Apply For UP NRI Card | UP Pravasi Card Avedan | UP NRI Card Registration | UP NRI Register Online | UP Overseas Employment 2021| UP NRI Card Online Registration Form | यूपी एनआरआई कार्ड 2021

पिछले वर्ष 24 अगस्त को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा गैर-निवासी यानी प्रवासी भारतीयों के लिए एक नया nri.up.gov.in पोर्टल शुरू किया गया है। इस पोर्टल पर लोग "उत्तर प्रदेश एनआरआई कार्ड / UP NRI Card, प्रवासी यानी भारत से बाहर रोजगार / Overseas Employment, शिकायत पंजीकरण / Grievance Registration" और अन्य ऑनलाइन सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के एनआरआई लाभान्वित होंगे क्योंकि यह न केवल निवेश में लाएगा बल्कि विदेशों में नौकरी पाने वालों की भी सहायता करेगा। इस लेख में, हम आपको यूपी एनआरआई कार्ड और प्रवासी रोजगार के लिए पंजीकरण / आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

Nri.up.gov.in वेबसाइट गैर-निवासी भारतीयों यानी NRIs को रोजगार पाने के लिए एक नया मंच प्रदान करेगी जो राज्य में अपने घरों या परिवारों से संबंधित यूपी सरकार से मदद चाहते हैं। मुख्यमंत्री ने उल्लेख किया कि एनआरआई विभाग का पोर्टल भारतीयों को नौकरियों के नाम पर विदेशों में ठगने या परेशान करने से रोक देगा।

यह भी पढ़ें - UP लखनऊ वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड की योजना लाभ व सेवाएं

यूपी एनआरआई कार्ड 202 हेतु ऑनलाइन आवेदन

UP NRI Card Registration Online Overseas Employment
Procedure to Apply Online for UP NRI Card -: ऑनलाइन आवेदन करने और यूपी एनआरआई कार्ड पंजीकरण / आवेदन पत्र भरने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है: -

  • पहला चरण: 

सबसे पहले आधिकारिक एनआरआई विभाग की वेबसाइट / UP NRI Department Official Website http://nri.up.gov.in/ पर जाएं।

  • दूसरा चरण:

मुखपृष्ठ पर, "विभाग के सेवाएं / Services of Department" अनुभाग के तहत "एनआरआई कार्ड के लिए आवेदन करें / Apply for NRI Card" लिंक पर क्लिक करें या यहां सीधे http://nri.up.gov.in/upnri-app/ लिंक पर क्लिक करें।

  • तीसरा चरण: 

इस लिंक पर क्लिक करने पर, "यूपी एनआरआई कार्ड अप्लाई ऑनलाइन / UP NRI Card Apply Online" पेज खुल जाएगा जिसमें एनआरआई लॉगिन / प्रवासी भारतीय लॉगिन और नए उपयोगकर्ता पंजीकरण लिंक शामिल होंगे। इस पृष्ठ पर, "नए पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें / Click Here for New Registration" लिंक पर क्लिक करें।

  • चौथा चरण:

फिर “एनआरआई पंजीकरण / NRI Registration पृष्ठ आपके सामने खुल जायेगा। इस विकल्प पर क्लिक करते ही एनआरआई कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा।

  • पांचवां चरण:

यहां आवेदक को अपना मूल विवरण जैसे नाम, जन्मतिथि, पासपोर्ट नंबर, वर्तमान निवास देश, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, नौकरी हेतु प्राथमिकता दर्ज करना होगा और "रजिस्टर / Register" बटन पर क्लिक करना होगा।

  • छठवां चरण: 

सफल पंजीकरण के बाद, प्रत्येक आवेदक को एक "उपयोगकर्ता आईडी / User Id" और "पासवर्ड / Password" मिलेगा, जिसके साथ वे ऊपर तीसरे चरण में खोले गए पृष्ठ पर लॉगिन करना होगा।

यूपी एनआरआई कार्ड आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया की विस्तार से जांच करने के लिए, एनआरआई पोर्टल का उपयोग करने के लिए लिंक दिशानिर्देश पर क्लिक करें या सीधा यहाँ क्लिक करें

यह भी पढ़ें - [PDF Form] उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना ऑनलाइन आवेदन

यूपी एनआरआई पोर्टल पर प्रवासी रोजगार हेतु आवेदन

Apply Online for Overseas Employment via Uttar Pradesh Pravasi Rojgar or UP NRI Portal -: यहां यूपी एनआरआई पोर्टल पर प्रवासी रोजगार के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे प्रदान की गई है: -

पहला चरण:

  • सबसे पहले आधिकारिक एनआरआई विभाग की वेबसाइट / UP NRI Department Official Website http://nri.up.gov.in/ पर जाएं।

दूसरा चरण:

  • मुखपृष्ठ पर, "विभाग के सेवाएं / Services of Department" अनुभाग के तहत "प्रवासी रोजगार के लिए आवेदन करें / Apply for Overseas Employment" लिंक पर क्लिक करें या यहां सीधे http://nri.up.gov.in/upnri-app/ लिंक पर क्लिक करें।

तीसरा चरण:

  • अब "यूपी जॉब-सीकर्स ओवरसीज भर्ती / UP Jobseekers for Overseas Recruitment" के लिए के लिए पृष्ठ आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा।

पांचवां चरण:

  • इस पृष्ठ पर, एनआरआई यूपी प्रवासी रोजगार ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म खोलने के लिए "जॉब सीकर पंजीकरण / Job Seeker Registration" लिंक पर क्लिक करें। 

छठवां चरण:

  • यहां आवेदक को अपना नौकरी का शीर्षक, आवेदक का नाम, पिता का नाम, आवासीय / पत्राचार का पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल पता, लिंग, वैवाहिक स्थिति, शैक्षिक / व्यावसायिक योग्यता, व्यापार का नाम, अर्जित कौशल, अनुभव, पासपोर्ट विवरण, जिन देशों में नौकरी की आवश्यकता है, फिर से शुरू, अपनी फोटो, हस्ताक्षर दर्ज करना होगा।

जानकारी दर्ज करने पर, एनआरआई यूपी पोर्टल पर प्रवासी रोजगार आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए "सबमिट / Submit" बटन पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना SC/ST जॉब ऑनलाइन पंजीकरण

यूपी एनआरआई विभाग शिकायत निवारण / हेल्पलाइन नंबर:

UP NRI Department Helpline Number & Grievance Redressal / Complaint Registration -: उत्तर प्रदेश राज्य से संबंधित एनआरआई / पीआईओ / ओसीआई और प्रवासियों की सभी शिकायतों का समय पर निपटान सुनिश्चित करने के लिए एक समर्पित शिकायत निवारण पोर्टल के माध्यम से प्रदान किया है। 

पोर्टल शिकायतों की फाइल की वास्तविक समय स्थिति प्रदान करता है। शिकायत को संभालने वाले जिले और पुलिस स्टेशन के बारे में जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी। 

यहां नीचे हम हेल्पलाइन नंबर प्रदान कर रहे हैं। यदि आप यूपी एनआरआई विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर किसी भी सेवा का लाभ उठाने में कोई कठिनाई या तकनीकी समस्या महसूस कर रहा हैं तो संपर्क कर सकते हैं। 

  • सेवाओं, योजनाओं और नीतियों से संबंधित मुद्दों के लिए, + 91-522-4954646, 4042663 पर संपर्क करें।
  • लोग आपकी क्वेरी nricellup@gmail.com पर भी भेज सकते हैं।
  • अगर आपको UP NRI पोर्टल के बारे में किसी भी तकनीकी सहायता की आवश्यकता है तो तकनीकी हेल्पलाइन नंबर + 91-522-4150500 पर संपर्क करें।

यह भी पढ़ें - [UP e-Challan] उत्तर प्रदेश ई-चालान भुगतान व स्टेटस ऑनलाइन

सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा एनआरआई पोर्टल की शुरुआत:

NRI Portal Launch by UP CM Yogi Adityanath -: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आधिकारिक तौर पर nri.up.gov.in पर UP Govt NRI Portal लॉन्च किया है। यह एनआरआई विभाग की आधिकारिक वेबसाइट न केवल यूपी में निवेश करने में मदद करेगी बल्कि उन लोगों के लिए भी अवसर प्रदान करेगी जो विदेश जाना चाहते हैं। 

यह पोर्टल विदेशी भारतीयों और अनिवासी भारतीयों के लिए स्थानीय प्रशासन या राज्य सरकार के साथ उनकी समस्याओं को हल करने में मददगार साबित होगा।

सीएम ने उल्लेख किया कि “ऐसे कई लोग हैं जो विदेश में रह रहे हैं लेकिन अपने गाँव और परिवार के साथ लगातार संपर्क में हैं। लेकिन क्योंकि वे विदेश में हैं, इसलिए उन्हें अपने परिवार की स्थानीय समस्या - उनके घर से जुड़ी समस्याओं, स्थानीय प्रशासन के मुद्दों के समाधान में मदद करने के लिए एक मंच नहीं मिला। यह पोर्टल उस प्लेटफॉर्म को भी प्रदान करेगा।”

एनआरआई यूपी सरकार पोर्टल पर्यटन को बढ़ावा:

Tourism Promotion via NRI UP Gov Portal -: प्रयागराज में आयोजित महाकुंभ की ही तरह, योगी ने कहा कि एनआरआई यूपी गॉव पोर्टल कुंभ के प्रचारित करने के तरीके में पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगा। घटनाओं की ब्रांडिंग से न केवल उत्तर प्रदेश राज्य के बारे में धारणा बदल जाती है, बल्कि अयोध्या में दीपोत्सव, वाराणसी में देव दीपावली, बरसाना में होली जैसे कार्यक्रमों को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। 

गुजरात के अनिवासी भारतीयों के समान, जो प्रसिद्ध हैं, यूपी राज्य में कई अप्रवासी भारतीय हैं। इसमें दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले अन्य लोगों के साथ मध्य पूर्व में श्रम बल का एक बड़ा वर्ग शामिल है जो राज्य में अपने तरीके से योगदान करना चाहते हैं।

मुख्यमंत्री ने हाल ही में फ्रांस, जापान, दक्षिण कोरिया जैसे विभिन्न देशों के राजदूतों के साथ बातचीत की। उन्होंने सुझाव दिया कि अपने देश के लोगों की रुचि के अनुसार पर्यटन पैकेज होने चाहिए। इस पोर्टल पर ऐसे पैकेज भी प्रदर्शित किए जाएंगे, जो उनकी सभी समस्याओं के लिए अनिवासी भारतीयों के लिए एक इंटरैक्टिव प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेंगे। 

पिछले साल, कई लोगों ने अयोध्या में दीपोत्सव में रुचि दिखाई थी और इसलिए हमने उन सांस्कृतिक कार्यक्रमों को इस पोर्टल पर लाइव स्ट्रीम करने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें - [पंजीकरण] आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 100% नौकरी

यूपी एनआरआई पोर्टल हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Frequently Asked Questions (FAQ’s) for UP NRI Portal -: यहां यूपी एनआरआई पोर्टल के बारे में सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्न दिए गए हैं: -

यूपी एनआरआई पोर्टल तक पहुंचने के लिए आधिकारिक लिंक क्या है?

  • यूपी एनआरआई पोर्टल तक पहुंचने के लिए आधिकारिक लिंक nri.up.gov.in है। 

यह उत्तर प्रदेश एनआरआई विभाग वेबसाइट और कब शुरू करता है?

  • यह यूपी एनआरआई विभाग की वेबसाइट आधिकारिक तौर पर गत वर्ष 24 अगस्त को सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई है

यूपी एनआरआई पोर्टल पर ऑनलाइन सेवाएं क्या उपलब्ध हैं?

  • यूपी का एनआरआई विभाग, यूपी एनआरआई कार्ड, यूपी प्रवासी भारतीय रत्न पुरस्कार के लिए आवेदन करने की ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करता है।

यूपी एनआरआई कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए कौन योग्य है?

  • वे सभी अनिवासी भारतीय जो उत्तर प्रदेश राज्य के हैं, वे यूपी एनआरआई कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे यूपी राज्य में निवेश आएगा।

प्रवासी रोजगार के लिए आवेदन कौन कर सकते हैं?

  • उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले वे सभी लोग जो विदेश में नौकरी की तलाश कर रहे हैं, वे प्रवासी रोजगार ऑनलाइन सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - [Application] UP पोल्ट्री फार्मिंग कुक्कुट मुर्गी पालन लोन योजना



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।