What is National Recruitment Agency | What is NRA | राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी | Rashtriya Bharti Agency | Common Eligibility Text | What is CET | NRA in Hindi | CET in Hindi | राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी क्या है | कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट क्या है?

देश में नौकरी की चाह रखने वाले करीब ढाई लाख युवाओं के लिए राष्ट्रीय सरकार की तरफ से एक बहुत ही अच्छी खबर उभर कर आ रही है। नौकरी की तलाश लगभग हर एक युवा को होती है जिसके लिए उन्हें टेस्ट देना पड़ता है। युवाओं को अलग अलग नौकरी के लिए अलग-अलग तरह के टेस्ट देने होते हैं। लेकिन इस प्रक्रिया में राष्ट्रीय सरकार ने सुधार किया है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नौकरी की भर्ती की प्रक्रिया में सुधार के लिए 19 अगस्त 2020 को एक एजेंसी का गठन किया है जिसका नाम "राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी / Rashtriya Bharti Agency or National Recruitment Agency (NRA)" है। इसके अंतर्गत जो युवा "कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (Common Eligibility Text - CET)" के जरिये नौकरी को हासिल करना चाहते हैं उनके लिए यह एजेंसी सबसे बढ़िया हो सकती है।

यह भी पढ़ें - [Form] sidbi.in सिडबी समीक्षा बिज़नेस लोन योजना ऑनलाइन आवेदन

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी क्या है?

National Recruitment Agency NRA in Hindi

What is Rashtriya Bharti Agency or National Recruitment Agency (NRA) -: केंद्र सरकार ने कहा है कि ग्रुप ए से डी तक तथा सावर्जनिक क्षत्रों के बैंको और सरकारी नौकरियों के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट / Common Eligibility Text - CET को आयोजित करेगी। जिन परीक्षाओं के लिए अलग से एक एजेंसी टेस्ट लेती थी वहीं अब केवल राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी ही टेस्ट लेगी। 

नौकरी पाने के इच्छुक टेस्ट देने के लिए भुगतान करते है, उन्हें लम्बी दूरियां भी तय करनी पड़ती है, उन्हें कई घंटे लाइन में खड़ा होना पड़ता है और इसके साथ ही उनके लिए परीक्षा को करवाना भी एजेंसी के लिए भारी पड़ता है। इसमें हमे कानून व्यवस्था का भी ध्यान देना होता है।

इन सभी का हल निकालने के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी / Rashtriya Bharti Agency or National Recruitment Agency (NRA) को गठित किया गया। इसमें अभी के लिए कुछ ही परीक्षाओं को शामिल किया गया है। जैसे कि बैंक से जुड़ी परीक्षायें, रेलवे और एसएससी की परीक्षा को ही शामिल किया है। 

बाद के समय में इस एजेंसी के तहत और भी परीक्षाओं को आयोजित कराया जायेगा। मौजूदा समय में इन सभी परीक्षाओं को लोक सेवा आयोग (UPSC) और कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ही लेतें हैं। इसलिए एक अलग से एजेंसी बनाने से परीक्षा को लेना और भी आसान हो जायेगा।

यह भी पढ़ें - champions.gov.in MSME चैंपियंस पोर्टल लॉगिन व शिकायत रजिस्ट्रेशन

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के मुख्य बिन्दु:

Main Key Points of Rashtriya Bharti Agency or National Recruitment Agency (NRA) -: केंद्र सरकार ने कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्रो के बैंको और सरकार में गैर राजपत्रित वाले पदों के लिए सरकार ने राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के जरिये कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट को आयोजित करने की इच्छा व्यक्त की है।

इसमें आपको विभिन्न प्रकार की नौकरी के लिए केवल एक हो टेस्ट देना होगा और उसके बाद आपको किसी एक नौकरी के लिए अलग से टेस्ट देने के जरूरत नहीं है।

  • इसमें केवल एक ही बार भुगतान करना होगा।
  • 2 .5 से 3 करोड़ युवाओं को फायदा होगा।

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी का महत्व:

Importance of Rashtriya Bharti Agency or National Recruitment Agency (NRA) -: युवाओं के लिए यह एक क्रांतिकारी कदम है। इसमें परीक्षा को आयोजित करना आसान होगा और उम्मीदवार का चयन करना भी आसान होगा। युवाओं को रोजगार भी मिलेगा और उम्मीदवार को नौकरी से सम्बंधित प्रोटोकॉल को समझने में भी आसानी होगी।

वर्तमान समय में बैंक से सम्बंधित परीक्षाओं को और अन्य नौकरियों के लिए परीक्षाओं का आयोजन आईबीपीएस, कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) और रेलवे भर्ती बोर्ड करती है। अब इसके स्थान पर राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी करेगी। वर्तमान में केंद्र की 20 से अधिक भर्ती एजेंसियां है।

यह भी पढ़ें - [KVIC] अगरबत्ती आत्मनिर्भर मिशन काम योजना (हिंदी में)

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी हेतु आवंटित राशि:

Budget Allocated by Central Government for Rashtriya Bharti Agency or National Recruitment Agency (NRA) -: केंद्र बजट में राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी को पहली बार प्रस्तावित किया गया है। यह एजेंसी आर्थिक रूप से वंचित और दूर दूराज के युवाओं के लिए लाभकारी सिद्ध होगी।

केंद्रीय बजट 2021 में राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के लिए 1517 करोड़ आवंटित किये जायेंगे। इस आवंटित किये गए पैसे को तीन साल तक चलाना होगा। इसमें दिया जाने वाला बजट आकांक्षात्मक जिले में स्थापित किये जाने वाली परीक्षा का बुनियादी ढांचा नहीं है।

इस "राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी / Rashtriya Bharti Agency or National Recruitment Agency (NRA)" की अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया नीचे दिए लिंक पर जाएँ। 

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी हेतु जारी अधिसूचना

Notification Released by Central Government for Rashtriya Bharti Agency or National Recruitment Agency (NRA) -: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जो सरकारी भर्ती में एक बदलाव है।

वर्तमान में, सरकारी नौकरियों की तलाश करने वाले उम्मीदवारों को विभिन्न पदों के लिए कई भर्ती एजेंसियों द्वारा आयोजित अलग-अलग परीक्षाओं के लिए उपस्थित होना पड़ता है। उम्मीदवारों को कई भर्ती एजेंसियों को शुल्क देना होता था और विभिन्न परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए लंबी दूरी तय करनी होती थी।

हर साल लगभग 1.25 लाख सरकारी नौकरियों का विज्ञापन किया जाता है, जिसके लिए 2.5 करोड़ उम्मीदवार विभिन्न परीक्षाओं में उपस्थित होते हैं। एक सामान्य पात्रता परीक्षा इन उम्मीदवारों को एक बार दिखाई देने और उच्च स्तर की परीक्षा के लिए इनमें से किसी भी या सभी भर्ती एजेंसियों पर लागू करने में सक्षम होगी।

एनआरए सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में गैर-राजपत्रित पदों पर भर्ती के लिए साझा पात्रता परीक्षा (सीईटी) आयोजित करेगा। इस परीक्षा का उद्देश्य प्रत्येक वर्ष विज्ञापित सरकारी नौकरियों में एकल ऑनलाइन परीक्षा के साथ विभिन्न भर्ती एजेंसियों द्वारा आयोजित कई परीक्षाओं को बदलना है।

यह भी पढ़ें - [Registration] दिल्ली रोजगार बाजार जॉब सीकर रजिस्ट्रेशन

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी मुख्य विशेषताएं:

Salient Features of Rashtriya Bharti Agency or National Recruitment Agency (NRA) -: जैसाकि आपने इस नई भारत सरकार की योजना के बारे में ऊपर पढ़ ही लिया होगा। आइये अब आपको इसकी मुख्य विशेषताएं बताते हैं। 

  • कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट साल में दो बार आयोजित किया जाएगा।
  • विभिन्न स्तरों पर रिक्तियों की भर्ती के लिए स्नातक स्तर, 12 वीं पास स्तर और 10 वीं पास स्तर के लिए अलग-अलग सीईटी होंगे।
  • सीईटी 12 प्रमुख भारतीय भाषाओं में आयोजित किया जाएगा। यह एक बड़ा बदलाव है, क्योंकि केंद्र सरकार की नौकरियों में भर्ती के लिए परीक्षाएं केवल अंग्रेजी और हिंदी में आयोजित की जाती थीं।
  • सीईटी के साथ शुरू करने के लिए तीन एजेंसियों द्वारा की गई भर्तियों को कवर किया जाएगा: अर्थात। कर्मचारी चयन आयोग, रेलवे भर्ती बोर्ड और बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान। इसे चरणबद्ध तरीके से विस्तारित किया जाएगा।
  • वर्तमान में प्रचलित शहरी पूर्वाग्रह को हटाने के लिए भारत भर में 1,000 केंद्रों में सीईटी आयोजित की जाएगी। देश के हर जिले में एक परीक्षा केंद्र होगा। 117 एस्पिरेशनल जिलों में परीक्षा के बुनियादी ढांचे को बनाने पर विशेष जोर होगा।
  • CET उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए प्रथम स्तर की परीक्षा होगी और स्कोर तीन साल के लिए मान्य होगा।

ऊपरी आयु सीमा में सीईटी विषय में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवार द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। मौजूदा नियमों के अनुसार अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट लागू होगी।

यह भी पढ़ें - सोनू सूद प्रवासी रोजगार ऑनलाइन पंजीकरण व मोबाइल ऐप डाउनलोड

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के छात्रों के लिए लाभ:

Benefits for Students Provided under Rashtriya Bharti Agency or National Recruitment Agency (NRA) -: राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी द्वारा छात्रों को भी काफी राहत मिलेगी। राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के छात्रों के लिए लाभ निम्नलिखित हैं:

  • कई परीक्षाओं में उपस्थित होने की परेशानी को दूर करता है।
  • एकल परीक्षा शुल्क वित्तीय बोझ को कम करेगा जो कई परीक्षाओं में लगाया जाता है।
  • चूंकि परीक्षा हर जिले में आयोजित की जाएगी, इसलिए यह उम्मीदवारों के लिए यात्रा और रहने की लागत को काफी हद तक बचाएगी। 
  • अपने जिले में परीक्षा से अधिक से अधिक महिला उम्मीदवारों को भी सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • आवेदकों को एक ही पंजीकरण पोर्टल पर पंजीकरण करना आवश्यक है।
  • परीक्षा की तारीखों के टकराव के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

इस तरह छात्र राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी / Rashtriya Bharti Agency or National Recruitment Agency (NRA) द्वारा अपने भविष्य को उज्जवल बनाने व सरकारी नौकरी प्राप्त करने में काफी मदद प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - smis.nsdcindia.org ASEEM Portal 100% नौकरी हेतु रजिस्ट्रेशन

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के संस्थानों के लिए लाभ:

Advantages for Institutions Provided under Rashtriya Bharti Agency or National Recruitment Agency (NRA) -: छात्रों के साथ-साथ राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी का लाभ संस्थानों को भी बहुत होगा। राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के संस्थानों के लिए लाभ निम्नलिखित हैं:

  • उम्मीदवारों की प्रारंभिक / स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित करने की परेशानी को दूर करता है।
  • भर्ती चक्र को काफी कम कर देता है।
  • परीक्षा पैटर्न में मानकीकरण लाता है।
  • विभिन्न भर्ती एजेंसियों के लिए लागत कम करेगा।  600 करोड़ रुपये की बचत की उम्मीद है। 

सरकार ने ग्रामीण और दूर दराज के क्षेत्रों में उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली से परिचित कराने के लिए आउटरीच और जागरूकता सुविधा प्रदान करने की योजना बनाई है। प्रश्नों, शिकायतों और प्रश्नों के उत्तर के लिए 24x7 हेल्पलाइन स्थापित की जाएगी।

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत एक सोसायटी होगी। इसकी अध्यक्षता भारत सरकार के सचिव के रैंक के अध्यक्ष करेंगे। इसमें रेल मंत्रालय, वित्त मंत्रालय / वित्तीय सेवा विभाग, एसएससी, आरआरबी और आईबीपीएस के प्रतिनिधि होंगे। 

सरकार ने राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) के लिए 1517.57 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है। व्यय तीन वर्षों की अवधि में किया जाएगा। यह कल्पना की जाती है कि एनआरए एक अत्याधुनिक संस्था होगी जो केंद्र सरकार की भर्ती के क्षेत्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और सर्वोत्तम प्रथाओं को लाएगी।

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी / Rashtriya Bharti Agency or National Recruitment Agency (NRA) तथा कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट / Common Eligibility Text - CET की पूरी जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक में आधिकारिक अधिसूचना देखें। 

National Recruitment Agency (NRA) Common Eligibility Test (CET) Notification



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।