SBI Gyanodaya Answers | SBI Gyanodaya e Learning Portal | mybanklearning sbi co portal | https mybanklearning sbi portal login | SBI Times Portal | Gyanshala SBI | https //mybanklearning.sbi.co.in login | Gyanodaya e Learning Answer Key | SBI e Learning Test | SBI e Learning Lessons Answers | SBI e Learning Login Page | SBI e Learning Answers PDF | SBI HRMS

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया यानी भारतीय स्टेट बैंक या एसबीआई (Bhartiya State Bank / State Bank of India / SBI) ने अपने कर्मचारियों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल का उपयोग करके, कर्मचारी बैंक की सेवाओं और उसके पोर्टल में परिवर्तन के बारे में जानकारी सकते हैं। इस पोर्टल को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ज्ञानोदय या ई-लर्निंग पोर्टल (SBI Gyanodaya Portal / SBI E-learning Portal) के रूप में भी जाना जाता है।



एसबीआई ज्ञानोदय ई-लर्निंग पोर्टल के बारे में

SBI Gyanodaya E-learning Portal Login
About SBI Gyanodaya E-learning Portal -: यह पोर्टल भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के कर्मचारियों के लिए उपयोग करने के लिए बनाया गया है। सभी पोर्टल पर सभी बैंकिंग सेवाओं और परिवर्तनों के बारे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा सीख सकते हैं। उन्हें इसके लिए एक नियत प्रमाणपत्र भी प्राप्त दिया जाता है। यदि कोई पदोन्नति के लिए आवेदन करना चाहता है तो यह प्रमाण पत्र आवश्यक है। उनके पास कम से कम एक प्रमाण पत्र होना चाहिए जो पोर्टल से ई-लर्निंग पाठ्यक्रम के पूरा होने के बारे में बताता हो।


एसबीआई ई-लर्निंग सर्टिफिकेट:

State Bank of India / SBI e-Learning Certificate -: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ई-लर्निंग सर्टिफिकेट (SBI e-Learning Certificate) के लिए आवेदन करने वाले एसबीआई के सभी कर्मचारियों को निम्नलिखित आधार पर प्रमाण पत्र मिलता है:

  • कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आप एक पुरस्कार कर्मचारी या अधिकारी कर्मचारी हैं, आपको प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा।
  • पहले में, एचआर (HR) से एक यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त करें।
  • इसके बाद भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ज्ञानोदय पोर्टल (SBI Gyanodaya Portal) पर जाएं।
  • अब, अपने खाते में लॉगिन करें और एसबीआई की सभी बैंकिंग सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें।


आपके द्वारा प्रशिक्षण पूरा समाप्त करने के बाद, एक ऑनलाइन परीक्षा होगी। प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आपको यह परीक्षा देनी होगी और न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने होंगे।


एसबीआई ई-लर्निंग पोर्टल के लाभ:

State Bank of India / SBI e-Learning Portal / Gyanodaya Portal Benefits -: पोर्टल से सीखकर, आपको निम्नलिखित लाभ मिलते हैं:
  • एसबीआई अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए अपनी नीति के साथ-साथ अपने फ्रेम को भी अपडेट करता रहता है। यह पोर्टल कर्मचारियों को बैंकिंग सेवाओं में किए गए सभी अपडेट के बारे में जानने में मदद करेगा। यह सुनिश्चित करता है कि कर्मचारी नई नीतियों और बैंक के नए वर्क-फ्रेम मॉडल से अच्छी तरह वाकिफ हों।
  • भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बैंक कर्मचारियों को पदोन्नति के लिए कम से कम एक प्रमाण पत्र प्राप्त करना अनिवार्य कर दिया है। हालांकि, विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है, और आपको इन प्रमाणपत्रों को प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण सत्र से गुजरना होगा।


एसबीआई ज्ञानोदय ई-लर्निंग पोर्टल लॉगिन

Procedure for SBI Gyanodaya e-Learning Portal Login -: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के सभी कर्मचारी ज्ञानोदय पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं। यदि वे पहली बार उपयोगकर्ता हैं, तो उन्हें एचआर को एक मेल भेजकर अपनी भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड (SBI User Id & Password ) प्राप्त करना होगा। एचआर आपको एसबीआई ज्ञानोदय पोर्टल से संबंधित सभी विवरण प्रदान करता है। हालाँकि, यदि आपके पास पोर्टल के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड है, तो आपको लॉग इन करने के लिए इन चरणों का पालन करना होगा:


  • एसबीआई ज्ञानोदय पोर्टल पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का लिंक mybankinglearning.sbi.co.in है। 
  • "एसबीआई ई-लर्निंग लॉगिन - SBI e-Learning Login" बटन दबाएं। यह बटन एक नया पृष्ठ खोलेगा।
  • इस नए पेज पर, आपको अपना "यूजर आईडी और पासवर्ड - User Id & Password" प्रदान करना होगा।
  • "साइन इन करें - Sign In" बटन दबाएं। अब आपने सफलतापूर्वक पोर्टल में लॉग इन कर लिया है। 

एसबीआई ई-लर्निंग हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

FAQs On State Bank of India / SBI e-Learning Portal / Gyanodaya Portal -: यहाँ हम आपको भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ज्ञानोदय या ई-लर्निंग पोर्टल हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर प्रदान कर रहे हैं। सभी प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

ज्ञानोदय ई-लर्निंग पोर्टल का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ज्ञानोदय पोर्टल (SBI Gyanodaya Portal / SBI E-learning Portal) बैंक नियोक्ताओं को नए इंटरफ़ेस के बारे में सिखाता है और बैंक की सेवाओं में अद्यतन के बारे में जानकारी प्रदान करता है। बैंक हमेशा खुद को सुधार रहा है, इसलिए वह समय-समय पर अपनी नीतियों में बदलाव करता रहता है। इस पोर्टल को लॉन्च करके, बैंक यह सुनिश्चित करता है कि सभी कर्मचारी सभी परिवर्तनों के बारे में जानते हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि बैंक कर्मचारी ग्राहकों की अधिक कुशलता से सेवा कर सकें।

मुझे भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ज्ञानोदय पोर्टल का उपयोग करने की क्या आवश्यकता है?

आपके पास पोर्टल पर इंटरनेट, एक कंप्यूटर डिवाइस और उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड होना चाहिए। आप एचआर से यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं।


एसबीआई ने अपने कर्मचारियों के लिए एक नया पोर्टल तैयार किया है। इस पोर्टल का उपयोग करते हुए, एसबीआई के कर्मचारी अब इस पोर्टल का उपयोग बैंक की अद्यतन नीतियों के बारे में जानने के लिए कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि बैंक द्वारा किए गए सभी नए परिवर्तनों के बारे में कर्मचारियों को अच्छी तरह से सूचित किया गया है।

पोर्टल से सीखने के बाद, आपको एक ऑनलाइन टेस्ट देना होगा। ई-लर्निंग प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए यह परीक्षा आवश्यक है। पदोन्नति के लिए यह ई-लर्निंग सर्टिफिकेट जरूरी है।


आपका समर्थन

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।

यह भी पढ़ें -: