Tap Online Application Uttarakhand | Uttarakhand Water Connection at Rs 1 Per Household | Rs 1 Water Connection Uttarakhand | एक रुपाय में पानी का कनेक्शन | 1 रुपए नल जल कनेक्शन योजना

उत्तराखंड सरकार जल जीवन मिशन / Jal Jeevan Mission के तहत नई 1 रुपए नल जल कनेक्शन योजना / 1 Rupees Tap Water Connection Scheme शुरू करने की योजना बना रही है। इस योजना में, राज्य सरकार राज्य भर में सभी घरों में नाममात्र 1 रुपये प्रति घर में पानी का कनेक्शन प्रदान करेगी। “एक रुपाय में पानी का कनेक्शन / Ek Rupaiye Mai Paani Ka Connection” योजना शुरू करने की घोषणा मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने की है।


सीएम ने 6 जुलाई 2020 को उत्तराखंड में 1 रुपए नल जल कनेक्शन योजना की घोषणा की। सीएम ने उसी दिन देहरादून जिले के दुधली में डेयरी विकास में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का उद्घाटन किया। 

माननीय सीएम रावत ने एकीकृत सहकारी विकास परियोजना और गंगा गाय महिला डेयरी योजना के तहत दुधारू पशु खरीद कार्यक्रम शुरू किया है। उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन गया है, जहां मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना जैसी योजना शुरू की गई है।


उत्तराखंड 1 रुपए नल जल कनेक्शन योजना - जल जीवन मिशन

Rs 1 Water Connection Uttarakhand Apply

Ek Rupaiye Mai Paani Ka Connection or Rs 1 Tap Water Connection Scheme under Jal Jeevan Mission Uttarakhand -: 6 जुलाई 2020 को, सीएम रावत ने जल जीवन मिशन के तहत उत्तराखंड में 1 रुपये नल जल कनेक्शन योजना की घोषणा की। इस नई योजना में, 1 रुपये की मामूली लागत पर हर घर में नल का पानी पहुंचाया जाएगा। 

राज्य सरकार उत्तराखंड राज्य में रहने वाले सभी लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की कोशिश कर रही है। वर्तमान में, पीने के पानी के कनेक्शन की लागत 2,350 रुपये है, लेकिन हर ग्रामीण इस राशि को वहन नहीं कर सकता है।

इसलिए जल जीवन मिशन योजना के तहत, राज्य में प्रत्येक घर में केवल 1 के लिए पानी का कनेक्शन दिया जाएगा। डेयरी विकास में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की शुरुआत के साथ, राज्य में दूध के उत्पादन को बढ़ाने का लक्ष्य है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत दुधारू पशुओं को राज्य के बाहर से लाया जाएगा।


उत्तराखंड सरकार बद्री गाय की नस्ल के संरक्षण की भी योजना बना रही है। अब राज्य सरकार बद्री गायों के दूध उत्पादन को बढ़ाने के लिए प्रयास कर रही है क्योंकि बद्री गायों के दूध से बने घी की काफी मांग है। सीएम ने घोषणा की है कि जिला आपूर्ति अधिकारी को पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत राशन वितरण के लिए किसी भी कुप्रबंधन के लिए जिम्मेदार माना जाएगा।


राज्य सरकार देगी मुफ्त राशन भी:

Uttarakhand State Government will Provide Free Ration under Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana / PMGKAY Scheme -: राज्य सरकार का लक्ष्य सभी पात्र लाभार्थियों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ प्रदान करना है। पीएमजीकेवाई योजना के कार्यान्वयन में किसी भी अनियमितता या कदाचार पर उत्तराखंड सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। 

भोजन के लिए सचिव योजना के तहत किए गए काम की नियमित समीक्षा करेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि राज्य का कोई भी गरीब व्यक्ति भूखा न रहे।

कोरोनावायरस (कोविद -19) महामारी के प्रकोप के बीच पिछले 3 महीनों से प्रत्येक व्यक्ति को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया गया है। इसके अलावा, राज्य सरकार ने फंसे प्रवासियों के लिए मुफ्त राशन की भी व्यवस्था की है, जो लॉकडाउन प्रतिबंधों की सहजता के बीच अपने मूल राज्य में लौट आए थे।


राज्य के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में 61.94 लाख लोगों को पीएमजीकेवाई के तहत अप्रैल से जून के बीच मुफ्त में खाद्यान्न दिया गया है। प्रत्येक व्यक्ति एक महीने में 5 किलोग्राम चावल या गेहूं और 1 किलोग्राम दाल प्रति परिवार मुफ्त में पाने का हकदार है।


कृपया ध्यान दें -: अभी राज्य सरकार द्वारा इस योजना हेतु आवेदन के लिए कोई प्रक्रिया घोषित नहीं की गई है। जैसे ही राज्य सरकार के सम्बंधित विभाग द्वारा इसकी जानकारी हमें प्राप्त होगी हम अवश्य ही अपनी वेबसाइट के माध्यम से आपको तुरंत सूचित कर देंगे। 



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।