Shadi Shagun Yojana 2021 | शादी शगुन योजना | PM Shadi Yojana | Shadi Shagun Yojana Apply Online | Pradhan Mantri Yojana for Girl Marriage | Shadi Anudan Yojana Form | How to Apply Shadi Shagun Yojana | Shadi Shagun Yojana in Hindi

शादी शगुन योजना / Shadi Shagun Yojana एक नई केन्द्र प्रायोजित योजना है जिसे केंद्रीय कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है। शादी शगुन योजना के तहत, सभी स्नातक मुस्लिम लड़कियों को शादी के उपहार के रूप में 51,000 रुपये तक के लाभ प्राप्त करने के हकदार होंगे। अपनी शादी से पहले किसी भी विषय में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने वाली मुस्लिम लड़कियां शादी शगुन योजना (Shadi Shagun Yojana) का लाभ लेने के लिए पात्र होंगी।

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको इसी योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। जो भी मुस्लिम बहन इस शादी शगुन योजना (Shadi Shagun Yojana) के लिए आवेदन करना चाहती हैं उनको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस लेख के माध्यम से हम बताएँगे कि इस योजना में आवेदन करने पात्रता नियम (Eligibility Criteria) क्या हैं तथा कैसे आवेदन करना है (How to Apply)। अतः इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

यह भी पढ़ें - [Application] इंदिरा गांधी पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र

शादी शगुन योजना क्या है?

pradhan mantri Shadi Shagun Yojana application form

What is Shadi Shagun Yojana -: मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन (Maulana Azad Education Foundation - MAEF) द्वारा शादी शगुन योजना सरकार को प्रस्तावित की गई थी। इस योजना को अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया गया है। इस योजना का उद्देश्य अल्पसंख्यक समूहों के बीच उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करना है। नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा योजना विशेष रूप से मुस्लिम समुदाय से लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करने के लिए एक बढ़िया कदम है।

अल्पसंख्यक समुदायों की कई लड़कियों को अपना स्नातक पूरा करने का अवसर नहीं मिलता है और 18 वर्ष की आयु पूरी करने से पहले शादी हो जाती है। मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए, MAEF की सिफारिश पर केंद्र सरकार ने Shadi Shagun Yojana शुरू करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें - [Apply] PM बालिका अनुदान योजना बेटी हेतु रु 50,000 सहायता

शादी शगुन योजना के अंतर्गत 51,000 रुपये:

Rs. 51,000 Financial Assistance under Shadi Shagun Yojana for Muslim Girls -: शादी शगुन योजना का मुख्य उद्देश्य अल्पसंख्यक समूहों की लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करना है। मुस्लिम लड़कियों के बीच शिक्षा की स्थिति अच्छी नहीं है, लेकिन MAEF और केंद्र सरकार का यह कदम लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करने में सक्षम होगा।

शादी शगुन योजना मौजूदा बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति के अंतर्गत बनाया गया है। यह अतिरिक्त छह अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदायों - मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध, जैन और पारसी से संबंधित मेधावी छात्राओं को दिया जाता है।

यह भी पढ़ें - [PDF Form] उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना ऑनलाइन आवेदन

शादी शगुन योजना के लिए पात्रता:

Eligibility Criteria to Apply for Shadi Shagun Yojana for Muslim Girls -: शादी शगुन योजना के तहत 51,000 रुपये का लाभ उठाने के लिए मूल पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं:

  • शादी शगुन योजना का लाभ लेने के लिए केवल मुस्लिम लड़कियां ही लागू हैं।
  • इस शादी शगुन योजना के लिए पात्र होने के लिए लड़कियों को शादी से पहले अपना स्नातक पूरा करना होगा।
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / कॉलेज से स्नातक की डिग्री उत्तीर्ण / उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • मौलाना आजाद फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति पाने वाली छात्राएं भी इस योजना के लिए पात्र हैं।

यह भी पढ़ें - [Application] BMB भारतीय महिला बैंक व्यापार ऋण / बिज़नेस लोन

शादी शगुन योजना आवेदन फॉर्म या ऑनलाइन आवेदन करें

Apply Online / Application Form for Shadi Shagun Yojana -: किसी भी सरकारी पोर्टल पर Shadi Shagun Yojana के लिए आवेदन के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालाँकि, Shadi Shagun Yojana अनुप्रयोगों को समर्पित वेब पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन मोड के माध्यम से आमंत्रित किया जा सकता है। 

मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए शदी शगुन योजना के लिए एक समर्पित वेब पोर्टल तैयार कर रहा है।

हालांकि, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के माध्यम से आमंत्रित किया जाएगा या नहीं। योजना के लॉन्च होने के बाद Shadi Shagun Yojana अनुप्रयोगों के बारे में सभी जानकारी यहाँ अपडेट की जाएगी।

योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन (Maulana Azad Education Foundation - MAEF) योजना पृष्ठ पर जाएँ। इस पेज पर फाउंडेशन द्वारा जारी की गई सभी नई योजनाओं की पूरी सूची प्रदान की गई है। 

Maulana Azad Education Foundation / MAEF Schemes

योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय (Ministry of Minority Affair) की आधिकारिक वेबसाइट http://www.minorityaffairs.gov.in पर भी जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें - streeswabhiman.in स्त्री स्वाभिमान योजना ऑनलाइन पंजीकरण



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।