One Nation One Ration Card in Hindi | One Nation One Ration Card PDF Hindi | One Nation One Ration Card Online Form PDF | One Nation One Ration Card Yojana Apply | Ek Rashtra Ek Ration Card | How Can I Get One Nation, One Ration Card | वन नेशन वन राशन कार्ड योजना

केंद्रीय सरकार ने प्रवासी श्रमिकों और गरीब लोगों सहित भारत के सभी नागरिकों के लिए वन नेशन वन राशन कार्ड या एक राष्ट्र एक राशन कार्ड / One Nation One Ration Card or Ek Rashtra Ek Ration Card शुरू करने की घोषणा की है। वन नेशन वन राशन कार्ड आवेदन ऑनलाइन मानक प्रारूप केंद्रीय सरकार द्वारा डिज़ाइन किया गया है जिसे नए राशन कार्ड जारी करते समय पालन किया जाना है। इस लेख में हम आपको इसी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान कर रहे हैं। कृपया सभी बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें।


वन नेशन वन राशन कार्ड योजना क्या है?

One Nation One Ration Card Scheme Apply Online in Hindi

What is One Nation One Ration Card Scheme or Ek Rashtra Ek Ration Card Yojana -: केंद्रीय सरकार आधार-राशन कार्ड लिंकिंग शुरू करने जा रही है। प्राथमिक उद्देश्य खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना और लाभार्थियों को किसी भी पीडीएस दुकान से राशन खरीदने की स्वतंत्रता देना है। आधार राशन कार्ड लिंकिंग यह सुनिश्चित करेगा कि कोई भी व्यक्ति खाद्य सुरक्षा योजना के तहत सब्सिडी वाले अनाज प्राप्त करने से वंचित न रहे जब वह एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाता है।


तदनुसार, राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने से भ्रष्टाचार में कमी आएगी और लाभार्थियों को देश भर के किसी भी पीडीएस दुकान से राशन मिल सकेगा। कुछ राज्यों में, वन नेशन वन राशन कार्ड पहले से ही PDS (IMPDS) के एकीकृत प्रबंधन के नाम से कार्यात्मक है। यूनियन सरकार GSTIN की तर्ज पर राशन कार्डों का एक वास्तविक समय ऑनलाइन डेटाबेस बनाने की योजना बना रही है।

नवीनतम अपडेट (30 जून 2020): प्रवासी श्रमिकों को लाभ देने के लिए राशन की राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी सुनिश्चित करने के लिए, केंद्रीय सरकार वन नेशन वन राशन कार्ड योजना शुरू करेगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने 30 जून 2020 को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में जल्द ही वन नेशन वन राशन कार्ड योजना शुरू करने की घोषणा की है।

अगस्त 2020 से, 23 राज्यों के 67 करोड़ प्रवासी श्रमिक इस योजना से लाभान्वित होंगे जो कुल पीडीएस लाभार्थियों का लगभग 83% है। 1 राष्ट्र 1 राशन कार्ड योजना / 1 Nation 1 Ration Card के तहत 100% लाभार्थियों का कवरेज 31 मार्च 2020 तक प्राप्त किया जाएगा।


वन नेशन वन राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन विधि

Apply Online Format for One Nation One Ration Card -: राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, यह आवश्यक है कि विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा जारी किए गए राशन कार्ड एक मानक प्रारूप के अनुरूप हों। 

तदनुसार, एनएफएसए के तहत राशन कार्ड जारी करने के लिए मानकीकृत राशन कार्ड के लिए एक प्रारूप तैयार किया गया है। जब भी राज्य वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत नए राशन कार्ड जारी करने का निर्णय लेते हैं, राज्य सरकारों को इस नए प्रारूप का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। 


वन नेशन वन राशन कार्ड ऑनलाइन फॉर्मेट लागू करने की महत्वपूर्ण विशेषताएं इस प्रकार हैं: -
  • इस नए प्रारूप में राशन कार्ड धारक के आवश्यक न्यूनतम विवरण शामिल होंगे और राज्य अपनी आवश्यकता के अनुसार अधिक विवरण जोड़ सकते हैं।
  • राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी के लिए, राज्य सरकारों को द्वि-भाषी प्रारूप में राशन कार्ड जारी करने के लिए कहा गया है। किसी अन्य भाषा (या तो हिंदी या अंग्रेजी) के अलावा स्थानीय भाषा का उपयोग हो सकता है।
  • वन नेशन वन राशन कार्ड लागू ऑनलाइन फॉर्म में 10 अंकों का मानक राशन कार्ड नंबर शामिल होगा। इनमें से, पहले 2 अंक राज्य कोड के अनुरूप होंगे, जबकि अगले 2 अंक राशन कार्ड नंबर होंगे।
  • इन 4 अंकों के अलावा, राशन कार्ड में घर के प्रत्येक सदस्य के लिए अद्वितीय सदस्य आईडी बनाने के लिए राशन कार्ड नंबर के साथ एक और 2 अंकों का एक सेट जोड़ा जाएगा।


केंद्रीय सरकार द्वारा लागू वन नेशन वन राशन कार्ड:

One Nation One Ration Card by Central Government -: वन नेशन वन राशन कार्ड पहल के तहत, पात्र लाभार्थी एक ही राशन कार्ड का उपयोग करके देश के किसी भी उचित मूल्य की दुकान से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत अपने पात्र खाद्यान्न का लाभ उठा सकेंगे। राशन कार्डों की राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी पूरे देश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) तक पहुंच प्राप्त करने में सभी लाभार्थियों खासकर प्रवासियों को सुनिश्चित करेगी। नरेंद्र मोदी सरकार वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की दिशा में तेजी से काम कर रहा है।

पीडीएस राष्ट्रीय स्तर के डी-डुप्लीकेशन की मदद करने के लिए राशन कार्डों का एक केंद्रीय डेटाबेस बना रहा है। देश भर के किसी भी जिले में उनके पास स्थित किसी भी पीडीएस दुकान से लोगों को उनके खाद्यान्न का कोटा मिल जाएगा। राशन कार्ड धारक किसी भी पीडीएस दुकान से बंधे नहीं होंगे और इस तरह दुकान मालिकों पर निर्भरता कम होगी। सबसे बड़े लाभार्थी वे प्रवासी मजदूर होंगे जो बेहतर रोजगार के अवसर तलाशने के लिए दूसरे राज्यों में जाते हैं और अपनी खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।

राशन कार्ड का डिजिटलीकरण यानी राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना एक आवश्यक प्रक्रिया है। 1 राष्ट्र 1 राशन कार्ड योजना को लागू करने के लिए सभी पीडीएस दुकानों पर PoS (बिक्री के बिंदु) मशीनों की उपलब्धता सुनिश्चित की जानी चाहिए। केंद्रीय सरकार ने योजना की औपचारिकताओं को 1 साल के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखा है। लगभग 78% उचित मूल्य की दुकानें (FPS) अब तक इलेक्ट्रॉनिक PoS उपकरणों को स्थापित करके स्वचालित की गई हैं।


IMPDS सिस्टम आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना और त्रिपुरा में पहले से ही लागू है। यहां लोगों को राज्य के किसी भी जिले से सब्सिडी पर राशन मिलता है। खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग लाभार्थियों के लिए एक जीवन रेखा है। इस विभाग के तहत, 612 लाख टन खाद्यान्न CWC, SWC, FCI और निजी गोदामों के गोदामों में संग्रहीत किया जाता है और सालाना 81 करोड़ लोगों को वितरित किया जाता है। एनएफएसए के तहत, 81.35 करोड़ लोगों के लक्ष्य के मुकाबले अब तक लगभग 75 करोड़ लाभार्थियों को कवर किया गया है।


भारत में राशन कार्ड के डिजिटलीकरण के साथ अन्य पहल:

Other Initiatives Including Digitization of Ration Card in India Stareted by Central Government -: केंद्रीय सरकार भारत में राशन कार्डों के डिजिटलीकरण के साथ कुछ अन्य पहलों पर भी काम कर रही है जो इस प्रकार हैं: -
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम का प्रभावी कार्यान्वयन
  • कम्प्यूटरीकरण का अंत
  • खाद्यान्नों के भंडारण और वितरण में पारदर्शिता


डिपो ऑनलाइन सिस्टम (डॉस) के साथ सभी एसडब्ल्यूसी, एफसीआई और सीडब्ल्यूसी डिपो की सहानुभूति
समग्र दक्षता बढ़ाने के लिए वितरण तक खाद्यान्नों की खरीद के समय से सूचना प्रौद्योगिकी का सही उपयोग किया जाना चाहिए।



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।