Pashudhan Bima Yojana Haryana Apply Online | Pashudhan Bima Yojana Form PDF Download | Pashudhan Bima Yojana Insurance Service | Pashudhan Loan Yojana Haryana | Pashudhan Yojana Haryana | हरियाणा पशुधन बीमा योजना आवेदन | हरियाणा पशुधन बीमा योजना पंजीकरण | Pashudhan Bima Yojana Application Form

haryana-muft-bima-yojana-2019Haryana Muft Bima Yojana - Free Insurance Scheme for Farmers and Cattle Breeders -: हाल के दिनों में, भारतीय जनता पार्टी के शासन वाले हरियाणा राज्य में राज्य के लोगों की भलाई तथा कल्याण के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं लागू की गई हैं। पिछले वर्ष के अंत में, राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने किसानों और पशुपालकों के लिए मुफ्त बीमा योजना की शुरुआत की, ताकि उन पात्र लोगों को पर्याप्त नकदी तथा आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके। अब मुफ्त बीमा योजना हरियाणा राज्य में व्यापारी / व्यवसायिक नागरिकों के लिए शुरू की गई है।

हरियाणा मुफ्त बीमा योजना क्या है?

What Haryana Muft Bima Yojana / Free Insurance Scheme -: हरियाणा में सभी नागरिकों के लिए एक मुफ्त बीमा योजना शुरू की गई है जो अंततः अप्रत्याशित घटनाओं के दौरान पर्याप्त नकदी देना सुनिश्चित करके उनकी रक्षा करती है। हाल ही में, राज्य के मुख्यमंत्री ने इस योजना के तहत व्यापारियों / व्यवसाय करने वाले नागरिकों को शामिल करने को मंजूरी दी है, इसलिए राज्य के छोटे और मध्यम स्तर के व्यवसायी इस योजना के तहत लाभान्वित होंगे।

लॉन्च की तारीख और कवर क्षेत्र (Covered Area & Launch Date for Haryana Muft Bima Yojana / Haryana Free Insurance Scheme):
इस मुफ्त बीमा योजना में राज्य के व्यापारियों को शामिल किया गया है और इसे राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा मार्च के अंत तक लॉन्च करने की उम्मीद है। इस योजना के तहत, शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र शामिल हैं, दोनों क्षेत्रों के व्यवसायी इस मुफ्त बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र होंगे।

मुफ्त बीमा योजना के तहत मांग

Demands under Haryana Muft Bima Yojana / Haryana Free Insurance Scheme -: इस हरियाणा मुफ्त बिमा योजना के तहत निम्नलिखित बिंदुओं को प्रकाशित किया गया है:
  • डीलर्स रिलीफ फंड: हरियाणा राज्य की सरकार ने व्यवसायियों और स्टार्टअप मालिकों को फ्री इंश्योरेंस स्कीम में शामिल किया गया है। पात्र लोग फसल उठाने की सुविधा, डीलर्स रिलीफ फंड और वाणिज्यिक स्थानों के लिए सस्ती बिजली आपूर्ति की मांग कर सकते हैं।
  • कृषि उत्पादों को बेचने के लिए उचित शिक्षा: इस नई प्रस्तावित मुफ्त बीमा योजना के तहत, हरियाणा राज्य के पात्र व्यापारी या व्यापारी पुरुषों को कीटनाशक और अन्य जैसे कृषि उत्पादों को बेचने के लिए उनके पास न्यूनतम बीएससी की डिग्री होना आवश्यक है। 
  • जीएसटी पंजीकरण: राज्य के पात्र व्यापारी नए एकीकृत जीएसटी (माल और सेवा कर) के तहत पंजीकरण के लिए समय बढ़ाने की मांग कर सकते हैं।
  • वैट रिफंड: यह योजना पात्र व्यापारियों को पूरे देश में जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) लागू होने के बाद लगभग 25L के लिए वैट रिफंड की मांग करने की अनुमति देती है।
  • लघु व्यवसाय लोगों के लिए विशेष देखभाल: इस नई बीमा योजना के तहत, राज्य के छोटे व्यापारी विशेष रूप से डिजाइन बीमा योजना के रूप में सरकार से विशेष देखभाल प्राप्त करने में सक्षम हैं।
  • करदाताओं के लिए सम्मान: इस आगामी बीमा योजना के तहत, योग्य व्यापारियों द्वारा मांग की जा सकती है जो पसंदीदा सामान्य सीमा से अधिक कर का भुगतान कर रहे हैं, उन्हें कुछ विशेष सम्मान के साथ माना जाना चाहिए।
  • सीसीटीवी की सुविधा: सरकार द्वारा सुरक्षा और उचित प्रशासन प्रदान करने के लिए, बाजार, सड़कों और अन्य शहरों में सभी अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी सर्वेक्षण कराने की मांग की जा सकती है। 




हरियाणा में मुफ्त बीमा योजना कार्यक्रम

Event Planing for Haryana Muft Bima Yojana / Haryana Free Insurance Scheme -: राज्य में इस मुफ्त बीमा योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए, हरियाणा राज्य सरकार व्यापारी लोगों के सम्मेलन आयोजित करने वाली है, जहाँ पात्र व्यापारी इसमें भाग ले सकते हैं और राज्य सरकार के समक्ष अपनी माँगें उठा सकते हैं। हरियाणा राज्य व्यापार संघ के प्रमुख श्री शिव कुमार जैन ने इस ऐतिहासिक व्यापारी सम्मेलन के सकारात्मक संकेत व्यक्त किए हैं जो राज्य में जल्द ही होने जा रहे हैं, इसमें सभी व्यापारी वर्ग के लोग शामिल होंगे। ट्रेडर सम्मेलन में भाग लेने के लिए शहरों, कस्बों और यहां तक ​​कि ग्रामीण क्षेत्रों के व्यवसायियों को आमंत्रित किया गया है।

हरियाणा में मुफ्त बीमा योजना का निष्कर्ष) Conclusion of Haryana Muft Bima Yojana / Haryana Free Insurance Scheme ):

जैसा कि हरियाणा राज्य के व्यवसायी लोगों के लिए नई प्रस्तावित मुफ्त बीमा योजना में सभी व्यावसायिक वर्गों को एक साथ शामिल किया गया है, व्यावसायिक क्षेत्र की वृद्धि सुनिश्चित है। और इस बीमा योजना के लिए आगामी व्यापारी सम्मेलन का प्रभाव पूरे देश में सुर्खियों में रहने वाला है, क्योंकि सम्मेलन में हरियाणा की राज्य सरकार को व्यवसायिक लोगों द्वारा कई लाभकारी मांगों को शामिल किया जाएगा।

हरियाणा पशु बीमा योजना हेतु आवेदन करने के लिए तथा आधिकारिक विज्ञप्ति पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें। 

इन्हें भी देखें ---: