PMKVY Courses Center | PMKVY Courses List and Fees | PMKVY Courses Center Near Me | PMKVY Courses List and Fees 2020 | PMKVY Courses List PDF in Hindi | PMKVY Courses List 2020 | PMKVY Courses List and Fees PDF | PMKVY Course Syllabus

PMKVY Reggistration, Fees, Courses, Center List
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना / पीएमकेविवाई पाठ्यक्रम तथा केंद्र सूची (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojna / PMKVY Courses & Center List) -: भारत सरकार भारतीयों के जीवन और जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए कई कार्यक्रमों की शुरुआत करती है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेविवाई) भारत सरकार द्वारा युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए शुरू किए गए कार्यक्रमों में से एक है। कई युवा भारतीय पेशेवर प्रशिक्षण की कमी के कारण निजी या सरकारी संगठन में उपयुक्त नौकरी नहीं पा सके। 

पीएमकेवीवाई युवा दिमाग को तकनीकी पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षित होने में मदद करता है जो उन्हें नौकरी दे सकते हैं। कई युवा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के बारे में जानते हैं, लेकिन उन्हें इस कार्यक्रम के विवरण के बारे में पता नहीं है। तो इस पोस्ट में, हमने पीएमकेवीवाई से संबंधित सभी जानकारी संकलित की है।




प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का परिचय

Introduction About Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojna / PMKVY -: भारत सरकार ने 16 जुलाई 2015 को पीएमकेवीवाई की शुरुआत की। इस योजना का उद्देश्य तकनीकी या गैर-तकनीकी रोजगार योग्य कौशल के प्रति युवाओं की योग्यता को प्रोत्साहित करना है। इस योजना की मदद से, उम्मीदवार एक कुशल नौकरी पाने और बेहतर कमाई करने के लिए प्रमाणपत्र और प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

यह योजना राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) की एक प्रमुख योजना है, जिसे 2016-20-20 की अवधि के दौरान 10 मिलियन युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत दिया जाने वाला प्रशिक्षण "राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (National Skill Qualification Framework - NSQF)" और उद्योग के नेतृत्व वाले मानकों पर आधारित होगा। जो उम्मीदवार पीएमकेवीवाई के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए इस योजना में नामांकन करेंगे उन्हें किसी भी शुल्क का भुगतान करने से छूट दी जाएगी। तो यह योजना उन उम्मीदवारों की भी मदद करेगी जो कुशल प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन वित्तीय मुद्दों के कारण इसे प्राप्त नहीं कर सकते हैं। 12वीं कक्षा के ड्रॉपआउट या 10वीं पास छात्र अपना कौशल सेट विकसित करने के लिए पीएमकेवीवाई में नामांकन कर सकते हैं।

पीएमकेवीवाई के लिए भारत सरकार के अधिकारियों द्वारा जारी दस्तावेज़ के अनुसार, इस योजना का उद्देश्य पूरे देश में युवाओं के लिए कौशल विकास को प्रोत्साहित करना और बढ़ावा देना है। इस योजना को लॉन्च करने के लिए बड़ी संख्या में युवाओं को सक्षम बनाया गया था ताकि वे तैयार किए गए उद्योग के गुणवत्ता कौशल प्रशिक्षण को ले सकें, उन्हें वर्तमान कार्यबल की उत्पादकता बढ़ाने के लिए उन्हें प्रशिक्षण और एक प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जा सके।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के प्रमुख घटक

Main Key Points of PM Kaushal Vikas Yojna / PMKVY -: पीएमकेवीवाई पिछली योजना का उन्नत संस्करण है लेकिन फिर भी, योजना का मूल विचार समान है। यहाँ प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के प्रमुख घटकों पर संक्षिप्त जानकारी प्रदान की गई है।




लघु अवधि प्रशिक्षण

Short-Term Training under Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojna / PMKVY -: भारतीय स्कूल या कॉलेज छोड़ने वालों या बेरोजगारों को फायदा पहुंचाने के लिए कौशल विकास योजना ने शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग की शुरुआत की है। शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग में प्रशिक्षण केंद्र राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क के अनुसार प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, इसके साथ ही प्रशिक्षण केंद्र सॉफ्ट स्किल, उद्यमिता, वित्तीय और डिजिटल साक्षरता में भी प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

जैसा कि नाम से पता चलता है कि श्रेणी में छोटी अवधि के प्रशिक्षण में कमी आती है। प्रशिक्षण की अवधि नौकरी की भूमिका के लिए भिन्न होती है और यह 150 से 300 घंटों के बीच हो सकती है। अपने प्रशिक्षण के सफल समापन पर, प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण भागीदारों द्वारा प्लेसमेंट सहायता प्रदान की जाएगी।

