Coronavirus Information | What is Coronavirus in Hindi | What is Coronavirus | Coronavirus (COVID-19) | Coronavirus Facts | Coronavirus: Symptoms, Diagnosis, Treatment | Coronavirus Symptoms | About Coronavirus Disease | कोरोनावायरस की जानकारी | कोरोनावायरस क्या है हिंदी में

कोरोनावायरस यानी कोविद - 19 (Coronavirus COVID-19)

कोरोना यानी कोविद -19 वायरस कोरोनावायरस परिवार का एक सदस्य है जो पिछले साल के अंत में जानवरों से मनुष्यों स्थानांतरित हो गया। शुरू में संक्रमित लोगों में से कई ने चीन के शहर वुहान के केंद्र में स्थित हुआनान सीफूड होलसेल मार्केट में या तो काम किया या अक्सर दुकानदारी की।

What-Is-Coronavirus-COVID-19-Symptoms-Diagnosis-Treatment-in-Hindi

असामान्य रूप से एक वायरस के लिए जिसने एक प्रजाति से दूसरे में घुसने का प्रयास किया है, यह मनुष्यों में प्रभावी रूप से संचारित हो गया। वर्तमान अनुमानों से पता चलता है कि मजबूत रोकथाम के बिना औसत व्यक्ति जो कोरोनावायरस  को की चपेट में आता है, वह उसे दो अन्य लोगों की ओर प्रसारित कर रहा है।


वायरस में मौसमी फ्लू जैसी सामान्य बीमारियों की तुलना में मृत्यु दर भी अधिक है। गंभीर बीमारी के प्रसार और कारण के लिए कोरोनोवायरस की क्षमता के संयोजन ने भारत, चीन, अमेरिका, यूके सहित कई देशों को महामारी के प्रभाव को रोकने और सीमित करने के उद्देश्य से व्यापक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की शुरुआत करने या योजना बनाने के लिए प्रेरित किया है।

हाल की जानकारी बताती है कि कोरोनावायरस  को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचाया जा सकता है। सामुदायिक प्रसार भी देखा जा रहा है। सामुदायिक प्रसार का मतलब है कि लोग किसी विशेष क्षेत्र में वायरस से संक्रमित हो गए हैं, जिनमें कुछ लोग यह भी सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि वे कैसे या कहाँ संक्रमित हो गए। कोरोनावायरस को पूरे चीन में और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित 100 से अधिक अन्य देशों में पाया गया है।

इस नए कोरोनावायरस के प्रसार की निगरानी विश्व स्वास्थ्य संगठन और दुनिया भर में जॉन्स हॉपकिंस जैसे स्वास्थ्य संगठनों के केंद्रों द्वारा की जा रही है। 30 जनवरी को, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सीओवीआईडी -19 के प्रकोप को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया।

कोरोनावायरस दिसंबर 2019 में चीन के एक शहर वुहान में दिखाई दिया। हालांकि स्वास्थ्य अधिकारी अभी भी इस नए कोरोनोवायरस के सटीक स्रोत का पता लगा रहे हैं, प्रारंभिक जांच में यह पाया गया कि यह वुहान, चीन में एक समुद्री भोजन बाजार से जुड़ा हो सकता है। बाजार का दौरा करने वाले कुछ लोगों ने नए कोरोनावायरस के कारण वायरल निमोनिया विकसित किया। 25 जनवरी, 2020 को यह सामने आया एक अध्ययन बताता है कि पहले रिपोर्ट किए गए मामले वाला व्यक्ति 1 दिसंबर, 2019 को बीमार हो गया था और उसका सीफूड मार्केट से कोई संबंध नहीं था। इस वायरस की उत्पत्ति और प्रसार कैसे हुआ, इसकी जांच चल रही है।


मैं खुद को और दूसरों को संक्रमित होने से कैसे रोक सकता हूं?

How Can I Stop Myself and Others From getting Infected via Coronavirus or COVID-19? -: कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं और ऐसा दिन में कई बार करें, चाहे आप घर पर हों या या काम पर। अगर साबुन और पानी उपलब्ध न हो तो हैंड सैनिटाइर जेल का इस्तेमाल करें। अपने चेहरे को छूने से बचें। खाँसी या छींक के समय मुँह को ढक लें।

उन लोगों के साथ निकट संपर्क से बचें जिनमें संभव लक्षण दिख रहे हैं। यहाँ नीचे हम आपको इस जानलेवा वाइरस से बचने के लिए कुछ उपाय बता रहे हैं। कृपया सभी को ध्यान पूर्वक पढ़ें।

  • अपने साथ हमेशा ताजा खाना रखें और उसी का सेवन करें। बाहर का खाना न खाएं। 
  • किसी से भी हाथ मिलाने से बचें और जरुरी हो तो बार-बार अच्छी तरह साबुन से हाथ धोएं। 
  • छींकते या खांसी समय हमेशा अपने मुँह को ढक लें। 
  • किसी भी ऐसे व्यक्ति के पास न जाएँ जिसकी तबियत ख़राब हो। 
  • जानवरों के पास न जाएँ। साथ ही बाजार से खुला मीट न खरीदें। 
  • जानवरों के फार्म, कसाईघर, बूचड़खानों या पशुओं के बाजारों में जाने से बचें। 
  • घर से बहार निकलते समय मुँह पर मास्क अवश्य ही लगाएं। 

आप फ्लू (मौसमी सर्दी-खाँसी) और कोरोना के बीच अंतर कैसे पता सकते हैं?

How Can You Tell Difference Between Flu and Coronavirus / COVID-19? -: उत्तरी गोलार्ध में फ्लू के मौसम के बीच कोरोनोवायरस का प्रकोप फैल गया है और यहां तक कि डॉक्टर दोनों के बीच अंतर करने के के लिए कई मानकों को बना रहे हैं।


विशिष्ट फ्लू के लक्षण, जो आम तौर पर जल्दी से आते हैं, में तेज बुखार, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, कंपकंपी, बहती या भरी हुई नाक, थकान और कभी-कभी उल्टी और दस्त शामिल हैं। डॉक्टर अभी भी कोविद -19 के लक्षणों और गंभीरता के पूर्ण दायरे को समझने के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन अस्पताल में किए गए रोगियों के शुरुआती अध्ययनों में पाया गया कि उनमें से लगभग सभी में बुखार और सूखी खांसी विकसित हुई है, और कई में थकान और मांसपेशियों में दर्द था। 

कोरोनोवायरस रोगियों में निमोनिया (फेफड़ों में संक्रमण) आम है, यहां तक कि सबसे गंभीर मामलों में भी, और इससे सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। बहती हुई नाक और गले में खराश बहुत कम होती है, केवल 5% रोगियों द्वारा रिपोर्ट में यह लक्षण पाया गया है।

कोरोनोवायरस के लक्षण क्या हैं?

What are the Symptoms of Coronavirus / COVID-19? -: कोरोनोवायरस में निम्नलिखित लक्षणों शामिल हैं:
  • खांसी
  • बुखार
  • साँसों की कमी

दुर्लभ मामलों में, कोरोनोवायरस सीओवीआईडी -19 गंभीर श्वसन समस्याओं, गुर्दे की विफलता या मृत्यु का कारण बन सकता है। यदि आपको बुखार या किसी प्रकार की सांस लेने में कठिनाई है जैसे कि खांसी या सांस की तकलीफ, तो अपने चिकित्सक या स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को फोन करें और डॉक्टर के कार्यालय, तत्काल देखभाल सुविधा या आपातकालीन कक्ष में जाने से पहले अपने लक्षणों को फोन पर बताएं।

फोन पर, उन्हें बताना सुनिश्चित करें कि क्या आपने पिछले 14 दिनों में देश के बाहर यात्रा की है, विशेष रूप से कोरोनोवायरस (वर्तमान में चीन, ईरान, इटली, जापान और दक्षिण कोरिया) से प्रभावित देशों में। यह भी सुनिश्चित करें कि यदि आपको संदेह है कि आपके पास किसी विस्तारित अवधि के लिए कोरोनोवायरस वाले किसी व्यक्ति के करीब (6 फीट के भीतर) आये हैं। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता या आपातकालीन कक्ष टीम अगले चरणों की सिफारिश करेगी।


क्या कोरोनोवायरस का कोई इलाज है?

Is there a Cure for Coronavirus / Covid-19? -: फिलहाल नहीं, लेकिन कुछ वायरस के खिलाफ काम करने वाली दवाओं को चीन में ट्रायल किया जा रहा है, जहां हजारों मरीज हैं, और अमेरिका और अन्य देशों में नए परीक्षण शुरू हो रहे हैं। 

बड़ी संख्या में यह पता लगाने की आवश्यकता होती है कि वे कुछ लोगों में काम करते हैं या बहुत से लोगों में या कोई भी नहीं। सबसे अधिक उम्मीद है कि कालेट्रा, जो दो एचआईवी-विरोधी दवाओं और रेमेडिसविर का संयोजन है, जिसे 2013 और 2016 में पश्चिम अफ्रीका में इबोला के रोगियों में विफल करने की कोशिश की गई थी। 

कुछ चीनी डॉक्टर भी क्लोरोक्वीन की कोशिश कर रहे हैं, जो एक हिमालयी दवा है। ऑफ-पेटेंट, इसलिए सस्ता और अत्यधिक उपलब्ध है, और कम आय वाले देशों में बहुत उपयोगी होगा। पहले परिणाम मार्च के मध्य में होने की उम्मीद है और यह सुनिश्चित करना होगा कि क्या ड्रग्स कम से कम उन लोगों की मदद करेगा जो सबसे गंभीर रूप से बीमार हैं।

निदान केवल एक शारीरिक परीक्षा के साथ मुश्किल हो सकता है क्योंकि वायरस के हल्के मामले फ्लू या खराब सर्दी के समान दिखाई दे सकते हैं। केवल एक प्रयोगशाला परीक्षण ही निदान की पुष्टि कर सकता है।

अब तक, वायरस का कोई विशिष्ट उपचार नहीं है। सीओवीआईडी -19 से बीमार होने वाले लोगों को सहायक उपायों के साथ इलाज किया जाना चाहिए: वे जो लक्षणों से राहत देते हैं। गंभीर मामलों के लिए, उपचार के लिए अतिरिक्त विकल्प हो सकते हैं, जिसमें अनुसंधान दवाएं और चिकित्सीय भी शामिल हैं।


हमें कोरोना की दवाई या टीका कब तक मिलेगा?

When Will We Get a Vaccine for Coronavirus / Covid-19 Treatment? -: कोविद -19 के लिए एक प्रभावी टीका विकसित करने के प्रयासों को इबोला जैसे ऐतिहासिक महामारी के साथ तुलना में जल्दी किया गया है। कई टीमें पहले से ही जानवरों में वैक्सीन उम्मीदवारों का परीक्षण कर रही हैं और लोगों में छोटे परीक्षणों को अंजाम देने की तैयारी कर रही हैं। 

अमेरिकी कंपनी, मॉडर्न थेरेप्यूटिक्स, पहले से ही परीक्षण के लिए लोगों को भर्ती कर रही है और 18 से 55 के बीच 45 स्वयंसेवकों को भर्ती करके अप्रैल के अंत तक परीक्षण शुरू करने की उम्मीद है। प्रथम चरण एक परीक्षण इस तरह दिखता है कि क्या टीका प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है और क्या दी गई खुराक प्रतिकूल प्रभाव का कारण बनती है और इसे बहुत जल्दी पूरा किया जा सकता है। 

हालांकि, इसके बाद के चरण, जिसमें हजारों स्वयंसेवक शामिल होंगे और प्रभावकारिता पर अधिक बारीकी से विचार करेंगे, इसमें अधिक समय लगेगा और एक वर्ष के भीतर व्यावसायिक रूप से उपलब्ध वैक्सीन प्राप्त करने की उम्मीद है। 

कृपया ध्यान दें -: कोरोनावायरस का अभी तक कोई टीका या सम्पूर्ण इलाज नहीं मिला है। हालाँकि पूरी दुनिया में वैज्ञानिकों की इसके लिए काम कर रही है लेकिन टीका बनाने में एक साल से 18 महीने तक भी लग सकते हैं। हम अपने पाठकों से अनुरोध करते हैं कि इस बीमारी से बच कर रहें। बचाव ही इसका इलाज है। 


आपका समर्थन

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।

यह भी पढ़ें -: