों को बढ़ावा।
  • डोर-टू-डोर (घर-घर जाकर) बैठक का आयोजन।
  • लोगों के शरीर के तापमान को मापना।
  • नागरिकों के ऑक्सीजन स्तर की जाँच करना।
  • थकावट, गले में दर्द / सूखी खांसी, दस्त, और गंध और स्वाद के नुकसान जैसे अन्य लक्षणों की जाँच करना।
  • स्वयंसेवक सह-रुग्णताओं की भी जाँच करेंगे और लोगों को इसके लिए एक उपयुक्त उपचार प्राप्त करने की सलाह देंगे।

अभियान निर्वाचित प्रतिनिधियों की सहायता से ग्राम पंचायत और नगर निगमों के स्तर पर लागू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - [Rs 50,000] महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना आवेदन पत्र

मेरे परिवार के लिए मेरी जिम्मेदारी अभियान की आवश्यकता

Why My Family My Responsibility Campaign Needed in Maharashtra -: महाराष्ट्र राज्य की कोरोनवायरस (कोविड-19) दशा अब पिछले 24 घंटों में 23,350 से अधिक मामलों के साथ 9 लाख का आंकड़ा पार कर गई है। यह एक रिकॉर्ड वृद्धि और उच्चतम एकल दिन स्पाइक को दर्शाता है। वाइरस सक्रिय रोगियों की संख्या 2.36 लाख है जबकि रिकवरी दर 71.03 प्रतिशत है। शहरों के बीच, मुंबई ने 1,910 नए मामलों की स्पाइक देखी, जो इसकी टैली को 1.55 लाख तक ले गई। 37 मौतों के साथ, शहर में टोल 7,869 पर पहुंच गया।

कोरोनावायरस मामलों की बढ़ती संख्या के खिलाफ लड़ने के लिए, राज्य सरकार ने 15 सितंबर से मेरा परिवार मेरा उत्तरदायित्व डोर-टू-डोर अभियान शुरू करने की घोषणा की है। इस अभियान में, स्वयंसेवकों को कोविड-19 लक्षणों के लिए राज्य की आबादी की जांच नहीं करनी चाहिए लेकिन लोगों को बीमारी के शुरुआती पता लगाने के लिए लक्षणों के बारे में भी शिक्षित करें। यह योजना महाराष्ट्र में 2.25 करोड़ परिवारों को कवर करेगी। 

बढ़ते मामलों के अलावा, प्रतिबंधों में ढील के पीछे अभियान भी चलाया गया, जिसने कोविड-19 के प्रसार को बढ़ावा दिया है। इससे पहले, लॉकडाउन के दौरान, राज्य सरकार ने राज्य में कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए कोविड रोगियों का पता लगाने, परीक्षण और उपचार करने के लिए "चेस द वायरस" अभियान शुरू किया था। आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार, राज्य की जनसंख्या 11.24 करोड़ है।

यह भी पढ़ें - [CIDCO] महाराष्ट्र सिडको लॉटरी रजिस्ट्रेशन EWS LIG फ्लैट बुकिंग
__________________


उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।