udyogaadhaar.gov.in | Udyog Aadhar Benefits | How to Surrender Udyog Aadhar | Udyog Aadhar Registration | Udyog Aadhar GST | Udyog Aadhar Fees | Udyog Aadhar Number Sample | Udyog Aadhar Registration Fees | Udyog Aadhar Track Order | Udyog Aadhar in Hindi
उद्योग आधार (Udyog Aadhar - udyogaadhaar.gov.in) को शुरू करने के पीछे विचार यह था कि प्रक्रियात्मक प्रारूप को सरल बनाया जाए ताकि व्यवसाय मालिकों को माइक्रो स्मॉल मीडियम एंटरप्राइज या एमएसएमई (Micro Small Medium Enterprise or MSME) के तहत अपने व्यवसाय को पंजीकृत करने में कोई परेशानी न हो।


उद्योग आधार की शुरुआत से पहले, इसके लिए प्रक्रियात्मक प्रारूप काफी जटिल और एक समय लेने वाली नौकरशाही प्रक्रिया थी जिसमें बहुत सारी कागजी कार्रवाई से निपटने की आवश्यकता होती थी। हालांकि, उद्योग आधार की शुरुआत के साथ, चीजें बदल गई हैं और कुछ हद तक, मध्यम, छोटे और सूक्ष्म उद्यमों के लिए सुधार हुआ है।

यदि आप एक मध्यम, लघु या सूक्ष्म उद्यम के मालिक हैं और आपने अभी तक अपना एमएसएमई पंजीकृत (MSME Registration) नहीं किया है, तो आपको पता होना चाहिए कि UAM (उद्योग आधार ज्ञापन / Udyog Aadhar Memorandum) के माध्यम से अपने MSME का पंजीकरण करने पर, आप कई लाभ प्राप्त होंगे।

UAM प्रणाली की शुरुआत से पहले, EM-I / II (उद्यमी ज्ञापन / Entrepreneur Memorandum) की एक पूर्व प्रणाली हुआ करती थी। इस प्रणाली के तहत, उद्यमी जटिलताओं के साथ पंजीकरण थे।

उनमें से कुछ राष्ट्रीय पोर्टल पर भरोसा करते थे, और कुछ राज्यों के पास एमएसएमई पंजीकरण कराने के लिए अपना व्यक्तिगत पोर्टल था। इसके अतिरिक्त, कुछ ऐसे थे जो मैनुअल कागजी कार्रवाई पर भरोसा करते थे। हालांकि, पुरानी प्रणाली के प्रतिस्थापन के बाद चीजें बदल गई हैं।


उद्योग आधार क्या है?

Udyog Aadhar MSME Registration Fees Benefits

What is Udyog Aadhar (udyogaadhaar.gov.in)? -: कई नए उद्यमियों के दिमाग में यह मुख्य सवाल है कि है कि वास्तव में उद्योग आधार क्या है? यदि आप भी इस प्रश्न का उत्तर ढूंढ रहे हैं, तो आप सही वेबसाइट पर आये हैं क्योंकि आपको अंत में यहाँ आपको इस प्रश्न का उत्तर मिल जायेगा।

उद्योग आधार एक सरकारी पंजीकरण के अलावा और कुछ नहीं है जो कि छोटे / मध्यम व्यवसायों या उद्यमों को प्रमाणित करने के लिए एक मान्यता प्रमाणपत्र और एक यूनीक नंबर के साथ प्रदान किया जाता है। इसे एमएसएमई पंजीकरण (MSME Registration) भी कहा जाता है।

इस सुविधा को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य भारत में मध्यम या छोटे स्तर के व्यवसायों या उद्योगों को अधिकतम लाभ प्रदान करने के लिए सरकार को एक तरीका प्रदान करना था, जो अपने आधार कार्ड नंबर के माध्यम से एमएसएमई के लिए पंजीकृत हैं।

पंजीकरण द्वारा किसी भी व्यवसाय या इकाई का मालिक या निर्देशक उसका 12-अंकीय आधार नंबर प्रदान किया जायेगा, चाहे उद्यम या इकाई एक एकमात्र मालिक, एक एलएलपी, एक निजी लिमिटेड कंपनी, या कुछ और हो। इसमें एमएसएमई पंजीकरण प्रक्रिया के माध्यम से मान्यता प्रमाणपत्र होना चाहिए।



उद्योग आधार पंजीकरण कौन कर सकता है?

