Financial Assistance for Group C Employees | Rajya Sabha Group C Employees Pension Scheme | Group C Employees Scholarship Scheme | Group C Employees Financial Assistance Scheme | ग्रुप सी कर्मचारी पेंशन योजना | ग्रुप सी कर्मचारी छात्रवृत्ति योजना | ग्रुप सी कर्मचारी स्कॉलरशिप योजना | ग्रुप सी कर्मचारियों हेतु वित्तीय सहायता

राज्यसभा सचिवालय ने 14 जुलाई 2020 को समूह सी कर्मचारी योजना (Assistance for Group C Employees Scheme) के लिए श्री अरुण जेटली वित्तीय सहायता शुरू की है। यह पुरानी केंद्रीय सरकार के मंत्री अरुण जेटली के नाम पर एक कर्मचारी कल्याण योजना है क्योंकि जब यह योजना वह राज्यसभा में प्रस्तुत की गई थी तब जेटली जी सदन के नेता थे। नई योजना सचिवालय के समूह "सी" कर्मचारियों के बच्चों को 3 छात्रवृत्ति देने के लिए शुरू की गई है। ये छात्रवृत्ति उच्च तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा के लिए हैं। इसके अलावा, कर्मचारियों को मृत्यु और चिकित्सा आपातकाल के मामले में वित्तीय सहायता भी मिलेगी।


ग्रुप सी कर्मचारी योजना (Financial Assistance for Group C Employees Scheme) के लिए नई श्री अरुण जेटली वित्तीय सहायता को संगीता जेटली के निर्णय के आधार पर तैयार किया गया है और अनुमोदित किया गया है। वह वरिष्ठ नेता अरुण जेटली की पत्नी थीं, जिनका अगस्त 2019 में निधन हो गया था। उन्होंने राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू से पिछले साल एक पत्र में आग्रह किया था कि वे सचिवालय के निचले पायदान के लाभ के लिए पारिवारिक पेंशन का उपयोग करें।

संगीता जेटली ने अपने पत्र में लिखा, “मैं माननीय संसद से विनम्रतापूर्वक निवेदन करना चाहूंगी कि इस पेंशन राशि को संस्था के सबसे जरूरतमंद तबके के कल्याण के लिए शुरू किया जाए, अरुण ने लगभग 2 दशकों तक राज्यसभा के चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के लिए काम किया।


Group C कर्मचारी वित्तीय सहायता योजना

Financial Assistance Group C Employees Scheme

Financial Assistance under Group C Employees Scheme Started by Mr. Arun Jaitley -: सरकार ने ग्रुप सी कर्मचारी योजना के लिए श्री अरुण जेटली वित्तीय सहायता शुरू की है। यह योजना पेंशन राशि से प्राप्त होगी जो अरुण जेटली के परिवार को मिलती है क्योंकि वे उच्च सदन के सदस्य रहे हैं। 

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सचिवालय के समूह सी कर्मचारियों के बच्चों को उच्च तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा के लिए 3 छात्रवृत्ति दी जाएगी। तदनुसार, कर्मचारियों को मृत्यु और चिकित्सा आपातकाल के मामले में वित्तीय सहायता दी जाएगी।

वर्तमान दरों पर श्रीमती जेटली की वार्षिक पारिवारिक पेंशन पात्रता 3 लाख रुपये से अधिक है और उन्होंने पिछले साल श्रीमती जेटली के निधन के बाद से ही इस राशि को सचिवालय को हस्तांतरित कर दिया था। इस योजना को चालू वित्त वर्ष से चालू किया जा रहा है।

अरुण जेटली का मानना था कि शिक्षा सिर्फ एक अधिकार नहीं है, बल्कि नए भारत के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है। इसलिए, अरुण जेटली के परिवार ने राज्यसभा सचिवालय के ग्रुप सी कर्मचारियों को लाभ पहुंचाने के लिए अपनी पेंशन राशि दान की- बच्चों के लिए कल्याणकारी योजना, छात्रवृत्ति शामिल करने के लिए। श्री अरुण जैसे विशाल व्यक्तित्व के आदर्शों का सम्मान करने का यह सबसे अच्छा तरीका है।


श्री नायडू ने जेटली परिवार को उनके इस कार्य के लिए भी धन्यवाद दिया और लिखा कि “दिवंगत श्रीमती अरुण जेटली जी के परिवार के इशारे पर उनके बच्चों के लिए छात्रवृत्ति सहित राज्यसभा सचिवालय के ग्रुप सी कर्मचारियों के कल्याण के लिए अपनी पेंशन दान करने की शुरुवात की है। यह वास्तव में श्रद्धांजलि अर्पित करने और उनकी स्मृति का सम्मान करने का एक शानदार तरीका है। अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।