UP Garib Kalyan Rojgar Yojana | आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान | UP Atmanirbhar Rojgar Abhiyan | उत्तर प्रदेश गरीब कल्याण रोज़गार योजना | गरीब कल्याण रोज़गार | Garib Kalyan Rojgar Yojana Registration

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 26 जून को आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान / Atma Nirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan शुरू किया है। यह उत्तर प्रदेश गरीब कल्याण रोज़गार योजना / Uttar Pradesh - UP Garib Kalyan Rojgar Yojana एक विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के 1.25 करोड़ निवासियों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

उत्तर प्रदेश गरीब कल्याण रोज़गार योजना के बारे में

UP Garib Kalyan Rojgar Yojana Registration

About UP Garib Kalyan Rojgar Yojana or Atmanirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan -: यह हाल ही में शुरू किए गए पीएम गरीब कल्याण रोज़गार अभियान / PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan का एक हिस्सा है जिसमें उत्तर राज्य को कार्यान्वयन के लिए चुना गया है। 

आत्मनिर्भर यूपी रोज़गार अभियान / Atmanirbhar UP Rojgar Abhiyan में, सरकार शहरी क्षेत्रों में सभी गरीब लोगों को विशेष रूप से मनरेगा / MGNREGA की तर्ज पर प्रवासी श्रमिकों को 125 दिन का रोजगार प्रदान करेगी।

उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के आभासी उद्घाटन के बाद, प्रधानमंत्री मोदी राज्य के 6 जिलों के लाभार्थियों से बात करेंगे। महिला लाभार्थियों को भी रोजगार पर प्रधान मंत्री मोदी के साथ अपने अनुभव साझा करने की संभावना है।

पीएम मोदी द्वारा शुरू किया गया नया आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोज़गार अभियान यानी उत्तर प्रदेश गरीब कल्याण रोजगार योजना / UP Garib Kalyan Rojgar Yojana देश का सबसे बड़ा रोजगार सृजन कार्यक्रम होगा।


आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान ऑनलाइन आवेदन

Online Application or Registration for Atma Nirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan -: आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान ऑनलाइन आवेदन विवरण अभी तक उपलब्ध नहीं हैं, हालांकि, राज्य सरकार जल्द ही ऑनलाइन आवेदन के लिए एक नया पोर्टल आत्मनिर्भर यूपी रोजगार अभियान के तहत शुरू कर सकती है।


जैसे ही ऑनलाइन आवेदन के लिए विवरण उपलब्ध होंगे, हम उसे अपडेट कर देंगे। यदि आप भी इस योजना के तहत पंजीकरण करना चाहते हैं तो कृपया हमारी वेबसाइट Hindireaders.in पर आते रहें। हम जल्द ही पूरी प्रक्रिया अपने नए लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे।


पीएम मोदी आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोज़गार अभियान

PM Modi Atmanirbhar UP Rojgar Abhiyan -: आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान का उद्देश्य यूपी राज्य में वापस आने वाले प्रवासियों के लिए रोजगार और उद्यमशीलता के अवसर पैदा करना है। अकेले उत्तर प्रदेश में लगभग 30 लाख प्रवासी श्रमिक अपने पैतृक गाँवों में लौट आए थे। राज्य के लगभग 31 जिलों में 25,000 से अधिक प्रवासी प्रवासी कामगार हैं। पीएम मोदी 26 जून को प्रवासियों के लिए अतिमा निर्भय उत्तर प्रदेश रोज़गार अभियान रोजगार सृजन योजना का शुभारंभ करेंगे।

पीएम यूपी गरीब कल्याण रोजगार योजना

PM UP Garib Kalyan Rojgar Yojana -: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम उत्तर प्रदेश गरीब कल्याण रोजगार योजना का शुभारंभ समारोह आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी समारोह के आधिकारिक शुभारंभ के भाग के रूप में उत्तर प्रदेश के 6 जिलों के ग्रामीणों के साथ बातचीत करेंगे। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के गाँव कॉमन सर्विस सेंटर और कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से इस आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोज़गार अभियान में शामिल होंगे।


आधिकारिक आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोज़गार अभियान में, ग्रामीणों ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सामाजिक भेद के मानदंडों को बनाए रखा है। पीएम उत्तर प्रदेश गरीब कल्याण रोजगार योजना का उद्देश्य स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा देना और रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए औद्योगिक संगठनों और अन्य संगठनों के साथ साझेदारी बनाना है।

पीएम गरीब कल्याण रोज़गार अभियान

PM Garib Kalyan Rozgar Abhiyaan -: बड़े पैमाने पर ग्रामीण सार्वजनिक कार्य योजना या पीएम गरीब कल्याण रोज़गार अभियान की घोषणा सबसे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रीय स्तर पर की थी। यह रिटर्निंग प्रवासी श्रमिकों और ग्रामीण नागरिकों को सशक्त बनाने और आजीविका के अवसर प्रदान करने का लक्ष्य रखता है। पीएमजीकेआरए योजना / PMGKRA Scheme का उद्देश्य प्रवासी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करना है और 5 राज्यों के 116 जिलों में 25 सरकारी योजनाओं को एक साथ लाकर बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना है।


पीएम उत्तर प्रदेश गरीब कल्याण रोज़गार अभियान की आवश्यकता

Need for PM Uttar Pradesh UP Garib Kalyan Rojgar Abhiyan -: कोरोनावायरस (कोविड-19) महामारी विशेष रूप से सामान्य और प्रवासी श्रमिकों में कार्यबल पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है। राष्ट्रव्यापी बंद के मद्देनजर देश भर के व्यवसायों के रूप में कई राज्यों में बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिकों की वापसी हुई। 

प्रवासियों और ग्रामीण श्रमिकों को बुनियादी सुविधाएं और आजीविका के साधन उपलब्ध कराना अब महत्वपूर्ण है। केंद्र सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों को प्रोत्साहित करने के लिए पहले ही 20 लाख करोड़ रुपये का अटमा निर्भार भारत आर्थिक पैकेज लॉन्च कर दिया है।

अब पीएम उत्तर प्रदेश ग़रीब कल्याण रोज़गार अभियान उस मेगा आत्मानबीर भारत अभियान का एक हिस्सा है। इस योजना का उद्देश्य देश के पिछड़े क्षेत्रों में आधारभूत संरचना बनाने की दिशा में जोर देने के साथ रोजगार के अवसर पैदा करना है। इससे पहले, पीएम गरीब कल्याण रोज़गार अभियान को 20 जून को देश के 116 जिलों में शुरू किया गया था।


यूपी में प्रवासी श्रमिकों का कौशल मैपिंग

Skill Mapping of Migrant Workers in UP -: इससे पहले, सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा है कि वे मजदूरों की स्किल मैपिंग करें, जिन्हें उनके कौशल के अनुसार काम दिया जा सकता है। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सीएम योगी पर एक रैली में 1 करोड़ की नौकरी देने की घोषणा का आरोप लगाया है। पूर्व सीएम ने कहा कि किसी को जाकर लोगों से पूछना चाहिए कि उन्हें उनके बैग में क्या मिला।


अधिक जानकारी के लिए आप उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है। 




उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।