delhi free wifi login | delhi free wifi password | delhi free wifi registration | cm delhi free wifi sign in link | cm delhi free wifi helpline number | cm delhi free wifi login link | cm delhi free wifi ip address | cm free wifi login

delhi-free-wifi-scheme-15gb-dataAam Admi Party AAP Started Delhi Free WiFi Scheme -: राज्य मंत्रिमंडल समिति द्वारा दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त वाई-फाई योजना को मंजूरी दी गई है। 

यह सत्ता में आने के बाद दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप - AAP) द्वारा किए गए कई वादों में से एक है। सफल कार्यान्वयन के साथ, यह सबसे बड़ी वाई-फाई परियोजना साबित होगी। 

तो, यह उम्मीद की जा सकती है कि आगामी 3 से 4 महीनों में फ्री वाई-फाई योजना से संबंधित काम शुरू हो जाएगा। 

इससे राज्य के नागरिक सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त में वाई-फाई सेवा का लाभ उठा सकते हैं। यदि आप दिल्ली में रहते हैं तो यह योजना आपके लिए ही है। इस योजना के बारे में हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

दिल्ली फ्री वाई-फाई योजना की विशेषताएं

Features of Delhi Free Wi-Fi Scheme -: दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री वाई-फाई योजना की निम्नलिखित विशेषताएं हैं:
  • उद्देश्य - दिल्ली मुफ्त वाई-फाई योजना सार्वजनिक क्षेत्रों में मुफ्त इंटरनेट सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इसके अलावा, पूरे शहर में करीब 1.4 लाख सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। इससे शहर में सुरक्षा बढ़ेगी।
  • मुफ्त इंटरनेट की सुविधा - मुफ्त इंटरनेट की सुविधा प्रदान करने के लिए शहर में 11000 हॉटस्पॉट स्थापित करने की योजना बनाई गई है। उपयोगकर्ता मुफ्त में 50 मीटर के दायरे में मुफ्त इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही, प्रत्येक उपयोगकर्ता को प्रति माह 15 GB डेटा का उपयोग करने के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा और साथ ही 200 MBPS तक की गति का होगा।
  • दिल्ली में हॉटस्पॉट की स्थापना - सिटी बस कतार आश्रयों में 4000 हॉटस्पॉट होंगे। इसके साथ ही, क्लीनिक, पार्क और जैसी सामान्य जगहों पर 100 हॉटस्पॉट स्थापित किए जाएंगे। प्रत्येक हॉटस्पॉट के तहत, 150 से 200 उपयोगकर्ता इंटरनेट कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।
  • योजना के तहत सुरक्षा के उपाय - इंटरनेट के अति प्रयोग की जाँच और दुरुपयोग को रोकने के लिए, सुरक्षा के पर्याप्त उपाय किए गए हैं। यहां तक ​​कि अगर अधिकांश लोगों के पास अपने मोबाइल सेट पर मुफ्त इंटरनेट का उपयोग है, तो वे राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए गए मुफ्त वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग करने के लिए उत्सुक हैं।
  • इंटरनेट का उपयोग - मुफ्त वाई-फाई इंटरनेट कनेक्शन 50 मीटर की परिधि तक की पहुँच का होगा। हालांकि, इंटरनेट कनेक्टिविटी 50 मीटर के बाहर कमजोर हो सकती है।



हालाँकि, यदि पहले चरण का वाईफाई कार्यान्वयन सफल हो जाता है, तो राज्य सरकार आने वाले वर्षों में और अधिक हॉटस्पॉट स्थापित करने की पहल करेगी। 

इस नि: शुल्क इंटरनेट योजना के लिए धन विक्रेता द्वारा किया जाएगा। साथ ही, यह परियोजना परिचालन व्यय मॉडल पर चलेगी। साथ ही, वाई-फाई हॉटस्पॉट्स को राज्य में सीसीटीवी कैमरों से जोड़ा जाएगा।

प्रभावी योजना के कार्यान्वयन के साथ, राज्य सरकार पूरे शहर में इंटरनेट कनेक्शन के लिए नि: शुल्क पहुंच प्रदान करने की योजना बना रही है।

 इसकी सफलता दर के आधार पर, आम आदमी पार्टी दिल्ली में दूसरे चरण में सीसीटीवी कैमरों के साथ वाई-फाई की स्थापना की योजना बना रही है। यह पार्टी को स्थापना के पहले चरण से अनुभव प्राप्त करने में मदद करेगी। 

हालांकि, दिल्ली सभी महानगरीय शहरों में से पहला है जहां सार्वजनिक स्थानों पर लगभग 10000 हॉटस्पॉट कनेक्शन हैं। इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए लिंक पर जा सकते हैं।

Delhi Free WiFi Scheme

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई दिल्ली फ्री वाई-फाई योजना के तहत अवश्य ही लाभ प्राप्त होगा। यदि आपके मन में इस योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न हैं तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते हैं। हम आपकी जल्द से जल्द सहायता करेंगे तथा आपके प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

इन्हें भी देखें ----: