सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार ने kababhumi.nltr.org पर "पश्चिम बंगाल कर्मो भूमि पोर्टल / West Bengal - WB Karmo Bhumi Portal" लॉन्च किया है। बंगाल कर्मा भूमि पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र अब आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। 



पश्चिम बंगाल कर्मो भूमि पोर्टल के बारे में


About kababhumi.nltr.org West Bengal / WB Karmo Bhumi Portal -: यह पश्चिम बंगाल कर्मो भूमि स्टेट वर्कफोर्स ट्रैकर कुशल आईटीईएस / आईटी पेशेवरों के लिए है जो कोविड​​-19 के समय में नौकरी की तलाश में हैं। जो लोग अपने कार्य स्थल (कर्मभूमि) से पश्चिम बंगाल (जन्मभूमि) लौट चुके हैं, अब ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और राज्य में ही रोजगार के अवसर तलाश सकते हैं।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि पश्चिम बंगाल प्रदेश सरकार की ओर से, पश्चिम बंगाल सरकार ने आईटी पेशेवरों के लिए कर्मो भूमि वेब पोर्टल शुरू किया है, वापस लौटी और कोरोनवायरस के कारण नौकरी में बदलाव की तलाश कर रही है। लोग अब आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पश्चिम बंगाल की आईटी कंपनियों से जुड़ सकते हैं क्योंकि यह बंगाल में पेशेवरों और आईटी कंपनियों के बीच एक माध्यम के रूप में कार्य करेगा।


पश्चिम बंगाल कर्मो भूमि वेब पोर्टल क्या है:

What is West Bengal Karmo Bhumi Web Portal -: पश्चिम बंगाल कर्म भूमि पोर्टल पर लगभग 5,000 आ चुके हैं और 250 पहले से ही पंजीकृत हैं। karmabhumi.nltr.org पर राज्य कार्यबल ट्रैकर के लिंक पर क्लिक करने पर, एक आईटी पेशेवर आईटी विभाग के पोर्टल में प्रवेश कर सकता है। यहां उन्हें उद्योग में प्रमुख कंपनियों सहित आईटी कंपनियों से जुड़ने के लिए अपना विवरण दर्ज करना होगा।
कोविड-19 लॉकडाउन की शुरुआत के बाद से, सीएम ने पश्चिम बंगाल के आईटी पेशेवरों के बारे में अपनी चिंता जताई थी जो कोरोनावायरस के प्रकोप के मद्देनजर राज्य में लौट आये थे। नया पोर्टल आईटी पेशेवरों की अपार मदद करेगा।


साल्ट लेक सेक्टर V और राजारहाट में लगभग 700 IT और ITeS कंपनियाँ हैं जहाँ वर्तमान में लगभग 2.5 लाख लोग काम करते हैं। आईटी / आईटीईएस क्षेत्र ने इस कदम का स्वागत किया है क्योंकि यह राज्य में खुद को पेशा बनाए रखने में मदद करेगा और साथ ही साथ आईटी पेशेवरों को भी बंगाल में काम करने का बेहतर अवसर मिलेगा।


पश्चिम बंगाल कर्म भूमि पोर्टल पंजीकरण / आवेदन ऑनलाइन

Online Application / Registration for WB Karma Bhumi Portal -: नीचे पश्चिम बंगाल कर्मो भूमि पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करने की पूरी प्रक्रिया है: -
  • सबसे पहले आधिकारिक राज्य कार्यबल ट्रैकर (कर्म भूमि) पोर्टल karmabhumi.nltr.org पर जाएं।
  • मुखपृष्ठ पर, डिस्क्लेमर पढ़ें और नीचे दिखाए अनुसार "स्वीकृत / I Accept" बटन पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद, आवेदक प्रश्नावली को अच्छी तरह पढ़ें तथा पंजीकरण फॉर्म पर पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरें। 
  • फिर ओटीपी को सत्यापित करें और पश्चिम बंगाल कर्म भूमि ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें। पूरा होने पर, आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर एक धन्यवाद संदेश दिखाई देगा। 

पश्चिम बंगाल राज्य सरकार के पास आईटी पेशेवरों की संख्या की गिनती नहीं है, क्योंकि वे अलग से पंजीकृत नहीं हुए हैं। इस सिलसिले में सीएम के ट्वीट के ठीक 3 घंटे बाद डब्ल्यूबी कर्मो भूमि पोर्टल की सफलता सामने आई है।





उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।