NPR & NRC Explained | NPR vs NRC | CAA, NPR and NRC | What Is The CAA-NPR-NRC Link | National Population Register | National Citizens Register | NPR in Hindi | NRC in Hindi | What is NPR in Hindi | Difference Between NPR NRC in Hindi

difference between npr nrcकेंद्र ने घोषणा की है कि वह राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अद्यतन करेगा। लेकिन NPR क्या है? क्या यह NRC से संबंधित है? क्या यह जनगणना से अलग है? हमने उत्तरों के साथ आपकी सहायता करने के लिए यह पूरा लेख तैयार किया है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को अद्यतन करने के लिए लगभग 3,500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। यह प्रक्रिया अगले साल अप्रैल से शुरू होगी और सितंबर तक पूरी हो जाएगी।

एनपीआर पहली बार 2010 में किया गया था और बाद में 2015 में अपडेट किया गया था जब इसे आधार के साथ जोड़ा गया था। लेकिन जब से एनपीआर अपडेट की घोषणा नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स (एनआरसी) पर जोरदार विवाद के बीच आई है, दोनों के बीच व्यापक भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है। कई लोगों ने जनगणना के साथ राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को भी भ्रमित किया है।

तो राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर क्या है यानी NPR और NRC या जनगणना से कैसे भिन्न है? चलो देखते हैं:

NPR / NRC क्या है?

एनपीआर देश के सामान्य निवासियों का एक रजिस्टर है। इसमें नागरिकता अधिनियम, 1955 और नागरिकता (नागरिकों का पंजीकरण और राष्ट्रीय पहचान पत्र जारी करना) नियम, 2003 के प्रावधानों के तहत स्थानीय (गाँव / उप नगर), उपखंड, जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर एकत्रित जानकारी शामिल है।




आमतौर पर भारत का निवासी कौन है?

एक सामान्य निवासी को एनपीआर के प्रयोजनों के लिए परिभाषित किया जाता है, एक व्यक्ति के रूप में जो पिछले छह महीने या उससे अधिक समय से स्थानीय क्षेत्र में रहता है, या एक व्यक्ति जो अगले छह महीनों के लिए उस क्षेत्र में निवास करना चाहता है, NPR के अंतर्गत शामिल किया जायेगा।

कानून अनिवार्य रूप से भारत के प्रत्येक नागरिक को पंजीकृत करने और एक राष्ट्रीय पहचान पत्र जारी करने का प्रयास करता है। एनपीआर को अद्यतन करने की प्रक्रिया रजिस्ट्रार जनरल और पदेन जनगणना आयुक्त, भारत के तत्वावधान में की जाएगी।

किन जानकारियों को एनपीआर से जुड़ा हो जाएगा?

एनपीआर का उद्देश्य देश में हर सामान्य निवासी का एक व्यापक पहचान डेटाबेस तैयार करना है। डेटाबेस में जनसांख्यिकीय विवरण शामिल होंगे:
  • नागरिक का नाम
  • घर के मुखिया से रिश्ता
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • पति या पत्नी का नाम (यदि विवाहित है)
  • लिंग
  • जन्म की तारीख
  • वैवाहिक स्थिति
  • जन्म स्थान
  • राष्ट्रीयता (घोषित के रूप में)
  • सामान्य निवास का वर्तमान पता
  • वर्तमान पते पर रहने की अवधि
  • स्थायी निवास पता
  • व्यवसाय
  • शैक्षणिक योग्यता




एनपीआर हेतु दस्तावेज और किन राज्यों में होगा?

एनपीआर के दौरान, एक प्रतिवादी को किसी भी दस्तावेज का प्रदान करने की आवश्यकता नहीं होगी। समाचार एजेंसी एएनआई को गृह मंत्री अमित शाह द्वारा दिए गए एक बयान के अनुसार, एनपीआर की जानकारी स्व-सत्यापित होगी, अर्थात्, जो भी जानकारी उत्तरदाता द्वारा प्रदान की जाती है उसे सही माना जाएगा और कोई दस्तावेज या बायोमेट्रिक की आवश्यकता नहीं होगी।

एनपीआर के लिए जानकारी एकत्र करने की प्रक्रिया अप्रैल में शुरू हुई और सितंबर तक पूरी हो गई। असम को छोड़कर पूरे भारत में एनपीआर का आयोजन किया जाएगा, क्योंकि राज्य पहले ही नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर से गुजर चुका है। आगामी एनपीआर के लिए राजपत्र अधिसूचना अगस्त में केंद्र सरकार द्वारा प्रकाशित की गई है।

एनपीआर जनगणना से किस तरह भिन्न है?

