Mukhyamantri Saur Krushi Pump Yojana GR | Mukhyamantri Solar Pump Yojana Maharashtra Registration | Maharashtra Solar Pump Yojana Online Application | MSEDCL Solar Pump Scheme Application Form | MSEDCL Solar Application | MSEDCL Solar Portal | Mahadiscom Solar Pump | Solar Pump Online Registration in Maharashtra

महाराष्ट्र राज्य के किसानों के लिए सौर ऊर्जा से संचालित सिंचाई को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र राज्य सरकार ने हाल ही में मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना शुरू की है। योजना के तहत आवेदन करके, एक किसान अब कुल राशि का केवल 5% का भुगतान कर सकता है और एक ऑफ-ग्रिड एजी पंप प्राप्त कर सकता है। ये पंप सौर ऊर्जा द्वारा संचालित होते हैं।

मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना के बारे में


About Maharashtra Mukhyamantri Saur Krushi Pump Yojana -:
महाराष्ट्र सरकार का उद्देश्य सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना और किसानों के लिए सिंचाई की प्रक्रिया को कम चुनौतीपूर्ण बनाना है। बाजार में उपलब्ध सिंचाई पंप महंगे हैं और इन्हें चलाने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है। 

लेकिन ये सौर ऊर्जा से चलने वाले एजी पंप सौर ऊर्जा पर चलते हैं और एक तरह से देश के संसाधनों को बचाने में मदद करते हैं और डीजल बिलों में कटौती करते हैं।



महाराष्ट्र सरकार 3 साल में 1,00,000 पंप जारी करने की योजना बना रही है। इस महाराष्ट्र सौर पंप योजना के तहत, राज्य सरकार पंप की कीमत का 95% अनुदान प्रदान करती है। लाभार्थी द्वारा 5% ही किया भुगतान जायेगा।

महाराष्ट्र सौर पंप योजना का उद्देश्य:

Aspirations of Maharashtra Chief Minster Free Solar Pump Scheme -: मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना का उद्देश्य है:
  • किसानों द्वारा सिंचाई पर किए गए खर्च को कम करना इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है। पहले किसानों को डीजल पंपों पर बहुत पैसा खर्च करना पड़ता था। लेकिन अब, उन्हें केवल थोड़ी सी राशि का भुगतान करना होगा।
  • किसान डीजल की लागत में कटौती कर सकते हैं। यह देश के संसाधनों को भी बचाता है और पर्यावरण में प्रदूषण को रोकता है या कम करता है।
  • यह योजना उन किसानों तक पहुंचती है जो दूरदराज के इलाकों में रहते हैं।
  • किसानों को अनुदानित दर पर योजना के तहत पंप जारी किए गए।
  • सौर पंप प्रकाश प्रणाली के साथ आता है। यह आपको सौर प्रकाश की मदद से 2 एलईडी बल्बों हेतु पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है। इसमें मोबाइल को चार्ज करने के लिए एक यूएसबी पोर्ट भी होता है।


महाराष्ट्र सौर पंप योजना पात्रता:

Eligibility to Apply for Maharashtra Solar Pump Yojana -: सौर ऊर्जा से चलने वाले पंपों के लिए सब्सिडी योजना महाराष्ट्र के किसानों के लिए शुरू की गई है। हालाँकि, पहले उन्हें योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित पात्रता को पूरा करना होगा:
  • छोटे, मध्यम या बड़े पैमाने पर आने वाले किसान इस योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं।
  • चूंकि यह योजना महाराष्ट्र के किसानों के लिए है, इसलिए उन्हें महाराष्ट्र का अधिवास होना चाहिए।
  • ऐसे किसान जिनके पास सिंचाई के लिए पानी का स्रोत है, उनके पास मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं।
  • जिन किसानों के पास पहले से बिजली कनेक्शन है, वे योजना के तहत सौर ऊर्जा से संचालित एजी पंप लेने के लिए पात्र नहीं हैं।
  • 5 एकड़ तक की जमीन वाले किसानों को 3 एचपी का डीसी पंप सिस्टम मिलेगा। जो 5 एकड़ से अधिक क्षेत्र वाले किसान हैं, उन्हें योजना के तहत 5 एचपी डीसी पंप सिस्टम मिलेगा।


सौरा कृषि पंप योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज:

List of Essential Documents Needed For Saur Krushi Pump Scheme -: योजना के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने के लिए, आपके पास नीचे उल्लेखित दस्तावेज होने चाहिए।

कृपया ध्यान दें -: आपको फॉर्म सही तरीके से सबमिट करना होगा, और यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आपने इसे सही करने के लिए कहा है। आप मोबाइल ऐप का उपयोग करके गलती को समायोजित कर सकते हैं। हालाँकि, इन दस्तावेज़ों का होना आपको योजना से लाभ उठाने के योग्य नहीं बनाता है। इसके अलावा, कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र की जांच करें।


