Rajasthan Tarbandi Yojana 2021 | Rajasthan Tarbandi Yojana Form PDF | Tarbandi Yojana Rajasthan Avedan Patra Download | Rajasthan Tarbandi Yojana Apply Online | राजस्थान तारबंदी योजना ऑनलाइन फॉर्म | राजस्थान तारबंदी योजना ऑनलाइन आवेदन

सभी प्रिय राजस्थान-वासी जो राजस्थान तारबंदी योजना फॉर्म / Rajasthan Tarbandi Yojana Form की तलाश कर रहे हैं। तो आप सही लेख पर आये हैं। सभी नागरिक इस लेख में दिए गए राजस्थान तारबंदी योजना फॉर्म पीडीएफ / Rajasthan Tarbandi Yojana Form PDF से सम्बंधित पूरे विवरण को ध्यान पूर्वक पढ़ें। हमने राजस्थान तारबंदी योजना से संबंधित सभी आवश्यक पहलुओं के बारे में जानकारी सूचीबद्ध की है।


यह भी पढ़ें - राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन


राजस्थान तारबंदी योजना के बारे में

Rajasthan Tarbandi Yojana

Information About Rajasthan Tarbandi Yojana -: राजस्थान सरकार ने किसानों की खेती व फसल के लिए हर बार नई योजनाएं लागू कीं हैं। इसी क्रम में इस बार भी राज्य सरकार ने किसानों की फसल की सुरक्षा के लिए राजस्थान ताराबंदी योजना लागू की है। 

किसानों की फसलों को कई हाथी, ट्रम्प और नीलगाय जैसे जंगली जानवरों से खतरा रहता है, इसलिए वे या तो लड़की की बाड़ लगाते हैं या फिर अन्य तारबाड़ उपायों का प्रयोग करते हैं। 

लेकिन हर किसान के पास तारबन्दी करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है, इसलिए सरकार ने उन लोगों के लिए राजस्थान तारबंदी योजना लागू की है। जिसके माध्यम से किसानों को उनके खेतों की तारबंदी के लिए कुछ वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत, सरकार खेतों की बाड़ लगाने में हुए कुल खर्च का 50% या 40,000 रुपये, जो भी कम हो, का भुगतान करेगी। बाकी खर्च किसान खुद वहन करेंगे। 

इस योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा कम से कम 3 लाख 96 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। जो भी लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहता है, उसे इस योजना में आवेदन करना होगा। तारबंदी योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।


तारबंदी योजना राजस्थान के लाभ व उद्देश्य:

Benefits & Objectives of Tarbandi Yojana Rajasthan -: जैसा कि हमने आपको ऊपर बता ही दिया है कि इस राजस्थान तारबंदी योजना के माध्यम से प्रदेश सरकार सीमान्त किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। तो आइये नीचे अनुभाग में बताते हैं कि आपको इस योजना से और क्या-क्या लाभ प्राप्त होंगे:
  • इस योजना के माध्यम से, किसान अपने खेतों की फ़सलों को आवारा पशुओं से बचाकर या उनके खेतों में बाड़ लगाकर बचा सकते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से, बाड़ लगाने में होने वाले कुल खर्च का 50% सरकार द्वारा भुगतान किया जाएगा और इन्हें सरकार द्वारा अधिकतम 40,000 रुपये तक वहन किया जा सकता है।
  • इस योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा 400 मीटर तक बाड़ लगाने के लिए सब्सिडी दी जाती है।
  • इस योजना का लाभ छोटे और सीमांत किसानों द्वारा लिया जा सकता है। शहरी व उच्च-विकसित ग्रामीण किसान इस योजना के अंतर्गत कवर नहीं हैं। 

आपको बताते चलें कि राजस्थान की राज्य सरकार ने 8 करोड़ रुपये का बजट इस योजना हेतु आवंटित किया है। योजना को सभी लक्ष्य समूहों के लिए राज्य के सभी जिलों में लागू किया गया है, जिसमें 17.83% अनुसूचित जातियों, 13.48% अनुसूचित जनजातियों और 30% महिला किसानों का समर्थन शामिल है।



राजस्थान तारबंदी योजना आवेदन हेतु पात्रता:

Eligibility Criteria to Apply for Rajasthan Tarbandi Yojana -: आप ने ऊपर भाग में इस योजना के लाभ की जानकारी तो पढ़ ही ली होगी तो यदि आप इस राजस्थान तारबंदी योजना हेतु आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आपको कुछ पात्रता नियमों को पूरा करना होगा। तो आइये आपको नीचे अनुभाग में बताते हैं कि इस योजना हेतु आवेदन के लिए पात्रता शर्तें क्या-क्या हैं:
  • राजस्थान का एक स्थायी निवासी इस योजना का लाभ उठा सकता है। किसान के पास राजस्थान का निवासी होने हेतु प्रमाण भी होना आवश्यक है। 
  • इस योजना में, छोटे और सीमांत किसान आवेदन कर सकते हैं, जिन्हें अपने खेतों में तारबाड़ करवानी है ताकि जंगली व आवारा पशुओं से फसल की सुरक्षा की जा सके।
  • लाभार्थी के पास 0.5 हेक्टेयर की कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। अर्थात किसान के पास लगभग 3 बीघा जमीन यानी 1.23 एकड़ जमीन के लगभग होनी चाहिए। 
  • आवेदक के पास बैंक खाता होना आवश्यक है क्योंकि इस योजना के तहत प्राप्त राशि सीधे किसान के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी।
  • यदि किसान पहले से ही उस जमीन पर किसी भी दूसरी योजना का लाभ उठा रहे हैं, तो वे राजस्थान तारबंदी योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं, आवारा पशु राज्य के किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। जिसके कारण किसानों की काफी फसल बर्बाद हो जाती है। यही वजह है कि ज्यादातर किसान अपने खेतों में कई चक्कर लगाते हैं। ताकि कोई आवारा जानवर खेत में न जा सके। 

लेकिन सभी किसान नकदी की कमी के कारण कोई उपाय नहीं कर पाते हैं। इसलिए राज्य प्राधिकरण राजस्थान तारबंदी योजना  के तहत, राजस्थान के किसानों को बाड़ लगाने के लिए मौद्रिक सहायता की पेशकश की जाएगी ताकि वे अपने खेतों के बार-बार चक्कर काटने से बच सकें। इस योजना के माध्यम से हर एक किसान अपने खेतों की रखवाली के लिए कांटेदार तार की बाड़ लगा सकते हैं।


राजस्थान तारबंदी योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज:

List of Required Documents to Apply for Tarbandi Yojana Rajasthan -: यदि आप ऊपर दी गई पात्रता शर्ते पढ़ ली हैं तथा आप अगर उनको पूरा करते हैं व आप राजस्थान तारबंदी योजना हेतु आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आपको आवेदन पत्र के साथ कुछ दस्तावेज संलग्न करने होंगे। तो आईये नीचे अनुभाग में बताते हैं कि आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं:
  • किसान का हालिया में लिया हुआ पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का आधार कार्ड जो मोबाइल नंबर व बैंक अकाउंट से लिंक हो 
  • किसान का वोटर आई कार्ड यानी मतदाता पहचान पत्र 
  • आवेदन के पता प्रमाण हेतु राशन कार्ड की कॉपी
  • दस अंकों का वैध मोबाइल नंबर जो आधार व बैंक अकाउंट से लिंक हो 
  • बैंक खाता विवरण जिसमें आधार कार्ड व फ़ोन नंबर दोनों लिंक हों। 
  • पते का सबूत के लिए मूल निवास प्रमाण पत्र या राशन कार्ड 
  • भूमि की मंजूरी या जमीन के कागज़ जैसे खसरा, खता-खतौनी आदि।

प्रत्येक किसान एक सफल व सुरक्षित फसल की इच्छा रखता है और अपने खेत से संभावित उपज की उम्मीद करता है। अधिकतम उत्पादकता प्राप्त करने के लिए, फसलों को विभिन्न हानिकारक कारकों जैसे कीट, पालतू जानवर, प्रतिकूल मौसम की घटनाओं आदि से फसलों को दूर रखने के लिए आवश्यक है। बाड़ लगाना एक सार्थक निवेश है जो खेती के क्षेत्र में पशुओं को बाहर रखने के लिए आवश्यक है। यह योजना उन किसानों की मदद करेगी। 



राजस्थान तारबंदी योजना फॉर्म व आवेदन प्रक्रिया

Rajasthan Tarbandi Yojana Form PDF & Application Procedure -: यदि आपने ऊपर दी हुई पात्रता शर्तें व आवश्यक दस्तावेज सूची दोनों पढ़ ली हैं तथा आप इस योजना हेतु आवेदन करना चाहते हैं जो तो वे आधिकारिक साइट पर जा कर आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ हम आपको चरण-दर-चरण प्रक्रिया प्रदान कर हैं जो राजस्थान तारबंदी योजना के आवेदन के लिए आवेदक द्वारा पूरा करना आवश्यक है: -
  • सबसे पहले आवेदक को "राजस्थान तारबंदी योजना आवेदन फॉर्म / Rajasthan Tarbandi Yojana Application Form" को डाउनलोड करना होगा।
  • तारबंदी योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार को नीचे दिए गए लिंक पर जाना होगा।


  • अब आवेदक को आवेदन पत्र में सभी अनिवार्य विवरण भरने होंगे जो कि उस में पूछे गए हैं जैसे कि नाम, पता, जन्म तिथि, भूमि की जानकारी, बैंक खाता जानकारी इत्यादि।
  • संपूर्ण विवरण भरने के बाद, उम्मीदवार को सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र कृषि विभाग के कार्यालय में सभी दस्तावेजों के साथ होगा।

आवेदन पत्र जमा करने के बाद विभागीय अधिकारी आपके सभी दस्तावेजों व आवेदन पत्र की जांच करेंगे। सभी जानकारी का सत्यापन करने के बाद आपके आवेदन को स्वीकृति प्रदान की जाएगी व कृषि विभाग द्वारा आप बैंक खाते में सब्सिडी राशि भेज दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए आप राजस्थान कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

बहुत से छोटे किसान बाद लगाने की लागत को अपनी क्षमता से परे मानते हैं व उत्तम प्रकार की बाड़ लगाने का खर्च वहन करने में असमर्थ होते हैं। इसलिए राजस्थान सरकार ने राजस्थान तारबंदी योजना को लागू करके ऐसे किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने की योजना बनाई है, जिससे वे भारी नुकसान से बच सकें। आप भी अभी इस योजना हेतु आवेदन करें और अपनी फसल को जंगली व आवारा जानवरों से होने वाले नुकसान से बचाएं। 




उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।