New Motor Vehicle Act PDF Download | Motor Vehicle Act PDF New India | New Motor Vehicle Act PDF in Hindi | नया मोटर वाहन अधिनियम संसोधन | New Motor Vehicles (Amendment) Act |  New Motor Vehicle Act, Penalties PDF | Motor Vehicle Act PDF | New Motor Vehicle Act 2021 | Motor Vehicle Act and Rules

मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन संसद द्वारा हाल ही में पारित किए गए थे लेकिन अधिकांश 1 सितंबर से लागू हो गए। इसका मतलब है कि ड्राइविंग त्रुटियां आपके बजट में भारी सेंध लगाने वाली हैं और उनमें से कुछ आपके मासिक ईंधन बिल की तुलना में अधिक या समान हो सकती हैं। 

परिवहन मंत्रालय ने 28 अगस्त को एक अधिसूचना जारी की जिसमें 1 सितंबर 2019 से लागू होने वाले सभी कानूनों को सूचीबद्ध किया। इस लेख में हम आपको इस प्रेस रिलीज के अनुसार, महत्वपूर्ण नए मोटर वाहन कानूनों की सूची दी गई है, जो 1 सितंबर से लागू हो गए थे, की जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

परिवहन मंत्रालय द्वारा जुर्माने की बढ़ोत्तरी

new-traffic-rules-motor-vehicle-act-2019-penaltiesPenalties Enhancement by Transport Ministry -: नए मोटर वाहन अधिनियम ने ड्राइविंग त्रुटियों के लिए दंड को बढ़ाया है। परिवहन मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, "उन अपराधों के लिए दंड बढ़ाया है, जहां कोई जुर्माना विशेष रूप से प्रदान नहीं किया जाता है - 
  • पहला अपराध 100 रुपये से 500 रुपये तक 
  • दूसरा / बाद अपराध में 300 रुपये से 1500 रुपये तक।" 
  • इसके अतिरिक्त, सड़क नियमों के उल्लंघन के मामले में नए दंड पेश किए गए हैं। 
  • नया जुर्माना 500 रुपये से 1000 रुपये के बीच हो सकता है। 
  • खतरनाक ड्राइविंग के मामले में कठोर दंड कानून लागू हो जाएगा। 
  • पहली बार अपराधियों को छह महीने से एक साल तक की कैद और / या 1000 रुपये से 5000 रुपये के बीच के जुर्माने का सामना करना पड़ेगा। 
  • दूसरे अपराध के लिए, अपराधी को 2 साल तक की कैद होगी और / या 10000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा।

नए मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम / New Motor Vehicles (Amendment) Act के अनुसार नशे में गाड़ी चलाने पर 6 महीने तक की कैद और / या पहली बार अपराध करने पर 10000 रुपये तक का जुर्माना। दूसरे अपराध के लिए 2 साल तक की जेल की सजा होगी और / या 15000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। 

बिना लाइसेंस के वाहन चलाना वास्तव में आपको 1 सितंबर से जेल में डाल सकता है। नए मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, आपको 2,000 रुपये की राशि और / या 3 महीने तक की कैद हो सकती है, जब आप पहली बार बिना लाइसेंस के वाहन चलाते हुए पकड़े जाते हैं। 

दूसरे अपराध के लिए, 4,000 रुपये का जुर्माना और / या 3 महीने तक कारावास। बिना लाइसेंस के वाहन चलाते पकड़े जाने पर आपको 5,000 रुपये का जुर्माना देना होगा। इन मामलों में जुर्माना 10 गुना बढ़ाया गया है। पहले बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर जुर्माना 500 रुपये था।




अपराध
पुरानी जुर्माना राशि
नई जुर्माना राशि (1 सितंबर से लागू)
अपराध के लिए जुर्माना जहां कोई जुर्माना विशेष रूप से प्रदान नहीं किया जाता है
पहले अपराध के लिए 100 रुपये और दूसरे / बाद के अपराध के लिए 300 रुपये
पहली बार अपराध के लिए 500 रुपये और दूसरे / बाद के अपराध के लिए 1,500 रुपये
सड़क नियमों का उल्लंघन
कोई सख्त नियम नहीं
पहली बार अपराध के लिए 500 रुपये और दूसरे / बाद के अपराध के लिए 1,500 रुपये।
प्राधिकरण के आदेशों की अवहेलना और सूचना साझा करने से इंकार करना
500 रुपये
2,000 रुपये
बिना लाइसेंस के वाहनों का अनाधिकृत उपयोग
1,000 रुपये
5,000 रुपये
बिना लाइसेंस के वाहन चलाना
500 रुपये
5,000 रुपये
अयोग्यता के बावजूद ड्राइविंग
500 रुपये
10,000 रुपये
तेज गति से वाहन चलना
400 रुपये
1000 रुपये - 2000 रुपये हल्के मोटर वाहन के लिए, 2,000 रुपये - 4,000 रुपये मध्यम यात्री या माल वाहनों के लिए और दूसरे / बाद के अपराध के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जब्त।
खतरनाक ड्राइविंग
कोई सख्त नियम नहीं
पहले अपराध के लिए 6 महीने से 1 साल की कैद और / या 1000 रुपये से 5000 रुपये तक का जुर्माना और दूसरे अपराध के लिए 2 साल तक की कैद और / या 10000 रुपये तक का जुर्माना।
नशे में धुत्त होकर गाड़ी चलाना
कोई सख्त नियम नहीं
पहले अपराध के लिए 6 महीने तक की जेल और / या 10000 रुपये तक का जुर्माना और दूसरे अपराध के लिए 2 साल तक की जेल और / या 15000 रुपये जुर्माना।
मानसिक या शारीरिक रूप से ड्राइविंग के लिए अनफिट होने पर ड्राइविंग
पहले अपराध के लिए 200 रुपये, दूसरे / बाद के अपराध के लिए 500 रुपये
पहला अपराध के लिए 1000 रुपये जुर्माना और दूसरा / बाद में अपराध के लिए 2000 रुपये जुर्माना।
दुर्घटना से संबंधित अपराध
कोई सख्त नियम नहीं
पहले अपराध के लिए 6 महीने तक की कैद और / या 5000 रुपये तक का जुर्माना और दूसरे अपराध के लिए 1 साल तक की जेल और / या 10000 रुपये तक का जुर्माना।
तेज गति से गाड़ी चलना या रेस लगाना
कोई सख्त नियम नहीं
पहले अपराध के लिए 1 माह तक का कारावास और / या 500 रुपए तक का जुर्माना और दूसरे अपराध के लिए 1 माह तक का कारावास और / या 10000 रुपए तक का जुर्माना।
बिना लाइसेंस के वाहन चलाना
1000 रुपये का जुर्माना और / या 3 महीने तक की सजा
पहले अपराध के लिए 2000 रुपये और / या 3 महीने तक कारावास और 4000 रुपये के दूसरे अपराध के लिए जुर्माना और / या 3 महीने तक कारावास।
बिना कानूनी अधिकार के वाहन ले जाना और बल द्वारा मोटर वाहन को जब्त करना
500 रुपये
5000 रुपये
यातायात में रुकावट
50 रुपये
500 रुपये





परिवहन सम्बन्धी अन्य नियम

Other Rules Related to the Motor Vehicle Act -: हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नए मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम / New Motor Vehicles (Amendment) Act के तहत केवल कुछ प्रावधान अभी के लिए लागू किए जाएंगे। केवल उन्हीं प्रावधानों को लागू करने की आवश्यकता है जो केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 में किए गए हैं। 

मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, पहली बार में कुल 63 प्रावधानों को लागू किया जाएगा। इन प्रावधानों में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को दोषी पाए जाने वालों के लिए बढ़े हुए दंड शामिल हैं। 

इसके अलावा, लाइसेंस, उनके आवेदन, वाहन पंजीकरण और राष्ट्रीय परिवहन नीति के आसपास प्रावधान को उल्लिखित तिथि से लागू किया जाएगा। यहाँ नीचे अन्य वाहन सम्बन्धी अपराध श्रेणी भी दी गई हैं। कृपया सभी जानकारी को पूर्वक पढ़ें:

ड्राइविंग लाइसेंस की समाप्ति (Driving After Expiry of Driving License) -: 


नए मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम, 2019 / New Motor Vehicles (Amendment) Act, 2019 
के अनुसार, एक व्यक्ति अपनी समाप्ति के एक वर्ष से पहले और उसके समाप्त होने के एक वर्ष के बीच किसी भी समय ड्राइविंग लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकता है। 

इसका मतलब यह होगा कि यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस अक्टूबर 2020 में समाप्त हो रहा है, तो आप अक्टूबर 2019 से अक्टूबर 2021 तक नवीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हालांकि, यदि आप लाइसेंस की समाप्ति के एक वर्ष के बाद नवीकरण के लिए आवेदन करते हैं तो आपको एक बार फिर से ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट की आवश्यकता होगी।

यदि नाबालिग बच्चा मोटर वाहन चला रहा हो (If Minor Child is Driving)


अपने नाबालिग बच्चे को अपनी कार की चाबी देना 1 सितंबर से एक महंगा मामला बन जाएगा। नए कानून के अनुसार, यदि मोटर वाहन का उपयोग बच्चे द्वारा किया जाता है, तो आपके वाहन का पंजीकरण एक वर्ष के लिए रद्द हो सकता है। एक वर्ष की अवधि पूरी होने के बाद, आपको अपने वाहन के पंजीकरण के लिए एक नया आवेदन देना होगा।

नए सम्मिलित अनुभाग, 199A और 199B अधिनियम के अनुसार, आपको 25,000 रुपये का जुर्माना और तीन साल तक की कैद का सामना करना पड़ेगा। नाबालिग बच्चे के लिए, वह 25 वर्ष की आयु तक अपने शिक्षार्थी का लाइसेंस प्राप्त नहीं कर सकेगा। अधिनियम के अनुसार, इन जुर्मानाों की वार्षिक वृद्धि 10 प्रतिशत तक होगी।

✥✥✥✥✥✥
आपका समर्थन
____________
उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको आवेदन करने में यदि कोई परेशानी हो रही है तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।


इन्हें भी देखें ----: