Madhya Pradesh Shram Siddhi Campaign in Hindi| MP Shram Siddhi Abhiyan Panjikaran | MP Shram Siddhi Campaign Registration | मध्य प्रदेश श्रम सिद्धि अभियान | MP Sambal Yojana | मध्य प्रदेश संबल योजना | MP MGNREGA Job Card Registration | मध्य प्रदेश जॉब कार्ड रजिस्ट्रेशन

प्रत्येक मजदूर को नौकरी देने के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की प्रत्येक ग्राम पंचायत में "मध्य प्रदेश श्रम सिद्धि अभियान / Madhya Pradesh MP Shram Siddhi Campaign" चलाया है। चौहान ने कुछ ग्राम पंचायत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ग्राम सरपंचों और मजदूरों के साथ बातचीत करते हुए नई योजना का शुभारंभ किया।



क्या है श्रम सिद्धि अभियान?

MP Shram Siddhi Abhiyan Panjikaran

What is MP Shram Siddhi Abhiyan-: श्रम सिद्धि अभियान के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों के मजदूर जिनके पास जॉब कार्ड नहीं हैं, उन्हें प्रत्येक श्रमिक को उनके जॉब कार्ड बनाकर दिए जाएंगे।

श्रम सिद्धि अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में हर व्यक्ति को काम दिया जाएगा। इसके लिए डोर-टू-डोर सर्वे किया जाएगा और जॉब कार्ड वालों के लिए जॉब कार्ड बनाए जाएंगे। मजदूर, जो अकुशल हैं, उनको मनरेगा के तहत काम दिया जाएगा और कुशल मजदूरों को उनकी क्षमता के अनुसार काम मुहैया कराया जाएगा।


किसको मिलेगा लाभ?

Who will Get Benefits under Madhya Pradesh Shram Siddhi Campaign -: वर्तमान में अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस पंचायत और ग्रामीण विकास) मनोज श्रीवास्तव के अनुसार, राज्य में 22,809 ग्राम पंचायतों में से, 22,695 में मनरेगा कार्य चल रहे हैं। इन कामों में अब तक 21,01,600 मजदूरों को रोजगार दिया गया है, जो कि पिछले साल की तुलना में लगभग दोगुना है।

सरकार ने संबल योजना को फिर से शुरू किया है, जिसमें प्रवासी मजदूर भी शामिल होंगे। योजना के तहत, गरीबों के बच्चों की फीस, 16,000 रुपये की राशि, बच्चे के जन्म के बाद माँ को दी जाती है व बालिकाओं के विवाह की व्यवस्था हेतु, सामान्य मृत्यु पर 2 लाख रुपये, 4 लाख रुपये आकस्मिक मृत्यु और अंतिम संस्कार के लिए 5,000 रुपये का प्रावधान है।

श्रम सिद्धि अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्र में हर अकुशल श्रमिक को काम मेलगा और कुशल श्रमिकों का एक डेटाबेस भी एकत्र किया जायेगा जिसे उद्योगों के साथ साझा किया जायेगा ताकि उनको भी रोजगार प्राप्त हो सके।



श्रम सिद्धि अभियान के प्रमुख बिंदु:

Main Key Points of MP Shram Siddhi Abhiyan -: श्रम सिद्धि अभियान के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों के मजदूर जिनके पास जॉब कार्ड नहीं हैं, उन्हें प्रत्येक श्रमिक को उनके जॉब कार्ड बनाकर दिए जाएंगे। इसके साथ ही इस योजना के निम्नलिखित प्रमुख बिंदु हैं:

मजदूरों, किसानों, गरीबों की मदद की

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संकट के दौरान, राज्य के मजदूरों, किसानों, गरीबों आदि को सरकार द्वारा निरंतर मदद की जा रही है। मजदूरों को उनके खातों में राशि, बच्चों के लिए छात्रवृत्ति राशि, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, लाभार्थियों को दो महीने की अग्रिम पेंशन, सहरिया, बैगा और भारिया जनजातियों की बहनों को राशि, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को मध्याह्न भोजन की राशि भेजी गई। फसल बीमा की राशि, शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण और किसानों को गेहूं खरीद की राशि उनके खातों में भेजी गई।

पांच महीने का मुफ्त राशन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सरपंचों से कहा कि सरकार ने प्रत्येक गाँव में पहले तीन महीने का उचित मूल्य का राशन उपलब्ध कराया है। अब दो महीने का मुफ्त राशन प्रदान किया गया है। इसके अलावा राशन उन लोगों को भी दिया जा रहा है जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं। सरपंच को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पात्र व्यक्तियों तक राशन पहुंचे।

21 लाख से अधिक मजदूर मनरेगा में कार्यरत हैं

अतिरिक्त मुख्य सचिव पंचायत और ग्रामीण विकास श्री मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान में, राज्य में 22,809 ग्राम पंचायतों में से, 22,695 में मनरेगा कार्य चल रहे हैं। इन कामों में अब तक 21,01,600 मजदूरों को रोजगार दिया गया है, जो कि पिछले साल की तुलना में लगभग दोगुना है।

श्रम सिद्धी अभियान में सभी के लिए काम करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि श्रम सिद्धि अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक व्यक्ति को काम दिया जाएगा। इसके लिए डोर-टू-डोर सर्वे किया जाएगा और जॉब कार्ड वालों के लिए जॉब कार्ड बनाए जाएंगे। जो मजदूर अकुशल हैं, उन्हें मनरेगा के तहत काम दिया जाएगा और कुशल मजदूरों को उनकी क्षमता के अनुसार काम मुहैया कराया जाएगा।

अच्छा कार्य करने वाले पंचायतों को पुरस्कार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सरपंचों से कहा कि वे अपने क्षेत्रों में गाँव की आवश्यकता के अनुसार अच्छे और गुणवत्तापूर्ण काम करवाएँ। अच्छा काम करने वाली ग्राम पंचायतों को 2 लाख रुपये का प्रथम पुरस्कार, 1 लाख रुपये का दूसरा और 50 हजार रुपये का तीसरा पुरस्कार दिया जाएगा। सबसे अधिक जॉब कार्ड बनाने, काम करने वाले मजदूरों की अधिकतम संख्या प्राप्त करने, सबसे अधिक नौकरी शुरू करने, उच्चतम महत्व के ढांचे का निर्माण करने और उच्चतम गुणवत्ता के कार्यों के लिए पुरस्कार दिए जाएंगे।



कैसे करना होगा पंजीकरण?

What is the Registration Process for Madhya Pradesh MP Shram Siddhi Abhiyan -: जॉब कार्ड के लिए सर्वेक्षण 2006 में किया गया था। सरकार को उम्मीद है कि लगभग दस लाख लोगों को नए जॉब कार्ड मिलेंगे। मध्य प्रदेश सरकार मनरेगा के तहत 22,809 ग्राम पंचायतों में लगभग 21 लाख श्रमिकों को रोजगार प्रदान कर रही थी, जो कि पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले दो गुना है।

बिना जॉब कार्ड के लोगों का पता लगाने और उन्हें मनरेगा के तहत काम देने के लिए डोर-टू-डोर सर्वे किया जाएगा। इसके साथ ही, सर्वेक्षणकर्ता बिना काम के कुशल श्रमिकों के बारे में जानकारी एकत्र करेंगे और सरकार संबंधित क्षेत्रों में औद्योगिक इकाइयों के साथ डेटा साझा करेगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि अकुशल श्रमिकों को मनरेगा के तहत काम दिया जाएगा और कुशल श्रमिकों को अन्यत्र कार्यों हेतु लगाया जाएगा। हालाँकि, उन्होंने यह विस्तृत रूप से नहीं बताया कि कुशल श्रमिकों को कहाँ नौकरी दी जाएगी। लेकिन इतना तय है की सभी को रोजगार प्राप्त होगा।


कोरोना संकट के दौरान, राज्य के मजदूरों, किसानों, गरीबों आदि को सरकार द्वारा निरंतर मदद की जा रही है। मजदूरों को उनके खातों में राशि, बच्चों के लिए छात्रवृत्ति राशि, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, लाभार्थियों को दो महीने की अग्रिम पेंशन, सहरिया, बैगा और भारिया जनजातियों की बहनों को सहायता राशि, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को मध्याह्न भोजन की राशि भेजी गई। तथा यह सभी राशि उनके खातों में स्थानांतरित कर दिए गए।




उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।