One Family One Flat Scheme | Maharashtra One Family One House Eligibility | Housing Scheme for Maharashtra | Maharashtra One Family One House Scheme | Maharashtra One Family One House Scheme All Details | One family, One Flat under Govt Scheme | One Family One House Scheme Application PDF

one-family-one-flat-scheme-maharashtraवन फैमिली वन हाउस स्कीम  / एक परिवार एक घर योजना महाराष्ट्र सभी विवरण (All Details About One Family One House Scheme / Ek Pariwar Ek Ghar Yojana Maharashtra) -: महाराष्ट्र राज्य में आवास सुविधाओं को बरकरार रखने के लिए, 2-3 वर्षों की अवधि में कई आवास योजनाओं को विकसित किया गया है, लेकिन अब योजनाओं को संशोधित करने और राज्य के सभी लोगों के लिए प्रक्रिया को बहुत पारदर्शी बनाने के लिए शुरू की गई है।

महाराष्ट्र राज्य सरकार ने राज्य की आवासीय योजनाओं (एक परिवार एक घर योजना) के लिए पात्रता मानदंड में संशोधन किया है। कई कपटपूर्ण प्रथाओं के कारण कई लोग गरीब लोगों के घरों पर कब्जा कर रहे हैं जो सरकार द्वारा उन्हें प्रदान किए गए थे। सरकार ने अब फैसला किया है कि एक परिवार एक घर के मानदंडों पर आवास की सुविधा प्रस्तुत की जाएगी।

क्या है एक परिवार एक घर योजना?

What is One Family One House Scheme of Maharashtra Government -: महाराष्ट्र राज्य कई लोगों के लिए घर है। महाराष्ट्र राज्य में मुंबई शहर शामिल है जिसे सपनों का शहर कहा जा सकता है। लेकिन अगर आप करीब से देखेंगे तो पाएंगे कि महाराष्ट्र राज्य में कई लोग मूल रूप से बेघर हैं या कुछ झुग्गी-झोपड़ी के लोग हैं। महाराष्ट्र राज्य में गृहहीनता की समस्या को दूर करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय द्वारा एक परिवार एक घर योजना पारित की गई है।

महाराष्ट्र नई आवास योजना

Maharashtra New Housing Scheme / Nai Awas Yojana -: महाराष्ट्र राज्य में लागू एक परिवार एक घर योजना के तहत, आर्थिक रूप से पिछड़े परिवार या एक व्यक्ति को एक घर मिलेगा तथा निर्माण योजना के विवरण के अनुसार दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं लोगों को घर दिया जायेगा जो लोग महाराष्ट्र राज्य में एक स्थायी निवासी रहे हैं तथा उन लोगों के लिए भी जो वर्तमान में महाराष्ट्र राज्य में रह रहे हैं। इस योजना के पीछे मुख्य उद्देश्य उन लोगों को आवास की सुविधा प्रदान करना था जो मूल रूप से बेघर या कुछ झुग्गी बस्तियों में रहने वाले लोगों के लिए फ़ुटपाथ पर रह रहे हैं।

वन फैमिली वन हाउस मानदंड

Criteria for One Family One House Scheme / Ek Parivar Ek Ghar Yojana Maharashtra -: एक परिवार एक घर योजना के अनुसार आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए घरों के निर्माण की कुछ योजनाओं के तहत आवेदन फॉर्म भरने वाले सभी लोगों को केवल एक घर दिया जाएगा। इसके अलावा मानदंड पूरी तरह से और कार्यात्मक रूप से घोषणा की गई है कि अगर किसी व्यक्ति को पहले महाराष्ट्र राज्य के तहत कहीं भी फ्लैट या घर आवंटित किया गया है, तो वह किसी अन्य घर के लिए पात्र नहीं होगा और उसे किसी भी निर्माण योजना के तहत कोई अन्य आवेदन पत्र नहीं भरना चाहिए। इस मापदंड को हालांकि बॉम्बे उच्च न्यायालय ने वर्ष 2018 में घोषित किया था और अब इसे एक परिवार एक घर योजना के तहत लागू किया गया है।

आवेदन के लिए पात्रता मानदंड

Eligibility Criteria for Applying Ek Pariwar Ek Ghar Yojana / One Family One House Scheme Maharashtra -: महाराष्ट्र राज्य की निर्माण योजनाओं के तहत पात्र होने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्न मानदंडों के माध्यम से पात्र होने की आवश्यकता है:
  • आवेदक महाराष्ट्र राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए या वर्तमान में महाराष्ट्र राज्य में रह रहा हो। 
  • आवेदक परिवार के पास महाराष्ट्र राज्य के माध्यम से केवल एक ही घर होना चाहिए।
  • यह योजना न्यायाधीशों, राजनेताओं और नौकरशाहों के लिए भी योग्य है।




एक परिवार एक घर योजना आवेदन प्रक्रिया

Applying Procedure for One Family One Home Scheme-: महाराष्ट्र राज्य में की नई वन फैमिली वन हाउस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही संबंधित अधिकारियों द्वारा अपडेट की जाएगी। यह योजना अभी भी कैबिनेट समिति के निरीक्षण में है, हालांकि उच्च न्यायालय ने पहले ही इस योजना को हरी झंडी दिखा दी है। योजना की आधिकारिक वेबसाइट अभी भी महाराष्ट्र निर्माण सेवाओं के तहत लॉन्च की जानी है। वेबसाइट लॉन्च होते ही, आवेदन प्रक्रिया योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।


✥✥✥✥✥✥
आपका समर्थन
✥✥✥✥✥✥

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको आवेदन करने में यदि कोई परेशानी हो रही है तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।

इन्हें भी देखें ----: