pm kisan samman nidhi yojana online apply kisan registration | प्रधानमंत्री किसान नई किस्त सूची | पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट | Kisan Samman Nidhi Scheme New List | pm kisan status check | Kisan Samman Nidhi Yojana Installment | PM Kisan August Month new installment | pmkisan.gov.in status check | pm kisan samman nidhi status | pmkisan.gov.in Status | pm kisan aadhaar link | pm kisan app | pmkisan.gov.in new list

pmkisan.gov.in सूची या प्रधानमंत्री किसान नई किस्त सूची, pmkisan.gov.in स्थिति, पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची ऑनलाइन, किसान सम्मान निधि योजना नई सूची, pmkisan.gov.in पर किसान नई सूची, पीएम किसान किस्त - : केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि की किस्त जारी की गई है। 9 अगस्त को पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में 8.5 करोड़ किसान परिवारों के खाते में 17 हजार करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित की गई है।

6 वीं किस्त की सूची केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना / Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Installment के तहत आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। सभी छोटे और सीमांत किसान जिन्होंने सरकार द्वारा दी गई सहायता प्राप्त करने के लिए आवेदन किया था, वे पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और लाभार्थियों की नई सूची में उनका नाम देख सकते हैं। पीएम किसान सम्मान 6 वीं किस्त के बाद, 6,000 की सहायता राशि किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी। किसान सम्मान योजना की जानकारी के लिए इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ें।

यह भी पढ़ें - [Health Id] NDHM राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन स्वस्थ्य कार्ड

पीएम किसान सम्मान निधि 6 वीं किस्त सूची

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 6th Installment 2020

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 6th Installment -: केंद्र सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने और उनकी मदद के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, किसानों को तीन आसान किस्तों में 6,000 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है। किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत पहले से ही पहली, दूसरी, तीसरी, चौथी, पांचवीं किस्तें जारी की जा चुकी हैं। 9 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसान सम्मान 6 वीं किस्त भी जारी की गई है। सभी छोटे और सीमांत किसान pmkisan.gov.in आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सूची डाउनलोड कर सकते हैं।

देश के सभी किसान जिन्होंने अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है, वे इस योजना के लिए केंद्र सरकार द्वारा जल्द से जल्द आवेदन करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत, केवल 2 हेक्टेयर तक की भूमि वाले छोटे और सीमांत किसानों को सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। सभी किसान घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपना नाम ऑनलाइन मोड में देख सकते हैं। इसके लिए, आवश्यक चरणों की जानकारी नीचे दिए गए लेख में दी गई है, जिसका अनुसरण करके आप आसानी से सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

पीएम किसान नई किस्त की आधिकारिक घोषणा:

PM Kisan New Installment Official Announcement -: केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत, ₹ 6000 की वित्तीय सहायता किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत, लाभार्थी किसानों को 2000 रुपये की तीन किस्तों में सहायता राशि वितरित की जाती है। यह सहायता राशि 04 महीने के अंतराल पर केंद्र सरकार द्वारा जारी की जाती है।

9 अगस्त, को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 6 वीं किस्त (PM Kisan 6th Kist) पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा सुबह 11:00 बजे किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित कर दी गईं। पीएम किसान सम्मान की छठी किस्त के तहत, 8.5 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 17,000 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित की गई है। यह राशि सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से हस्तांतरित की गई है।

किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी के बैंक खाते में किस्त डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की गई है। अगर आपको अपने बैंक खाते में छठी किस्त की राशि नहीं मिली है तो आप लाभार्थी की स्थिति की जांच आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर "किसान कॉर्नर / Farmer Corner" अनुभाग में लाभार्थी की स्थिति पर क्लिक कर सकते हैं। यहां आप अपना आधार नंबर, खाता नंबर या फोन नंबर दर्ज करके आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

इसके साथ, आप अपने आवेदन में पाई गई किसी भी प्रकार की गलती के मामले में दर्ज की गई जानकारी को भी सुधार सकते हैं। यदि आप इस योजना के तहत पंजीकृत नहीं हैं, तो आप ऑनलाइन मोड में आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। यदि आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाता है, तो आप अपने द्वारा दर्ज किए गए विवरण की जांच करने के बाद दस्तावेज़ को अपलोड करके अपने आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि में नाम, पता, आधार, बैंक अकाउंट बदलें

यह भी पढ़ें - [Apply] PM बालिका अनुदान योजना बेटी हेतु रु 50,000 सहायता 

PMKisan.Gov.In 6 वीं किस्त के लिए नया आधिकारिक अपडेट:

New Official Update for pmkisan.gov.in 6th Installment -: केंद्रीय कृषि मंत्रालय को मिली जानकारी के अनुसार, अगस्त में पीएम किसान की छठी किस्त जारी की गई है। इस किस्त के तहत किसानों के बैंक खाते में 17 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं। आज, छठी किस्त को प्रधानमंत्री द्वारा 8.5 करोड़ किसान परिवारों के खाते में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में स्थानांतरित किया गया है।

अगर आपको पांचवीं किस्त की राशि मिल गई है तो आपको स्वतः ही छठी किस्त की राशि मिल जाएगी। यह राशि आपके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से जमा की जाएगी। यदि किसी भी कारण से आपके खाते में कोई पैसा नहीं है, तो आपको अपने बैंक खाते का नाम आधार खाते के नाम के रूप में बनाना होगा। इसके साथ, यदि आप अपने आवेदन पत्र में कोई गलती पाते हैं तो आप इसे ठीक करके आवेदन प्रक्रिया को फिर से पूरा कर सकते हैं। इस लेख में आपको इससे संबंधित सभी जानकारी दी जाएगी।

किसान सम्मान निधि चौथी किस्त सूची में नाम देखें

किसान सम्मान निधि 5वीं किश्त लाभार्थी सूची

किसान सम्मान निधि योजना की मुख्य विशेषताएं:

Main Key Features of Kisan Samman Nidhi Scheme -: यदि आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है तो हम आपको तुरंत पंजीकरण करने की सलाह देते हैं। इस योजना के लाभ हम नीचे अनुभाग में आपको बता रहे हैं। 

  • वे सभी किसान जिनके नाम किसान सम्मान सूची में शामिल किए जाएंगे, वे 3 समान किस्तों में 6000 रुपये की सहायता प्राप्त कर सकेंगे।
  • किसान को दी जाने वाली सहायता राशि सरकार द्वारा 4 महीने के बाद किसान के खाते में समान किश्तों में हस्तांतरित की जाएगी।
  • यह सहायता राशि किसानों के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी ताकि पारदर्शिता बनी रहे।
  • अब किसान घर बैठे किसान सम्मान निधि लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं। उन्हें इसके लिए बुलाए जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • यह योजना कर्ज के बोझ को कम करके किसानों को बेहतर आजीविका प्रदान करने के लिए काम करेगी।
  • अगले 5 वर्षों के लिए, सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की सूची में शामिल किसानों को 6000 रुपये की अतिरिक्त सहायता दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत, किसानों को केंद्र और संबंधित राज्य सरकार द्वारा उनकी पात्रता के आधार पर चुना जाएगा।
  • सबसे पहले, प्रत्येक किसान को सरकार द्वारा नामित स्थानीय पटवारी / राजस्व अधिकारी / नोडल अधिकारी (पीएम-किसान) से संपर्क करना होगा, तभी पंजीकरण प्रक्रिया को आगे बढ़ पायेगी।
  • फीस के भुगतान पर योजना के लिए किसानों को पंजीकृत करने के लिए सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) को अधिकृत किया गया है।

किसान अपने भुगतान की स्थिति की जाँच पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से कर सकता है और साथ ही उसका नाम पीएम-किसान डेटाबेस में उसके आधार डेटाबेस / कार्ड के अनुसार संपादित भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - [Apply] प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 10,000 रु लोन ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि आधिकारिक पोर्टल:

pmkisan.gov.in PM Kisan Samman Nidhi Official Portal -: केंद्र सरकार ने pmkisan.gov.in लॉन्च किया है। किसानों की सुविधा के लिए आधिकारिक वेबसाइट। इस वेबसाइट के माध्यम से, आप आसानी से किसान सम्मान के लिए आवेदन और लाभार्थी सूची में नाम ऑनलाइन देख सकते हैं।

यह पोर्टल सभी छोटे और सीमांत किसानों को ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा प्रदान करता है। आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए देश के किसी भी कोने से pmkisan.gov.in वेबसाइट के माध्यम से किसी भी समय पंजीकरण कर सकते हैं।

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के तहत जारी की गई राशि:

PM Kisan Yojana Released Amount by Central Government -: अप्रैल से जुलाई तक 4 महीने की अवधि के दौरान केंद्र सरकार द्वारा अब तक 5,125 करोड़ रुपये की राशि किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित की गई है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि किस्त राशि को किसानों के मुआवजे के रूप में बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाना चाहिए।

यह सहायता निर्मला सीतारमण द्वारा जारी आत्मनिर्भर भारत राहत पैकेज के रूप में दी जा रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अप्रैल के पहले सप्ताह में किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के कुल 9 करोड़ लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये स्थानांतरित करने की घोषणा की है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची में अपना नाम देखें

Check Your Name in PM Kisan Samman Nidhi Scheme List Via Official Portal pmkisan.gov.in -: अगर आप किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन करते हैं, तो आप आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in से किसान सम्मान लाभार्थी सूची में नाम आसानी से देख सकते हैं। यहां हम आपको पीएम किसान सूची में नाम देखने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका भी प्रदान कर रहे हैं।

  • सबसे पहले, आपको कृषि और किसान कल्याण विभाग (Agriculture and Farmers Welfare Department) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर, आपको "किसान कॉर्नर / Farmer Corner" विकल्प पर क्लिक करना होगा और ड्रॉप-डाउन मेनू से "लाभार्थी सूची / Beneficiary List" लिंक पर क्लिक करना होगा या सीधा यहाँ क्लिक करें
    • जिला
    • उप जिला
    • ब्लॉक
    • गाँव

  • उपरोक्त सभी जानकारी का चयन करने के बाद, आप "रिपोर्ट प्राप्त करें / Get Report" बटन पर क्लिक करें, जिसके बाद एक नया पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा।

इस पेज पर आपको पीएम किसान लाभार्थी सूची दिखाई देगी। आप इस लाभार्थी सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। आप भविष्य में इसके उपयोग के लिए इस पेज का प्रिंटआउट भी निकल सकते हैं।

यह भी पढ़ें - [Registration] प्रधानमंत्री कुसुम योजना ऑनलाइन पंजीकरण

पीएम किसान 6 वीं किस्त सूची, भुगतान स्थिति ऑनलाइन देखें:

Check PM Kisan 6th Installment List & Payment Status Online -: आप pmkisan.gov.in आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पीएम किसान लाभार्थी स्थिति या भुगतान स्थिति की जाँच कर सकते हैं।

  • सबसे पहले, आपको कृषि और किसान कल्याण विभाग (Agriculture and Farmers Welfare Department) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर, आपको "किसान कॉर्नर / Farmer Corner" विकल्प पर क्लिक करना होगा और ड्रॉप-डाउन मेनू से "लाभार्थी स्टेटस / Beneficiary Status" लिंक पर क्लिक करना होगा या सीधा यहाँ क्लिक करें
  • आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर या अकाउंट नंबर डालना होगा।

अब आपके कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर पीएम किसान लाभार्थी की स्थिति दिखाई जाएगी। आप भविष्य में इसके उपयोग के लिए इस पेज का प्रिंटआउट भी निकल सकते हैं।

यदि आपको पीएम-किसान किस्त प्राप्त नहीं हुई क्या करें?

If Not Received PM-Kisan Sixth Installment What to Do -: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत, सरकार छोटे और सीमांत किसानों को हर साल 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में 6000 रुपये देती है। राशि सीधे किसानों के खाते में पहुंचती है। यदि आप पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों में से एक हैं और आपके खाते में किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है, तो आप सरकार द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

  • बिना किसी देरी के आप पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर शिकायत कर सकते हैं।
  • आप 011-23381092 पर भी कॉल कर सकते हैं।
  • इसके अलावा किसान अपनी शिकायतें pmkisan-ict@gov.in पर भी मेल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - [आवेदन] आत्मनिर्भर भारत Rs 50,000 बिना गारंटी मुद्रा लोन योजना



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।