jobs.delhi.gov.in | रोजगार बाजार दिल्ली गवर्नमेंट जॉब | Delhi Job Portal | रोजगार बाजार वेबसाइट | दिल्ली रोजगार पोर्टल रजिस्ट्रेशन | Delhi.Gov.In Job | Rojgar Bazaar Registration | रोजगार बाजार रजिस्ट्रेशन दिल्ली |Delhi Job Portal Registration

दोस्तों, इस लेख में हम लेकर आएं हैं दिल्ली सरकार ने सीएम केजरीवाल द्वारा शुरू की गई नई वेबसाइट "रोजगार बाजार / Rojgar Bazaar" की जानकारी जिसका लिंक jobs.delhi.gov.in है। यह नौकरी की तलाश कर रहे नागरिकों तथा नियोक्ताओं (जिनके पास रिक्तियां खाली हैं) के लिए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म की सुविधा प्रदान करता है। तो, इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें तथा उसके बाद आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।



दिल्ली सरकार ने 27 जुलाई को रोज़गार बाज़ार (Rojgar Bazaar Job Portal) नाम की jobs.delhi.gov.in पर एक नया जॉब पोर्टल लॉन्च किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने नियोक्ताओं और नौकरी चाहने वालों के लिए इस नौकरी पोर्टल की शुरुआत की है। इस वेबसाइट को नई दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया है। 

जॉब पोर्टल रोज़गार बाज़ार / Rojgar Bazaar Job Portal नौकरी चाहने वालों और भर्ती करने वालों के लिए एक तरह का बाज़ार है। रिक्रूटर्स वेबसाइट पर जा सकते हैं और “मुझे भर्ती करना है / I Want to Hire” सेक्शन में नियोक्ता के रूप में पंजीकरण कराकर अपनी आवश्यकता को अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा, नौकरी चाहने वाले भी पोर्टल पर जा सकते हैं और "मुझे नौकरी चाहिए / I Want a Job" सेक्शन में अपनी योग्यता, अनुभव और आवश्यकता को अपडेट कर सकते हैं।


दिल्ली जॉब पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Rojgar Bazaar Delhi Online Registration Job Seeker

About Rojgar Bazaar Job Portal -: सभी इच्छुक नौकरी तलाश करने वाले / नियोक्ता अब नए Rojgar Bazaar पोर्टल पर jobs.delhi.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। दिल्ली सरकार के नए जॉब पोर्टल में 12 वीं पास, फ्रेशर्स या ग्रेजुएट या तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सीएम ने यह भी उल्लेख किया है कि सड़क फेरीवालों के पक्ष में एक आदेश पारित किया जा रहा है ताकि वे आज से अपना काम शुरू कर सकें।

दिल्ली सीएम के अगले कुछ दिनों में और घोषणाएं करने की संभावना है क्योंकि AAP सरकार शहर की कोविड-19 लॉक-डाउन की वजह से गिरी हुई अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए एक विस्तृत योजना बना रही है।

यह भी पढ़ें - ASEEM Portal 100% नौकरी

दिल्ली जॉब पोर्टल पंजीकरण या रोजगार बाजार ऑनलाइन आवेदन

How to Apply Online at Rojgar Bazaar or Delhi Government Jobs Portal Registration -: राष्ट्रीय राजधानी में नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं के बीच बेहतर समन्वय के लिए दिल्ली सरकार ऑनलाइन जॉब पोर्टल (Delhi Online Job Portal) शुरू किया गया है। 

सीएम ने कहा “आज निर्माण कार्य शुरू हो गया है लेकिन श्रमिक गायब हैं, जो कर्मचारी अपनी नौकरी खो चुके हैं उन्हें नए नहीं मिल रहे हैं। दोनों नौकरी चाहने वालों के लिए एक आम बैठक का स्थान प्रदान करने के लिए, दिल्ली सरकार एक पोर्टल jobs.delhi.gov.in शुरू करने जा रही है। 


कोई भी नियोक्ता जो कर्मी मांगता है, वह इस पोर्टल पर पंजीकरण कर सकता है और वह सभी योग्यताएं प्राप्त कर सकता है जो वह चाह रहा है। इसी प्रकार नौकरी की तलाश करने वाले भी इस वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं, अपने अनुभव, योग्यता और उन क्षेत्रों को सूचीबद्ध कर सकते हैं जिनमें वे काम पाने में रुचि रखते हैं। पोर्टल पर कई श्रेणियां हैं, मेरा मानना है कि इससे हर क्षेत्र और नौकरी करने वालों को मदद मिलेगी।"


नौकरी खोजने वालों को ऑनलाइन रोजगार बाजार पंजीकरण फॉर्म

Online Registration Form for Job Seekers to Register at Delhi Rozgar Bazaar jobs.delhi.gov.in -: नीचे Rojgar Bazaar पोर्टल पर नौकरी चाहने वालों के ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म की पूरी प्रक्रिया है: -

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:

  • सबसे पहले दिल्ली रोजगार बाजार की आधिकारिक वेबसाइट (Rozgar Bazaar Official Website) http://jobs.delhi.gov.in/ पर जाएं।

जॉब-सीकर ऑनलाइन लिंक अप्लाई करें:

  • मुखपृष्ठ पर, नौकरी करने वाले के लिए "मुझे नौकरी चाहिए / I Want A Job" विकल्प टैब दिया है। 
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

मोबाइल नंबर का उपयोग कर जॉब सीकर लॉगिन

  • लिंक पर क्लिक करने पर, "जॉब सीकर लॉगइन / Job Seeker Login Page" पेज नीचे दिखाया गया है। 
  • यहां आवेदकों को अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और जॉब-सीकर लॉगिन करना होगा। 
  • आवेदकों को दिल्ली सरकार रोज़गार बाजार से प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा और "सत्यापित करें / Verify" बटन पर क्लिक करना होगा।

जॉब-सीकर नौकरी के प्रकार का चयन कर सकते हैं:

  • यहां आवेदकों को "आप किस प्रकार की नौकरी चाहते हैं? / What Type of A Job Do You Want?" दर्ज करना होगा।

जॉब सीकर प्रोफाइल अपडेट:

  • यहां उम्मीदवार अपने प्रोफाइल को अपडेट कर सकते हैं और "जॉबसीकर एप्लीकेशन फॉर्म / Jobseeker Application Form" भर सकते हैं।
यहां उम्मीदवार नौकरी चाहने वाले के प्रोफाइल को अपडेट कर सकते हैं और दिल्ली सरकार नौकरियां पोर्टल पर जॉबसीकर पंजीकरण फॉर्म को पूरा करने के लिए "सबमिट / Submit" बटन पर क्लिक कर सकते हैं।


दिल्ली जॉब पोर्टल पंजीकरण हेतु हेल्पलाइन

Helpline for Registration at Delhi Job Portal -: यदि आपको इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी चाहिए तो आप दिल्ली जॉब पोर्टल / Delhi Job Portal की आधिकारिक वेबसाइट http://jobs.delhi.gov.in/ पर जा सकते हैं या विभाग से संपर्क करने हेतु निम्नलिखित संपर्क जानकारी पर फ़ोन या ईमेल भेज कर अधिकारीयों से सहयता प्राप्त कर सकते हैं।
  • कार्यालय का पता - रोजगार निदेशालय, दिल्ली सरकार का एनसीटी, आईएआरआई कॉम्प्लेक्स, पूसा, नई दिल्ली -110012
  • कार्यालय फोन - 011-25846321 / 25846322
  • कार्यालय ईमेल - rojgarbazaar2020@gmail.com
  • आधिकारिक वेबसाइट - jobs.delhi.gov.in
  • रोजगार निदेशालय - employment.delhigovt.nic.in
  • आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर - 011-22389393 / 25841782 (सोम-शुक्र, सुबह 10:00 से शाम 6: 00 बजे तक)


इस बीच, दिल्ली ने राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 स्थिति में एक महत्वपूर्ण सुधार देखा गया है। रिकवरी दर 88% है और केवल 9% अभी भी कोरोनावायरस के कारण संक्रमित हैं। सीएम ने उल्लेख किया कि “दिल्ली में कोविड की स्थिति में सुधार है। दिल्ली मॉडल की भारत और विदेश में चर्चा हो रही है। आज दिल्ली में रिकवरी दर 88% है और केवल 9% लोग ही बीमार हैं और 2-3% लोग मारे गए हैं। मौतों की संख्या में भी कमी आई है।”




उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।