जबकि NPR और जनगणना की प्रक्रिया एक साथ शुरू होगी, दोनों डेटाबेस एक समान नहीं हैं। भारत की जनता की विभिन्न विशेषताओं पर विभिन्न जन सांख्यिकीय जानकारी का सबसे बड़ा एकल स्रोत है।

जबकि एनपीआर में केवल जनसांख्यिकीय जानकारी होती है, लेकिन जनगणना के लिए अधिक जानकारी की आवश्यकता होती है जैसे कि जनसांख्यिकी, आर्थिक गतिविधि, साक्षरता और शिक्षा, और आवास और घरेलू सुविधाओं के अलावा अन्य जानकारी।




जनगणना पिछले एक दशक में देश की प्रगति की समीक्षा करने, सरकार की चल रही योजनाओं की निगरानी करने और भविष्य की योजना बनाने का आधार है।

जनगणना जनसांख्यिकी, आर्थिक गतिविधि, साक्षरता और शिक्षा, आवास और घरेलू सुविधाओं, शहरीकरण, प्रजनन और मृत्यु दर, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति, भाषा, धर्म, प्रवास, विकलांगता के अलावा अन्य पर विस्तृत और प्रामाणिक जानकारी प्रदान करती है।

प्रगणक खेती करने वालों और खेतिहर मजदूरों, उनके लिंग, गैर-घरेलू उद्योग में श्रमिकों के व्यावसायिक वर्गीकरण, श्रमिक और लिंग के वर्ग द्वारा सेवा, व्यवसाय से संबंधित डेटा भी एकत्र करते हैं।

जनगणना लिंग और साक्षरता दर, कई कस्बों, स्लम घरों और उनकी आबादी पर एक विस्तृत सर्वेक्षण होता है। पीने योग्य पानी, ऊर्जा, सिंचाई, खेती की विधि के स्रोतों पर भी जानकारी एकत्र की जाती है। 

जनगणना, 2021 दो चरणों में की जाएगी। पहले चरण में, हाउस-लिस्टिंग या हाउसिंग जनगणना का काम अप्रैल से सितंबर तक किया जाएगा। दूसरे चरण में, जनसंख्या की गणना 9 फरवरी से 28 फरवरी 2021 तक की जाएगी।

जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 1 अक्टूबर होगी। 130 से अधिक वर्षों के इतिहास के साथ, यह विश्वसनीय, समय परीक्षण किया गया अभ्यास हर 10 वर्षों में आंकड़ों को इकठा करना है जिसे 1872 से शुरू किया गया था जब भारत में पहली जनगणना गैर-समकालिक रूप से विभिन्न भागों में की गई थी।

NPR व NRC कैसे अलग-अलग हैं?

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर भारत में रहने वाले लोगों का एक डेटाबेस है, लेकिन नेशनल रेजिस्टेंट ऑफ सिटीजन भारतीय नागरिकों का एक डेटाबेस है। NRC प्रक्रिया उत्तरदाताओं से नागरिकता का प्रमाण मांगती है। लेकिन एनपीआर में, कोई दस्तावेज प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है।

अमित शाह ने कहा कि "यह संभव है कि एनपीआर में कुछ नाम छूट जाएँ, फिर भी उनकी नागरिकता निरस्त नहीं की जाएगी क्योंकि यह एनआरसी की प्रक्रिया नहीं है। एनआरसी एक अलग प्रक्रिया है। मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि एनपीआर के कारण कोई भी नागरिकता नहीं खोएगा।"




विवाद के बीच गृह मंत्री का बयान आया कि एनपीआर एनआरसी की ओर पहला कदम है। कई विपक्षी नेताओं ने सीएम से अनुरोध किया कि वे एनआरसी से बचने के लिए एनपीआर प्रक्रिया का बहिष्कार करें। लेकिन गृह मंत्री ने दावा किया है कि दोनों किसी भी तरह से जुड़े हुए नहीं हैं।

गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने यह भी कहा है कि एनआरसी के आधार पर एनआरसी बनाने के दौरान एकत्र किए गए डेटा का उपयोग करने की कोई योजना नहीं है।

NPR का क्या प्रयोग है?

सवाल यह है कि अगर सरकार के पास जनगणना है तो उसे एनपीआर की आवश्यकता क्यों है।

अधिकारियों का कहना है कि एनपीआर डेटा वास्तविक निवासियों की जनसांख्यिकी की पहचान करने में मदद करता है जो क्षेत्र में शुरू की गई किसी भी योजना के प्रत्यक्ष लाभार्थी होंगे।

उदाहरण के लिए, गुजरात में एक औद्योगिक शहर के अधिकांश स्थायी निवासी गुजराती बोलने वाले हो सकते हैं, लेकिन अधिकांश वर्तमान निवासियों में देश के विभिन्न हिस्सों के हिंदू भाषी लोग शामिल हो सकते हैं। एनपीआर डेटा सरकारी डिजाइन और आयुष्मान भारत, जनधन योजना जैसी योजनाओं या वर्तमान जनसांख्यिकी के अनुसार स्कूलों में शिक्षा के माध्यम को अनुकूलित करने में मदद करेगा, जिससे योजनाएं अधिक प्रभावी होंगी।





आपका समर्थन

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको आवेदन करने में यदि कोई परेशानी हो रही है तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।

इन्हें भी देखें ---: