Silage Baler cum Wrapper Machine Subsidy Scheme Punjab | हरे चारे से आचार की गांठ बनाने वाली मशीन सब्सिडी योजना पंजाब | Silage Baler cum Wrapper Machine Subsidy Form | Silage Baler cum Wrapper Machine Subsidy Application PDF | Silage Baler cum Wrapper Machine Subsidy in Hindi | सिलेज बेलर रैपर मशीन सब्सिडी योजना

पंजाब की राज्य सरकार ने सिलेज बेलर कम रैपर मशीन यानी हरे चारे से आचार की गांठ बनाने वाली मशीन / Silage Baler cum Wrapper Machines के लिए एक नई सब्सिडी योजना शुरू की है। यह योजना किसानों को ऑटोमैटिक सिलेज बेलर और रैपर मशीनों की खरीद पर 40% सब्सिडी अनुदान प्रदान करेगी। योजना पंजाब डेयरी विकास बोर्ड द्वारा कार्यान्वित की जाएगी।

राज्य में डेयरी फार्मिंग क्षेत्र को बढ़ावा देना और इसे और अधिक उन्नत और लाभदायक बनाना है। यह योजना राज्य में हरे चारे के उत्पादन और रखरखाव को आधुनिक बनाने का एक प्रयास है।

यह भी पढ़ें - [Registration & Login] pgrkam.com घर घर रोजगार योजना पंजाब

सिलेज बेलर रैपर मशीन सब्सिडी योजना

Silage Baler cum Wrapper Machine Subsidy Scheme Form Punjab
Punjab Subsidy Scheme for Silage Baler cum Wrapper Machines -: राज्य सरकार के अनुसार, यह हरे चारे के आचार की गांठे बनाने वाली मशीन के लिए सब्सिडी योजना न केवल हरे चारे के क्षेत्र को बढ़ाने में मदद करेगी, बल्कि गेहूं और धान जैसी फसलों की खेती को भी कम करेगी जो राज्य में भूजल स्तर को बढ़ाने में मदद करेगी।

इस योजना के तहत, किसान जो साइलेज बेलर रैपर मशीन खरीदता है, वह 5.60 लाख रुपये तक की सब्सिडी सरकार द्वारा प्राप्त कर सकेगा।

सिलेज बेलर कम रैपर्स मशीन सब्सिडी योजना हेतु आवेदन कैसे करें

Procedure to Apply or Application Form for Silage Baler cum Wrapper Machines Subsidy Scheme Punjab -: इच्छुक किसान जो साइलेज बेलर और रैपर मशीनें खरीदना चाहते हैं वे इस योजना का लाभ उठाने के लिए जिला स्तर या राज्य स्तर के कार्यालयों से संपर्क कर सकते हैं।

योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर: इच्छुक किसान किसी भी कार्य दिवस के दौरान विभाग के हेल्पलाइन नंबर 0172-5027285 पर संपर्क कर सकते हैं।

नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके पंजाब डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से स्वचालित सिलेज बेलर और रैपर मशीन की खरीद के अनुमोदन के लिए आवेदन पत्र पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड किया जा सकता है।

Download Silage Baler cum Wrapper Machines Subsidy Scheme PDF Form

यह भी पढ़ें - [आवेदन] पशु किसान क्रेडिट लिमिट योजना पंजाब रजिस्ट्रेशन

हरे चारे से आचार की गांठ बनाने वाली मशीन सब्सिडी का उद्देश्य:

Main Key Objective of Silage Baler cum Wrapper Machine Subsidy Scheme Punjab -: इस योजना से वर्ष भर हरे चारे की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी। राज्य के किसानों को कुछ महीनों में हरे चारे का अधिशेष मिलता है जबकि कुछ अन्य महीनों में कमी, हरे चारे के क्षेत्र में वृद्धि से, योजना से पशुओं के लिए हरे चारे की कमी दूर होगी।

अब तक, पारंपरिक तरीकों से किसानों द्वारा हरे चारे से बना सिलेज आसानी से परिवहन योग्य या भंडारण-सक्षम नहीं था। हालांकि, इन नई उन्नत मशीनों के साथ, किसान लंबे समय तक साइलेज को लपेटने और स्टोर करने में सक्षम होंगे और इसे बंडलों के रूप में एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से ले जा सकते हैं।

मशीनें बैग और ट्यूब में सिलेज लपेटती हैं और पैक करती हैं जिन्हें आसानी से छोटे, भूमिहीन किसानों, शहरी डेयरियों और हरे चारे की कमी वाले राज्यों में ले जाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - [Apply Online] प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना आवेदन

सिलेज बेलर और रैपर मशीन सब्सिडी योजना लाभ:

Main Key Benefits Provided under Silage Baler cum Wrapper Machines Subsidy Scheme -: मशीनों की खरीद के लिए राज्य सरकार द्वारा दी जा रही 40% सब्सिडी के अलावा, कई अन्य लाभ भी शामिल हैं।

  • देश भर के भूमिहीन और जरूरतमंद डेयरी किसानों को पैक्ड सिलेज बेचकर किसानों के लिए नया व्यापार अवसर।
  • स्लीज की पैकिंग और रैपिंग के लिए आसान और कुशल प्रक्रिया।
  • आसानी से परिवहन योग्य रैपिंग और हरे चारे की पैकिंग।
  • पैक किए गए चारे को अधिक समय तक संग्रहीत किया जा सकता है, जिससे किसानों को बाद के समय में इसका उपयोग करना या बेचना आसान हो जाता है।

राज्य सरकार द्वारा ऐसी 3 कंपनियों को मशीनों की खरीद के लिए चुना गया है जो निर्धारित मानकों के अनुपालन में हैं और 100 किलो और 500 किलोग्राम के बंडल बना सकती हैं।

  • मेसर्स उज्जवला हार्वेस्टर कॉर्पोरेशन
  • गतिशील मशीनरी और उपकरण
  • मेसर्स बख्शीश इंडस्ट्रीज

सिलेज बेलर कम रैपर्स मशीन सब्सिडी योजना यानी हरे चारे से आचार की गांठ बनाने वाली मशीन सब्सिडी योजना (Silage Baler cum Wrapper Machines Subsidy Scheme) के बारे में अधिक जानकारी के लिए, निम्नलिखित लिंक पर जाएँ:



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।