Kisan Mitra Yojana 2021 | Kisan Mitra Yojana Online Form |  Kisan Mitra List Haryana | Kisan Mitra Yojana Kab Shuru Hui | Kisan Mitra Yojana Started in Haryana | Kisan Mitra Salary | Kisan Mitra Registration | Kisan Mitra Suchi | Haryana Kisan Mitra Yojna | Haryana Kisan Mitra Yojana Avedan | किसान मित्र योजना | Pashudhan Credit Card Yojana | Haryana Pashudhan Credit Card Yojana Application

हरियाणा सरकार 2 एकड़ तक की भूमि वाले किसानों के लिए एक नई किसान मित्र योजना / Kisan Mitra Yojana शुरू की है। यह नई योजना किसानों को पहले से शुरू की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने में सक्षम बनाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अधिकारियों को किसान मित्र योजना जल्द से जल्द तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

राज्य सरकार किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) की तर्ज पर पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना के तेजी से क्रियान्वयन पर ध्यान केंद्रित करेगी। ये नए पशू-धान क्रेडिट कार्ड दूध के उत्पादन को बढ़ावा देंगे और हरियाणा को प्रति व्यक्ति दूध उत्पादन में अग्रणी राज्यों में से एक बनाएंगे।


सीएम खट्टर ने पिछले वर्ष 6 जून को पशुपालन और डेयरी विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए ये निर्देश दिए।


हरियाणा किसान मित्र योजना के बारे में

Kisan Mitra Yojana Haryana Online Application

About Kisan Mitra Yojana Haryana -: कोरोनावायरस महामारी के कारण, विशेष रूप से छोटे और सीमांत किसानों को बहुत नुकसान हुआ है। पीएम किसान सम्मान निधि और अन्य किसान कल्याण योजनाओं के तहत सहायता प्रदान किए जाने के बावजूद, उन्हें सहायता प्रदान करने की आवश्यकता है। इसलिए छोटे और सीमांत किसानों (2 एकड़ तक की भूमि जोतने के लिए) को सक्षम करने के लिए हरियाणा राज्य सरकार किसान मित्र योजना शुरू करेगी। किसान मित्र किसान मित्र के रूप में काम करेंगे और उन्हें कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद करेंगे, जिसके लिए ये किसान पात्र हैं।

हरियाणा में गाय, भैंस के लिए फुट एंड माउथ डिजीज (एफएमडी) और एचएस संयुक्त वैक्सीन कार्यक्रम (पायलट प्रोजेक्ट), पीएम मोदी आम पशुधन रोग नियंत्रण योजना [एफएमडी और ब्रुसेलोसिस] में सफल रहा है। पिछले 1 साल में, राज्य में पैर और मुंह की बीमारी का कोई मामला सामने नहीं आया है। अब राज्य को इस कार्यक्रम के लिए 15 करोड़ रुपये का अतिरिक्त अनुदान मिलेगा।

हरियाणा में लगभग 36 लाख दुग्ध उत्पादक दुधारू पशु हैं और प्रति पूँजी दुग्ध उत्पादकता 1,087 ग्राम है। हरियाणा राज्य दूध उत्पादन में पंजाब के बाद दूसरे स्थान पर है।




हरियाणा पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में

About Pashudhan Credit Card Yojana Haryana -: पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालक को ऋण के रूप में 3 लाख रुपये तक की सहायता मिलेगी। अन्य लोगों के बीच भैंस, गाय, भेड़, बकरी, सुअर, चिकन, ब्रायलर जानवरों को पालने के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

हरियाणा में टैग की गईं 3.68 लाख मवेशी

हरियाणा राज्य की गौशालाओं में लगभग 4.5 लाख पशुओं को रखा गया है, जिनमें से 3.68 लाख को टैग किया गया है। राज्य में, लगभग 16 लाख परिवारों में उत्पादक मवेशी हैं जिन्हें टैग किया गया है। कोविड-19 के दौरान लगभग 8,400 जानवरों को विभिन्न गौशालाओं में भेजा गया है। हरियाणा राज्य के प्रत्येक जानवर को टैग किया जाना जायेगा चाहे वह गौशाला से हो या किसी व्यक्तिगत पशु रक्षक के पास हों।






टैगिंग की जानकारी ऑनलाइन प्रदान करने के लिए, वेबसाइट पर काम लगभग पूरा हो चुका है। गौशालाओं के अलावा, अलग-अलग नंदीशालाओं का भी निर्माण किया जा रहा है। इस उद्देश्य के लिए, फतेहाबाद जिले के बनवाली और मटाना गांवों में कम लागत पर निर्मित नंदीशालाओं के मॉडल को अपनाया जाएगा। एक नंदीशाला के निर्माण पर लगभग 15 लाख रुपये खर्च हुए हैं और हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड ने यह काम किया है।



उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।