आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना | Atmanirbhar Haryana Loan Scheme | Atmanirbhar Haryana Yojana | आत्मनिर्भर हरियाणा 15,000 रुपये ऋण योजना | Atmanirbhar Haryana Rs 15,000 Loans Yojana | Atmanirbhar Haryana Yojana Registration

हरियाणा सरकार ने छोटे व्यवसायों के लिए 15 हजार रुपए की ऋण योजना शुरू करने जा रही है, ताकि "आत्मनिर्भर भारत / Atmanirbhar Bharat" के सपने को साकार किया जा सके। इन 15000 रुपये के ऋण को लगभग 3 लाख गरीब लोगों को सिर्फ 2% ब्याज दर पर अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए दिया जाएगा। 



क्या है आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना?

atmanirbhar-haryana-loan-yojana-apply-online-in-hindi

What is Atmanirbhar Haryana Loan Scheme -: आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना, अंतर की ब्याज दर यानी डीआरआई या इंग्लिश में Differential Rate of Interest / DRI योजना के तहत छोटे व्यवसाय को 15000 रुपये ऋण प्रदान करेगी। 

आप आत्मनिर्भर हरियाणा 15,000 रुपये ऋण योजना के लिए पास की बैंक शाखा में छोटे व्यवसाय के लिए आवेदन कर सकते हैं। बैंकों में आपको लोन प्राप्त करने के लिए डिफरेंशियल रेट ऑफ इंटरेस्ट (डीआरआई) योजना पंजीकरण / आवेदन पत्र भरना होगा।

हरियाणा डीआरआई योजना में, गरीब लोगों को 4% ब्याज पर ऋण प्रदान किया जाता है, लेकिन अब लोग आत्म-निर्भर हरियाणा ऋण 2% ब्याज पर प्राप्त कर सकेंगे। 

शेष 2% ब्याज राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। अपने छोटे व्यवसाय में लोगों को फिर से सक्षम बनाने के लिए यह योजना भी 20 रुपए लाख करोड़ के "आत्मनिर्भर भारत अभियान राहत पैकेज" का एक हिस्सा है।

कोरनोवायरस (कोविड-19) लॉकडाउन के कारण जो कारोबार और अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है, उसे पुनर्जीवित करने के लिए लघु व्यवसाय के लिए 15,000 रुपये की ऋण योजना यह आत्मनिर्भर हरियाणा आवश्यक और महत्वपूर्ण योजना है।


आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना लघु व्यवसाय हेतु फायदे

Apply for Loan Provided under Atmanirbhar Haryana Yojana -: इस आत्मनिर्भर हरियाणा 15,000 रुपये की लघु व्यवसाय के लिए ऋण योजना की महत्वपूर्ण विशेषताएं और खासियत इस प्रकार हैं: -

  • सीएम मनोहर लाल खट्टर ने छोटे कारोबारियों के लिए 15,000 रुपये तक का ऋण देने की घोषणा की है।
  • लगभग 3 लाख गरीब लोग केवल 2% ब्याज पर अपने छोटे व्यवसायों को शुरू करने के लिए आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • ये आत्मानबीर हरियाणा ऋण अंतर दर ब्याज (डीआरआई) योजना के तहत प्रदान किया जाएगा।
  • डीआरआई स्कीम में, 4% ब्याज दर पर ऋण दिया जाता है। अब ऋण लेने वाले को 2% ब्याज देना होगा, जबकि बाकी 2% राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • आत्मनिर्भर हरियाणा 15000 रुपये ऋण प्राप्त करने के लिए, निकटतम बैंक शाखा में जाएँ और छोटे व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण प्राप्त करें। बैंक आपको हरियाणा की अंतर-ब्याज दर (डीआरआई) योजना के पंजीकरण / आवेदन पत्र प्रस्तुत करने के लिए कह सकता है।

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने अपने आधिकारिक ट्वीट में उल्लेख किया कि "हरियाणा सरकार 3 लाख गरीब लोगों को अपना छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए 15 हजार रु तक का ऋण सिर्फ 2 प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध करवाएगी।"


शिक्षा ऋण पर 3 महीने का ब्याज माफ:

Interest Waiver on Education Loan for 3 Months -: हरियाणा राज्य सरकार ने उन सभी छात्रों के 3 महीने के ब्याज का भुगतान करने की भी घोषणा की है जो इस वर्ष अपनी शिक्षा पूरी कर रहे हैं या पिछले वर्ष में शिक्षा पूरी कर चुके हैं। 

ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसे छात्र कोविड-19 महामारी के कारण अपनी नौकरी या व्यवसाय शुरू नहीं कर पाए हैं। 40 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ शिक्षा ऋण पर 3 महीने के ब्याज माफी से लगभग 36,000 छात्र लाभान्वित होंगे।



शिशु मुद्रा ऋण पर 2% ब्याज माफी:

Interest Waiver on Shishu Mudra Loans for 2% -: अब हरियाणा सरकार केंद्र सरकार की मुद्रा ऋण योजना की शिशु योजना के तहत 50,000 रुपये तक के ऋण पर 2% ब्याज का वहन करेगी। 

शिशु मुद्रा ऋण लाभार्थियों में से प्रत्येक को ऋण के लिए किसी भी प्रकार का गारंटी देने की आवश्यकता नहीं होगी। शिशु ऋण राज्य के 5 लाख व्यक्तियों को प्रदान किया जाएगा।

डीआरआई योजना के तहत 15 हजार रुपये के ऋण की आवश्यकता:

Atmanirbhar Haryana Rs 15,000 Loans under DRI Yojana Need -: कोविड-19 महामारी के कारण, हरियाणा राज्य में आर्थिक गतिविधि पिछले 3 महीनों से सीमित है। परिणामस्वरूप, न केवल पारिवारिक आय प्रभावित हुई है, बल्कि सरकार के राजस्व में भी भारी कमी आई है। 

हालाँकि, सरकार यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पारिवारिक आय की कमी के कारण परिवारों की दैनिक आवश्यकताओं को नुकसान नहीं होगा और कोई भी भूखा नहीं सोएगा।

इस संकल्प को ध्यान में रखते हुए, हरियाणा में पिछले 3 महीनों में 15,09,108 परिवारों को 636 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। 

यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में हस्तांतरित की गई है। लगभग 3,70,925 परिवार, जिनके पास कोई राशन कार्ड नहीं है, को भी संकटग्रस्त राशन टोकन के माध्यम से मुफ्त राशन प्रदान किया जा रहा है। 

साथ ही, अब तक 2.62 करोड़ खाद्य पैकेट और 12,22,000 से अधिक सूखे राशन पैकेट वितरित किए गए हैं। अब यह सुनिश्चित करने के लिए कि अर्थव्यवस्था वापस पटरी पर आ जाए और लोग अपनी आजीविका अर्जित कर सकें। 

आत्मनिर्भर हरियाणा 15,000 रुपये लघु व्यवसायों के लिए ऋण योजना शुरू की गई है। शिक्षा ऋण पर 3 महीने की ब्याज माफी और शिशु मुद्रा ऋण पर 2% ब्याज माफी जैसी अन्य पहल गरीब लोगों को काफी हद तक मदद करेगी।



कैसे करें आत्मनिर्भर हरियाणा योजना हेतु आवेदन

How to Apply for Atmanirbhar Haryana Rs 15,000 Loan Scheme for Small Businesses -: आत्मनिर्भर हरियाणा 15,000 रुपये लघु व्यवसायों के लिए ऋण योजना को अंतर की ब्याज दर योजना / Differential Rate of Interest / DRI Scheme के अंतर्गत रखा गया है। जिसका मतलब साफ़ है कि आवेदक को किसी भी सहकारी या राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखा में जाना होगा और अपना आवेदन जमा करना होगा। आवेदन पत्र प्राप्त करने तथा भर कर जमा करने हेतु आवेदक बैंक कर्मचारियों की भी सहायता ले सकते हैं। 

हालांकि, यह हमारा एक अनुमान है। हो सकता है हरियाणा सरकार भविष्य में इस योजना हेतु ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल भी शुरू कर दे। लेकिन जब तक ऐसा कोई हरियाणा प्रदेश सरकार द्वारा कोई अधिसूचना जारी नहीं की जाती आवेदन की प्रक्रिया के बारे में कहना मुश्किल है। तब तक हम मात्र यही अनुमान लगा सकते हैं कि इस योजना हेतु आवेदन बैंकों के माध्यम से ही किया जायेगा। 





उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।