Rajasthan Indira Rasoi Yojana in Hindi | Indira Rasoi Yojana Kya Hai | इंदिरा रसोई योजना 2020 हिंदी में | इंदिरा रसोई भोजन मूल्य | Indira Rasoi Food Rate | Indira Rasoi Location | इंदिरा रसोई नाश्ता | इंदिरा रसोई लंच

राजस्थान सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए इंदिरा रसोई योजना / Indira Rasoi Yojana 2020 शुरू करने जा रही है कि कोई भी व्यक्ति राज्य में भूखा न सोए। सीएम अशोक गहलोत ने पिछले वर्ष 22 जून को घोषणा की कि दिन में दो बार भोजन गरीब लोगों को कम दरों पर उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य सरकार इस इंदिरा रसोई योजना के लिए 100 करोड़ रुपये प्रति वर्ष खर्च करेगी। इसके अलावा, सरकार इस योजना की प्रभावी निगरानी के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करेगी।


यह राजस्थान में पहले से चल रही अन्नपूर्णा रसोई योजना / Annapurna Rasoi Yojana का उन्नत संस्करण है। इस योजना में, राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि सभी जरूरतमंद और भूखे लोगों को स्वच्छ और पौष्टिक भोजन मिलेगा। राजस्थान सरकार इंदिरा रसोई योजना के कार्यान्वयन में स्थानीय गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) की मदद लेगी।

सीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस इंदिरा रासोय योजना की शुरुआत की है जो कोरोना वायरस अन-लॉकिंग अवधि के साथ-साथ कोविड-19 अवधि के दौरान भी फायदेमंद होगी।


राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2021 क्या है?

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2020 in Hindi

What is Rajasthan Indira Rasoi Yojana -: सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि “पौष्टिक भोजन की कमी है और यह इस विचार के साथ है कि कोई भी भूखा न सोए, मैं आज इसकी घोषणा कर रहा हूं। इंदिरा गांधी एक महान नेता थीं और बांग्लादेश के निर्माण के पीछे का कारण, उन्होंने हरित क्रांति शुरू की, 1974 के दौरान पोखरण में परमाणु परीक्षण किया। महान नेता की याद में, हमने फैसला किया है कि इंदिरा रसोई योजना जल्द ही शुरू की जाएगी। जिसके तहत कोई भी भूखा नहीं सोएगा।” मुख्यमंत्री ने अपने निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य स्तरीय कोविद -19 जागरूकता कार्यक्रम के वर्चुअल लॉन्चिंग को संबोधित करते हुए इसका उल्लेख किया।

इंदिरा रसोई में गरीबों को कम दरों पर 2 बार भोजन:

Rajasthan Government will Provide 2 Times Meals at Low Rates to Poor under Indira Rasoi Yojana -: दिसंबर 2016 में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने अन्नपूर्णा रसोई योजना शुरू की थी। यह एक सब्सिडी वाली भोजन योजना थी जिसमें 5 रुपये में नाश्ता और तमिलनाडु के अम्मा कैंटीन की तर्ज पर 8 रुपये में दोपहर का भोजन दिया जाता है। इस योजना का उद्देश्य मजदूरों, रिक्शा चालकों, ऑटो-रिक्शा चालकों, छात्रों, कामकाजी महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों और अन्य लोगों को लाभान्वित करना था। अब राजस्थान राज्य सरकार पिछली अन्नपूर्णा रसोई योजना के अद्यतन संस्करण के रूप में इंदिरा रसोई योजना शुरू करेगी।


नई राजस्थान इंदिरा रसोई योजना में, शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) के अधिकार क्षेत्र में रहने वाले जरूरतमंद लोगों को रियायती दरों पर दिन में दो बार पौष्टिक भोजन मिलेगा। भोजन की दर को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। नई योजना हर नगरपालिका की आवश्यकताओं और स्वाद को ध्यान में रखते हुए कार्य करेगी।

कार्यान्वयन उद्देश्य के लिए, आईटी का उपयोग इंदिरा रसोई योजना के सुचारू संचालन और निगरानी को सुनिश्चित करने के लिए किया जाएगा। जिला कलेक्टर की अध्यक्षता वाली एक समिति इस योजना की निगरानी करेगी और सरकार इस योजना पर प्रत्येक वर्ष लगभग 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी। योजना के समुचित कार्य के लिए स्थानीय गैर सरकारी संगठनों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी।


इंदिरा रसोई पर विपक्षी पार्टी से प्रतिक्रिया

Reaction From Opposition Party for Rasoi Yojana -: अन्नपूर्णा रसोई योजना का कार्यकाल पिछले वर्ष 31 मार्च को समाप्त हो गया था। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने मौजूदा सीएम अशोक गहलोत पर खाद्य योजना का नाम बदलने का आरोप लगाया। उन्होंने उल्लेख किया कि सत्तारूढ़ राजस्थान सरकार पिछली सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के नाम बदलने में माहिर है।

कांग्रेस पार्टी ने अन्नपूर्णा रसोई का नाम बदलकर इंदिरा रसोई योजना कर दिया है, लेकिन कम से कम बेहतर देर से ही सही। अन्नपूर्णा रसोई योजना आम जनता की मांग थी और इसलिए वर्तमान सरकार ने इस योजना को एक नए नाम के साथ फिर से शुरू किया है। पूर्व सीएम ने यह भी कहा कि सरकार को नामों के बजाय खुद को बदलना चाहिए अन्यथा जनता सब कुछ बदल देगी।




उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।