PM SVANidhi | PM Svanidhi Yojana | PM Svanidhi in Hindi | www pm svanidhi mohua gov in | PM Svanidhi Scheme Apply Online | www.pm svanidhi.gov.in | PM Sva Nidhi Application Form | PM SVANidhi Mobile App Download | PM SVANidhi Loan Apply

केंद्र सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा पिछले वर्ष 17 जुलाई को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर केआत्मिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) मोबाइल ऐप यानी PM Street Vendor’s Atmanirbhar Nidhi or PM SVANidhi Mobile App लॉन्च किया गया है। लोग अब डायरेक्ट लिंक के जरिए गूगल प्ले स्टोर पर अपने स्मार्टफोन पर पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल (PM SVANidhi Mobile App Download & Install) कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री स्वनिधि मोबाइल ऐप डाउनलोड

PM SVANidhi Mobile App Download 2020

PM SVANidhi Mobile App Download -: यह नया पीएम स्वनिधि मोबाइल एप्लिकेशन का उद्देश्य उधार देने वाले संस्थानों (LI) और उनके क्षेत्र के अधिकारियों के लिए एक उपयोगकर्ता के अनुकूल डिजिटल इंटरफेस प्रदान करना है। 


नया ऐप स्ट्रीट वेंडर्स के लोन एप्लिकेशन की सोर्सिंग और प्रोसेसिंग के लिए विकसित किया गया है। सभी आवेदक स्ट्रीट वेंडर अब लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, वेंडर सर्च कर सकते हैं, इस ऐप के माध्यम से या पहले लॉन्च किए गए https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ के माध्यम से पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत ई-केईसी कर सकते हैं।

MoHUA द्वारा PM SVANidhi मोबाइल ऐप डिजिटल प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम है। यह पीएम ऐप बैंकिंग कॉरस्पॉन्डेंट्स (BCs) और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) / माइक्रो-फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस (MFI) के एजेंटों जैसे LI के फील्ड अधिकारियों को सुविधा प्रदान करेगा, जिनके पास स्ट्रीट वेंडर्स के साथ निकटता है ताकि अधिकतम कवरेज सुनिश्चित किया जा सके। प्रधान मंत्री सड़क विक्रेता आत्मानिबर योजना।

पीएम सेवा निधि मोबाइल ऐप के लॉन्च से स्ट्रीट वेंडर्स द्वारा माइक्रो-क्रेडिट सुविधाओं की पेपर-कम डिजिटल पहुंच को बढ़ावा देने के अलावा योजना की कार्यान्वयन रणनीति को बढ़ावा मिलेगा।


पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप डाउनलोड लिंक:

Google Play Store PM Svanidhi Mobile App Download -: आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने पिछले साल 29 जून को http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ वेबसाइट को पहले ही लॉन्च कर दिया है। 

अब MoHUA ने पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जिसमें पीएम स्वनिधि वेब की तुलना में सभी समान विशेषताएं हैं। गूगल प्ले स्टोर से स्वनिधि ऐप डाउनलोड करने का सीधा लिंक यहाँ दिया गया है।



एंड्राइड फ़ोन के लिए Google Play store से आधिकारिक PM Svanidhi App डाउनलोड पेज ऊपर दिए लिंक पर क्लिक करते ही खुल जायेगा।

PM SVANidhi आधिकारिक मोबाइल एप्लीकेशन अपने क्षेत्र के एजेंटों के माध्यम से लाभार्थियों के ऋण आवेदनों को संसाधित करने के लिए ऋण संस्थानों - बैंकों / NBFC / MFI आदि को सुविधाजनक बनाने के लिए अंतिम-से-अंत समाधान प्रदान करता है। नया आधिकारिक PM Sva Nidhi App, 3.8 MB का है, जिसका वर्तमान संस्करण 1.0.1 है और इसे इंस्टालेशन के लिए 4.4 और Android संस्करण की आवश्यकता है।


पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि ब्याज दर

PM Street Vendor’s Atmanirbhar Nidhi Interest Rate -: MoHUA ने 01 जून, 2020 को, "पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (PM-SVANidhi)" को लॉन्च किया, जिससे 10,000 रुपये तक के कोलैटरल फ्री वर्किंग कैपिटल लोन की सुविधा दी जा सके। यह लोन 1 साल के कार्यकाल के लिए, लगभग 50 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को फिर से अपना काम शुरू करने के लिए प्रदान किया जाता है। अच्छा पुनर्भुगतान व्यवहार और डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए ब्याज सब्सिडी (@ 7% प्रति वर्ष) और कैश-बैक (प्रति माह 100 रुपये तक) के रूप में प्रोत्साहन प्रदान किया जा रहा है।

योजना जल्दी या समय पर पुनर्भुगतान पर ऋण की अगली किश्त बढ़ाती है। बैंकों के अलावा, पहली बार एनबीएफसी और एमएफआई को स्कीम की पहुंच को बढ़ाने के लिए उधार देने वाले संस्थानों (एलआई) के रूप में शामिल किया गया है। उधार देने को प्रोत्साहित करने के लिए पोर्टफोलियो आधार पर, इन LI को CGTMSE के माध्यम से ग्रेडेड गारंटी कवर प्रदान किया जा रहा है। योजना की अवधि मार्च 2022 तक है।


पीएम स्व-निधि ऐप की विशेषताएं:

Main Key Features PM SVA Nidhi App -: पीएम सेवा निधि ऐप में नीचे वर्णित विशेषताएं हैं: -

  • सर्वेक्षण के आंकड़ों में विक्रेता की खोज
  • आवेदकों का ई-केवाईसी
  • ऋण आवेदनों का प्रसंस्करण
  • वास्तविक समय में निगरानी

पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप किसे डाउनलोड करना चाहिए

Who Can Download PM SVANidhi Mobile App -: LIs और उनके क्षेत्र के अधिकारियों द्वारा उपयोग के लिए Google Play स्टोर से PM SVANIDhi ऐप डाउनलोड किया जा सकता है। 2 जुलाई 2020 को PM SVANIDhi योजना के तहत ऋण देने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद, राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में 1.54 लाख से अधिक सड़क विक्रेताओं ने कार्यशील पूंजी ऋण के लिए आवेदन किया है। स्ट्रीट वेंडरों से प्राप्त इन ऋण आवेदनों में से, 48,000 से अधिक को पहले से ही पीएम स्ट्रीट वेंडर की आत्मानबीर निधि योजना के तहत ऋण स्वीकृत किया गया है।

PM SVANidhi को 1 जून 2020 को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा लॉन्च किया गया था। इस योजना का उद्देश्य स्ट्रीट वेंडरों को अपनी आजीविका को फिर से शुरू करने के लिए सस्ती कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान करना है जो कोविड-19 लॉकडाउन के कारण प्रतिकूल रूप से प्रभावित हुए हैं।


पीएम स्ट्रीट वेंडर की आत्मनिर्भर योजना:

PM Street Vendor’s Atmanirbhar Nidhi Scheme -: नई पीएम स्ट्रीट वेंडर की आत्मनिर्भर निधि योजना 50 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखती है, जो 24 मार्च, 2020 से पहले या आसपास के पेरी-शहरी / ग्रामीण क्षेत्रों के शहरी क्षेत्रों में शामिल थे। पीएम सर्वनिधि योजना के तहत, विक्रेता 10,000 रुपये तक के कार्यशील पूंजी ऋण का लाभ उठा सकते हैं, जो 1 वर्ष के कार्यकाल में मासिक किस्तों में चुकाने योग्य है।

ऋण की समय पर या जल्दी चुकौती पर, 7% प्रति वर्ष की दर से ब्याज सब्सिडी लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाएगी। पीएम एसवीडीएन योजना के तहत ऋणों पर यह ब्याज सब्सिडी त्रैमासिक आधार पर प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) मोड के माध्यम से दी जाएगी। ऋण के शीघ्र पुनर्भुगतान पर कोई जुर्माना नहीं होगा।


पीएम सेवनिधि योजना 100 रुपये प्रति माह की नकद राशि के माध्यम से डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देती है। इसके अलावा, विक्रेता ऋण की समय पर या जल्दी चुकौती पर ऋण सीमा को बढ़ाने की सुविधा का लाभ उठाकर आर्थिक सीढ़ी पर जाने की अपनी महत्वाकांक्षा को प्राप्त कर सकते हैं।




उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।