Who Can Register Online @ udyogaadhaar.gov.in for Udyog Aadhar? -: यहाँ आपको हम बताते चलें कि लगभग हर प्रकार की व्यवसायिक इकाई उद्योग आधार प्राप्त कर सकती है, चाहे वह हिंदू अविभाजित परिवार, प्रोपराइटरशिप, वन-पर्सन कंपनी, पार्टनरशिप फर्म, प्रोडक्शन कंपनी, लिमिटेड कंपनी, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी, सीमित देयता भागीदारी, सहकारी समितियाँ या व्यक्तियों का कोई संघ या कोई अन्य उपक्रम हो।

लेकिन आपको पता होना चाहिए कि एमएसएमई पंजीकरण प्राप्त करने के लिए एक मध्यम, छोटे या सूक्ष्म उद्यम के रूप में वर्गीकृत करने के लिए किसी इकाई को मिलने वाले मानदंडों का एक सेट है।

यदि आप एक कंपनी या उद्यम के मालिक हैं, तो आपको यह जांचना चाहिए कि आपकी पात्रता की जांच के लिए आपकी इकाई को MSMED अधिनियम, 2006 में परिभाषित मानदंडों के तहत एक मध्यम, लघु या सूक्ष्म उद्योग के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है या नहीं।


उद्योग आधार पंजीकरण ऑनलाइन प्रक्रिया

Online Registration Process for Udyog Aadhar -: उद्योग आधार की पंजीकरण प्रक्रिया काफी आसान है, और फार्म भरने की प्रक्रिया बहुत सरल है। ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली पुरानी प्रक्रिया की तुलना में काफी कम लेती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एमएसएमई पंजीकरण नि: शुल्क है और वेबसाइट पंजीकरण प्रमाणपत्र जारी करने के लिए कोई आधिकारिक शुल्क नहीं लेता है।

प्रक्रिया अब सरल और कुशल है। यहां उद्योग आधार प्राप्त करने के लिए एमएसएमई के तहत पंजीकरण (MSME Udyog Aadhar Registration) के लिए एक सरल गाइड दी गई है।

पहला चरण: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

आधिकारिक उद्योग आधार पंजीकरण पोर्टल पर जाएं जहां आपको अपने व्यवसाय को ऑनलाइन पंजीकृत करने के लिए पहला विकल्प मिलेगा।

दूसरा चरण: अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें

आरंभिक विवरण जो आपको दर्ज करने होंगे, जिसके अंतर्गत आपको आपका नाम और आपका 12 अंकों वाला विशिष्ट आधार नंबर होगा। उसके बाद "मान्य और जनरेट ओटीपी / Validate & Generate OTP" पर क्लिक करें। आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी दर्ज करें, और उसके बाद, आपको जनरल, एससी, एसटी, और ओबीसी के विकल्पों में से सामाजिक श्रेणी का चयन करना होगा।

कृपया ध्यान दें: यहां यह बताना महत्वपूर्ण है कि उद्योग आधार पंजीकरण एक ऑनलाइन पोर्टल है जो उन व्यक्तियों के लिए है जिनके पास उद्यम के साथ-साथ आधार कार्ड भी है। यदि किसी व्यक्ति के पास आधार कार्ड नहीं है, तो वह संबंधित डीआईसी (जिला उद्योग केंद्र) के जीएम (महाप्रबंधक) के साथ यूएएम के लिए भी फाइल कर सकता है।


भविष्य में, भारत सरकार उन उद्यमियों के सामने आने वाली समस्याओं का समाधान करेगा, जिनके पास आधार कार्ड नहीं है।

तीसरा चरण: उद्यम / इकाई के बारे में विवरण भरें

उसके बाद, आवेदक के रूप में, आपको उस नाम को भरना होगा जिसके साथ जनता / ग्राहक इकाई को भविष्य पहचानेंगे। यदि आपको एक से अधिक इकाई या उद्यम हैं, तो आपको एक अलग उद्योग का नाम दर्ज करना होगा।

आप इसे एंटरप्राइज -1 और एंटरप्राइज -2 के रूप में भर सकते हैं। आपको ड्रॉप-डाउन सूची से "संगठन का प्रकार / Type of Organization" भी चुनना होगा।

चौथा चरण: पत्राचार या इकाई का पता व विवरण भरें

ऊपर बताए गए सभी विवरणों को भरने के बाद, आपको जो अगली जानकारी प्रदान करनी होगी, वह कंपनी / उद्यम / संस्था का पूरा डाक पता होगा, जिसमें जिले, पिन कोड, राज्य, ईमेल पते और मोबाइल नंबर के बारे में जानकारी शामिल होगी।

पांचवां चरण: कैरी फ़ॉरवर्ड जानकारी भरें

आपको उस तारीख का चयन करना होगा जिस पर आपके उद्यम ने प्रदान किए गए कैलेंडर से अपना संचालन शुरू किया था। आपको UAM पंजीकरण संख्या सहित SSI, EM1 और EM2 के माध्यम से पिछले पंजीकरण के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी।

छठवां चरण: बैंक विवरण भरें

आपको संबंधित शाखा के IFSC कोड के साथ बैंक खाता संख्या दर्ज करनी होगी, जहां आपके उद्यम का खाता सक्रिय है। यदि आपके पास संबंधित शाखा का IFSC कोड नहीं है, तो आप बैंक की वेबसाइट पर इसे प्राप्त कर सकते हैं।

सातवाँ चरण: आपके उद्यम का वर्गीकरण

आपको "सेवाओं / Services" या "विनिर्माण / Manufacturing" से अपने उद्यम की मुख्य गतिविधि का उल्लेख करना होगा। यदि आपके उद्यम में दोनों उपलब्ध विकल्पों का एक संयोजन शामिल है, तो चीजें थोड़ी भ्रमित हो सकते हैं।

यदि ऐसा है, तो आपको उस श्रेणी को चुनने पर विचार करना चाहिए जो आपके उद्यम में परिचालन के अधिकांश हिस्से का गठन करती है। बेहतर समझ स्थापित करने के लिए एक उदाहरण लेते हैं!

