JSA - Jal Shakti Abhiyan | Jal Shakti Abhiyan | Water Conservation Campaign | जल शक्ति अभियान | प्रधानमंत्री जल शक्ति अभियान | Pradhan Mantri Jal Shakti Abhiyan

pm-jal-shakti-abhiyan-in-hindiजल शक्ति अभियान को नव-गठित जल शक्ति मंत्रालय के तहत शुरू किया गया है। 1 जुलाई 2019 को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री, श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने जल संरक्षण के लिए जल शक्ति अभियान शुरू करने की आधिकारिक घोषणा की है। जल शक्ति अभियान के तहत केंद्र सरकार और राज्य सरकार जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन करने के लिए बड़े प्रयास करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी देश के नागरिक को अभियान में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं।

भारत पीएम जल शक्ति अभियान विवरण

Details About Pradhan Mantri Jal Shakti Campaign in India -: केंद्र सरकार ने भारत जल शक्ति कार्यक्रम को स्वच्छ भारत अभियान की तरह ही शुरू किया है। जल शक्ति जल बचत और जागरूकता कार्यक्रम को दो चरणों में विनियमित किया जाएगा। 

पहला चरण 1 जुलाई 2019 से 15 सितंबर 2019 तक और दूसरा चरण 1 अक्टूबर 2019 से शुरू होकर 30 नवंबर 2019 तक चलेगा। जल शक्ति अभियान की शुरुआत में 1592 जिलों में 1592 जल-तनाव वाले ब्लॉक शामिल किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को जल जीवन मिशन शुरू (Jal Jeevan Mission) किया है। इस आयोजन के तहत, केंद्र सरकार घरों में पाइपों द्वारा पानी लाएगी। भारत में जल संकट के कारण देश के आधे घरों में पाइप द्वारा पानी तक पहुँच नहीं है। 

जल जीवन मिशन के तहत मोदी सरकार आगामी वर्षों में 3.5 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी। प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन योजना का उद्देश्य प्रत्येक घर में पीने योग्य पानी उपलब्ध कराना है।

जल शक्ति अभियान का मकसद

Main Object or Motive to Start PM Jal Shakti Abhiyan -: मानसून के दौरान पानी एकत्रित करने के लिए चयनित जिलों में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों और विधि का उपयोग किया जाएगा। यह राज्य सरकार, केंद्र सरकार और भारत के नागरिकों का संयुक्त साहसिक कार्य होगा। 

राज्य जिला प्रशासन जल-बल वाले जिलों में जिला जल संरक्षण योजना बनाएगा। संक्षेप में, हम कह सकते हैं कि केंद्र सरकार नागरिकों को पानी के महत्व के बारे में जागरूक करना चाहती है। भारत जल शक्ति अभियान (Bharat Jal Shakti Abhiyan) निश्चित रूप से भावी पीढ़ियों के लिए पीने योग्य पानी की बचत करेगा।

जल शक्ति अभियान में सरकार क्या करेगी?

Government Work to Run PM Jal Shakti Abhiyan Smoothly -: सरकार लोगों को जागरूक करने के लिए जन आंदोलन शुरू करने की योजना बना रही है। 

जल शक्ति अभियान में सरकार लोगों को रेन वाटर हार्वेस्टिंग रेनोवेशन विधि (Rain Water Harvesting Renovation Method) अपनाने, सिंचाई के उद्देश्यों के लिए पानी, मानसून के समय में वर्षा के पानी को स्टोर करने और उसके बाद इस पानी का उपयोग उपयोगिता उद्देश्यों के लिए करना सिखाएगी। 

स्कूली छात्रों, कॉलेज के छात्रों, स्वच्छाग्रहियों, स्वयं सहायता समूहों, पंचायती राज संस्थान के सदस्यों, युवा समूहों के बीच विभिन्न प्रकार के जल बचत शिविर आयोजित किए जाएंगे।

हाल ही में 14 जून 2019 को भारत के नीति आयोग ने भारत में जल संकट पर रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में, वे स्पष्ट रूप से उल्लेख करते हैं कि देश की 50 प्रतिशत से अधिक आबादी भारत में प्रमुख जल संकट का सामना कर रही है। 

उन्होंने स्पष्ट रूप से उल्लेख किया है कि यदि हम इस मुद्दे को गंभीरता से नहीं लेते हैं तो 40% से अधिक भारतीयों को 2030 तक पीने के पानी की कोई सुविधा नहीं होगी। 

यह 2050 तक अधिक खतरनाक होगा। देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 6% की हानि होगी। अब तक हमने 61% प्रतिशत भूजल का उपयोग किया है। हर दिन लगभग 500 लोग पीने के पानी की कमी के कारण मर जाते हैं।



भारत में जल की कमी की मुख्य कारण व प्रभाव

Effects and Reasons Behind Water Crises in India -: यहाँ हम भारत के जल संकट के बारे में कुछ तथ्य प्रस्तुत कर रहे हैं:
  • सिंचाई जल अभाव के कारण कई किसान आत्महत्या करते हैं। 
  • लगभग 70 प्रतिशत आबादी दैनिक उपयोग में प्रदूषित पानी का उपयोग कर रही है।
  • 84% ग्रामीण घरों में पाइप से जलापूर्ति की सुविधा नहीं है।
  • पिछले 10 वर्षों में 61% भूजल में गिरावट आई है।
  • यह योजना निश्चित रूप से पानी बचाने के लिए पारंपरिक और अन्य जल संचयन प्रणालियों को अपनाने वाले नागरिकों को जागरूक करेगी।
  • पानी के संरक्षण के लिए सरकार कई वाटरशेड संरचनाएं और गहन बनाएगी।
  • भारत जल शक्ति कार्यक्रम के तहत तालाब, झीलें, मिट्टी के बांध और जलाशय भी बनाए जाएंगे।
  • भारत सरकार दो चरणों में एक जल संरक्षण जागरूकता कार्यक्रम लागू करेगी।

इस योजना की अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए जल शक्ति अभियान की ऑफिसियल वेबसाइट द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। पोर्टल में सभी जानकारियां विस्तार से प्रदान की गई हैं।

Jal Shakti Abhiyan Official Website

उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा ऊपर दी गई जल शक्ति अभियान (Pradhan Mantri Jal Shakti Abhiyan) की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। यदि आपको इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी या सहायता चाहिए तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे अपना प्रश्न पूछें हम जल्द से जल्द उसका  प्रयास करेंगे।

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें। यदि आपको किसी अन्य राज्य या केंद्र सरकार की योजना के बारे में जानकारी चाहिए तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते हैं।

इन्हें भी देखें ---: