BJP New Acts | BJP Passed Bills | Upcoming New Rules | Upcoming Amendments | Upcoming Bills | BJP New Bill for Farmers | BJP New Bill for Delhi | BJP New Bill in Hindi | List of Bills Passed | Latest Bills Passed in Parliament | Rajya Sabha Bills Passed | Recent Bills Passed in Indian Parliament | Important Bills and Acts PDF

modi new bills and actsयूनिफॉर्म सिविल कोड से लेकर अखिल भारतीय एनआरसी, नागरिकता कानून तक मोदी सरकार द्वारा  गए नए  नियमों की सूची -: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विवादास्पद नागरिक संशोधन अधिनियम (सीएए) को 130 करोड़ नागरिकों द्वारा समर्थित उपाय के रूप में वर्णित किया है। 

"नागरिकता संशोधन विधेयक में देश के 130 करोड़ नागरिकों का समर्थन है क्योंकि यह 2014 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा था," अमित शाह ने पिछले सप्ताह संसद में कानून पर बहस शुरू करते हुए कहा था।

भाजपा द्वारा अब तक लागू किये गए नियम व कानून

List of New Rules, Amendments & Acts Applied by BJP Till Now -: आइए एक नजर डालते हैं भाजपा के चुनावी वादों, नियमों और कानूनों पर जो पार्टी के सत्ता में आने के बाद से सरकार या कोर्ट द्वारा हासिल तथा लागू किए गए हैं।




ट्रिपल तालाक बिल

Triple Talaq Bill -: जुलाई में, संसद ने एक विधेयक पारित किया, जिसने मुस्लिमों को तत्काल तलाक देने की प्रथा को रद्द कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने 2017 में ट्रिपल तालक को असंवैधानिक घोषित किया था।

यह कानून भाजपा के संकल्प पत्र, घोषणापत्र या वादों की सूची में भाजपा के वादे के अनुरूप था, जहां यह प्रतिज्ञा की गई थी कि "ट्रिपल तालक और निकाह हलाला जैसी प्रथाओं को प्रतिबंधित करने और समाप्त करने के लिए एक विधेयक लाया जाएगा।

अनुच्छेद 370

Article 370 -: अगस्त में, मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बारे में घोषणा की।

धारा 370 को रद्द करना इस वर्ष के आम चुनावों में भाजपा द्वारा किए गए वादों में से एक था। पार्टी के घोषणापत्र में कहा गया है, "हम जनसंघ के समय से अपनी स्थिति व वादे को दोहराते हैं।"

राम मंदिर निर्णय

Supreme Court Order for Ram Mandir / Temple -: नवंबर में, सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में विवादित पवित्र स्थल पर राम मंदिर बनाने के पक्ष में फैसला सुनाया। फैसले के दिन अपने टेलिविज़न संबोधन में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि फैसले ने राष्ट्र के लिए "एक नई सुबह ला दी है"।

अपने संकल्प पत्र में, बीजेपी ने अपना रुख दोहराया कि वह "संविधान के ढांचे के भीतर सभी संभावनाओं का पता लगाएगी और अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की सुविधा के लिए सभी आवश्यक प्रयास करेगी"।




नागरिकता संशोधन अधिनियम

Citizenship Amendment Act (CAA) -: इस महीने, संसद ने अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से गैर-मुस्लिम अल्पसंख्यकों को त्वरित भारतीय नागरिकता देने वाले बिल को मंजूरी दे दी और इसे कानून बना दिया।

भाजपा चुनाव घोषणापत्र ने "उत्पीड़न से बचने वाले पड़ोसी देशों के धार्मिक अल्पसंख्यक समुदायों के व्यक्तियों की सुरक्षा के लिए" नागरिकता कानून बनाने की कसम खाई थी।

भाजपा द्वारा भविष्य में लागू किये जाने वाले नियम व कानून

List of New Rules, Amendments & Acts Yet to Applied by BJP -: यहां मोदी सरकार अपने चुनावों के मद्देनजर टिक सकती है। नीचे मोदी सरकार द्वारा घोषणा पत्र में किये गए वादों की सूची दी हुई है। भाजपा सरकार निम्नलिखित नियमों तथा कानूनों को लागू करने के लिए जल्द ही कार्य शुरू करेगी।

यूनिफार्म सिविल कोड

Uniform Civil Code Bill -: (बीजेपी के घोषणापत्र के अंश) भारत के संविधान के अनुच्छेद 44 में यूनिफॉर्म सिविल कोड (यूसीसी) को राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांतों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। 

