How to Apply for Bhagyalakshmi Scheme in Karnataka | Bhagyalakshmi Scheme | Bhagyalakshmi Bond Amount | Bhagyalakshmi Bond Details | Bhagyalakshmi Bond Details | Bhagyalakshmi Yojana Information in Kannada | How to Check Bhagyalakshmi Bond Details | Bhagyalakshmi Yojana Karnataka

Apply for Bhagyalaxmi Scheme for Girls of Below Poverty Line (BPL) Karnataka -: कर्नाटक भाग्यलक्ष्मी योजना का मुख्य लक्ष्य गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों में बालिकाओं के जन्म को बढ़ावा देना और विशेषकर समाज में सामान्य रूप से परिवार में बालिकाओं की स्थिति को बढ़ाना है। 

बालिका को उसकी माँ / पिता या प्राकृतिक अभिभावक के माध्यम से कुछ शर्तों की पूर्ति के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

कर्नाटक भाग्यलक्ष्मी योजना का लक्ष्य

Main Object of Karnataka Bhagyalaxmi Scheme for BPL Girls -: इस योजना का उद्देश्य निम्नानुसार संक्षेप में नीचे प्रस्तुत किये गए हैं। इनको पढ़कर आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितनी लाभकारी योजना है।

·       गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के बीच बालिकाओं के जन्म को बढ़ावा देने के लिए।
·       जिससे बालिका की स्थिति में वृद्धि हो सके जिससे समाज का दर्जा बढ़े।
·       आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों में बालिकाओं के जन्म को बढ़ावा देना और परिवार और समाज के भीतर उनकी स्थिति को बढ़ाना।
·       कुछ शर्तों की पूर्ति के लिए अपनी माँ / पिता / प्राकृतिक अभिभावक के माध्यम से बालिका को वित्तीय सहायता प्रदान करना।

कर्नाटक भाग्यलक्ष्मी योजना में आवेदन हेतु पात्रता

Eligibility Criteria to Apply for Karnataka Bhagyalaxmi Scheme -: इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित मानदंडों को पूरा किया जाना आवश्यक है:

·       31 मार्च 2006 के बाद गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों में जन्म लेने वाली सभी बालिकाएँ इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए पात्र हैं।
·       जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर बच्चे के जन्म के एक वर्ष तक जन्म नामांकन किया जाना चाहिए।
·       यह योजना बीपीएल परिवार की केवल दो बालिकाओं के लिए है।
·       लड़की को बाल श्रमिक नहीं होना चाहिए।
·       टीकाकरण स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रम के अनुसार किया जाना चाहिए था। परिपक्वता राशि के लिए पात्र होने के लिए, यह अनिवार्य है कि लाभार्थी 8 वीं कक्षा पूरी करे और 18 वर्ष की आयु से पहले उसकी शादी हो।

कर्नाटक भाग्यलक्ष्मी योजना के लाभ

Benefits Provided under Karnataka Bhagyalaxmi Scheme for BPL Girls -: इस योजना के तहत लाभ नीचे दिए गए हैं:

·       बच्चे को एक वर्ष में अधिकतम 25,000 रुपये तक स्वास्थ्य बीमा कवर मिलता है।
·       दसवीं कक्षा तक 300 रुपये से 1,000 रुपये की वार्षिक छात्रवृत्ति लड़की को दी जाती है।
·       आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों में बालिकाओं के जन्म को बढ़ावा देना और परिवार और समाज के भीतर उनकी स्थिति को बढ़ाना।
·       कुछ शर्तों की पूर्ति के लिए अपनी माँ / पिता / प्राकृतिक अभिभावक के माध्यम से बालिका को वित्तीय सहायता प्रदान करना।
·       इन लाभों के अलावा, दुर्घटना के मामले में माता-पिता को 1 लाख रुपये और लाभार्थी की प्राकृतिक मृत्यु के लिए 42,500 रुपये मिलते हैं। 18 साल के अंत में, लाभार्थी को 34,751 रुपये का भुगतान किया जाएगा।
·       पात्रता मानदंडों की निरंतर पूर्ति पर कुछ अंतरिम भुगतान जैसे कि वार्षिक छात्रवृत्ति और बीमा लाभ लाभार्थी को उपलब्ध कराया गया है।




कर्नाटक भाग्यलक्ष्मी योजना में वार्षिक छात्रवृत्ति

Annual Scholarship Rate Provided Under Karnataka Bhagyalaxmi Scheme for BPL Girls -: कर्नाटक भाग्यलक्ष्मी योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली वार्षिक छात्रवृत्ति इस प्रकार है:

कक्षा / मानक
वार्षिक छात्रवृत्ति की राशि
पहली से तीसरी कक्षा तक
300 रुपये सालाना (हर कक्षा के लिए)
चौथी कक्षा के लिए
500 रुपये
पांचवीं कक्षा के लिए
600 रुपये
छठवीं तथा सातवीं कक्षा के लिए
700 रुपये
आठवीं कक्षा के लिए
800 रुपये
नवीं तथा दसवीं कक्षा के लिए
1000 रुपये

कर्नाटक भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए आवेदन कैसे करें

How to Apply for Karnataka Bhagyalaxmi Scheme for BPL Girls -: इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित में से किसी से संपर्क करें। दिए गए कार्यालयों में जाकर आप आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं तथा सभी दस्तवेजों के साथ जमा कर सकते हैं।

·       संबंधित जिलों के महिला और बाल विकास के उप निदेशक या बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ)

यदि आप इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी चाहते हैं तो कृपया नीचे दिए हुए लिंक पर जाएँ जहाँ महिला और बाल विकास मंत्रालय, कर्नाटक सरकार द्वारा पूरा ब्यौरा ऑनलाइन दिया है।
  • Bhagyalaxmi Scheme Official Notification ==> Click Here
  • Bhagyalaxmi Scheme Official Website ==> Click Here


-:- कृपया ध्यान दें -:-
यदि आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो कृपया नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न हमसे पूछ सकते हैं। हमारी हेल्पलाइन टीम 24x7 ऑनलाइन रहती है तथा आपकी पूरी सहायता करने के लिए हमेशा तत्पर है। यदि आपको कोई अन्य राज्य या केंद्र सरकार की किसी भी प्रक्रिया की जानकारी चाहिए तो हमें अवश्य बताएं। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो कृपया इसे शेयर जरूर करें तथा हमारा मनोबल बढ़ाएं। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना भूलें।