Cashless Treatment Scheme for Road Accident Victims Application Form | Cashless Accident Treatment Scheme PDF Form | Road Accident Victims Free Treatment Apply Online | Accident Cashless Treatment Scheme in Hindi | Road Accident Victims Cashless Treatment Scheme in Hindi | Cashless Treatment of Motor Accident Victims | RAVCS | सड़क दुर्घटना पीड़ित कैशलेस उपचार योजना पंजीकरण

केंद्र सरकार एक नई सड़क दुर्घटना पीड़ित कैशलेस उपचार योजना / Road Accident Victims Cashless Treatment Scheme or RAVCS शुरू करने की योजना बना रही है। इस योजना में, सरकार का उद्देश्य सड़क दुर्घटना पीड़ितों के लिए आवश्यक आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुँच प्रदान करना है। इस लेख के माध्यम से हम आज आपको इसी योजना की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। इस लेख में हम आपको सड़क दुर्घटना पीड़ित कैशलेस उपचार योजना / Road Accident Victims Cashless Treatment Scheme or RAVCS  के सभी प्रमुख तथ्यों, जैसे इसके लाभ, आवेदन की प्रक्रिया व अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर रहे हैं। 


सड़क दुर्घटना पीड़ित कैशलेस उपचार योजना

Road Accident Victims Cashless Treatment Scheme

About Road Accident Victims Cashless Treatment Scheme or RAVCS -: भारत सरकार चिकित्सा के दौरान अपनी देखभाल के लिए भुगतान करने के लिए एक मोटर वाहन दुर्घटना निधि बनाएगी। परिवहन मंत्रालय ने प्रति दुर्घटना पीड़ितों के इलाज के लिए 2.5 लाख रुपये की सीमा प्रस्तावित की है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आरएवीसीटी को लागू करने के लिए नोडल एजेंसी के रूप में नामित किया गया है। अब सभी लोग जो सड़क दुर्घटना से घायल हैं, आयुष्मान भारत योजना के तहत किसी भी पास के सरकारी या निजी अस्पताल में मुफ्त इलाज कर सकते हैं।

यदि प्राथमिक चिकित्सा (दुर्घटना होने के 1 घंटे के भीतर) में उचित और समय पर इलाज की सुविधा दी जाती है, तो जीवित रहने की संभावना में सुधार होता है। इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि लोगों को दुर्घटना होने के 1 घंटे के भीतर उपचार प्राप्त करने में कोई रुकावट का सामना न करना पड़े, केंद्रीय सरकार द्वारा यह सड़क दुर्घटना पीड़ित कैशलेस उपचार योजना यानी आरएवीसीटी योजना शुरू कर रही है।


सड़क दुर्घटना पीड़ितों को कैशलेस उपचार योजना

Road Accident Victims Cashless Treatment Scheme -: रोड एक्सीडेंट विक्टिम्स कैशलेस ट्रीटमेंट स्कीम के आधिकारिक लॉन्च के बाद, केंद्रीय सरकार उपचार योजना के लिए भारतीय या विदेशी राष्ट्रीयता के सभी सड़क दुर्घटना पीड़ितों पर विचार करेगी। 

राज्य को संबोधित एक पत्र में, परिवहन मंत्रालय ने कहा “केंद्र सरकार दुर्घटना होने के 1 घंटे के दौरान दुर्घटना के पीड़ितों के कैशलेस उपचार के लिए एक योजना बनाएगी और इस तरह की योजना में इस तरह के उपचार के लिए एक फंड बनाने के प्रावधान हो सकते हैं…"

"राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण PMJAY के लिए नोडल एजेंसी होने के नाते देश भर में 21,000 से अधिक अस्पतालों में विजिट किया जा रहा है, जिसे मोटर वाहन दुर्घटना पीड़ितों के कैशलेस उपचार की योजना और PMJAY के लिए एक नोडल एजेंसी के रूप में कार्यान्वित किया गया है।"


आरएवीसीटीएस लॉन्च की आवश्यकता

Need for RAVCTS Launch -: भारत में, परिवहन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार सड़क दुर्घटनाओं के कारण हर साल 1.5 लाख से अधिक लोग मारे जाते हैं। भारत में हर दिन औसतन 1,200 सड़क दुर्घटनाएँ होती हैं और इन दुर्घटनाओं में लगभग 400 लोग अपनी जान गंवाते हैं। 

इस उद्देश्य के लिए, परिवहन मंत्रालय ने एक प्रस्ताव तैयार किया है जिसमें उल्लेख किया गया है कि “देश के निकटतम उपयुक्त अस्पताल में सड़क दुर्घटना के शिकार लोगों के लिए कैशलेस ट्रॉमा केयर उपचार तक पहुँच प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक योजना बनाई गई है।" 

"सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया, और मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम 2019 (एमवी संशोधन अधिनियम) से अपनी शक्ति का आहरण किया। एमवी संशोधन अधिनियम द्वारा परिभाषित इस तरह के कैशलेस उपचार को शुरू के घंटे के दौरान सड़क दुर्घटना पीड़ितों तक विस्तारित किया जाएगा।”


सड़क दुर्घटना कोष की स्थापना

Set-up for Road Accident Fund -: सड़क दुर्घटना कोष की स्थापना सितंबर 2019 में संसद द्वारा पारित मोटर वाहन (एमवी) संशोधन अधिनियम के प्रमुख प्रावधानों में से एक था। 

एनएचए के मजबूत आईटी प्लेटफॉर्म जो आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई कार्यान्वयन के लिए उपयोग किए जाते हैं, को कैशलेस उपचार प्रदान करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। 


शुरू के घंटों के दौरान सहित सड़क यातायात दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों को इस योजना से लाभ मिलेगा। अस्पतालों को स्थिरीकरण के प्रावधान को सुनिश्चित करना होगा, जब वे रोगी को एक पीएमजेएवाई अस्पताल में भेजेंगे जहां पूर्ण उपचार प्रदान किया जा सकता है।

सड़क दुर्घटना के शिकार लोगों के लिए ट्रामा और स्वास्थ्य सेवाओं को एक खाते के माध्यम से वित्तपोषित किया जाएगा। इस खाते को RAVCT योजना के कार्यान्वयन के लिए परिवहन मंत्रालय के तहत स्थापित और संचालित किया जाएगा।


बीमित / बिना लाइसेंस के वाहनों के लिए फंड

Fund for Insured / Uninsured Vehicles -: बीमित वाहनों के लिए, सड़क दुर्घटना पीड़ितों को कैशलेस उपचार निधि में सामान्य बीमा परिषद (जीआईसी) के माध्यम से बीमा कंपनियों से योगदान होगा। हिट-एंड-रन मामलों के लिए, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय / Ministry of Road Transport and Highways or MORTH बिना लाइसेंस के वाहनों के दुर्घटना के लिए भुगतान करेगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) स्वास्थ्य देखभाल सेवा प्रदाताओं को समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के लिए खाते का प्रबंधन करेगा। भुगतान की यह रिलीज परिभाषित प्रक्रिया और निर्धारित समयसीमा के अनुसार की जाएगी। वाहन के बीमाधारक मुआवजे के रूप में वाहन का बीमा नहीं होने की स्थिति में मुआवजे के हिस्से के रूप में भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होंगे।

एमवी एक्ट 2019 के तहत, सड़क दुर्घटना पीड़ितों का कैशलेस उपचार लोगों के जीवन को बचाने की दिशा में एक पथ-विकास है। एक बार जारी करने और लागू करने के बाद, यह बिना किसी देरी के सड़क दुर्घटना पीड़ितों का इलाज सुनिश्चित करेगा और कुछ अस्पतालों में पीड़ितों द्वारा सामना किए जाने वाले रिफ्यूजल्स को काफी कम करेगा।



विशेषज्ञों के अनुसार, यह सड़क दुर्घटना पीड़ित कैशलेस उपचार योजना एक स्वागत योग्य कदम है। हालाँकि, सरकार रोगी के रेफरल को कम करने और दूर की सुविधाओं में स्थानांतरित करने के लिए अस्पताल के बुनियादी ढांचे को भी अपग्रेड करना चाहिए।



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।