भाजपा का मानना है कि भारत में समान नागरिक संहिता यानी यूनिफॉर्म सिविल कोड को अपनाने तक लैंगिक समानता नहीं हो सकती है, जो सभी महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करती है। 

बीजेपी श्रेष्ठ परंपराओं पर एक समान नागरिक संहिता ड्राइंग और आधुनिक समय के साथ सामंजस्य स्थापित करने के लिए अपना रुख दोहराती है।




पैन-इंडिया एनआरसी

PAN India NRC Bill -: (भाजपा के घोषणापत्र से कुछ अंश) अवैध आव्रजन के कारण कुछ क्षेत्रों की सांस्कृतिक और भाषाई पहचान में भारी बदलाव आया है, जिसके परिणामस्वरूप स्थानीय आजीविका और रोजगार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। 

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि हम इन क्षेत्रों में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (National Register of Citizens - NRC) प्रक्रिया को प्राथमिकता के आधार पर तेजी से पूरा करेंगे। भविष्य में, हम एनआरसी को देश के अन्य हिस्सों में चरणबद्ध तरीके से लागू करेंगे।

एक साथ चुनाव / एकल मतदाता सूची

Simultaneous Election & Single Voter List -: (भाजपा के घोषणापत्र के अंश) इसमें तत्कालीन सरकार ने कहा है कि हम संसद, राज्य विधानसभाओं और स्थानीय निकायों के लिए एक साथ चुनाव कराने के विचार के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि खर्च कम हो, सरकारी संसाधनों और सुरक्षा बलों का कुशल उपयोग सुनिश्चित हो और प्रभावी नीति नियोजन हो। हम सभी दलों के साथ इस मुद्दे पर सहमति बनाने की कोशिश करेंगे।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक नागरिक को सभी सार्वजनिक निकायों के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करने का अधिकार है और कई मतदाता सूचियों द्वारा बनाए गए भ्रम से बचने के लिए, हम सभी चुनावों के लिए एक सामान्य मतदाता सूची सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे।




सिविल सेवा और सरकार के संदर्भ

Civil Services & Governance Reforms -: (भाजपा के घोषणापत्र से उद्धरण) इसके लिए भाजपा ने अपने मेनिफेस्टो में कहा है कि भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने के लिए, हमें "न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन" के मार्गदर्शक सिद्धांत के साथ काम करने की आवश्यकता है और हम नागरिक सेवाओं में सुधार लाएंगे और इसे प्राप्त करने के तरीके से इसे लागू करेंगे। 

नीतियों और समन्वय के बेहतर कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए, हम समान और पूरक विभागों को क्षेत्रीय मंत्रालयों में विलय करेंगे। यह नीति निर्माताओं को एक ओर समग्र और व्यापक नीतियों को फ्रेम करने और दूसरे पर सुचारू कार्यान्वयन सुनिश्चित करने की अनुमति देगा।

भाषा के लक्ष्य

Progress in Language -: (भाजपा के घोषणापत्र के अंश) भाजपा ने अपने मेनिफेस्टो में दिया था कि हम भारत में सभी लिखित और बोली जाने वाली भाषाओं और बोलियों की स्थिति का अध्ययन करने के लिए एक राष्ट्रीय कार्यबल का गठन करेंगे। हम कमजोर या विलुप्त बोलियों और भाषाओं के पुनरुद्धार और संवर्धन की दिशा में भी काम करेंगे।

संस्कृत के प्रचार-प्रसार पर केंद्रित प्रयास से, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि संस्कृत का शिक्षण विद्यालय स्तर पर विस्तारित और लोकप्रिय हो। हम संस्कृत में शोध को बढ़ावा देने के लिए भारत भर के शोधकर्ताओं और विद्वानों को 100 पाणिनि फैलोशिप भी प्रदान करेंगे।

सबरीमाला निर्णय

Sabarimala Decision -: (भाजपा के घोषणापत्र के अंश) भाजपा ने कहा था कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे कि सबरीमाला से संबंधित आस्था, परंपरा और पूजा अनुष्ठानों का विषय माननीय सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष एक व्यापक तरीके से प्रस्तुत किया जाए। हम विश्वास और विश्वास से संबंधित मुद्दों पर संवैधानिक संरक्षण को सुरक्षित करने का प्रयास करेंगे।

भाजपा का घोषणापत्र यहाँ उपलब्ध है




आपका समर्थन

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको आवेदन करने में यदि कोई परेशानी हो रही है तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।

इन्हें भी देखें ---: