National Digital Health Mission 2020 | NDHM Health Id Registration | NDHM Health Card | One Nation One Health Card 2020 Apply | राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन 2020 | NDHM स्वस्थ्य कार्ड रजिस्ट्रेशन | NDHM हेल्थ आईडी आवेदन | National Digital Health Mission India | National Digital Health Mission (NDHM) | National Digital Health Authority | National Digital Health Blueprint 2020

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन / National Digital Health Mission - NDHM or Rashtriya Digital Swasthya Mission पिछले वर्ष 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित एक नई पहल है। राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन का खाका पिछले साल घोषित किया गया था और टिप्पणियों / सुझावों को आमंत्रित किया गया था।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का उद्देश्य भारत के प्रत्येक व्यक्ति को स्वास्थ्य आईडी प्रदान करना है, जिसका उपयोग चिकित्सीय रिकॉर्ड को डॉक्टर के पर्चे, डॉक्टर की नियुक्तियों, निदान विवरण, चिकित्सा रिपोर्ट, डिस्चार्ज सारांश और अन्य स्वास्थ्य रिकॉर्ड सहित डिजिटल रिकॉर्ड को डिजिटल बनाने के लिए किया जा सकता है। सेवा प्रदाताओं के साथ साझा किए जाने पर ये रिकॉर्ड उचित उपचार और अनुवर्ती कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

NDHM को एक केंद्रीकृत आईटी अवसंरचना द्वारा समर्थित किया जाएगा जिसका उपयोग व्यक्तियों के मेडिकल रिकॉर्ड के सुरक्षित भंडारण और विनिमय, चिकित्सा अनुसंधान डेटा, स्वास्थ्य डेटा विश्लेषण और राष्ट्रीय स्तर पर बहुत अधिक के लिए किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - [Apply] एक राष्ट्र एक स्वस्थ्य कार्ड योजना 2020 के लाभ व आवेदन

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के बारे में

National Digital Health Mission 2020 or NDHM

About National Digital Health Mission 2020 or NDHM -: देश भर में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच और इक्विटी को मजबूत करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन शुरू किया गया है। NDHM "नागरिक / केंद्रित" दृष्टिकोण में मौजूदा स्वास्थ्य प्रणालियों का समर्थन करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी और अन्य संबद्ध तकनीकों का लाभ प्रदान किया जायेगा।

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के उद्देश्य:

Main Key Objectives of National Digital Health Mission or NDHM 2020 -: यहाँ राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के कुछ प्रमुख उद्देश्य दिए गए हैं:

  • अत्याधुनिक डिजिटल स्वास्थ्य प्रणाली प्रदान करने के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण करना और इसके आदान-प्रदान सहित कोर स्वास्थ्य डेटा का प्रबंधन करना।
  • अंतर्राष्ट्रीय मानकों के व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड सिस्टम को बनाने और बनाए रखने के लिए जो व्यक्तियों, चिकित्सा पेशेवरों और सेवा प्रदाताओं के लिए व्यक्तिगत रूप से सहमति के आधार पर आसानी से उपलब्ध होगा।
  • राष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं में सुवाह्यता सुनिश्चित करना।
  • सभी स्तरों पर स्वास्थ्य सेवा के संबंध में शासन में दक्षता, पारदर्शिता और प्रभावशीलता लाना।
  • नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाओं के प्रतिपादन में नियमित सुधार सुनिश्चित करना।
  • स्वास्थ्य डेटा विश्लेषिकी और चिकित्सा अनुसंधान का लाभ उठाने के लिए स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को सक्षम करना।
  • स्वास्थ्य के लिए सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने पर विशेष ध्यान देने के साथ उद्यम स्तर के स्वास्थ्य अनुप्रयोग प्रणालियों का निर्माण करना।

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन का विजन:

National Digital Health Mission 2020 or NDHM Visions -: राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन की दृष्टि एक राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है जो एक कुशल, सुलभ, समावेशी, सस्ती, समय पर और सुरक्षित तरीके से सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज का समर्थन करता है, जो डेटा, सूचना और बुनियादी ढांचे की सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, विधिवत ओपन, इंटरऑपरेबल, मानकों पर आधारित डिजिटल सिस्टम का लाभ उठाते हुए, स्वास्थ्य से संबंधित व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा, गोपनीयता और गोपनीयता सुनिश्चित करता है।

यह मिशन आयुष्मान भारत (PMJAY) के अनुभव का लाभ उठाएगा, जिसने आईटी अवसंरचना के माध्यम से अंत तक सेवाएं देने के लिए पहले से उपलब्ध सार्वजनिक डिजिटल बुनियादी ढांचे का उपयोग किया है।

यह भी पढ़ें - [Health Card] वन नेशन वन हेल्थ कार्ड योजना 2020 क्या है व आवेदन

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के लाभ:

Benefits Provided under National Digital Health Mission / NDHM -: एनडीएचएम भारत में स्वास्थ्य व चिकित्सा से जुड़े व्यक्तियों, चिकित्सा पेशेवरों, स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों और अन्य लोगों / संस्थानों को लाभान्वित करेगा।

सबसे पहले, मिशन सभी में स्वास्थ्य सेवाओं के वितरण में दक्षता, प्रभावशीलता और पारदर्शिता में सुधार करेगा। मिशन पूरे देश में स्वास्थ्य रिकॉर्ड और स्वास्थ्य सेवाओं की पोर्टेबिलिटी के आदान-प्रदान को भी सुनिश्चित करेगा।

स्वास्थ्य रिकॉर्ड की पहुंच दूर-स्वास्थ्य सेवाओं जैसे टेली-परामर्श और ई-फार्मेसी में मदद करेगी। यह योजना व्यक्तियों को उपचार के लिए निजी या सरकारी स्वास्थ्य सुविधा का चयन करने का विकल्प भी देगी। NDHM सेवाओं के मूल्य निर्धारण में पारदर्शिता लाएगा और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जवाबदेही प्रदान करेगा।

NDHM के प्रमुख लाभों में से एक चिकित्सा बीमा से संबंधित होगा। स्वास्थ्य बीमा कंपनियां रोगियों के उपचार की जानकारी और रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से एक्सेस करने में सक्षम होंगी जो उन्हें दावों की त्वरित प्रतिपूर्ति में मदद करेगी।

माइक्रो और मैक्रो स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य डेटा एनालिटिक्स के उपयोग के साथ, सरकार और नीति निर्माता बेहतर निवारक स्वास्थ्य देखभाल के लिए सूचित निर्णय लेने में सक्षम होंगे।

हेल्थकेयर और मेडिकल शोधकर्ता एनडीएचएम इन्फ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से उपलब्ध डेटा एनालिटिक्स का उपयोग करके अधिक सटीकता और प्रभावशीलता के साथ अपनी परियोजनाओं पर भी काम कर पाएंगे।

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत डिजिटल सिस्टम:

Digital System National Digital Health Mission / NDHM -: राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन को पहले चरण में 4 प्राथमिक डिजिटल प्रणालियों के साथ लॉन्च किया जाएगा और फिर अधिक प्रणालियों और मौजूदा में सुधारों को शामिल करके बढ़ाया जाएगा।

  • स्वस्थ्य कार्ड या हेल्थ आईडी (Health Id) - सभी व्यक्तियों को एक अनूठी हेल्थ आईडी प्रदान की जाएगी जो उनके मेडिकल रिकॉर्ड के लिए पहला एक्सेस प्वाइंट होगा।
  • डिजी डॉक्टर (Digi Doctors) - देश में नामांकित डॉक्टरों के सभी विवरण जिसमें उनकी नाम योग्यता, योग्यता के संस्थान का नाम, विशेषज्ञता, राज्य चिकित्सा परिषदों के साथ पंजीकरण संख्या, अनुभव के वर्ष आदि शामिल हैं।
  • स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री या एचएफआर (Health Facility Registry / HFR) - सभी स्वास्थ्य सुविधाओं जैसे कि अस्पतालों में सभी विवरणों जैसे कि सेवाओं की पेशकश, विशेष आदि के साथ सिस्टम में पंजीकृत किया जाएगा।
  • व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड (Personal Health Records / PHR) - व्यक्तियों के नियंत्रण में होने वाले स्वास्थ्य रिकॉर्ड इस प्रणाली में होंगे। यह विशेष रूप से व्यक्तियों के लिए है कि वे उन्हें अपने स्वास्थ्य की जानकारी का प्रबंधन करने में सक्षम करें।
  • इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड्स (Electronic Medical Records / EMR) - यह रोगी के मेडिकल इतिहास, उपचार रिकॉर्ड आदि के डिजिटल चार्ट की तरह है।

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन स्वस्थ्य कार्ड

Health Card Provided under National Digital Health Mission / NDHM -: प्रत्येक रोगी जो अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से उपलब्ध कराना चाहता है, एक हेल्थ आईडी बनाकर शुरू करेगा और उसका उपयोग करने के लिए एक हेल्थ आईडी कार्ड होगा। हेल्थ आईडी का उपयोग हेल्थकेयर रिकॉर्ड रखने के लिए किया जाएगा और खुद मरीजों की पहुंच और हेल्थ आईडी धारक की सहमति के आधार पर हेल्थकेयर सुविधाओं का उपयोग किया जाएगा।

हेल्थ आईडी आधार नंबर और मोबाइल नंबर के विवरण का उपयोग करके बनाई गई एक यूनीक आईडी होगी।

यह भी पढ़ें - प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना पंजीकरण, दवाइयां, केंद्रों की सूची

स्वस्थ्य कार्ड कैसे प्राप्त करें (Obtain Health Card or Id):

NDHM को रनिंग मोड में करने के बाद, स्वास्थ्य आईडी पूरे भारत में किसी भी सार्वजनिक अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों या किसी भी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से प्राप्त की जा सकती है जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य अवसंरचना रजिस्ट्री में है।

स्वास्थ्य आईडी के लिए आवश्यकताएँ (Use of Health Id):

नाम, जन्म का वर्ष, लिंग, मोबाइल नंबर / ईमेल और आधार (वैकल्पिक)। स्वास्थ्य आईडी के निर्माण की प्रक्रिया में अधार कार्ड का प्रयोग स्वैच्छिक है। आप चाहें तो करें या न करें। 

स्वास्थ्य रिकॉर्ड कैसे एक्सेस करें (Health Records Access):

सभी स्वास्थ्य आईडी धारकों के लिए एक उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड बनाया जाएगा जिसका उपयोग व्यक्तिगत जानकारी के साथ-साथ स्वास्थ्य रिकॉर्ड को एक्सेस और संशोधित करने के लिए किया जा सकता है।

एनडीएचएम का ब्लूप्रिंट पिछले साल घोषित किया गया था और इसे एनडीएचएम पोर्टल से https://ndhm.gov.in/ndhb पर डिजिटल प्रारूप में एक्सेस किया जा सकता है।

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन दिशानिर्देश:

Strategy Overview & Guidelines for National Digital Health Mission / NDHM -: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण, सरकार। भारत का अधिकार वह होगा जो मिशन के कार्यान्वयन के लिए प्राथमिक सरकारी निकाय होगा। राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के रणनीति अवलोकन की घोषणा जुलाई 2020 में एनएचए द्वारा की गई थी जिसे नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड किया जा सकता है।

Strategy Overview & Guidelines for NDHM

अधिक जानकारी के लिए, ndhm.gov.in पर आधिकारिक राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (National Digital Health Mission / NDHM) पोर्टल पर जाएं।

कृपया ध्यान दें -: हेल्थ आईडी या कार्ड / स्वस्थ्य कार्ड या आईडी (Health Id or Card) हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। 

जैसे ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा हम आपको तुरंत अपनी वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर देंगे। हमारी वेबसाइट Hindireaders.in पर आते रहें।

यह भी पढ़ें - PMSBY प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2020-21 ऑनलाइन पंजीकरण



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।