Apna Khata Rajasthan | राजस्थान ऑनलाइन जमाबंदी | राजस्थान अपना खाता या इ-धरती | Apna Khata Rajasthan Khet Jamabandi | राजस्थान भू नक्शा पोर्टल | Apna Khata Dharaa Rajasthan | View Download Jamabandi Rajasthan | भूमि रिकॉर्ड राजस्थान | Jamabandi Nakal Land Record Rajasthan | खसरा नकल भू नक्शा अपना खाता
राज्य में भू-अभिलेख की पूरी प्रणाली को कम्प्यूटरीकृत करने के लिए "अपना खाता" राजस्थान सरकार के राजस्व विभाग की एक पहल है। अपना खाता ऑनलाइन पोर्टल के लॉन्च के साथ, सभी भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन अपडेट किए जाते हैं। लोग कुछ मिनटों में अपने लैंड-होल्डिंग रिकॉर्ड यानी ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड के बारे में विस्तार से जांच कर सकते हैं। 

राजस्थान अपना खाता ऑनलाइन, जमाबंदी व खसरा खतौनी

Apna Khata Rajasthan Jamabandi NakalAbout Rajasthan Apna Khata Online, Jamabandi & Khasara Khatauni Nakal in Hindi -: अपना खाता राजस्थान को विशेष रूप से राज्य के लोगों को ऑनलाइन रिकॉर्ड ऑफ राइट्स (Record of Rights - जमाबंदी नकल) प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया है। 

पहले राज्य के नागरिकों को जमीन की जानकारी प्राप्त करने के लिए राजस्व विभाग के दरफ्तर जाना पड़ता पड़ता था और आरओआर प्राप्त करने के लिए अपना पूरा दिन बर्बाद करना पड़ता था। 

लेकिन ऑनलाइन पोर्टल के साथ, वे कार्यालय में जाये बिना बहुत कम समय में इसे प्राप्त कर सकते हैं।

अपना खाता राजस्थान के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे हमारे लेख को अंत तक पढ़ सकते हैं। यहां आपको इस ऑनलाइन पोर्टल के फायदे और आप अपने ROR ऑनलाइन कैसे प्राप्त कर सकते हैं, के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।




अपना खाता राजस्थान अवलोकन

Short Summery of Apna Khata Rajasthan in Hindi -: अपना खाता राजस्थान राजस्व विभाग का एक महत्वपूर्ण भाग है। इसका अवलोकन निम्नलिखित है:
  • पोर्टल का नाम - अपना खाता राजस्थान 
  • लेख श्रेणी - अपना खाता ऑनलाइन पोर्टल के बारे में जानकारी
  • राज्य का नाम - राजस्थान
  • शासी निकाय - राजस्थान राजस्व विभाग
  • संबंधित सेवा - भूमि रिकॉर्ड
  • आधिकारिक वेबसाइट - apnakhata.raj.nic.in

राजस्थान जमाबंदी नकल ROR के प्रयोग

Uses of Rajasthan Jamabandi Nakal or ROR in Hindi -: यहां, हमने राजस्थान में रिकॉर्ड ऑफ राइट्स यानी जमाबंदी के कुछ उपयोगों को साझा किया है-
  • ROR की मदद से, कोई भी राज्य में पैतृक भूमि या किसी अन्य संपत्ति के स्वामित्व की जांच कर सकता है।
  • ROR उन सभी गतिविधियों के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करने में मदद करता है जो भूमि पर किए जाते हैं और भूमि के प्रकार के बारे में भी बताते हैं।
  • भूमि के उत्परिवर्तन / बिक्री के समय ROR की आवश्यकता होती है।
  • राज्य के नागरिक अपने आरओआर के आधार पर ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • किसी भी मुकदमेबाजी के मामले में, भूमि रिकॉर्ड के प्रमाण के रूप में आरओआर का प्रयोग किया जा सकता है।
  • आरओआर की मदद से कृषि पहलू के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है।

अपना खाता राजस्थान वेबसाइट के लाभ

Benefits of Apna Khata Rajasthan in Hindi -: राज्य में भूमि रिकॉर्ड के कम्प्यूटरीकरण के विभिन्न लाभ हैं। नीचे दिए गए अपना खाता राजस्थान के विभिन्न फायदों को आप पढ़ सकते हैं:
  • अपना खाता राजस्थान पोर्टल के माध्यम से, खाता धारक व्यक्ति अपनी जमीन के रिकॉर्ड के बारे में ऑनलाइन जांच कर सकते हैं। 
  • भूमि अभिलेखों का कम्प्यूटरीकरण लोगों के समय और प्रयास को बचाता है। इससे पहले, लोगों को अपनी भूमि के रिकॉर्ड के बारे में एक भी जानकारी प्राप्त करने के लिए राजस्व विभाग या पटवारी कार्यालय जाना पड़ता था। 
  • भूमि रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण ने मैनुअल काम को कम कर दिया है।
  • अपना खाता राजस्थान ने भूमि रिकॉर्ड प्रणाली में पारदर्शिता बढ़ाई है। यह भूमि से संबंधित अपराध को कम करने, भूमि पर अवैध कब्जे, हाथापाई, अन्य भूमि को हथियाने आदि को रोकने में मदद करता है।
  • अपना खाता राजस्थान के माध्यम से एक नियमित आधार पर अपने भूमि रिकॉर्ड के अपडेट की जांच कर सकते हैं।
  • अपना खाता राजस्थान की मदद से कोई भी आसानी से अपना खसरा नंबर, खाता संख्या, खेवट, जमाबंदी (आरओआर) और अन्य भूमि का विवरण आदि ऑनलाइन इंटरनेट की सहायता से देख सकते हैं। 

ROR जमाबंदी नकल जमाबंदी व खसरा खतौनी कैसे देखें

How to Check Right of Records (ROR) / Jamabandi Nakal in Rajasthan in Hindi -: भूमि रिकॉर्ड प्रणाली के कम्प्यूटरीकरण के बाद, कुछ ही मिनटों में अपनी भूमि रिकॉर्ड जानकारी प्राप्त करना इतना आसान हो गया है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें अभी भी ऑनलाइन अपने खाता तक पहुंचने में कठिनाई होती है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

यहाँ हमने पूरी प्रक्रिया साझा की है जो बहुत ही आसान और सरल चरण है जिसके द्वारा आप बिना किसी कठिनाई के अपनी भूमि का विवरण ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं बशर्ते आपको इंटरनेट का उपयोग करना आता हो। हमने आपको और अधिक मदद करने के लिए अपना खाता राजस्थान आधिकारिक वेबसाइट लिंक भी प्रदान किये हैं। 

तो, नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें और अपना विवरण प्राप्त करें -:
  • सबसे पहले, आपको अपना खाता के आधिकारिक पोर्टल यानी apnakhata.raj.nic.in पर जाना होगा। एक बार जब आप वेबसाइट खोलेंगे तो आपको पोर्टल का होमपेज दिखाई देगा। 
  • अब होमपेज में दिए गए मैप से आपको नाम पर क्लिक करके अपने संबंधित जिले का चयन करना है।
  • इस पेज पर उस जिले के अंतर्गत आने वाली सभी तहसीलों के नाम दिखाई देंगे। आपको अपना जिला चुनना है।
  • अपनी तहसील का चयन करने पर आपको एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा। यहां, आपको कैडस्ट्राल वर्ष का चयन करना होगा जिसके लिए आप अपने आरओआर की तलाश कर रहे हैं।
  • यहां आपको निम्नलिखित जानकारी को दर्ज करना होगा। आप निम्नलिखित विकल्पों में से किसी के द्वारा ROR विवरण प्राप्त कर सकते हैं-: खाते से, खसरे से, नाम से सभी खातों द्वारा
  • सभी आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद, आपको "डुप्लिकेट प्राप्त करें" बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • राइट्स के रिकॉर्ड्स की कॉपी (जमाबंदी नकल) स्क्रीन पर दिखाई देगी। इसमें रॉयल्टी का नाम, खाता संख्या, पिता / पति का नाम और भूमि के अन्य रिकॉर्ड जैसे विवरण शामिल होंगे।
  • आप संदर्भ के लिए इस पृष्ठ का प्रिंटआउट ले सकते हैं। खाते को अपडेट किया जा रहा है या नहीं, यह जांचने के लिए आपको उसी प्रक्रिया का पालन करके अपने खाते को नियमित रूप से देखना चाहिए।




जमाबंदी की अधिकृत प्रतिलिपि अपना खाता जमाबंदी नकल

Authorized Copy of Jamabandi Nakal / Right of Records (ROR) Rajasthan in Hindi -: पोर्टल में दी गई जानकारी केवल सूचना के उद्देश्य के लिए है। इसे किसी भी अदालत में प्रस्तुत करने के लिए अधिकृत या प्रमाणित प्रति के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

यदि राजस्थान का नागरिक अधिकारों के रिकॉर्ड की अधिकृत प्रतिलिपि प्राप्त करना चाहता है, तो वे इसे चयनित कियोस्क से या जिला डेटा केंद्रों से प्राप्त कर सकते हैं। अपना खाता के साथ, जिला डेटा सेंटर में भूमि रिकॉर्ड के बारे में जानकारी भी रखी जाती है और इसलिए, जो लोग अपने आरओआर की अधिकृत प्रति प्राप्त करना चाहते हैं, वे इन केंद्रों से इसे प्राप्त कर सकते हैं।

अपना खाता जमाबंदी नकल से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदु

Important & Main Points Related to Apna Khata / Jamabandi or Right of Records (ROR) Rajasthan in Hindi -: अपना खाता पर अपना ROR / जमाबंदी नकल तलाशने वाले व्यक्ति के पास ROR की एक प्रति प्राप्त करने के लिए खसरा नंबर, या खाता संख्या, या खाताधारक का नाम और अन्य आवश्यक जानकारी होनी चाहिए।

राजस्थान के नागरिकों को यह सुझाव दिया जाता है कि वे अपने जमाबंदी नकल या अधिकारों के रिकॉर्ड की एक प्रति हर साल प्राप्त करें ताकि वे यह देख सकें कि विवरण नियमित रूप से राजस्व रिकॉर्ड में अपडेट किया जा रहा है या नहीं।

जमाबंदी नकल से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए, आप अपने संबंधित जिले के राजस्व अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। संपर्क विवरण को अपना खाता पोर्टल के "संपर्क" अनुभाग से प्राप्त किया जा सकता है।

राजस्थान अपना खाता पहल के लाभ

Main Benefits of Rajasthan Apna Khata Website Software in Hindi -: अपना खाता के माध्यम से कोई भी आसानी से आधिकारिक भूमि रिकॉर्ड और संबंधित जानकारी ऑनलाइन देख सकता है। भूमि रिकॉर्ड के कम्प्यूटरीकरण से बड़े पैमाने पर लोगों को लाभ मिल रहा है। इसके माध्यम से, एक आम व्यक्ति आसानी से राजस्व या पटवारी कार्यालय में जाये बिना किसी भी समय और किसी भी स्थान से राज्य में उसकी / उसके भूनिर्माण की जानकारी तक सीधे पहुंच प्राप्त कर सकता है।

लोगों की सुविधा के लिए, अपना खाता में डेटा अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में प्रदान किया जाता है। वेबसर्वर पर डेटा मासिक आधार पर अपडेट किया जाता है। अपना खता में एक विशेष जिले से संबंधित सभी तहसीलों के डेटा का बैकअप जिला स्तर पर भी रखा गया है।

अपना खाता न केवल अधिकारों के अभिलेखों की प्रतिलिपि तक आसानी से पहुंच प्रदान करता है बल्कि इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक आरएसएन विवरण, अधिसूचित तहसील सूची, राज्य में प्रशासनिक पदानुक्रम, कियॉस्क पंचायत, नवीनतम समाचार आदि प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न हमसे पूछें। हमारी टीम राजस्थान Apna Khata Right of Records (ROR) / Jamabandi Nakal Online प्रश्नों के संबंध में आपकी पूरी मदद करेगी। 

अपना खाता हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Frequently Asked Question About Apna Khata Rajasthan in Hindi -: लोगो के मन में अपना खाता राजस्थान को लेकर बहुत से प्रश्न होंगे। उनमें से कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर हम नीचे दे रहे हैं। 

अपना खाता क्या है?

अपना खाता राजस्थान, बिहार, पटना, यूपी सरकार आदि के राजस्व विभाग का एक ऑनलाइन पोर्टल है, इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से, लोग अपने रिकॉर्ड के अधिकारों की एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं, जिसे आमतौर पर जमाबंदी नकल के रूप में जाना जाता है। 

नागरिकों को विशेष रूप से ROR की एक प्रति प्राप्त करने के लिए संबंधित सरकारी कार्यालय का दौरा करने की आवश्यकता नहीं है। अपना खाता शुरू करने के साथ, जमाबंदी तैयार करने की मैनुअल प्रक्रिया बंद कर दी गई है।




खसरा क्या है?

एक खसरा प्रलेखित किया जाता है जिसमें भूमि और फसल विवरण निर्दिष्ट करने के लिए कृषि आंकड़ों का आधिकारिक विवरण संग्रहीत किया जाता है।

भूलेख क्या है?

भूलेख शब्द का उपयोग भूमि के रिकॉर्ड का वर्णन करने के लिए किया जाता है और यूपी, बिहार, राजस्थान आदि जैसे कई राज्यों में भूमि रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर के लिए उपयोग किया जाता है।

इन्हें भी देखें ----: