ek parivar ek naukri yojana online form 2021 official website | ek parivar ek naukri yojna | ek parivar ek naukri yojana 2021 | ek parivar ek naukri yojana real or fake | ek parivar ek naukri yojana uttar pradesh | ek parivar ek sarkari naukri ka form online safely karen | ek parivar ek naukri yojana helpline number | ek parivar ek naukri yojna kya hai

लोकसभा सत्र के दौरान सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण कोटा लागू होने के कुछ दिनों बाद, राज्य लोगों की नौकरी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आगे आ रहे हैं।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बिल के लिए अपनी मंजूरी दे दी है और अब राज्य सरकारें भी इसमें रुचि दिखा रही हैं। गुजरात के सीएम विजय रूपानी ने सरकारी नौकरी में 10 प्रतिशत आरक्षण लागू करने का फैसला किया है। 

इसके अलावा, बिहार भी राज्य में इस सुधार को जल्द लागू करने के लिए तैयार है। नौकरी के क्षेत्र में इन वादों के बीच, सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने शनिवार को "One Family, One Job - Ek Pariwar, Ek Naukari - एक परिवार, एक नौकरी" योजना शुरू की।

एक परिवार, एक नौकरी योजना क्या है?

What is Ek Pariwar, Ek Naukari Yojana OR One Family, One Job Scheme in India -: यह योजना हर परिवार के एक सदस्य को रोजगार देती है, जिसके पास राज्य में सरकारी नौकरी नहीं है। 

इस योजना के तहत, खेती और कृषि क्षेत्र में सभी ऋण निरस्त कर दिए जाएंगे। वर्तमान में 12 सरकारी विभागों में ग्रुप सी और ग्रुप डी पदों के लिए भर्तियां की जा रही हैं। 

सरकार चौकीदार (गार्ड), माली, अस्पतालों में वार्ड अटेंडेंट और अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं, ग्राम पुलिस गार्ड और सहायक गांव लाइब्रेरियन सहित 26 विभिन्न पदों के लिए नियुक्तियां प्रदान करने जा रही है।

एक परिवार, एक नौकरी योजना का कार्यान्वयन

Procedure of Implementation of Ek Pariwar, Ek Naukri Yojana or One Family, One Job Scheme -: स्वतंत्र भारत में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री चामलिंग ने व्यक्तिगत रूप से राज्य के 32 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक में दो लाभार्थियों को अस्थायी नियुक्ति पत्र सौंपे। 

इस योजना के तहत पैक्ड पालजोर स्टेडियम में 'रोजगार मेला' के दौरान योजना को शुरू करने के लिए एक इशारा किया गया था।




चामलिंग के सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट सरकार ने पहले घोषणा की थी कि योजना के तहत 20,000 युवाओं को तुरंत अस्थायी नौकरी दी जाएगी। एक बार कार्यक्रम का औपचारिक शुभारंभ होने के बाद, अधिकारियों ने कार्यभार संभाला और नियुक्ति पत्र बांटने का काम किया। 

सभी में, 11,772 लोगों ने शनिवार को ही नियुक्ति पत्र जारी किए हैं। नई भर्तियों के लिए भुगतान करने के लिए चालू वित्त वर्ष में बजट आवंटन 89 दिनों के लिए किया गया है, और अगले वित्तीय वर्ष में नए प्रावधान किए जाएंगे।

सिक्किम सरकार द्वारा एक परिवार, एक नौकरी योजना का कार्यान्वयन

The Procedure of Implementation of Ek Pariwar, Ek Naukri Yojana or One Family, One Job Scheme by Sikkim State Government -: सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने "एक परिवार एक नौकरी योजना - Ek Pariwar, Ek Naukri Yojana - One Family, One Job Scheme" शुरू की, जो राज्य में हर परिवार के लिए एक सरकारी नौकरी प्रदान करती है।

चामलिंग ने पिछले साल राज्य विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान इस योजना की घोषणा की थी। पलजोर स्टेडियम में आयोजित "रोजगार मेला" (Rojgar Mela) लगभग 12,000 से अधिक बेरोजगार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा गया। हालांकि, पत्र केवल उन परिवारों के सदस्यों को प्रदान किए गए थे जिनके पास वर्तमान में सरकारी नौकरी नहीं है।

रोजगार प्रदान करने का कार्य कार्मिक विभाग को सौंपा गया था। चामलिंग ने यह भी घोषणा की कि 25,000 से अधिक पहले से ही कार्यरत हैं, लेकिन अनियमित सरकारी कर्मचारियों को भी बाद में चालू वर्ष के भीतर उनकी वरिष्ठता के अनुसार नियमित किया जाएगा।

चामलिंग ने कहा, "सिक्किम देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जिसने ऐसे लोगों के लिए एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है, जो अब राज्य सरकार के कर्मचारी लाभ के हकदार होंगे।"

उन्होंने यह भी कहा कि सिक्किम एकमात्र ऐसा राज्य है जो अपने राजस्व का 70 प्रतिशत राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन के लिए देता है। अब तक, राज्य सरकार के पास केवल 6.4 लाख की आबादी से 1 लाख से अधिक नियमित कर्मचारी हैं। चामलिंग ने कहा कि सिक्किम देश का एकमात्र राज्य है जो राज्य के सरकारी कर्मचारियों को सबसे अधिक वेतन देता है।

Sikkim Official Website ==> https://sikkim.gov.in/

अभी यह योजना केवल सिक्किम राज्य में लागू हुई है लेकिन जल्द ही पूरे भारत में इसको लागू कर दिया जायेगा। जैसे ही हमें इस योजना के बारे में कुछ और जानकारी, आवेदन की प्रक्रिया तथा अन्य विवरण प्राप्त होगा हम आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट के माध्यम से बताएँगे।