UP CM Ayush Kavach App | Ayush Kavach COVID App Download | Ayush Kavach App Registration | आयुष कवच एप डाउनलोड करें | आयुष कवच ऐप रजिस्ट्रेशन | आयुष कवच ऐप पंजीकरण | आयुष कवच कोविड ऐप | What is Ayush Kavach App | UP Ayush Kavach-Covid App
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा "आयुष कवच" के नाम से एक आवेदन लॉन्च किया गया। एप्लिकेशन को उपयोगकर्ताओं को यह बताने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए तुलसी, लौंग और दालचीनी जैसे किचन उपलब्ध सामग्री का आमतौर पर उपयोग कैसे किया जा सकता है।


"आयुष कवच" ऐप क्या है?

UP CM Ayush Kavach App Download Here
UP CM Ayush Kavach App Download Here

What is Ayush Kavach App -: इसके शुभारंभ की घोषणा करते हुए, सीएम आदित्यनाथ ने कहा, “पूरी दुनिया भारत की ओर आशा से देख रही है। आयुर्वेद और भारत की प्राचीन परंपराओं में इस महामारी और कई अन्य बीमारियों के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा के निर्माण के बारे में कई तथ्य हैं। यह मोबाइल ऐप आम आदमी को सरल भाषा में इन उपायों के प्रचार की अनुमति देगा।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह आयुर्वेद और योग में प्रदान किए गए स्वास्थ्य उपचार से ऐप है। यह उपयोगकर्ताओं को विशेषज्ञों से सलाह लेने का अवसर भी प्रदान करता है।

उन्होंने कहा “मैं इस एप्लिकेशन को विकसित करने के लिए आयुष मंत्रालय के मंत्री और अधिकारियों को बधाई देता हूं। मुझे उम्मीद है कि लोग इस महामारी से लड़ने के लिए प्राकृतिक रूप से उपलब्ध उपचार का उपयोग करने के लिए इस ऐप का उपयोग करेंगे।" इस बीच, सरकार ने राजस्व सृजन को फिर से शुरू करने के लिए सभी सावधानियों का पालन करते हुए व्यापार को फिर से खोलने की भी घोषणा की है।


आदित्यनाथ ने मंत्रियों और नौकरशाहों के साथ बैठक में कहा कि औद्योगिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए नीतियों पर पुनर्विचार करने की जरूरत है। यह पर्याप्त सामाजिक दूरी और स्वच्छता के साथ किया जाना है। इस पुनरुद्धार के हिस्से के रूप में स्वीकृतियों और श्रम सुधारों के लिए एक एकल खिड़की तंत्र आवश्यक कदम है।


मुख्यमंत्री ने राज्य के जनसुनवाई पोर्टल की प्रशंसा की, जिसने उत्तर प्रदेश के अन्य राज्यों के प्रवासियों का पंजीकरण शुरू किया है और जो यूपी से राज्य लौट रहे हैं। यह बढ़े हुए मेडिकल स्क्रीनिंग सुविधाओं और संगरोध सुविधाओं की निगरानी के साथ होना हो रहा है। विदेश से लौटने वालों के लिए, स्क्रीनिंग की सुविधा लखनऊ, वाराणसी और हिंडन हवाई अड्डों पर होगी।

आयुष कवच की विशेषताएं

Main Key Features of Ayush Kavach COVID App -: आयुष कवच उत्तर प्रदेश की आयुष विभाग सरकार की एक पहल है, जो उत्तर प्रदेश में स्थानीय और आसानी से उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों के आधार पर स्वस्थ जीवन शैली, इम्यूनिटी बूस्टिंग उपायों के लिए नवीनतम अपडेट प्रदान करती है। 

यह एप्लिकेशन आपके लिए विभिन्न आयु वर्ग के उपयोगकर्ताओं के लिए आयुष, लाइव योग सत्र के बारे में नवीनतम जानकारी भी लाएगा, इससे बच्चे, वयस्क, बुजुर्ग लोग, गर्भवती महिलाएं, कार्यालय तनाव प्रबंधन योग प्रोटोकॉल, और कई अन्य लोगों को लाभ प्राप्त होगा। 


उत्तर प्रदेश राज्य नियंत्रण कक्ष इस एप्लिकेशन का उपयोग करके बस एक क्लिक दूर हैं और आप सीधे इस एप्लिकेशन का उपयोग करके उन्हें कॉल कर सकते हैं। कोविड-19 संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा के लिए विशेष और सामान्य सावधानी बरती जाती है, जिसका आकलन इस ऐप के माध्यम से आसानी से किया जा सकता है।

  • आयुष कवच मोबाइल ऐप लोगों को भारत की योग और आयुर्वेद की प्राचीन विधा के माध्यम से अपने प्रतिरोध को मजबूत करने के लिए नुस्खे तक पहुंचने में मदद करेगा।
  • आयुर्वेद और भारत की प्राचीन परंपराएं। यह आयुर्वेद के माध्यम से प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने की उम्मीद है जो इस प्रकार के वायरस से लड़ने में मदद करेगा।
  • ऐसे ऐप की आवश्यकता थी जो आसानी से आयुर्वेद और पारंपरिक दवाओं और सरल भाषा में नुस्खे के बारे में आम लोगों के बीच आसानी से जानकारी पहुंचा सकें।
  • कोविड-19 स्वास्थ्य संकट के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के आयुष विभाग द्वारा मोबाइल ऐप आयुष कवच विकसित किया गया था।




आपका समर्थन

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।