किसान रथ | किसान रथ मोबाइल ऐप | किसान रथ मोबाइल ऐप डाउनलोड | Kisan Rath Mobile App | Kisan Rath Mobile App Download | Kisan Rath App | Kisan Rath App Download | Kisan Rath App 2020 | Kisan Rath App Farmer Registration | Kisan Rath Mobile App Farmer Registration

कृषि मंत्रालय ने किसान रथ मोबाइल ऐप / Kisan Rath Mobile App by Agriculture Ministry लॉन्च किया। ऐप का मुख्य उद्देश्य किसानों को खाद्यान्नों को मंडी तक पहुँचाने हेतु परिवहन की सुविधा प्रदान करना है। इसे राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र / National Informatics Centre इसे विकसित करता है।


क्या है किसान रथ मोबाइल ऐप?

kisan-rath-mobile-app-download-farmer-registration

What is Kisan Rath Mobile App -: कृषि मंत्रालय ने आज किसान रथ मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। ऐप का मुख्य उद्देश्य खाद्यान्न के परिवहन की सुविधा प्रदान है, और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र इसे द्वारा विकसित किया गया है। किसानों और व्यापारियों को कृषि और बागवानी उत्पादन के लिए परिवहन सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा यह एक अनूठा कदम उठाया गया है।


किसान रथ ऐप देश में किसानों की एफपीओ और सहकारी समितियों को सुविधा प्रदान करेगा ताकि उनके कृषि उत्पाद को फार्म गेट यानी किसानों के खेतों से बाजारों तक स्थानांतरित करने के लिए एक उपयुक्त परिवहन सुविधा प्रदान की जा सके। 

सरकार ने परीक्षण नमूनों की यादृच्छिक चयन, परीक्षण रिपोर्ट की समाप्ति की वैधता के बाद में परीक्षण, सीएमवीआर, सीओपी और टाइप अनुमोदन को ट्रैक्टर, पावर टिलर, कंबाइन हार्वेस्टर्स और अन्य स्व-चालित कृषि मशीनरी के लिए 31.12.2020 तक अद्यतन करने की छूट दी है।

कैसे करता है किसान रथ मोबाइल ऐप काम?

How Does Kisan Rath Mobile App Works -: किसानों और व्यापारियों को कृषि और बागवानी उत्पादन के लिए प्राथमिक और माध्यमिक परिवहन के लिए परिवहन वाहन खोजने के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा "किसान रथ" मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया गया है। 

कृषि उपज में खाद्यान्न (दलहन, मोटे अनाज, अनाज आदि), फल और सब्जियां, नारियल, मसाले, तेल के बीज, फूल, बांस, लॉग और मामूली वन उपज, फाइबर की फसलें आदि शामिल हैं। इस ऐप की मदद से व्यापारी रेफर (रेफ्रिजरेटेड) वाहनों द्वारा भी खराब होने वाली वस्तुओं को ले जाने में सक्षम होंगे।


प्राथमिक परिवहन क्या होगा?

What is Primary Transportation -: प्राथमिक परिवहन में फार्म से मंडियों, एफपीओ कलेक्शन सेंटर और गोदामों आदि की आवाजाही होती है।

माध्यमिक परिवहन क्या है?

What is Secondary Transportation -: माध्यमिक परिवहन में मंडियों से लेकर इंट्रा-स्टेट और इंटर-स्टेट मंडियों, प्रसंस्करण इकाइयों, रेलवे स्टेशन, गोदामों और थोक विक्रेताओं आदि के लिए आंदोलन होता है।

किसान रथ ऐप की विशेषताएं

Main Key Points of Kisan Rath App -: लॉकडाउन अवधि के दौरान बीज क्षेत्र को सुविधाजनक बनाने के लिए, सरकार 30.09.2020 तक समाप्त हो चुके या समाप्त होने वाले बीज डीलरों के लाइसेंस की वैधता का विस्तार करने के लिए सहमत हो गई है।

आयात दलों की बीज / रोपण सामग्री की आवश्यकता पर विचार करने के बाद सितंबर 2020 तक आयात अनुमतियों की वैधता का विस्तार करने का भी निर्णय लिया गया है।


केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों और व्यापारियों को खाद्य अनाज (अनाज, मोटे अनाज, दाल आदि), फलों और सब्जियों, तेल बीज, मसाले, फाइबर फसलें, फूल, बांस, लॉग और मामूली वन उपज, नारियल आदिसे लेकर कृषि उपज के आवागमन के लिए सही तरीके की पहचान करने के लिए “किसान रथ” ऐप आज लॉन्च किया।

रेलवे ने 567 पार्सल स्पेशल (जिसमें से 503 टाइम टेबल पार्सल ट्रेनें हैं) को तेज गति से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए 65 मार्गों की शुरुआत की। इन ट्रेनों ने देश भर में 20,653 टन खेप पहुंचाई है।

किसान रथ ऐप डाउनलोड व पंजीकरण करें

Download Kisan Rath App Online & Registration -: यदि आप किसान रथ ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तथा अपनी फसल को मंडी तक पहुँचाने हेतु सरकार से वाहन व्यवस्था हेतु पंजीकरण करना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए लिंक पर जाएँ। 


ऊपर दिए गए लिंक से ऐप डाउनलोड करने के बाद इसे अपने मोबाइल फ़ोन में इंस्टाल करें। इनस्टॉल करने के बाद आपको एक किसान के रूप में पंजीकरण करना होगा और अपनी पूरी जानकारी इस ऐप में दर्ज करनी होगी।


एक बार सफल पंजीकरण के बाद आप परिवहन के लिए ट्रैक्टर, ट्रक या किसी अन्य प्रकार के वाहन के लिए सरकार को अनुरोध कर सकते हैं। 


आपका समर्थन

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।