महाराष्ट्र सौर कृषी पंप योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

Apply Online for Maharashtra Saur Krushi Pump Yojna -: महाराष्ट्र सौर कृषी पंप योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
  • पहले चरण में, MSEDCL के आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल पर जाएं।
  • मेनू विकल्प का चयन करें। फिर लाभार्थी सेवाओं पर क्लिक करें।
  • यहां आप उस विकल्प का चयन कर सकते हैं जिसके लिए आप पोर्टल का उपयोग करना चाहते हैं। आप आवेदन कर सकते हैं और अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।
  • यहां से, आप सौर पंप योजना के तहत खुद को पंजीकृत करने के लिए एक ऑनलाइन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं, तो पूरा फॉर्म भरने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें। आपको अपना व्यक्तिगत और आधिकारिक विवरण दर्ज करना होगा जैसे आधार कार्ड नंबर, ईमेल आईडी, फोन नंबर, आदि।
  • एक जो पहले से ही पंजीकृत है, लेकिन पूरा फॉर्म जमा नहीं किया है, आप अपना फॉर्म संपादित कर सकते हैं। आप ईमेल आईडी, आधार कार्ड नंबर और अन्य जैसे लंबित विवरण दर्ज कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप महावितरण सौर आवेदन फॉर्म भरते हैं, तो आपको इसका एक आवेदन प्रिंट लेना न भूलें। मुद्रित दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करें। हस्ताक्षरित फॉर्म को अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपलोड करें।


अटल सौर कृषी पंप योजना हेतु भुगतान राशि:

Amount Paid By Beneficiary For Atal Saur Krushi Pump Yojna -: सरकार सौर पंपों की संख्या में सबसे अधिक सब्सिडी देती है। हालांकि, लाभार्थी द्वारा किए गए भुगतान का वितरण उसकी जाति के आधार पर किया जाता है। यहां हमने योजना के तहत पंजीकृत किसानों द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि को सूचीबद्ध किया है।
  • आरक्षण की श्रेणी - 3HP / 5HP
  • सामान्य श्रेणी - 25,000 रुपये (10%) / 38,500 रुपये (10.5%)
  • अनुसूचित जाति - 12750 रुपये (5%) / 19250 रुपये (5%)
  • अनुसूचित जनजाति - 12750 रुपये (5%) / 19250 रुपये (5%)

    महाराष्ट्र सौर पंप योजना कार्यान्वयन प्रक्रिया

    Procedure for Msedcl Solar Pump Scheme Implementation - : एक बार जब आप ऑनलाइन फॉर्म भर लेते हैं, तो सब डिवीजनल ऑफिसर (एसडीओ) और (एसई) योजना के तहत दर्ज साइट का उचित सर्वेक्षण करते हैं। वे साइट का सर्वेक्षण करेंगे और भूमि कवर के क्षेत्र के आधार पर पंपों को असाइन करेंगे।

    भूमि की मात्रा पर किए गए पंप का चयन दायर क्षेत्र को कवर करता है। हालाँकि, एक किसान कभी भी अपने पंप सिस्टम को बदल सकता है। निर्धारित पंप को बदलने के लिए, किसान को कॉर्पोरेट कार्यालय में एक अनुरोध प्रस्तुत करना होगा। पंप को अंतिम रूप दिए जाने और अनुमोदित होने के बाद, लाभार्थी किसान को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर पुष्टि SMS मिलता है।


    वे पंप की पुष्टि के बारे में सिस्टम से एक ईमेल भी प्राप्त करते हैं। भुगतान के बारे में जानकारी किसान को ऑफ़लाइन भौतिक कूरियर में पंजीकृत निवास पते पर भेजा जाता है। इसमें भुगतान की जाने वाली राशि, और पहले से भुगतान की गई राशि आदि जैसे विवरण शामिल होते हैं। भुगतान की गई राशि से शेष राशि का भुगतान किसान को कूरियर में भी करना होगा।

    संक्षेप में, यह महाराष्ट्र के किसानों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर है जो सौर-संचालित सिंचाई पंपों पर स्विच करने की योजना के तहत पात्र हैं। महाराष्ट्र सरकार द्वारा सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने और इसे सही दिशा में ले जाने के लिए मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना योजना एक उत्कृष्ट पहल है।

    किसान कम सब्सिडी वाले दर पर इन सौर-संचालित एजी पंपों का लाभ उठा सकते हैं। इन नए पंपों का लाभ उठाकर, वे प्रदूषण को कम करने और डीजल की लागत में कटौती करने में योगदान करते हैं। अन्य योजनाओं के बारे में अधिक अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट HindiReaders.In पर आते रहें।


    आपका समर्थन

    उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

    यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।

    इन्हें भी पढ़ें ---: