Mobile Phones to Youth Scheme | Punjab Govt Smartphone Scheme | Free Smartphone Registration Punjab | Free Smartphone in Punjab | Punjab Government Schemes for Girl Child | Punjab Govt Schemes | Free Smartphone Online Form

प्रिय पाठकों, पंजाब सरकार द्वारा स्कूल के छात्रों के लिए "पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना / Punjab Free Smartphone Distribution Scheme or Punjab Free Smartphone Vitaran Yojana" शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार कक्षा 11 वीं और 12 वीं की छात्राओं को 50,000 मोबाइल फोन प्रदान करेगी। पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना प्रथम चरण (1st Phase) स्कूलों में शुरू हो चुका है। इस लेख में हम आपको इस योजना की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। यदि आप भी पंजाब की कक्षा 11 वीं या 12 वीं की छात्रा हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।


पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना प्रथम चरण

Punjab Free Smartphone Scheme For Girls Students Apply Online

Punjab Free Smartphone Distribution Scheme 1st Phase -: पंजाब सरकार ने युवाओं के बीच मुफ्त स्मार्टफोन वितरित करने के लिए मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना (Muft Smartphone Vitaran Yojana) शुरू करने की घोषणा की है। 

1 चरण में, 11 वीं और 12 वीं कक्षा के सरकारी स्कूलों की छात्राओं को लगभग 50,000 स्मार्टफोन दिए जाएंगे। सीएमओ पंजाब ने मुफ्त मोबाइल फोन के वितरण हेतु मंजूरी दे दी है और फोन की खरीद पूरी हो चुकी है। विनिर्माण फर्म ने भी किसी भी चीनी कनेक्शन से इंकार किया है।

राज्य के युवाओं को लुभाने के लिए, पंजाब के वर्तमान सीएम ने 2016 में स्मार्टफ़ोन वितरण योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत, राज्य में युवाओं को एक साल तक मुफ्त डेटा और कॉलिंग के साथ 50 लाख स्मार्टफ़ोन प्रदान करने की घोषणा की गई थी। कोविड-19 संकट के दौरान प्राथमिकता पर ऑनलाइन सीखने की सुविधा के लिए युवा साथियों को सशक्त बनाना और उन्हें डिजिटल रूप से जोड़ना मुख्य उद्देश्य है।

यह पंजाब स्मार्टफ़ोन वितरण योजना सीएम अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस की एक पूर्व चुनाव घोषणा है जो सत्ता में आने के 2 साल बाद पूरी हुई है।


पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना (पहला चरण) पूर्ण विवरण:

Punjab Free Smartphone Distribution Scheme  Complete Details for 1st Phase -: 28 जुलाई को, पंजाब सरकार के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नि: शुल्क स्मार्टफोन वितरण योजना का पहला चरण शुरू करने का फैसला किया है। 

इस पहले चरण में, सरकार के स्कूलों की छात्राओं को लगभग 50,000 स्मार्टफोन दिए जाएंगे जो कक्षा 11 वीं या 12 वीं में पढ़ रहे हैं। सभी छात्राओं को स्व-प्रमाणन फॉर्म जमा करना होगा। यह फ़ॉर्म यह सुनिश्चित करेगा कि इस योजना के युवा लाभार्थी पहले से ही स्मार्टफोन तक पहुँच नहीं हैं और उन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है।


पंजाब स्मार्टफोन वितरण योजना (प्रथम चरण):
  • उद्देश्य - युवाओं को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने और कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बीच ऑनलाइन सीखने की सुविधा प्रदान करना।
  • स्मार्टफोन की संख्या - छात्राओं के लिए 50,000 मुफ्त स्मार्टफोन
  • घोषणा की गई - मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा
  • चरण 1 घोषणा तिथि - 28 जुलाई
  • चरण 1 के लाभार्थी - सरकारी स्कूलों के छात्र 11 वीं या 12 वीं कक्षा में पढ़ते हैं
  • योजना का आधिकारिक नाम - युवाओं के लिए मोबाइल फ़ोन योजना
  • सभी चरण के लक्षित लाभार्थी - राज्य के सभी युवा

पंजाब में यह नया स्मार्टफोन वितरण योजना राज्य सरकार के डिजिटल सशक्तिकरण एजेंडे को और बढ़ावा देगी।


युवाओं के लिए मोबाइल फ़ोन योजना क्या है?

What is Punjab Free Smartphone Distribution Scheme or Mobile Phones to Youth Scheme -: यूथ स्कीम के लिए नए मोबाइल फोन युवाओं को कई डिजिटल प्लेटफार्मों तक पहुंचने के लिए एक सरकार की पहल है। तदनुसार, राज्य सरकार युवाओं को वेबसाइटों, सूचनाओं से जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगी, ताकि वे करियर संबंधी निर्णय ले सकें। 

इसके बाद सभी छात्र शिक्षा और कैरियर के अवसरों और बुनियादी नागरिक सेवाओं तक पहुँच के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पंजाब सरकार मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना कांग्रेस पार्टी का एक पूर्व-सर्वेक्षण वादा था। राज्य सरकार ने पंजाब बजट 2017-18, 2018-19 और आगे 2019-20 में मुफ्ती स्मार्टफोन योजना के लिए अलग धनराशि निर्धारित की थी।


पंजाब में मुफ्त स्मार्टफोन योजना के तहत किस प्रकार के मोबाइल फोन दिए जाने हैं?

What Type of Phones Will Be Given to Students under Free Smartphone Scheme in Punjab? -: पंजाब मोबाइल फोन के तहत युवा योजना के तहत, सरकार 11 वीं और 12 वीं कक्षा में छात्राओं को बुनियादी स्मार्टफोन प्रदान करेगी। वितरित किए जाने वाले ये सभी हैंडसेट विभिन्न विशेषताओं के साथ आएंगे जिनमें शामिल हैं: -

  • टचस्क्रीन इंटरफ़ेस
  • कैमरा यूनिट
  • इंटरनेट कनेक्टिविटी
  • सोशल मीडिया एप्स
  • अन्य बुनियादी कार्य


फ्री स्मार्टफोन डिस्ट्रीब्यूशन स्कीम कैसे आवेदन करें?

Implementation of Free Smartphone Distribution Scheme -: पंजाब सरकार द्वारा प्रारंभिक विवरण के अनुसार, मोबाइल फोन से युवा योजना एक खुली पारदर्शी बोली प्रक्रिया को शामिल करेगी। यह उन विक्रेताओं का चयन करने के लिए किया जाएगा जो छात्रों को मोबाइल डिवाइस प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होंगे। 

पंजाब सूचना प्रौद्योगिकी निगम लिमिटेड मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना के लिए निविदा जारी करेगा। फिर अगले कुछ दिनों में, विक्रेता दिसंबर तक मोबाइल फोनों के तहत हैंडसेट का पहला सेट यूथ स्कीम में वितरित करेंगे।


युवा योजना लाभार्थियों के लिए मोबाइल फ़ोन कौन हैं?

Beneficiaries under Punjab Mobile Phones to Youth Scheme -: आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, प्रारंभिक या प्रथम चरण में, 11 वीं और 12 वीं कक्षा की छात्राओं को मोबाइल फोन प्रदान किए जाने वाले हैं। प्राथमिकता उन लड़कियों को दी जाएगी, जिनके पास पहले से ही मोबाइल फोन नहीं है, जिससे वे ऑनलाइन सीखने में सक्षम हों। मोबाइल फोन के पहले चरण के युवा योजना के सफल कार्यान्वयन के बाद, इस योजना को अन्य छात्रों के लिए भी बढ़ाया जाएगा।






उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।