What is a CAB Bill Hindi PDF | What is NRC and CAB Bill? | What is Citizenship Amendment Bill 2019 in Hindi | What is the main purpose of CAB? | Citizenship Amendment Bill Hindi PDF | CAB Bill Details in Hindi | CAB Bill PDF Download | Citizenship (Amendment) Bill CAB Jankari | नागरिकता संशोधन विधेयक क्या है? | CAB बिल क्या है? | Nagrikta Sansodhit Vidheyak Kya hai | Difference Between CAB and NRC

"नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 या नागरिकता संशोधन बिल 2019 (Citizenship Amendment Bill - CAB 2019 / Nagrikta Sansodhan Vidheyak)" अवैध प्रवासियों को बनाने के लिए 1955 के नागरिकता अधिनियम में संशोधन करने वाला एक बिल है, जो "अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान में हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई" हैं, जिन्होंने भारत में 31 दिसंबर 2014 या उससे पहले प्रवेश किया था, भारतीय नागरिकता के लिए पात्र हैं। 

यह इन प्रवासियों के लिए 11 साल से 5 साल तक के लिए नागरिकता के लिए भारत में निवास की आवश्यकता वाले नियम पर रोक लगाएगा। आईबी के रिकॉर्ड के अनुसार विधेयक के तत्काल लाभार्थी, 30,000 से अधिक लोग होंगे।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 4 दिसंबर 2019 को विधेयक को मंजूरी दे दी। इसे लोकसभा ने 10 दिसंबर 2019 को और इसके बाद 11 दिसंबर 2019 को राज्यसभा में पारित किया।





नागरिकता (संशोधन) विधेयक क्या है?

Citizenship Amendment Bill CAB 2019 in Hindi 

2014 के चुनावों के दौरान, भारतीय जनता पार्टी ने बांग्लादेश और पाकिस्तान से हिंदू शरणार्थियों को नागरिकता देने का वादा किया था। 2014 में पार्टी के चुनाव घोषणापत्र में, भाजपा ने हिंदू शरणार्थियों का स्वागत करने और उन्हें आश्रय देने का वादा किया था। 

नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2016 को लोकसभा में पेश किया गया और पारित किया गया, लेकिन पूर्वोत्तर भारत में व्यापक राजनीतिक विरोध और विरोध हुआ। उनकी मुख्य चिंता यह थी कि पूर्वोत्तर भारत की जनसांख्यिकी बांग्लादेश से प्रवासियों की आमद के साथ बदल जाएगी।

2019 के चुनाव अभियान में, भाजपा के घोषणापत्र ने विधेयक में लाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। 2019 में असम राज्य में "राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर या नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स (National Register of Citizens - NRC)" को अपडेट किया गया, जिसमें 1.9 मिलियन निवासियों को छोड़ दिया गया, जिनमें से अधिकांश हिंदू थे, नागरिकता के बिना। इस मामले ने विधेयक में लाने के लिए आग्रह किया।

CAB 2019 का विधायी इतिहास

इस विधेयक को 19 जुलाई 2016 को लोकसभा में नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2016 के रूप में पेश किया गया था। इसे 12 अगस्त 2016 को संयुक्त संसदीय समिति (Joint Parliamentary Committee - JPC) को भेजा गया था। समिति ने 7 जनवरी 2019 को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की।

जनवरी 2016 में, नागरिकता (संशोधन) विधेयक को नागरिकता अधिनियम, 1955 में संशोधन के लिए पेश किया गया था। इसे 19 जुलाई 2016 को लोकसभा में पेश किया गया था और 12 अगस्त 2016 को एक संयुक्त संसदीय समिति को भेजा गया था, जिसने 7 जनवरी 2019 को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की थी। 

यह 8 जनवरी 2019 को लोकसभा द्वारा पारित किया गया था। यह 16 वीं लोकसभा के विघटन के साथ समाप्त हो गया।

इसके बाद, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 4 दिसंबर 2019 को नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2019 को संसद में पेश करने के लिए मंजूरी दे दी। विधेयक को 17 वीं लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह द्वारा 9 दिसंबर 2019 को पेश किया गया था और 10 दिसंबर 2019 को दोपहर 12:11 बजे पारित किया गया था, जिसमें 311 सांसदों ने पक्ष में और 80 ने विधेयक के खिलाफ मतदान किया था।

इस विधेयक को बाद में राज्यसभा ने 11 दिसंबर 2019 को 125 मतों के साथ पारित किया और इसके खिलाफ 99 मत पड़े। पक्ष में मतदान करने वालों में भाजपा के अलावा जनता दल (यूनाइटेड) AD, AIADMK, बीजू जनता दल, TDP और YSR- कांग्रेस जैसे सहयोगी दल शामिल थे।




CAB 2019 के अंतर्गत क्या प्रावधान है?

यह विधेयक 1955 में नागरिकता अधिनियम में संशोधन करके अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से आए हिंदुओं, सिखों, बौद्धों, जैनियों, पारसियों और ईसाइयों (अवैध प्रवासियों) को, जिन्होंने 31 दिसंबर 2014 को या उससे पहले भारत में प्रवेश किया था, भारतीय नागरिकता प्रदान करता है। 

बिल में छह धर्मों और तीन देशों के लोगों के लिए 11 साल की इस आवश्यकता को पांच साल के लिए रखा गया है। यह विधेयक असम, मेघालय, मिजोरम, और त्रिपुरा के आदिवासी क्षेत्रों को अपनी प्रयोज्यता से संविधान की छठी अनुसूची में शामिल करने की छूट देता है। 

इन आदिवासी क्षेत्रों में असम में कार्बी आंगलोंग, मेघालय में गारो हिल्स, मिजोरम में चकमा जिला और त्रिपुरा में जनजातीय क्षेत्र जिले शामिल हैं। इसने इनर लाइन परमिट के माध्यम से विनियमित क्षेत्रों को भी छूट दी जिसमें अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और नागालैंड शामिल हैं। 10 दिसंबर 2019 को इनर लाइन परमिट में मणिपुर को शामिल करने की भी घोषणा की गई है।

विधेयक में भारत के विदेशी नागरिकता / ओसीआई (Overseas Citizens of India) के पंजीकरण को रद्द करने के नए प्रावधान शामिल हैं, जैसे कि धोखाधड़ी के माध्यम से पंजीकरण, ओसीआई धारक को पंजीकरण के पांच साल के भीतर दो या अधिक वर्षों के लिए कारावास की सजा और संप्रभुता के हित और भारत की सुरक्षा में आवश्यकता के रूप में है। 

इसमें केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित किसी भी कानून के उल्लंघन पर प्रावधान भी शामिल है। यह ओसीआई धारक को रद्दीकरण से पहले सुना जाने का अवसर भी जोड़ता है।

CAB 2019 अंतर्गत कौन पात्र है?

यह कानून उन लोगों पर लागू होता है जो धर्म के आधार पर उत्पीड़न के कारण भारत में शरण लेने के लिए मजबूर या मजबूर थे। इसका उद्देश्य ऐसे लोगों को अवैध प्रवास की कार्यवाही से बचाना है। 

नागरिकता के लिए कट-ऑफ की तारीख 31 दिसंबर 2014 है, जिसका अर्थ है कि जो आवेदक को उस तारीख को या उससे पहले भारत में प्रवेश कर चुका है नागरिकता के लिए पात्र होगा। 

भारतीय नागरिकता, वर्तमान कानून के तहत, या तो भारत में पैदा होने वालों को दी जाती है या यदि वे देश में न्यूनतम 11 वर्षों तक निवास करते हैं उनको दी जाती है। 

विधेयक में उप-धारा (डी) को धारा 7 में शामिल करने का प्रस्ताव है, जो ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) पंजीकरण को रद्द करने के लिए प्रदान करता है, जहां ओसीआई कार्ड-धारक ने नागरिकता अधिनियम के किसी प्रावधान या बल में किसी अन्य कानून का उल्लंघन किया है।




बिल के पीछे सरकार का तर्क क्या है?

केंद्र का कहना है कि ये अल्पसंख्यक समूह मुस्लिम-बहुल राष्ट्रों में उत्पीड़न से बच गए हैं। हालांकि, तर्क संगत नहीं है - बिल सभी धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा नहीं करता है, न ही यह सभी पड़ोसियों पर लागू होता है। अहमदिया मुस्लिम संप्रदाय और यहां तक कि शिया पाकिस्तान में भेदभाव का सामना करते हैं। 

रोहिंग्या मुसलमानों और हिंदुओं का पड़ोसी बर्मा में उत्पीड़न, और पड़ोसी श्रीलंका में हिंदू और ईसाई तमिलों का उत्पीड़न होता है। सरकार जवाब देती है कि वो लोग मुसलमान इस्लामी राष्ट्रों की शरण ले सकते हैं, लेकिन अन्य सवालों के जवाब नहीं दिए हैं।

विधेयक के लिए कोई अपवाद?

नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 या नागरिकता संशोधन बिल 2019 (Citizenship Amendment Bill - CAB 2019 / Nagrikta Sansodhan Bill) संविधान की छठी अनुसूची के तहत क्षेत्रों पर लागू नहीं होगा - जो असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में स्वायत्त आदिवासी बहुल क्षेत्रों से संबंधित है। 

यह बिल उन राज्यों पर भी लागू नहीं होगा जिनके पास इनर-लाइन परमिट शासन है (अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मिजोरम)।

असम क्यों परेशान है?

पूर्वोत्तर के राज्यों में, नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 या नागरिकता संशोधन बिल 2019 (Citizenship Amendment Bill - CAB 2019 / Nagrikta Sansodhan Bill) के खिलाफ आक्रोश असम में सबसे तीव्र रहा है। जबकि इन राज्यों के एक हिस्से को कानून से छूट दी गई है, CAB असम के एक बड़े हिस्से की देखरेख करता है। 

विरोध इस डर से होता है कि अगर बांग्लादेश से अवैध बंगाली हिंदू प्रवासियों को सीएबी के तहत नियमित किया जाता है, तो राज्य की सांस्कृतिक और भाषाई पहचान को खतरा होगा।




क्या यह एनआरसी जैसा नहीं है?

"नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर या एनआरसी (National Register of Citizens)" जिसे हमने असम में देखा था, अवैध आप्रवासियों को लक्षित किया। एक व्यक्ति को यह साबित करना था कि या तो वे या उनके पूर्वज 24 मार्च 1971 को या उससे पहले असम में थे। 

एनआरसी, जिसे देश के बाकी हिस्सों में बढ़ाया जा सकता है, नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 या नागरिकता संशोधन बिल 2019 (Citizenship Amendment Bill - CAB 2019 / Nagrikta Sansodhan Bill) के विपरीत धर्म पर आधारित नहीं है।

ऐसा क्यों हुआ है?

नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 या नागरिकता संशोधन बिल 2019 (Citizenship Amendment Bill - CAB 2019 / Nagrikta Sansodhan Bill) ने भारत के अन्य सभी धार्मिक समुदायों के लिए भारत को एक स्वागत योग्य शरण घोषित करके मुस्लिम पहचान बनाई। 

यह अन्य समूहों को अधिमान्य उपचार प्रदान करके मुसलमानों को कानूनी रूप से भारत के दूसरे दर्जे के नागरिक के रूप में स्थापित करना चाहता है। यह संविधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन करता है, सभी व्यक्तियों को समानता का मौलिक अधिकार है। 

संविधान की इस मूल संरचना को किसी भी संसद द्वारा पुनर्निर्मित नहीं किया जा सकता है। और फिर भी, सरकार का कहना है कि वह समानता के अधिकार का भेदभाव या उल्लंघन नहीं करती है।






इन्हें भी देखें ---:

✥✥✥ आपका समर्थन ✥✥✥

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस जानकारी को समझने में कोई कठिनाई महसूस हो रही है तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।