यदि कुल का 80% सेवा संचालन और 20% विनिर्माण हैं, तो, आपको "सेवा" के विकल्प का चयन करना होगा।

आठवां चरण: कुल निवेश की जानकारी

उपरोक्त सभी विवरणों को भरने के बाद, आखिरी चीजों में से एक जो आपको करना होगा, वह आपके उद्यम में कार्यरत श्रमिकों की कुल संख्या और कुल राशि (लाखों में) की जानकारी दर्ज करनी होगी, जिसे आपने अपने उद्यम में निवेश किया है।

नवां चरण: जिला उद्योग केंद्र का चयन करें और घोषणा स्वीकार करें

इस प्रक्रिया के अंतिम चरण में, आप प्रदान की गई ड्रॉप-डाउन सूची से जिला उद्योग केंद्र का चयन करेंगे। उसके बाद, आपको प्रक्रिया को समाप्त करने के लिए घोषणा को स्वीकार करना होगा और अपना आवेदन जमा करना होगा। आखिर में, आपको एक पावती नंबर मिलेगा जिसे आपको अपने पास सुरक्षित रखना होगा।


उद्योग आधार के लिए आवश्यक दस्तावेज:

List of Required Documents for Udyog Aadhar Registration Online -: नीचे, आपको अपने उद्यम के लिए उद्योग आधार प्राप्त करने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक विवरण और दस्तावेज हमने सूचीबद्ध दिए हैं।

  • व्यवसाय स्वामी का नाम और आधार संख्या (जैसा कि आधार कार्ड में उल्लिखित है)
  • एससी, एसटी और ओबीसी सामाजिक श्रेणी के लिए प्रमाण के रूप में आवश्यक दस्तावेज
  • आपके संगठन या उद्यम का नाम
  • आपके उद्यम का पिछला पंजीकरण विवरण
  • संगठन का प्रकार (जो आपके पास है)
  • वर्तमान पता और खाता विवरण
  • एनआईसी कोड या राष्ट्रीय औद्योगिक वर्गीकरण कोड
  • आपके संगठन में कार्यरत श्रमिकों की कुल संख्या
  • आपकी फर्म की वर्तमान गतिविधियाँ
  • उद्यमी का ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर
  • उद्यमी द्वारा पैन नंबर और संगठन में किया गए कुल निवेश की जानकारी


उद्योग आधार विवरण कैसे सही करें?

How To Edit or Make Correction in Udyog Aadhar Details? -: यदि आपने पहले ही अपने उद्यम के लिए उद्योग आधार नंबर प्राप्त कर लिया है, तो आपको निश्चित रूप से इसका लाभ आगे मिलेगा।

कभी-कभी उद्योग आधार विवरण में कुछ गलतियाँ भी हो सकती हैं। यदि कोई त्रुटि पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान आप से हुई है, तो घबराएं नहीं क्योंकि एक सरल और सीधा तरीका है जिससे आप समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

MSME मंत्रालय ने हाल ही में एक नया प्रावधान शुरू किया है जो आवेदकों को उद्योग आधार ज्ञापन को संपादित करने की अनुमति देता है। आप केवल कुछ क्लिक के साथ उद्योग आधार पर अपनी जानकारी को आसानी से अपडेट या सही कर सकते हैं।

अपना आधार नंबर, अपना नाम, और आपके द्वारा प्राप्त ओटीपी दर्ज करें, और आप अपनी जानकारी को संपादित या अपडेट कर पाएंगे।


उद्योग आधार के लाभ:

Udyog Aadhar Benefits for Business Owners -: अपने व्यवसाय को पंजीकृत करने और उद्योग आधार प्राप्त करने के बाद कई लाभ प्राप्त होंगे। उद्योग आधार प्राप्त करने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह प्रक्रिया काफी सरल है और इसके अलावा, किसी को उद्योग आधार प्राप्त करने के लिए कागजी कार्रवाई नहीं करनी होगी।

एमएसएमई मंत्रालय द्वारा लघु उद्यमों की सुरक्षा और विकास में सहायता करने के उद्देश्य से कई योजनाओं से प्राप्त शीर्ष 10 लाभ हम नीचे प्रदान कर रहे हैं।

आप भारत सरकार के इस आधिकारिक दस्तावेज़ से एमएसएमई योजनाओं के बारे में विस्तार से पढ़ सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट https://msme.gov.in/ पर आपको हेल्पलाइन नंबर भी मिल जायेंगे।




आपका समर्थन

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।