पीएमकेवीवाई में अल्पकालिक प्रशिक्षण के लिए, संपूर्ण प्रशिक्षण और मूल्यांकन का शुल्क सरकार द्वारा ही भुगतान किया जाता है। प्रशिक्षण साझेदार को कॉमन नॉर्म्स के साथ संरेखण में प्रशिक्षण के खर्च का भुगतान मिलेगा। योजना के लघु अवधि प्रशिक्षण घटक की श्रेणी में आने वाले प्रशिक्षण के टुकड़े एनएसक्यूएफ स्तर 5 और नीचे होंगे।

पहले की सीख की मान्यता

Reorganization for Learning First under PM Kaushal Vikas Yojna / PMKVY -: जिन प्रशिक्षुओं के पास सीखने का पूर्व अनुभव या कौशल है, उन्हें पूर्व मान्यता (आरपीएल) की मान्यता के तहत प्रमाणित किया जा सकता है। RPL का उद्देश्य देश के असंगठित कार्यबल की दक्षताओं को राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (National Skill Qualification Framework - NSQF) में संरेखित करना है।

आरपीएल परियोजनाओं को लागू करने के लिए सेक्टर कौशल परिषदों या किसी अन्य एजेंसियों जैसी परियोजना कार्यान्वयन एजेंसियों को प्रोत्साहित किया जाएगा। आरपीएल (RPL) परियोजना में तीन परियोजना प्रकार आरपीएल (RPL) शिविर, नियोक्ता परिसर में आरपीएल और आरपीएल केंद्र और प्रशिक्षु अपनी पसंद के अनुसार उनमें से एक का चयन कर सकते हैं। पीएमकेवीवाई प्रशिक्षण केंद्रों को उम्मीदवारों के ज्ञान अंतराल को संबोधित करने के लिए प्रोत्साहित करता है, इसके लिए पीआईए आरपीएल उम्मीदवारों को ब्रिज कोर्स की पेशकश कर सकता है।

विशेष परियोजनाएं

Special Plans & Projects under Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojna / PMKVY -: पीएमकेवीवाई के तहत विशेष परियोजनाएं सरकारी निकायों, निगमों या उद्योग निकायों के विशेष क्षेत्रों और / या परिसर में प्रशिक्षण के टुकड़ों की सुविधा के लिए एक मंच के निर्माण के लिए शुरू की जाती हैं। विशेष कार्य भूमिकाओं में प्रशिक्षण के टुकड़े उपलब्ध योग्यता पैक (QP) / राष्ट्रीय व्यावसायिक मानकों (NOSS) के तहत परिभाषित नहीं हैं।




जिन परियोजनाओं को पीएमकेवीवाई के तहत लघु अवधि प्रशिक्षण के टी एंड सी (T&C) से कुछ विचलन की आवश्यकता होती है, वे विशेष परियोजनाओं की श्रेणी में आते हैं। इस परियोजना के तहत एक प्रस्तावक हितधारक निम्नलिखित में से एक हो सकता है; केंद्र और राज्य सरकार की सरकारी संस्थाएं / स्वायत्त निकाय / सांविधिक निकाय या कोई अन्य समकक्ष निकाय या कॉर्पोरेट जो उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रदान करना चाहते हैं।

कौशल और रोज़गार मेला

Rojgar Mela / Employment Fair & Kaushal Vikas under PM Kaushal Vikas Yojna / PMKVY -: सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को सफल बनाने के लिए समुदाय की सक्रिय भागीदारी महत्वपूर्ण और आवश्यक है। पीएमकेवीवाई की सफलता के लिए सामाजिक और समुदाय का जुटान भी अत्यंत महत्वपूर्ण है।

सरकार के लिए यह भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि प्रशिक्षण केंद्रों से समुदाय और प्रशिक्षुओं के प्रति पारदर्शिता और जवाबदेही होनी चाहिए क्योंकि इन दोनों प्रमुख कारकों के साथ यह योजना समाज और युवा छोड़ने वालों के लिए लोकप्रिय और सहायक बनी रहेगी।

इसलिए, पीएमकेवीवाई एक निर्धारित गतिशीलता प्रक्रिया के माध्यम से लक्षित लाभार्थियों की भागीदारी के लिए विशेष महत्व प्रदान करता है। इसके लिए, टीपी प्रेस / मीडिया कवरेज के साथ हर छह महीने में एक बार कौशल और रोज़गार मेले का आयोजन करेगा। इसके साथ ही, उन्हें राष्ट्रीय कैरियर सेवा मेला में सक्रिय रूप से भाग लेने और अधिक से अधिक लोगों को उनकी बेहतरी के लिए उनके साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जमीनी गतिविधियों में भी भाग लेना पड़ता है।

प्लेसमेंट दिशानिर्देश

Guidelines for Placement under Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojna / PMKVY -: जैसा कि हमने ऊपर कहा कि पीएमकेवीवाई टीपी प्लेसमेंट में प्रशिक्षुओं की मदद भी करता है। यह योजना न केवल सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग के साथ प्रशिक्षुओं को तकनीकी, गैर-तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करती है, बल्कि यह बाजार की जरूरतों के अनुसार रोजगार और रोजगार के अवसर भी पैदा करती है।

पीएमकेवीवाई केंद्र योजना के तहत प्रशिक्षित और प्रमाणित उम्मीदवारों को प्लेसमेंट के अवसर प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास करता है। टीपी को यह भी निर्देश दिया जाता है कि यदि कोई प्रशिक्षु इसमें रुचि रखता है तो उसे उद्यमिता विकास में सहायता प्रदान करना चाहिए।

निगरानी दिशानिर्देश

System for Monitoring Guidelines under PM Kaushal Vikas Yojna / PMKVY -: कोई भी योजना कितनी भी संभावित क्यों न हो लेकिन अंततः निगरानी दिशानिर्देशों के अभाव में अपेक्षित परिणाम प्रदान करना बंद कर देती है। इसलिए पीएमकेवीवाई टीसीएस, एनएसडीसी और निरीक्षण एजेंसियों में गुणवत्ता के उच्च मानकों को बनाए रखने के लिए इस काम को सौंपा गया है। निरीक्षण एजेंसियां विभिन्न कार्यप्रणालियों का उपयोग करेंगी, जैसे कि स्व-लेखा परीक्षा रिपोर्टिंग, कॉल सत्यापन, औचक निरीक्षण, और कौशल विकास प्रबंधन प्रणाली (एसडीएमएस) के माध्यम से निगरानी।

पीएमकेवीवाई पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड

Eligibility Criteria for Registration under Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojna / PMKVY -: अगर आप भी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित पात्रता मापदंडों को पूरा करना होगा:




  • लगभग सभी राज्यों के उम्मीदवार इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं। सरकार के अनुसार, कोई भी बेरोजगार युवा या स्कूल / कॉलेज ड्रॉपआउट इस योजना में नामांकन कर सकते हैं।
  • पीएमकेवीवाई में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड और बैंक खाता होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास पैन या मतदाता पहचान पत्र (जैसे केवल पूर्वोत्तर क्षेत्र के राज्यों के लिए लागू होता है) और जेएंडके - अतिरिक्त आईडी को समय-समय पर जोड़ा जा सकता है।
  • एसएससी संबंधित नौकरी भूमिकाओं के लिए किसी अन्य मानदंड को भी परिभाषित कर सकता है।
  • कॉलेज के छात्रों को पीएमकेवीवाई के लिए आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवार नहीं माना जाता है। इसके अतिरिक्त, कॉर्पोरेट या कारखाने के परिसर के मामले में, उम्मीदवार अपने स्वयं के कर्मचारी या दैनिक दांव नहीं हो सकते।

पीएमकेवीवाई के लिए पंजीकरण कैसे करें

Registration Procedure for PM Kaushal Vikas Yojna / PMKVY -: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ पाने के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। इस योजना के लिए कई तकनीकी और गैर-तकनीकी प्रशिक्षण नि: शुल्क प्राप्त करने के लिए पंजीकृत करने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा:

  • पीएमकेवीवाई की आधिकारिक वेबसाइट से प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यहाँ वेबसाइट का सीधा लिंक दिया गया है; http://pmkvyofficial.org
  • वेबपेज पर, आवेदक को उनके बारे में बुनियादी जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे कि उनके नाम, ईमेल आईडी, शिक्षा, पता और अन्य।
  • अगले चरण के रूप में, आवेदक को पीएमकेवीवाई के तहत वह कोर्स चुनना होगा जिसे वे आगे बढ़ाना चाहते हैं। आवेदक 40 विकल्पों में से एक का चयन कर सकता है जैसे निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स, खाद्य और प्रसंस्करण, फर्नीचर, रत्न और गहने, और कई अन्य।
  • अब अंतिम चरण के रूप में आपको उनकी व्यवहार्यता के अनुसार प्रशिक्षण केंद्र का चयन करना होगा। पाठ्यक्रम के समय और उसकी अवधि के बारे में अधिक जानने के लिए उम्मीदवार प्रशिक्षण केंद्र भी जा सकते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना प्रशिक्षण केंद्रों की सूची

Training Centers List under Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojna / PMKVY -: केंद्र सरकार ने कई कारणों से देश भर में कई प्रशिक्षण केंद्रों के पंजीकरण को निलंबित कर दिया है। निलंबित पीएमकेवीवाई प्रशिक्षण केंद्र अब इस योजना के तहत कोई प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए अधिकृत नहीं हैं। निलंबित प्रशिक्षण केंद्रों की पूरी सूची पीएमकेवीवाई की आधिकारिक वेबसाइट pmkvyofficial.org पर इस लिंक से डाउनलोड की जा सकती है।

नीचे पीएमकेवीवाई प्रशिक्षण केंद्रों की सूची में प्रशिक्षण केंद्र खोजने की पूरी प्रक्रिया है: -

सबसे पहले आधिकारिक पीएम कौशल विकास योजना की वेबसाइट pmkvyofficial.org पर जाएं
मुखपृष्ठ पर, सभी राज्यों के पीएमकेवीवाई केंद्रों की पूरी सूची डाउनलोड करने के लिए मुख्य मेनू में मौजूद "एक प्रशिक्षण केंद्र खोजें / Search A Training Center" टैब पर क्लिक करें या नीचे दिए गए लिंक पर सीधे क्लिक करें: -

पीएम कौशल विकास योजना प्रशिक्षण केन्द्रों की सूची => http://pmkvyofficial.org/find-a-training-centre.aspx

यहाँ उम्मीदवार प्रशिक्षण क्षेत्र "सर्च बाय सेक्टर / Search By Sector", "जॉब रोल्स द्वारा खोजें / Search By Job Roles" या "सर्च बाय लोकेशन / Search By Location" विधि से पा सकते हैं।
  • पीएम कौशल विकास योजना प्रशिक्षण केंद्र स्थान के आधार पर खोजें - यहां उम्मीदवारों को राज्य का नाम, जिला का नाम, टीपी और टीसी नाम दर्ज करना होगा।
  • पीएम कौशल विकास योजना सेक्टर के आधार पर खोजें - यहां उम्मीदवारों को अपने सेक्टर के नाम जैसे कृषि, ऑटोमोटिव, कैपिटल गुड्स आदि दर्ज करने की आवश्यकता होती है।
  • पीएम कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर जॉब रोल्स द्वारा खोजें - यहाँ उम्मीदवारों को एक एनिमेटर, सहायक इलेक्ट्रीशियन, आदि की तरह अपनी नौकरी की भूमिकाओं में प्रवेश करने की आवश्यकता होती है।



सेक्टर, नौकरी की भूमिकाओं और स्थान जैसे सभी विवरणों को दर्ज करने पर, उम्मीदवार अपनी दी गई प्राथमिकता के अनुसार पीएमकेवीवाई प्रशिक्षण केंद्रों की पूरी सूची खोलने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

सबसे अधिक 1001 पीएम कौशल विकास योजना / PMKVY प्रशिक्षण केंद्र उत्तर प्रदेश में हैं, इसके बाद मध्य प्रदेश में 567, राजस्थान में 479 और बिहार में 475 हैं। पीएमकेवीवाई केंद्रों की सूची जो ऊपर दी लिंक में गई है, 2 दिसंबर 2019 तक आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार है। सूची को अद्यतन नहीं किया जा सकता है, कृपया पीएम कौशल विकास योजना केंद्रों की अद्यतन सूची के लिए pmkvyofficial.org की आधिकारिक वेबसाइट देखें।

सभी योजनाओं के लिए पीएम कौशल विकास योजना / PMKVY प्रशिक्षण केंद्रों की पूर्ण सूची (पूर्व शिक्षण और लघु अवधि अधिगम की मान्यता) को नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट से एक्सेल प्रारूप में डाउनलोड किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना => http://pmkvyofficial.org/Dashboard.aspx

अधिक सहायता के लिए आप नीचे दिए नम्बरों पर विभाग के अधिकारीयों द्वारा संपर्क कर सकते हैं।
  • छात्र हेल्पलाइन: 8800055555
  • स्मार्ट हेल्पलाइन: 18001239626
  • NSDC TP हेल्पलाइन: 9289200333

इन्हें भी देखें ---: