मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान | Mukhyamantri Suposhan Abhiyan | CG CM Suposhan Abhiyan | Mukhyamantri Suposhan Abhiyan in Hindi | CG Suposhan Abhiyan Hindi PDF

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कुपोषण और एनीमिया के खतरे से निपटने के लिए "मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान / Mukhyamantri Suposhan Abhiyan" शुरू किया है। छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान / CG CM Suposhan Abhiyan के तहत, राज्य सरकार माताओं और बच्चों को पौष्टिक भोजन प्रदान करेगी। अभियान के आधिकारिक लॉन्च पर सीएम ने बच्चों को मूंगफली और गुड़ से बने "लड्डू" की पेशकश की। यह अभियान पिछले वर्ष 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150 वीं वर्षगांठ पर पूर्ण राज्य स्तर पर शुरू किया गया था।



मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के बारे में

CG Mukhyamantri Suposhan Abhiyan

About Chhattisgarh Mukhyamantri Suposhan Abhiyan -: कुपोषण छत्तीसगढ़ राज्य के साथ-साथ पूरे देश के लिए एक चुनौती है। पिछले 18 वर्षों में, राज्य में प्रति व्यक्ति आय बढ़ी है लेकिन गरीब और गरीब हो गए हैं और छत्तीसगढ़ में लगभग 37% कुपोषित लोग हैं। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इसी वर्ष 15 जून को कहा गया कि कुपोषित बच्चों की संख्या में 13.97% की कमी आई है।

इसे एक चुनौती के रूप में लेते हुए, मुख्यमंत्री ने “सुपोषित दंतेवाड़ा” अभियान की शुरुआत की और बस्तर जिले के लिए “हरिक नानी बेरा” कुपोषण के खिलाफ सबसे बड़ी लड़ाई के रूप में शुरू किया।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के प्रमुख बिंदु:

Main Key Points of Mukhyamantri Suposhan Abhiyan -: कुपोषण के खिलाफ लड़ने के लिए एक राज्य स्तरीय अभियान के कार्यान्वयन के लिए, राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान शुरू किया है। इस अभियान की महत्वपूर्ण विशेषताएं और मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं: -
  • बच्चों और माताओं को हर रोज पौष्टिक भोजन दिया जाएगा। यह CM Suposhan Abhiyan 0 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों और 15 से 49 वर्ष की आयु की लड़कियों और महिलाओं के लिए है।
  • छत्तीसगढ़ सरकार सप्ताह में दो बार मूंगफली के अंडे, गुड़ और लड्डू का अतिरिक्त पोषण प्रदान करेगी। प्राथमिक उद्देश्य कुपोषण और एनीमिया पर अंकुश लगाना है।
  • हरिक नानी बेरा अभियान का पायलट प्रोजेक्ट बस्तर में पहले ही शुरू कर दिया गया था। लगभग 70,000 बच्चों और 9,000 माताओं को विभिन्न आंगनवाड़ी केंद्रों में पौष्टिक भोजन मिल रहा था, जो अब पूरे राज्य में विस्तारित है।
  • महिला एवं बाल कल्याण विभाग सुपोषण अभियान को लागू करेगा। प्राथमिकता स्थानीय पौष्टिक भोजन को दी जाएगी और सरकार आइरन की गोलियाँ और कृमिनाशक दवाएँ वितरित करेगी।
  • छत्तीसगढ़ सरकार प्रत्येक ग्राम पंचायत द्वारा चिन्हित लाभार्थी को प्रतिदिन मुफ्त पौष्टिक भोजन प्रदान करेगी।
  • लाभार्थियों को फल, दूध, मुर्गीपालन, सोयाबीन, लड्डू, भाजी और अन्य वैकल्पिक पौष्टिक आहार देने के लिए डीएमएफ को विकसित किया जाएगा।
  • इसमें सरकारी और गैर-सरकारी धर्मार्थ संगठनों की भागीदारी होगी। जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित किए गए आंगनवाड़ी, स्कूल और अन्य वितरण केंद्र पौष्टिक भोजन वितरित करेंगे।
  • चावल, चीनी, नमक, ग्राम और केरोसीन प्रदान करने के लिए पीडीएस सिस्टम को मजबूत किया गया है। सामुदायिक चेतना और जवाबदेह प्रशासन होगा।


राज्य को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर एक विशाल राज्यव्यापी अभियान शुरू किया गया है।


छत्तीसगढ़ मुख्‍यमंत्री सुपोषण योजना प्रगति रिपोर्ट:

Progress Report of CG Mukhyamantri Suposhan Yojana -: छत्तीसगढ़ राज्य में कुल कुपोषित बच्चों की संख्या में 13.79% की गिरावट है। वर्ष 2019 में आयोजित "वजन तिहार" से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, लगभग 9.70 लाख बच्चे कुपोषण से पीड़ित थे। मार्च 2020 तक, लगभग 67,889 बच्चे कुपोषण से मुक्त हो गए हैं, जो लगभग 13.79% की कमी है। यह कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ी जीत है।

राष्ट्रीय परिवार सर्वेक्षण 4 के अनुसार, 5 वर्ष से कम आयु के 37.7% बच्चे कुपोषण से पीड़ित थे और 15 से 49 वर्ष की आयु की 47% महिलाएँ एनीमिया से पीड़ित थीं। आंकड़ों के अनुसार, 9.7 लाख बच्चे कुपोषित थे और इनमें से अधिकांश आदिवासी और दूरदराज के वन क्षेत्रों के बच्चे थे।

इस अभियान के तहत कुपोषित महिलाओं और बच्चों को स्थानीय मुफ्त पौष्टिक भोजन और गर्म पका हुआ भोजन वितरित किया गया। इसके अतिरिक्त, आंगनवाड़ी केंद्र में चिन्हित बच्चों को पूरक पौष्टिक भोजन का वितरण किया जाता है। एनीमिया प्रभावित लोगों को आयरन, फॉलिक एसिड, एंटीहेल्मिनट टैबलेट दी जा रही है।

कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए सभी आंगनवाड़ी और मिनी आंगनवाड़ी केंद्रों को बंद कर दिया गया है। ऐसी स्थिति में, बच्चों और महिलाओं के पोषण स्तर को बनाए रखने के लिए, सीएम ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से राज्य के 51,455 आंगनवाड़ी केंद्रों के लगभग 28,78,000 लाभार्थियों को तैयार पौष्टिक भोजन का वितरण सुनिश्चित किया है।

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना के तहत लाभार्थियों को पके हुए भोजन के स्थान पर सूखे राशन वितरित करने की व्यवस्था की गई है। योजना का लक्ष्य छत्तीसगढ़ को तीन साल में कुपोषण मुक्त बनाना है। अधिक जानकारी के लिए छत्तीसगढ़ राज्य की आधिकारिक वेबसाइट देखें।

आधिकारिक विज्ञप्ति यहाँ देखें





उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।